Best ways to smooth and soft underarm pits – अपने बगलों को कोमल बनाना चाहती हैं? जाने अंडर आर्मपिट को कोमल और सॉफ्ट बनाने के बेहतरीन तरीके

सुंदर और साफ अंडरआर्म पाना हर किसी का सपना ही बना रहता है। अगर आपके अंडरआर्म साफ या सॉफ्ट ना हो तो ऐसे में आप अपनी पसंदीदा ड्रेस (dress) भी कैरी नहीं कर पाती हैं। आपको ऐसे में काफी शर्म भी आती हैं, कि आपके अंडरआर्म पिट (underarm pit) इतने कठोर है। लेकिन अगर आपके अंडरआर्म साफ या सॉफ्ट (soft) हो तो ऐसे में आप अपनी पसंदीदा ड्रेस आसानी से कैरी कर सकती हैं।

आप जब कभी घर से बाहर निकल कर भीड़ का सामना करती हैं, तो ऐेसे में आप स्लीवलेस (sleeveless)ड्रेस पहनने से बिल्कुल पीछे हट जाती हैं। लेकिन आज हम आपको कई ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जहां पर आप आसानी से अपने डार्क (dark) और कठोर अंडरआर्म को सॉफ्ट बनाकर बाहर निकल सकती हैं। आप इन उपचारों का इस्तेमाल कर आसानी से अपने कठोर अंडरआर्म को कोमल बना सकती हैं।

आप भले ही ऐसा सोचते हो, कि मार्किट में मिलने वाले क्रीम या कॉस्मेटिक (cosmetic) कंपनियों से मिलने वाले प्रॉडक्ट्स (products) का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने अंडरआर्म को कोमल बना सकती हैं, तो आप ऐसे में गलत हैं, क्योंकि आपको इससे अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं। इन क्रीम (cream) का इस्तेमाल कर आप आसानी से कोमल अंडरआर्म नहीं पा सकेंगी। यहां तक की इनसे आपको साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

इसके अलावा आप कुछ ऐसे घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से बिना किसी साइड इफेक्ट्स (side effects) के कोमल अंडरआर्म पा सकते हैं। आइए जाने ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने अंडरआर्म को कोमल बना सकती हैं।

कोमल और सॉफ्ट आर्मपिट पाने के तरीके (Ways to smooth and soft under arm pits)

आलू (Potato se underarms ko soft banana)

महिलाओं के लिए शरीर की देखभाल के नुस्खे

आलू में ब्लीच होता है, इस बात को आप जानते ही हैं। आलू का इस्तेमाल अंडरआर्म को कोमल बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए एक आलू लें और उसे दो टुकड़ो में बाट लें और फिर अपनी अंडरआर्म की त्वचा में इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से अंडरआर्म की डार्कनेस दूर हो जाएगी और आपके सॉफ्ट अंडरआर्म हो जाएंगे। अंडरआर्म पिट की होने वाली आम समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा। आलू का यह रस काफी बेहतरीन होता है, यह आपके त्वचा की डार्कनेस (darkness) को कम करता है। इसमें ब्लीच होने के कारण यह त्वचा को काफी आसानी से कोमल बना देता है और साफ भी करता है। इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से स्लीवलेस कपड़े पहन कर अपने दोस्तों से पूरे आत्मविश्वास के साथ मिल सकते हैं।

ऐलोवेरा (Aloe vera se bagalon ko naram mulayam banaye)

आप ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर अपने अंडरआर्म पिट को आसानी से कोमल बना कर उसका रंग साफ कर सकते हैं। आप ऐलोवेरा जैल (aloevera gel) को ऐलोवेरा के पौधे से ले सकती हैं। ऐलोवेरा की पत्तियों का इस्तेमाल कर आप आसानी से इस जैल को अपने अंडरआर्म में इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडरआर्म में ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने कठोर और डार्क अंडरआर्म को आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। ऐलोवेरा के जैल का इस्तेमाल कर आप आसानी से एक सुंदर आर्मपिट पा सकते हैं, और पूरे आत्मविश्वास के साथ आप घर से बाहर स्लीवलेस कपड़ों में कदम रख सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

दूध और बेसन (Milk and gram flour)

एक कठोर और ड्राई अंडरआर्म का इस्तेमाल कर आप घर में बैठ कर दूध और बेसन को मिलाकर एक बेहतरीन घरेलू उपचार तैयार कर सकती हैं। ध्यान रखें कि इसके लिए आप कच्चा दूध और बेसन का ही इस्तेमाल करें। चिकनी, मुलायम बगल के लिए दो चम्मच बेसन और दूध को अच्छी तरह से मिला लें और धीरे धीरे इसे चम्मच से हिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने आर्मपिट में लगा लें। आप चाहे तो इसमें 1 चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। हल्दी मिलाने के बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने आर्मपिट में लगा लें। इसे 10 मिनट तक अपने आर्मपिट में ही लगा रहने दें, इसके बाद आप अपने बगलों को गुनगुने पानी से धो लें। आपको आपकी त्वचा में फर्क दिखने लगेगा, आपकी त्वचा पहले से ज्यादा सॉफ्ट हो जाएगी।

शरीर की देखभाल के लिए घरेलू नमक के स्क्रब्स

संतरे का छिलका और दही (Orange peel and yogurt)

जब कभी आप संतरा छीलकर खाती हैं तो ऐसे में संतरे के छिलके को निकाल कर अलग रख दें। इसके बाद संतरे के इस छिलके को 5 से 6 दिनों के लिए सूरज की धूप में सूखाने के लिए रख दें। एक बार जब संतरे के छिलके अच्छी तरह सूख जाएं तो इन्हें ग्रांइड (grind) कर लें और एक पाउडर तैयार कर लें। अब एक छोटा सा कटोरा ले और उसमें दही डालकर एक चम्मच तैयार किया हुआ संतरे का पाउडर मिला लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने आर्मपिट में लगा लें। इसे 15 मिनट तक अपने आर्मपिट में ही लगा रहने दें, इसके बाद हाथों को नीचे कर दें ताकि यह पेस्ट अपना काम करना शुरू कर दें। एक बार जब यह पेस्ट आपके आर्मपिट में सूख जाएं तो ऐसे में आप ठंडे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार अवश्य इस्तेमाल करें। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके आर्मपिट कोमल और स्मूथ हो जाएंगे।

कांख को कोमल करे नींबू और चीनी साथ (Lemon and sugar kare kaankh ko soft rakhna)

कभी कबार ड्राइनेस और मृत कोश्किाओं की परतों के कारण हमारी त्वचा काफी कठोर बन जाती है। लेकिन हम इस कठोरता को कोमलता में बदल सकते हैं। आप एक बेहतरीन तरीके के स्क्रब का इस्तेमाल कर इन समस्याओं से मुक्ति कर सकते हैं। हालांकि नींबू और शहद आसानी से घर में मिल सकता है, इसलिए यह पेस्ट (paste) आप आसानी से बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच चीनी और नींबू का एक स्लाइस ले लें। इसका रस निकाल कर इसमें शहद मिला लें। इसके बाद इसे अपने आर्म पोर्शन (arm portion) में लगा लें। अपनी उंगलियों की मदद से आप अपनी त्वचा को स्क्रब (scrub) कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिल जाएगा। इसे कुछ देर आर्मपिट में रखने के बाद धो लें। ऐसा करने के बाद त्वचा को ड्राइनेस (dryness) से बचाने के लिए एक मॉश्चराइजर (moisturizer) का इस्तेमाल जरूर करें।

loading...