How to unclog nose pores? – नाक के ऊपर के छिद्रों को कैसे बंद करें, नोज पोर्स को बंद करने के उपाय

नाक के ऊपर काले काले बिन्दुनुमा छिद्र देखने में कभी भी सुंदर नहीं लगते और ये काले बिन्दु नाक के ऊपर कुछ ज़्यादा और जल्दी ही नज़र में आ जाते हैं जो आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। आप चाहें इन्हें कितना ही नापसंद क्यों न करें लेकिन ये जिद्दी काले पोर्स आपका साथ नहीं छोडते और उपायों के कुछ दिन बाद फिर से वापस आ जाते हैं।

नाक के पोर्स के कारण (Reason of nose pores)

हमारी त्वचा में हर जगह पोर्स या छोटे छोटे छिद्र होते हैं, पर नाक और ठोड़ी के आस पास की जगह में ये ज़्यादा साफ दिखाई देते हैं, जिनका मुख्य कारण पर्यावरण का प्रदूषण और गंदगी है, त्वचा के इन पोर्स में डेड स्किन, धूल मिट्टी के कण और मैल आदि जमा होता रहता है जिसकी वजह से ये रॉम छिद्र बंद हो जाते हैं और इनमें जमा गंदगी काले काले बिन्दु के रूप में उभर आती हैं। इन्न पोर्स का मुख्य काम त्वचा को प्राकृतिक तरीके से तेल या नमी प्रदान करना है जो त्वचा को मुलायम और नैचुरल तरीके से कोमल बनाए रखती है। जब यह पोर्स गंदगी से बंद हो जाते हैं तो त्वचा के अंदर तेल या नमी का प्रवेश भी बंद हो जाता है। तेल न पहुँच पाने की स्थिति में त्वचा में फैलाव उत्पन्न होता है और ये पोर्स पहले से अधिक बड़े और स्पष्ट नज़र आने लगते हैं जो वाकई खराब दिखते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि, अगर आप नियमित रूप से त्वचा की ठोड़ी देखभाल करें तो इन पोर्स से आप छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपके नाक के पोर्स भी बड़े और साफ दिखते हैं तो आप इन्हें कुछ आसान उपायों से आसानी से दूर कर सकती हैं।

भाप के द्वारा नाक के पोर्स को साफ करने के उपाय (Face steaming to unclog nose pores, unclog nose pores at home)

भाप द्वारा चेहरे के किसी भी स्थान के पोर्स को आसानी से खोला जा सकता है, इसके द्वारा पोर्स को खोलकर उसमें जमा गंदगी और मैल इत्यादि बाहर निकल जाते हैं और पोर्स दोबारा सांस लेने में सक्षम हो जाते हैं। नीचे दिये गए इन चरणों के माध्यम से आप पोर्स को अनक्लोग कर सकते हैं।

  • फेशियल स्टिमिंग बंद पोर्स को खोलने का आसान तरीका है। सबसे पहले अपनी त्वचा या चेहरे पर लगा मेकअप निकाल लें। मेकअप उतारने के लिए मेकअप रिमूवर या ऑइल क्लिंजिंग की मदद ली जा सकती है। आप अपनी सहूलियत के अनुसार उत्पाद का चुनाव कर सकते हैं लेकिन इतना ध्यान रहे कि आपकी त्वचा से मेकअप का पूरा अंश निकल चुका हो और किसी भी तरह का कोई हिस्सा आपकी त्वचा में नहीं होना चाहिए।
  • अब गुनगुने पानी के साथ किसी सौम्य फेशियल क्लिंजर का इस्तेमाल करें। अपने चेहरे को गीला कर क्लिंजर की मदद से 1 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करते वक़्त नाक और ठोड़ी की जगहों पर विशेष ध्यान देते हुये उन जगहों पर ज़्यादा बार मसाज दोहराएँ। 1 मिनट हो जाने के बाद हल्के गरम पानी से चेहरे को धोकर सूखा लें, चेहरे को साफ तौलिये से पोछें और रगड़कर न सुखाएँ।
  • चेहरे पर भाप देने के लिए फेशियल स्टीमर होना ज़रूरी नहीं है बल्कि आप घर पर ही एक मोटे तौलिये और छोड़े मुंह वाले बतरण या पैन के द्वारा ही स्टीम ले सकती हैं। एक बर्तन में पर्याप्त मात्रा में पानी लें और इसे बुलबुले उठते तक उबालें। पैन को आग से हटाकर बाहर रखें। एक मोटा तौलिया लें और इसे अपने सिर के ऊपर रखकर कवर करें। अपना चेहरा पैन से उठ रही भाप की ओर रखें और ऊपर से तौलिया आपके सिर पर ढंका हुआ होना चाहिए ताकि भाप बाहर न निकल जाये और आपके स्किन पर पर्याप्त भाप पड़ सके। ध्यान रखें कि आपका चेहरा गरम पानी की भाप से पर्याप्त दूरी पर हो।
  • 8 से 10 मिनट तक भाप लेने के बाद टॉवल को सिर से हटा लें, इसके बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी धोकर साफ करें, इससे चेहरे के पोर्स में जमा गंदगी आदि निकल जाएगी, इसके बाद चेहरे को पोंछ कर ठंडे पानी से दोबारा चेहरा अच्छी तरह साफ कर सुखाएँ।
  • अपने चेहरे को सुखाने के बाद नॉन-अल्कोहल टोनर तुरंत अपने चेहरे पर लगा लें ताकि आपके पोर्स अच्छी तरह बंद हो जाएँ।
  • टोनर लगाने के बाद कोई सौम्य मोश्चराइजर अपनी त्वचा में लगा लें, क्योंकि भाप लेने की प्रक्रिया के दौरान आपको त्वचा की नमी खो जाती है इसी नमी को बनाए रखने के लिए सौम्य मोश्चराइजर लगाना बहुत ज़रूरी होता है।
loading...