How to remove pimples in men – पुरुष कैसे पा सकते हैं मुंहासों से छुटकारा

मुंहासे केवल किशोरों और महिलाओं के लिए ही गंभीर मुद्दा नहीं है, बल्कि पुरुष भी मुंहासों से ग्रस्त होते हैं। चेहरे में मुंहासे होने के कारण उनका आत्मविश्वास काफी प्रभावित होता है। लेकिन आप इसकी चिंता ना करें, आज हम आपको कुछ ऐसे उत्पादों और प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप पिंपल्स से आसानी से निजात पा सकते हैं, ताकि वह दोबारा आपके लुक को बेकार ना कर पाए।

पिंपल्स होने के कारण (Muhase kaise hote hai)

इससे पहले की आप पिंपल्स के उपचारों के बारे में जाने, हम आपको पहले यह बता देते हैं कि मुंहासे होने का कारण होने के पीछे क्या कारण होता है?

असंतुलित आहार (Imbalanced diet )

अगर आप रोगों से मुक्त होना चाहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप संतुलित आहार का सेवन करें। कई लोग, अपनी बदलती जीवनशैली के कारण असंतुलित आहार का सेवन करने लग जाते हैं। इसका मुंहासों का इल्जाम किसी और पर लगाने से बेहतर है कि आप ताजी हरी सब्जियों, फलों, मछली और सफेद मांस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको शराब और रेड मीट(red meat) का सेवन नहीं करना चाहिए। स्वस्थ और उचित आहार का सेवन करने से आप मुंहासों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क लिप छुटकारा पाएँ घरेलू उपाय से

अत्यधिक धूप (Excessive sunlight )

वह पुरुष जो कि अपने एक दिन का आधे से ज्यादा दिन धूप में बिताते हैं, जिसके कारण उन्हें काफी पसीना आता है, और इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि चेहरे पर पसीना आने से मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए आप जब कभी धूप में बाहर निकले तो अपनी आंखों में धूप के चश्मे और सनस्क्रीन उत्पादों का इस्तेमाल करना कभी ना भूले। ऐसा करने से आपको सूरज की चिलचिलाती धूप सीधे नहीं लगेगी।

तनाव (Stress )

तनाव इंसान को धीरे धीरे खोखला बना देता है। आज के समय में कोई ऐसा इंसान होगा जिसे अपने काम, पढ़ाई, करियर, व्यक्तिगत जीवन, परिवार का तनाव ना हो। ज्यादा तनाव से ग्रस्त होने वाले पुरुषों के चेहरे में अक्सर सूजन वाले कील-मुंहासों निकल जाते हैं। नियमित रूप से व्यायाम, चलने, दौड़ने, तैराकी और योगा की मदद से आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं।

पिंपल से मुक्ति पाने के टिप्स (Tips to remove pimples or pimple treatment in hindi)

सप्ताह में दो से तीन बार स्क्रबिंग करें (Scrubbing 2 to 3 times a week hai pimple ke upay)

स्क्रबिंग एक्सफोलेटिंग के लिए काफी अच्छी होता है। मुंहासों का उपचार (pimple ke upay) के लिए मार्किट में काफी प्राॅडक्ट मिलते हैं, जो कि चेहरे में से गंदगी और मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है। इस तरह से आप पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पिंपल क्रीम का इस्तेमाल करें (Using pimple creams se muhase ka ilaj)

पुरुषों के लिए बाल जल्दी बढ़ाने के तरीके

ऐसा नहीं है कि आप पिंपल हटाने वाली क्रीम को हर समय इस्तेमाल करें, लेकिन अगर आपके चेहरे पर हुआ पिंपल अगर बड़ा हो गया हो, तब ही आप इन क्रीम का इस्तेमाल करें। पुरुषों के लिए बनी पिंपल क्रीम मुंहासे को एकदम सोख लेती है, और 48 घंटों में पिंपल को खत्म कर देती है, जिससे आप फ्रेश महसूस करने लग जाते हैं। मुंहासे का इलाज के लिए पुरुषों की त्वचा पिंपल क्रीम को त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करके ही लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सभी प्राॅडक्ट्स में मुंहासे रोकने के लिए बेनजोल पेरोक्साइड होता है, जो मुंहासों को खत्म करने में सहायक होता है। इन प्राॅडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा पर करने से पहले इनसे होने वाले एलर्जी की जांच जरूर कर लें।

आॅयली त्वचा से नियंत्रित करने के लिए फेसमास्क लगाएं (Applying face mask to control oily skin)

मुंहासे या पिंपल आॅयली त्वचा के कारण भी होते हैं। पिंपल का इलाज (pimple ka ilaj) के लिए जिन पुरुषों की त्वचा आॅयली है, उन्हें एक ऐसे फेसमास्क का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे उनकी त्वचा का सारा आॅयल बाहर निकल जाए। पुरुषों को सप्ताह में कम से कम एक बार फेस मास्क लगाकर अत्यधिक आॅयल को बाहर निकालना चाहिए।

पुरुषों के लिए सालिसाइलिक एसिड युक्त बाॅडी वाॅश या फेस वाॅश (Men’s body wash or face wash with salicylic acid)

जिन पुरुषों की त्वचा आॅयली है और वह नियमित रूप से मुंहासों से परेशान रहते हैं, उन्हें पिंपल के लिए बाॅडी और फेस वाॅश इस्तेमाल करना चाहिए। उन उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिसमें सालिसाइलिक एसिड मौजूद होता है, ताकि बार बार मुंहासे आपके लुक को ना बिगाड़ पाए। तो नहाते समय इन उत्पादों का इस्तेमाल कर आप इन मुंहासों और पिंपल्स से निजात पा सकते हैं।

गर्म पानी से नहाना बंद कर दें (Stop using hot showers se pimple ka ilaj)

पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए आसान बेहतरीन टिप्स

क्या आप गर्म पानी या गर्म शावर से नहाना पसंद करते हैं? अगर हां, तो ऐसा ना करें और गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें। पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय (muhase ka ilaj) है पिंपल या मुंहासों के समय गर्म पानी में नहाना बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी से त्वचा सूख जाती है और मुंहासों के दौरान काफी परेशानी हो जाती है।

चेहरे में कही पिंपल होने पर ठंडे पानी या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा ऐसे साबुन या स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी मदद से मुंहासे और पिंपल दूर हो जाएं।

सनब्लाॅक का इस्तेमाल (Using sunblock se keel muhase ka gharelu upchar)

आजकल मार्किट में कई ऐसी सनब्लाॅक और सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप इन पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। पुरुषों को अपनी त्वचा के हिसाब से इन उत्पादों को खरीदना चाहिए। जिन पुरुषों को लंबे समय के लिए धूप में रहना पड़ता है, उन्हें इन उपचारों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

आपको बताएं गए सुझावों में पिंपल से बचने (keel muhase ka gharelu upchar) के सभी तरीकों के बारे में बताया गया है। इनका इस्तेमाल करें और त्वचा से जुड़ी पिंपल से निजात पा लें।

loading...