Home remedies to remove wrinkles on lips – होंठों से झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय

सर्दियों के दौरान आप होठों पर झुर्रियों की एक अन्य समस्या का सामना करती है। लेकिन अन्य समस्याओं की तरह इसे कुछ घरेलू प्रभावी तरीके से ठीक किया जा सकता है। आपके चेहरे पर होठ सबसे कोमल होस्सा होता हैं जिसकी हर समय देखभाल करना आवश्यक है। यह भी आवश्यक है कि नियमित आधार पर अपने होठों की उचित मरम्मत करना चाहिये जिससे कि आपको असमय झुर्रियां न मिलें। अगर आप होठ की झुर्रियों को दूर रखने के लिये कोई रासायनिक उपचार को ले रही हैं, तो आपको इस परिस्थिति से बचने के लिये कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों को भी अपनाना चाहिये। आपके होठ आपके व्यक्तित्व को चित्रित करने में महत्वपूर्ण हैं। चिकने, कोमल और साफ होठ चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। होठ की त्वचा और होठ के चारों ओर की त्वचा बहुत ही पतली और संवेदनशील होती है यह बाहरी कारकों जैसे सूर्य, हवा और हानिकारक रसायन जो होठ के बाम और लिपस्टिक में उपस्थित होते हैं, से आसानी से प्रभावित हो जाती है। क्षतिग्रस्त होठों पर छोटी लकीरें होती है जो पतली रेखाओं के रूप में मुंह, विशेष रूप से ऊपरी होठ पर, होती हैं

सोचिए आपका साक्षात्कार एक प्रतिष्ठित मल्टीनेशनल कम्पनी में है। आप हर चरण में हर दृष्टि से अच्छा करती है लेकिन आपका चेहरा सुस्त और झुर्रियों और पतली रेखाओं से भरा पड़ा है खासतौर से आपके होंठ पर। यद्यपि आप अपने अनुभव और योग्यता से पूरे तैयार है फिर भी अपनी प्रस्तुति से आप अपने आपको असहज मह्सूस करा रहे हैं। इस तथ्य को आपको स्वीकार करना होगा कि कई बार अपने रूप के कारण आप असफल हो जाते हैं। केवल साक्षात्कार ही नही बल्कि अपने जीवन कई महत्त्वपूर्ण अवसरों जैसे पहली मुलाकात या शादी।

आपका चेहरा केवल शरीर का अंग नही है बल्कि आपका बहुत ही महत्तवपूर्ण पहचान है। जब लोग आपको नहीं जानते या आपका नाम नही जानते, यह आपका चेहरा है जो आपकी पहचान बनता है। इसके अलावा आपका चेहरा दूसरों के सामने आपकी प्रस्तुति व्यक्त करता है। आपने एक प्रचलित कहावत सुनी होगी कि पहला प्रभाव अंतिम प्रभाव होता है। यह कहावत बिना लैंगिक विभेद के सभी के लिये सही है। अत: अपने चेहरे और होठों से झुर्रियों को कैसे समाप्त किया जाये? होठों की झुर्रियों से कैसे छुटकारा पाया जाये इसके कुछ तरीके दिये जा रहे हैं।

स्त्रियों के होंठों की देखभाल के लिए सबसे अच्छे उपाय

होठ पर रेखाओं को लिपस्टिक रेखायें या धूम्रपान रेखा कहते हैं। यह रेखायें बढ़ती उम्र का भी संकेत देती हैं। ये रेखायें बहुत अधिक धूम्रपान या बात करने के कारण होठ की गतिशीलता की आदत के कारण बनती हैं जो खराब पोषण या सूर्य किरणों में जाने के कारण ज्यादा घातक हो जाती हैं।

होंठ की झुर्रियों से छुटकारा पाने के तरीके (Get rid of wrinkles on lips)

  • ऐसे कई सारे कॉस्मेटिक और तरीके है जिनको अपनाकर होठ से झुर्रियों को हटा सकते हैं
  • ऐसे कई पूरक है जिनको होठों पर सुई द्वारा लगाने पर आपको चिकने और पतले होठ मिलेंगे।
  • होठों का लेज़र उपचार नई कोशिकाओं को बनाकर होठों को ताज़ा रूप रूप देता है।
  • व्यायाम होठ की रंगत और आकार को बनाने में सहायता करते हैं। सममितीय व्यायाम जो होठों को प्रतिरोध प्रशिक्षण का एक रूप होते हैं झुर्रियों को कम करने में सहायता करते हैं। इस प्रक्रिया में 2 इंच का अंतर ऊपरी होठ और निचले दातों में किया जाता है। शीशे में चेहरा देखते हुये ऊपरी होठों को निचले दातों से मिला दें। ऊपरी होठों को अपनी शुरुआती स्थिति में वापस लायें। इस प्रक्रिया को 5 से 6 बार दुहरा सकते हैं।
  • चेहरे के योग व्यायाम झुर्रियों को कम करने के साथ साथ पतली होठों की रेखाओं में लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। मुंह के कोनों को तर्जनी उंगली से दबा दें। अब ऊपरी होठों को ऊपरी दातों के ऊपर ले आयें। अब ऊपरी होठों के क्षेत्र पर तनाव डाले जबतक कि चिकनेन हो जायें। इसी स्थिति में रखकर पांच तक गिनें और फिर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को तीन बार दुहरायें।

होंठों की झुर्रियों को दूर करने के लिए चिकना करें (Lube up for hontho ki jhuriya)

अगर आप वास्तविक्ता में होठों की झुर्रियों से छुटकारा चाहते हैं तो इसके लिये अपने होठों पर प्राथमिक्ता से ध्यान देना चाहिये। सूखे और पपड़ीदार होठ लोगों के सामने जाने और बात करने में असहजता देते हैं। होठों पर कोई तेल उत्सर्जन करने वाली गांठ नही होती है। अत: यह होठों की त्वचा को पपड़ीदार बनाता है। बेहतर होगा कि जब भी यह सूखे लगें तुरंत पोषण करने वाले होठों के बाम का उपयोग करे ध्यान रहे इसका अधिक प्रयोग हानिकारक है। साथ ही होठों को बार बार चाटें नही, यह सूखेपन को बढ़ाता है।

महिलाओं के लिए होंठों की देखभाल के नुस्खे

होठों की देखभाल के घरेलू उपाय – शक्तिवर्धक पेय (Power packed potion)

उच्च गुणवत्ता वाले सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करके अपने होठों से आप इन पतली रेखाओं को हटा सकते हैं। आप उन उत्पादों को चुन सकते हैं जिनमें रेटिनॉयड, विटामिन ए और कोएंज़ाइम Q10(CoQ10) होता है। ये सभी सामाग्रियां आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ाकर अच्छा बनाती है बाज़ार में इन सामग्रियों से युक्त अनेक उत्पाद पा सकती हैं लेकिन सुनिश्चित कर ले कि उस पर “डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड” लिखा हो। कोलेजन न केवल आपकी होठों को सुन्दर दिखाता है बल्कि इसे सम्पूर्णता के साथ कसा भी बनाता है। आप इसके लिये प्राकृतिक और घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

आदतों मे बदलाव (Modification of habits)

आपके जीवन से सम्बंधित कुछ जटिल से गम्भीर आदतें भी आपके होठों से झुर्रियों को हटाने में सहायता कर सकती हैं। कई ऐसी नुकसान न पहुचाने की आदते है जिनसे झुर्री मुक्त होठ पाये जा सकते हैं। धूम्रपान छोड़ना। धूम्रपान पपड़ीदार, काली और झुर्रियों वाले होठ के प्रमुख कारण है। इस आदत को छोड़ने से आप होठों की कई समस्याओं का अंत कर सकते हैं। अपने आपको पर्याप्त जलयोजित करें। बहुत सारा पानी पिये इससे आपको कांतिमय और खूबसूरत होठ मिलेगा।

छिलना (Peel off)

ग्लाइकॉलिक पील एक अन्य प्रभावी तरीका है जिससे आप होठों से पतली और  झुर्रियों को ठीक कर सकते हैं। “रासायनिक छीलन” सुनने में ही डरावना लगता है। साथ ही लम्बे समय तक इसका उपयोग नुकसानदायक होता है लेकिन ग्लाइकॉलिक पील अन्य उत्पादों की तुलना में मृदु है। इसलिये आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके होठों से मृत और क्षतिग्रस्त त्वचा को हटाकर कोमल और अंदर से मजबूत बनाता है। यह जोर देकर सलाह दी जा रही है कि आप अपने खूबसूरती के विशेषज्ञ के सम्पर्क में रहें या उच्च सलाह के लिये चर्म चिकित्सक से मिलें।

होठों के लिए घरेलू उपचार – चर्म अपघर्षण (Dermabrasion)

अगर आप अपने होठों से झुर्रियों को कम करना चाहते हैं  तो चर्म अपघर्षण एक प्रभावी तरीका हो सकता है यह प्रक्रिया रेखाओं और झुर्रियों को न केवल कम करता है बल्कि मुंहासों और दानों के गहरे दाग को भी ठीक करता है। किसी इलाज़ में जाने के पहले किसी अनुभवी और योग्य चर्मरोग विशेषज्ञ को चुनना सुनिश्चित करें। अन्यथा आप उचित लाभ को न पा सकें।

सुंदर गुलाबी होंठों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी टिप्स

होंठों की झुर्रियों को दूर करने के लिए पूरक (Fillers)

आप सुई से दिये जाने वाले पूरको का भी प्रयोग इन झुर्रियों को हटाने के लिये कर सकते हैं।कई लोग जो इस समस्या का सामना करते है इन पूरकों का उपयोग कर सकते हैं। अत: कोई भी प्रक्रिया शुरू करने से पहले प्रतिष्ठित चिकित्सक से बात अवश्य करें।

नीचे इस समस्या से निपटने के कुछ उपाय बताये गए हैं। (Home remedies for lip lines and wrinkles)

दालचीनी और प्राकृतिक तेल (Cinnamon and natural oils)

अगर इस मिश्रण का प्रयोग होंठों पर निरंतर रूप से किया गया तो इससे आपके होंठ काफी चमकदार और झुर्रियों से मुक्त हो जाएंगे। थोड़े से दालचीनी के पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिलाएं और इसे रोज़ाना होंठों पर लगाएं। आप नारियल के तेल के स्थान पर टी ट्री आयल (tea tree oil), जोजोबा का तेल (jojoba oil), विटामिन इ का तेल (vitamin E oil) तथा बादाम का तेल भी प्रयोग में ला सकते हैं।

होठों के लिए घरेलू उपचार – पपीता (Papaya se lip treatment in hindi)

पपीता ऊपरी होंठ में आ गयी झुर्रियों को हटाने की क्षमता रखता है। मैश्ड पपीते (mashed papaya) के साथ थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस मिश्रण को लिप मास्क (lip mask) की तरह अपने होंठों के ऊपर प्रयोग में लाएं। इसके बाद इसे धीरे धीरे पानी से धो लें।

विटामिन इ का तेल (Vitamin E oil)

आप होंठों की गंभीर झुर्रियों को विटामिन इ के तेल की मदद से ठीक कर सकते हैं। विटामिन इ के तेल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) होंठों की झुर्रियों को काफी प्रभावी रूप से दूर करते हैं। इस तेल के साथ अगर आप बादाम का तेल भी मिश्रित कर दें तो यह झुर्रियां हटाने की और भी ज्यादा कारगर औषधि बन जाएगी।

होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

होठों की सुन्दरता – चीनी का स्क्रब (Sugar scrub – hontho ki sundarta)

यह scrub होंठों के आसपास की त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करता है तथा लिपस्टिक लाइन्स (lipstick lines) को दूर करता है।

बेकिंग सोडा और पानी (Baking soda and water)

बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से घिसने की वास्तु या अब्रेसिव (abrasive) होता है तथा यह धीरे धीरे होंठों से झुर्रियां दूर करने में आपकी सहायता करता है। बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूँदें डालें तथा एक मिश्रण तैयार करें। इसे होंठों पर उँगलियों या टूथब्रश (toothbrush) की मदद से गोलाकार मुद्रा में लगाएं। अब होंठों को साफ कर लें तथा इन्हें नमी प्रदान करने के लिए इनपर नारियल या जैतून का तेल (olive oil) लगाएं।

गुलाब की पंखुड़ियां तथा कच्चा दूध (Rose petals and raw milk)

ये होंठों को झुर्रियों से मुक्त करने का बेहतरीन उपाय है। गुलाब की पंखुड़ियों को कच्चे दूध में कुछ देर तक डुबोकर रखें और फिर इसे अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं तथा 5 मिनट के बाद इसे धो लें। अपने होंठों को किसी भी लिप बाम या नारियल के तेल से नमी प्रदान करें।

होठों के लिए घरेलू उपचार – घी या दूध की मलाई (Ghee or milk cream)

यह झुर्रियों को होंठों से दूर करने की सबसे सुरक्षित विधि है। हलके गर्म घी को हफ्ते में दो बार अपने होंठों पर लगाएं। होंठों पर पैदा हुई महीन रेखाओं तथा झुर्रियों को पूरी तरह दूर करने के लिए आप ताज़ी मलाई का भी प्रयोग कर सकते हैं।

होंठों की देखभाल – सूरज से सुरक्षा (Protection from sun – hontho ki dekhbhal)

अगर आपको ठण्ड में भी फटे होंठों के साथ झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो इसके लिए सूरज की रोशनी भी काफी हद तक ज़िम्मेदार हो सकती है। घर से बाहर निकलकर धूप में जाने से पहले होंठों पर एक सुरक्षा कवच डाल लें। सूरज की किरणों से बचाव के लिए आप होंठों पर सनस्क्रीन (sunscreen) या घर पर मौजूद शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं।

होंठों को कलर करने के नुस्खे

हरी सब्जियों से ऑक्सीडेंट हटाएं (Remove oxidants with green vegetables)

कई बार शरीर में ज़रुरत से ज्यादा ऑक्सीडेंट हो जाने पर भी झुर्रियों की समस्या उत्पन्न होती है। आप अब प्राकृतिक रूप से इन झुर्रियों से खुद को बचा सकते हैं। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें और आप देखेंगे कि झुर्रियां कम हो रही हैं, तथा इसकी जगह जवान त्वचा ले रही है। इससे त्वचा में लोच बढ़ेगी तथा आपको सुन्दर तथा तरोताजा त्वचा मिलेगी।

बोतल से पानी न पियें (No drinking water from bottle)

होठों पर झुर्रियां उचित होठ स्थिति में न होने के कारण भी हो सकती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह देखा गया है कि जो लोग बोतल से पानी पीते है उन्हें होठों पर झुर्रियां हो जाती हैं। बोतल से पानी पीते समय आपके होठ बहुत छोटे से दायरे में संकुचित हो जाते हैं जिससे झुर्रियां होने की सम्भावना प्रबल हो जाती है। इसलिये अच्छा होगा कि आप ग्लास से पानी पियें।

होठों की सुन्दरता – अनन्नास रस (Pineapple juice)

होठ से झुर्रियों को दूर रखने में अनन्नास रस एक प्रभावी तरीका हो सकता है। आपको हरे अनन्नास से ताजा रस निकाल कर अपने होठों पर लगाना होगा। रस को 20 मिनट तक लगाये रखे और गुनगुने पानी से धुल दें। अनन्नास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जो प्राकृतिक तरीके से आपके होठों से झुर्रियां हटाने में वास्तविकता में कार्य करता हैं।

होंठों की देखभाल – दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी नाम के इस मसाले में आपके होठों से झुर्रियां हटाने के प्रभावी उपचार हैं। आप कोई भी प्राकृतिक तेल जैसे नारियल, लैवेंडर या जोजोबा तेल को एक बर्तन में लेकर उसमें एक चुटकी दालचीनी मिला दें। इसे अपने होठों पर कुछ देर के लिये लगा लें। इस प्रभावी घरेलू उपचार के साथ आपने होठों पर पर्याप्त नमी प्राप्त कर सकती है। यह आपके रक्त संचार को बढ़ायेगा और आपको आकर्षक रूप प्रदान करेगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday