How to cure pimples & acne with baking soda – पिंपल्स और मुंहासों से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का करें उपयोग

बेकिंग सोडा एक तरफ जहां खाने को बेहतरीन बनाने में मदद करता है, वही दूसरी तरफ यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। बेकिंग सोडा में सोडियम (sodium) का कार्बोनेट (carbonates) नमक होता है, जो कि एक घरेलू उपाय के रूप में मुंहासों और पिंपल्स का इलाज करते हैं। यह नैचर से उभयधर्मी होता है, जो कि स्किन के पीएच को निष्क्रिय करने के लिए प्रभावी होती है।

पीएच का असंतुलन होना मुंहासों और दानों के पीछे के प्राथमिक कारण हैं। जैसे कि त्वचा का प्राकृतिक पीएच (PH) बेकिंग सोडा में स्टोर होती है। नॉर्मल स्किन (normal skin) के पुनर्जन्म का तंत्र मुंहासे और पिंपल्स का इलाज करने में सक्रिय होती है। आज हम आपको पिंपल्स के ऐसे ही उपाय (pimple ke upay) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा।

मुहांसे के कारण, इसके अलावा, बेकिंग सोडा हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल को दूर करने में और पोर्स को साफ करने में भी काफी सहायक होता हैं, जिससे पिंपल्स और मुंहासे त्वचा में पैदा नहीं होते हैं। बेकिंग सोडा के किरकिरा बनावट त्वचा को एक आदर्श तरीके से एक्फोलिएट करने में मदद करती है। आप त्वचा को एक्फोलिएट करके पोर्स (pores) में होने वाले मुंहासों और पिंपल्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

इसका इस्तेमाल करने से पिंपल्स और एक्ने की रेडनेस और सूजन दूर हो जाती है। पिंपल्स का इलाज (pimple ka ilaj) करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको यह पता लगेगा कि आखिर बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से कैसे पिंपल्स से राहत पाई जा सकती है।

हालांकि यह काफी जरूरी है कि आप पिंपल्स और मुंहासों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छे घटक का इस्तेमाल करें, ताकि आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाए। बेकिंग सोडा का ड्राइंग प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ सकता है, जिसका इस्तेमाल आप आसानी से लंबी अवधि के लिए मुंहासों और पिंपल्स से राहत पा सकते हैं। आप इस बात को ध्यान में रख लें कि आपको लंबे समय तक इस उपचार का इस्तेमाल नहीं करना है।

आपको अगर पिंपल्स या एक्ने से राहत चाहिए तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक सप्ताह से ज्यादा ना करें। अगर आपको इससे आराम नहीं मिल रहा हो तो इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें। पिंपल्स और मुंहासों के एक रोकथाम के रूप में आप इस उपचार को सप्ताह में कम से कम एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,341 other subscribers

त्वचा और चेहरे के ग्लो के लिए बेहतरीन रेडिएन्स क्रीम

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल से पिंपल्स का इलाज (Using baking soda for curing pimples)

पिंपल्स का इलाज करने के लिए आप इस घरेलू उपचार को एकदम से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उपचार आपको आसानी से पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है। आपको इस उपचार का इस्तेमाल करके कुछ ही दिनों में बेहतरीन प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि अगर आपका पिंपल्स फट गया हो तो ऐसे में कभी भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ना करें।

बेकिंग सोडा पेस्ट का इस्तेमाल कर पिम्पल के उपाय (Baking soda paste for pimple cure)

चेहरे पर दाने के उपाय, जब आप अपने चेहरे पर हुए पिंपल्स का इलाज करना चाहे तो ऐेसे में आप आसानी से पिंपल्स का इलाज करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा का एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके किचन में सारी चीजे उपलब्ध होंगी। इस पेस्ट को अगर आप अपने पिंपल्स पर लगाते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल कर आसानी से बेहतर प्रभाव मिल सकते हैं। आप इन स्टेप्स (steps) का इलाज कर आसानी से बेकिंग सोडा के इस पेस्ट को बना सकती हैं।

  • सबसे पहले 1 चम्मच बेकिंग सोडा को एक कटोरी में डाल लें।
  • अब इसमें 1 चम्मच साफ पानी मिला लें।
  • इसके बाद पानी और बेकिंग सोडा को मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।
  • इस गाढ़े पेस्ट को पिंपल्स पर लगाकर कुछ देर के लिए बैठ जाएं।
  • अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव (sensitive) है, तो आप इसे 10 से 15 मिनट के लिए ही पिंपल्स पर लगाकर रखें। इसे ज्यादा देर तक त्वचा में ना लगा रहने दें।
  • इसके बाद इसे प्लेन पानी से धो लें और सूखने दें।

बेकिंग सोडा के साथ नींबू का रस मिलाकर पिम्पल हटाने के उपाय (Baking soda with lime juice for spot treatment of pimples)

बेकिंग सोडा के बेहतरीन प्रभाव पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाने के लिए पानी की जगह नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में होने वाला विटामिन सी पिंपल्स पर एक प्रभावी एस्ट्रीजेंट (astringent) की तरह काम करता है और पिंपल्स से राहत दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल करने की सही प्रक्रिया क्या है:

रात भर में ब्लॅकहेड्स और वाइटहेड्स से छुटकारा पाए

  • 1 चम्मच बेकिंग सोडा को एक साफ कटोरी में निकाल लें।
  • इसके बाद इसमें ऊपर से 5 से 6 बूंदे ताजे नींबू के रस की मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।
  • अगर यह पेस्ट आपको ज्यादा सूखा लगे तो आप इसमें हल्का सा पानी भी मिला सकते हैं।
  • इस पेस्ट को आप सीधे पिंपल्स में लगा सकते हैं, इन्हें पिंपल्स पर लगाकर आप आसानी से इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद आप इस पैक को सूखने दें और फिर इसे साफ पानी से धो लें।
  • अगर इस पेस्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको अपनी त्वचा सूखी महसूस हो तो ऐसे में आप अपनी त्वचा में एक हल्का सा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आपकी त्वचा में सूट (suit) करें।

बेकिंग सोडा के साथ एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर पिंपल से पाएं राहत (Baking soda with apple cider vinegar for quick pimple treatment)

एप्पल साइडर विनेगर में बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि त्वचा को एंटी ऑक्सीडेंट के डोज (dose) देती हैं। इसलिए आप चाहे तो पिंपल्स से राहत पाने के लिए इन दो सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आप आसानी से पिंपल्स से राहत पा सकें।

  • आप इस पेस्ट को बनाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर की 1 चम्मच में 1 चम्मच प्लेन पानी मिला लें।
  • आप एप्पल साइडर विनेगर में हल्का सा पानी की बूंदे मिला लें, जिसके बाद आप इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसके बाद आप इस मिक्चर को सही तरह से मिक्स कर लें।
  • आप इस पैक को आसानी से अपने पिंपल्स पर लगा सकते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आप पिंपल्स के बजाय इस पेस्ट को कही ना लगाएं।
  • इस पेस्ट को 15 मिनट पिंपल्स (pimples) पर लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर स्केल्प में होने वाले पिंपल्स से ऐसे पाएं छुटकारा (Baking soda for treating pimples on the scalp)

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप आसानी से स्केल्प (scalp) के पिंपल्स से भी राहत पा सकते हैं। ऊपर बताए गए उपचार का इस्तेमाल कर भी आप स्केल्प के पिंपल्स से राहत पा सकते हैं। हालांकि ऐसा हर किसी के लिए जरूरी नहीं है कि वह स्पॉट इलाज करवा पाएं। ऐसे में आप असानी से कुछ साफ पानी की मदद से अपने स्केल्प को साफ करके अपने स्केल्प में स्क्रब (scrub) कर लें। इसके बाद इसे 3 से 5 मिनट तक इसी तरह रहने दें और फिर इसे पानी से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर एक्ने का इलाज (Using baking soda for curing acne)

कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

एक्ने हमारे चेहरे का ज्यादा से ज्यादा जगह घेर लेते हैं। इसके लिए आप ऐसे उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से मुंहासों का इलाज कर सकते हैं।मुंहासे का इलाज (muhase ka ilaj) करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन आज हम आपको यह पता लगेगा कि आखिर बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से कैसेमुंहासों से राहत पाई जा सकती है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कील मुंहासों से राहत पाने के लिए किस तरह घरेलू उपचार (keel muhase ka gharelu upchar) यानि कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जाने कि आप किस तरह से बेकिंग सोडा की मदद से एक्ने का इलाज कर सकते हैं।

पिम्पल्स का इलाज बेकिंग सोडा पैक का इस्तेमाल से (Baking soda pack for acne cure)

बेकिंग सोडा पैक का इस्तेमाल कर आप आसानी से एक्ने से राहत पा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी इनफलामेटोरी (anti-inflammatory)और एक्फोलेटिंग गुण होते हैं। हय इंफेक्शन, बैक्टीरिया (bacteria) से राहत दिलाने में काफी मददगार होती है। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इस पैक को बना सकती हैं।

  • आप एक कांच के बाउल में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डाल लें।
  • आप इसके बाद पानी की थोड़ी सी मात्रा इस मिक्चर में मिला दें।
  • इस मिक्चर को आप हल्का बनाने की ही कोशिश करें, नहीं तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • इस पैक को बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप इस पैक को अच्छी तरह से मिला लें, ताकि यह आपकी त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंचा पाएं, आप इसे चेहरे पर उसी जगह लगाएं जहां पर एक्ने हुए हो।
  • आप इस पैक को त्वचा में उस जगह लगाएं जहां पर मुंहासे हुए हो, इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए त्वचा में लगाएं रखें।
  • इसके बाद इसे हल्के हाथों से रब (rub) करके इसे साफ कर लें।
  • इसके बाद अपने चेहरे में एक लाइट मॉइस्चराइजर लगा लें।

बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी की मदद से मुंहासों का इलाज (Baking soda and fuller’s earth treatment for curing acne)

मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक मिट्टी होती है, जिसमें कि कई तरह के मिनरल्स होते हैं। मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा को बेहतरीन तरीके से नमी देते हैं, और सूजन, रेडनेस (redness) और संक्रमण से त्वचा को बचाने में मदद भी करता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा का इस्तेमाल करके आप आसानी से त्वचा के पोर्स को साफ करने के साथ ही अतिरिक्त ऑयल (oil) को साफ कर सकते हैं। आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी के साथ बेकिंग सोडा को मिक्स कर एक्ने से जल्द से जल्द राहत पा सकते हैं।

इन हेयर स्टाइल्स से अपने चेहरे को पतला और सुन्दर दिखाए

  • इसके लिए आप 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और बेकिंग सोडा को मिला लें।
  • इसके बाद इन दोनों को एक साफ कटोरी में मिक्स कर लें, इसके बाद इसमें पानी मिलाकर एक मिक्चर (mixer) तैयार कर लें।
  • आप इस मिक्चर का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को आसानी से एक्ने से राहत पा सकते हैं, आप इस पैक को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • इसके बाद पानी से अपनी त्वचा को साफ कर अपनी त्वचा में एक हल्का सा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर आप चेहरे के रूखेपन को दूर कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा के साथ ऐलोवेरा फेस पैक का इस्तेमाल कर कील मुंहासे का उपचार (Baking soda with aloe vera face pack for acne cure)

ऐलोवेरा को एक प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) और त्वचा को नमी देने के गुण होते हैं। ऐलोवेरा जहां त्वचा में होने वाली सूजन को कम करता है, जो कि मुंहासों से हुआ है। यह मुंहासों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाने में भी मदद करता है। आप चाहे तो इस पैक को अपनी त्वचा में लगा सकती हैं, ताकि आपको एक्ने से राहत मिल जाएं। बेकिंग सोडा और ऐलोवेरा से तैयार किए गए इस पेस्ट को कुछ इस तरह बनाएं।

  • ऐलोवेरा की पत्तियों को चाकू से काट लें।
  • इसके बाद ऐलोवेरा की पत्तियों का पल्प निकाल लें और उसे अच्छी तरह से पीस लें।
  • इसके बाद आप ऐलोवेरा (aloe Vera) का रस तैयार कर सकते हैं।
  • इस जूस में आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं।
  • इस पेस्ट को आप अपने मुंहासों पर लगाकर कुछ देर के लिए रहने दें।
  • इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर साफ पानी से साफ कर लें।
  • इसके बाद आपको अपने चेहरे पर कुछ लगाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें पहले से ही काफी मॉइस्चराइजर होता है।

बेकिंग सोडा में मौनका शहद का इस्तेमाल कर एक्ने से पाएं छुटकारा (Baking soda with manuka honey for curing acne naturally)

मौनका शहद को उसके प्राकृतिक एंटीमाइक्रोबल (antimicrobial) गुण के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन और मिनरल्स (minerals) काफी अच्छी मात्रा में होते है, जो कि त्वचा के इंफेक्शन (infection)और इरिटेशन का उपचार करने के साथ मुंहासों का इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी त्वचा के लिये एसपीएफ वाला सर्वश्रेष्ठ बॉडी लोशन

  • इसके लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच मौनका शहद मिला लें।
  • इसके बाद इसमें हल्का सा पानी मिलाकर एक पैक तैयार कर लें।
  • आप इस पैक का इस्तेमाल मुंहासों पर करके अपनी त्वचा को इंफेक्शन से दूर कर सकते हैं।
  • इसे आप 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें।
  • इसके बाद आप हल्के हाथों से इसे रब करते हुए साफ पानी से इस पेस्ट को हटा सकती हैं।
  • अगर आपकी त्वचा इस उपचार को लगाने के बाद सूखी हो जाती हैं तो ऐसे में आप चाहे तो इसमें एक मॉइस्चराजर (moisturizer) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्ने का उपचार बेकिंग सोडा और संतरे का रस से (Baking soda with orange juice se pimple ka ilaj hindi me)

संतरे के जूस में विटामिन सी (Vitamin C) होता है, जो कि त्वचा की मदद एक्ने से लड़ने में करता है। संतरे के जूस में एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant)होता है जो कि त्वचा को बूस्ट (boost) करने का काम करती है और आसानी से एक्ने (acne)से राहत दिलाने में मदद करती है। आप संतरे का रस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर बेहतर परिणाम पा सकते हैं। इस पेस्ट को बनाने की प्रक्रिया कुछ इस तरह है।

  • आप संतरे को निचोड़कर उसका रस निकाल लें।
  • इसके बाद 1 चम्मच संतरे के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें।
  • इसके बाद इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • अगर आपको यह पेस्ट (paste) गाढ़ा लगे तो ऐसे में आप इसमें संतरे का रस या पानी की कुछ बूंदे मिला सकती हैं।
  • एक बार यह पेस्ट हल्का हो जाए तो आप इस पेस्ट को रूई या ब्रश (brush) की मदद से मुंहासों पर लगा लें।
  • इसके बाद इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर चेहरे को साफ कर लें।

शरीर में हुए मुंहासों से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा से नहाना (Baking soda bath for treating acne on the body)

अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से या फिर पीठ में किसी भी तरह के मुंहासें हो गए हो तो ऐसे में आप इस पैक का इस्तेमाल अपने नहाने के पानी में कर सकती हैं। आप नहाते समय बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिला लें। इसके लिए आप नहाने के लिए पानी टब (tub) में भर लें और फिर उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/3 कप (cup) एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) मिला लें। इसके बाद आप इस पानी को 20 मिनट के लिए भिगोए रखें। इसके बाद आप इस पानी का इस्तेमाल नहाते समय कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको आसानी से मुंहासां से राहत पा सकते हैं।

loading...