Beauty treatments for dark circles – Under eye treatment in Hindi – काले घेरों का इलाज – आँखों के निचले स्थान का इलाज

परिचय (Introduction)

काले घेरे आँखों के नीचे त्वचा का काला हो जाना होता है।  इन्हें काले धब्बे या परछाई भी कहते हैं।  जैसे ही आप सुबह उठते हैं, आप अपना चेहरा आईने में देखना पसंद करते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार आपने आँखों के नीचे काले घेरे देखे होंगे और इनके इलाज के लिए आपको विशेष कदम उठाने पड़ते हैं।  आप काले घेरों का इलाज करने के लिए किसी भी घरेलू नुस्खे या चिकित्सकीय इलाज का सहारा ले सकते हैं।

काले घेरों के इलाज के घरेलू नुस्खे (Home treatments to get rid of dark circles)

टमाटर (Tomatoes to treat dark circles)

डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय

टमाटर लाइकोपिन (lycopene) से भरपूर होते हैं तथा फोटोकेमिकल (photochemical) की तरह काम करता है एवं त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। लाइकोपिन त्वचा को क्षति से बचाता है।  टमाटर में ब्लीचिंग (bleaching) के गुण होते हैं एवं ये त्वचा का रंग साफ़ करते हैं।  एक चम्मच टमाटर का रस एवं 1 चम्मच नींबू का रस लें।  इन्हें अच्छे से मिश्रित करें एवं इस मिश्रण का प्रयोग अपनी त्वचा के प्रभावित हिस्से पर करें।  इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू का रस (Lemon juice to remove dark circles)

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है एवं त्वचा की रंगत निखारने के अपने गुणों की वजह से काले घेरे हटाने में मदद करता है। नींबू का ताज़ा रस निकालें एवं इसमें रुई डुबोएं। इसे अपनी आँखों पर रखें एवं 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया का पालन रोज़ाना कुछ हफ़्तों तक करें।  वैकल्पिक रूप से एक चम्मच नींबू के रस एवं दो चम्मच टमाटर के रस का इस्तेमाल करें।  इन दोनों के मिश्रण में एक चुटकी बेसन एवं हल्दी पाउडर मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। आँखों के चारों तरफ इस गाढ़े पेस्ट को लगाएं। इसे करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।  इसे पानी से धो लें एवं इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में 2-3 बार करें।

आलू (Potato prevents dark circles)

आलू एंजाइम, विटामिन सी एवं स्टार्च (enzyme, Vitamin C and starch) से भरपूर होता है।  यह आँखों के पास की त्वचा को पोषण प्रदान करता है एवं काले घेरों का इलाज करता है।  आलू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं जो काले घेरों को हल्का करते हैं। एक कच्चा आलू लें एवं इसका छिलका निकालें।  इसे किसकर इससे आलू का रस निकालें। दो रुई के टुकड़े लें एवं इन्हें इस रस में डुबोएं।  अब रुई निकालकर इन्हें काले घेरों पर लगाएं।  प्रभावित त्वचा को इस रुई से ढक लें। रुई के टुकड़ों को करीब 10 मिनट तक छोड़ दें एवं इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। यह आँखों के आसपास सूजन को कम करता है।

नारियल तेल (Coconut oil to lighten dark skin)

नारियल का तेल काले घेरों को हल्का करने का प्रभावी घरेलू नुस्खा होता है। काले घेरों को कम करने के लिए नारियल के तेल से मालिश करें। नारियल त्वचा को मुलायम बनाकर आँखों के नीचे से झुर्रियां एवं महीन रेखाएं दूर करता है। ऐसा इसके मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) प्रभाव की वजह से होता है। अपनी आँखों के नीचे एक्स्ट्रा वर्जिन (extra virgin) नारियल तेल लगाएं। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। पानी से इसे अच्छे से धो लें। इस प्रक्रिया का पालन बेहतर परिणाम आने तक कुछ महीनों तक दिन में 2-3 बार करें।

खीरा (Cucumber to get rid of dark circles)

कैसे मिटाएँ ग्रीन टी की मदद से काले घेरे?

खीरा विटेक्सिन, ओरिएन्टिन एवं क्युकूरबिटासिंस (vitexin, orientin and cucurbitacins) जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। यह आँखों के नीचे के काले घेरों का इलाज करने में मदद करता है। खीरे में त्वचा का रंग गोरा करने एवं अस्ट्रिन्जन्ट (astringent) के गुण होते हैं जिससे काले घेरों का इलाज होता है। एक ताज़ा खीरा लें एवं इसे मोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को फ्रिज में करीब 30 मिनट तक रख दें। खीरे के टुकड़े ठन्डे हो जाने पर फ्रिज से इसके दो टुकड़े निकाल लें। इन्हें अपनी आँखों पर रखें और आँखों को ढकना सुनिश्चित करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।  हफ्ते में एक बाद अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग दिन में दो बार करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,129 other subscribers

loading...