Long hair growth tips in Hindi – लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे

अगर आप भी अपने मन में लम्बे और सुन्दर बाल पाने की इच्छा रखती हैं तो आपको अपने बालों की अच्छे तरीके से देखभाल भी करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको अपने खानपान की आदतों से लेकर बालों पर ध्यान देने के तरीकों पर भी नज़र डालनी होगी। बाल लम्बे कैसे करे, नीचे लम्बे तथा मज़बूत बाल पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।

लम्बे बाल करने के तरीके (Remedies for long hair growth)

आलू  के रस से बढ़ाये बाल (Potato juice for long hairs)

आलू में विटामिन बी (Vitamin B) की मौजूदगी यह सुनिश्चित करती है कि बाल झड़े नहीं। आलू से बालों की वृद्धि बढ़ाने के लिए दो से तीन आलुओं को मिक्सी में पीस कर उसका  रस निकाल लें एवं उनसे अपने सर को धो लें। उसके बाद ताजे पानी से बालों को दुबारा धो लें। यह आपको बालों को बढ़ने में काफी ज्यादा मदद करेगा।

नारियल का दूध (Make your hairs long and stronger with Coconut milk)

नारियल का दूध कई तरह के पोषक तत्वों से लबरेज होता है। उसमें आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे असरकार और सहायक तत्व पाए जाते हैं। अगर नारियल के दूध से बालों की मालिश की जाए तो निश्चित तौर पर असर देखने को मिलेगा। इसे भोजन में शामिल करने से भी बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगे।

प्याज के रस से लंबे करें बाल (Long hair growth with onion)

प्याज का रस बालों के लिए एक रामबाण औषधि के रूप में काम करता है। यह झड़ चुके बालों को भी दुबारा उगाने का चमत्कारी कार्य कर सकता है। गौरतलब है कि प्याज में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को काफी ज्यादा सहायता प्रदान करते हैं। प्याज को बालों में लगाने के लिए पहले इसे एक सूती कपड़े में बांध लें। उसके बाद प्याज को कपड़े में ही किसी भारी चीज से प्रहार करके रस निकाल लें। उस रस को बालों में लगाएं और जड़ों तक पहुंचने दें। 15-20 मिनट बाद बाल को धो लें। बालों को प्राकृतिक रूप से लम्बा करने के लिए यह काफी ज्यादा सहायक है।

जैतून के तेल से लंबे और घने हो जाएंगे बाल

जैतून का तेल शरीर के विभिन्न अंगों, खासकर बालों के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है। इसकी मालिश करने से बाल पोषित करते हैं और काफी तेजी से वृद्धि करते हैं। काले और घने बाल पाने के लिए इसकी मालिश हफ्ते में दो बार जरूर करें। मालिश के लिए इसे हल्का सा गर्म कर लें, इतना कि बाल जलें नहीं। उसके बाद उस तेल से बालों की मालिश करें। यह सुनिश्चित कर लें कि बालों की जड़ों तक यह तेल पहुंचे। तेल से मालिश के बाद अपने सर को तौलिए या अन्य किसी चीज से ढक लें। उसके बाद बालों को धो लें, असर निश्चित तौर पर देखने को मिलेगा।

मेहंदी

जब भी बालों से जुड़े विकारों का जिक्र आता है, मेहंदी को जरूर याद किया जाता है। मेहंदी बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। लगाने से पहले मेहंदी को भिगो लें। दो से तीन घंटे तक भीगे रहने के पश्चात इसमें आंवला और अंडा मिला लें। गौरतलब है कि आंवला अंडा और मेहंदी तीनों ही प्राकृतिक हैं और साइड इफेक्ट रहित हैं। तीनों का पेस्ट बनाने के बाद बालों में लगाए और सूख जाने के बाद धो लें। मेहंदी लगाने से बाल लम्बे तो होंगे ही, साथ में चमकेंगे भी।

नींबू का रस

नींबू के रस से भी बालों की लम्बाई बढ़ाई जा सकती है। नींबू के रस को प्रयोग में लाने के लिए, दो से तीन चम्मच नींबू का रस लें और उसे बालों में लगाएं। बालों में लगाकर मालिश करें और उसके बाद सर को धो लें। इसका प्रयोग हर दो से तीन दिन पर करें और असर देखें।

एलोवेरा (aloevera)

एलोवेरा मानव शरीर के लिए हर तरह से सहायक पदार्थ है। यह बालों के लिए भी काफी ज्यादा सहायक है। इसे लगाने से बालों मे चमत्कारी तरीके से वृद्धि देखने को मिलती है। इसका प्रयोग करने के लिए एलोवेरा का जेल निकाल ले और उसमें नींबू का रस मिला ले। उसके बाद इस मिश्रण का पेस्ट बना लें और उसे बालों में लगाएं।

रोज़मैरी (Rosemary)

बालों की देखभाल के लिए गुड़हल की पत्तियां

रोज़मैरी आपके बालों के लिए काफी बेहतरीन जड़ीबूटी है।यह बालों की बढ़त सुनिश्चित करता है, जड़ों को मज़बूत बनाता है एवं डैंड्रफ (dandruff) दूर करता है। इस जड़ीबूटी में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं जो जल्दी लम्बे बाल पाने में मदद करती हैं।इसके अलावा, रोज़मैरी में मौजूद सल्फर एवं सिलिका (sulfur and silica) की मात्रा बालों का झड़ना कम करती है।रोज़मैरी तेल की दो बूँदें जैतून, नारियल, जोजोबा, बादाम या अवोकेडो (avocado) जैसे बेस ऑयल्स (base oils) के दो चम्मच के साथ मिश्रित करें। इसे अपने बालों पर लगाएंऔर सिर की मालिश करें। इसे कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों में सामान्य रूप से शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करें।

अंडे (Eggs)

बाल केराटिन प्रोटीन (keratin protein) से बने होते हैं एवं अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। अतः ये आपके बालों की बढ़त में काफी सहायक होते हैं और इससे आप जल्दी लम्बे बाल पा सकते हैं।दो अंडों के पीले भाग को फेंटें एवं इन्हें दो चम्मच जैतून के तेल के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठन्डे पानी से धो लें और बालों पर सामान्य रूप से शैम्पू का प्रयोग करें। वैकल्पिक तौर पर एक अंडे, एक तिहाई कप सादे योगर्ट (yogurt) और मेयोनेज़ (mayonnaise) को ब्लेंडर (blender) में डालकर मिश्रित करें। बालों के इस मास्क (mask) का प्रयोग करें एवं बालों को शावर कैप (shower cap) से ढक लें। बालों को धोने से पहले आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

आंवला (Indian Gooseberry)

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप आंवला मिश्रित नारियल तेल बालों की बढ़त के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह समयसे पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या को भीदूर करता है।एक पात्रमें थोड़ा साना रियल तेल गर्म कर लें और इस में सूखेए वं भुने हुए आंवले के टुकड़े डालें। इस तेल को छान कर ठंडा होने दें। इस तेल से अपने बालों एवंसिर की मालिश करें एवं इसे कमसे कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। किसी सौम्य शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का पालन हर हफ्ते करें।

मुल्तानी मिट्टी (fuller’s earth)

बालों की हर तरह से देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक और सरल उपाय है. इसे बालों की सुरक्षा और देखभाल के लिए कई वर्षों से महिलाएं इस्तेमाल करती आ रही हैं. मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रखें और इसे नर्म हो जानें दें. अब इसमें एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा और दही मिलाकर पैक बना लें. इसे बालों की जड़ों और पूरे बालों में 1 घंटे तक लगा के रखने के बाद धोकर साफ़ करें. यह बालों को प्राकृतिक रूप से लम्बा करने का तरीका है जो इसे बढ़ने में मदद करता है.

गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूलों द्वारा बालों का उपचार एक भारतीय प्राचीन परम्परा है और आयुर्वेद में भी इस उपचार के बारे में बताया गया है. अगर आप बालों को तेजी से लम्बा करना चाहती हैं तो गुड़हल के लाल फूलों को मेहँदी के ताजे पत्तों के साथ पीस कर बालों में मास्क की तरह लगा कर कम से कम 2 घंटे रखें और इसके बाद किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से धों लें. यह बालों को जल्दी लम्बा बनाने का प्राकृतिक उपाय है.

सरसों के पाउडर का हेयर पैक (Mustard powder hair pack)

बाल सीधे करने के लिए घरेलु उपचार

1 चम्मच सरसों के पाउडर को २ चम्मच जैतून के तेल, 1 अंडे और पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा बालों पर पूरी तरह लगाएं। इस समय सिर की त्वचा पर ज़्यादा ध्यान दें। एक शावर कैप लगाएं तथा इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपने बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें। सरसों रक्त के संचार में वृद्धि करता है और इस तरह बालों की बढ़त में भी सहायता करता है।

अरंडी का तेल (Castor oil)

लंबे बालों का राज अरंडी का तेल आपके बालों की बढ़त का एक बेहतरीन उपचार है। बाल लम्बे करने का तेल, रात को अरंडी का तेल लगाकर सोएं तथा अगली सुबह इसे धो दें। वैकल्पिक तौर पर अपने सिर की मालिश अरंडी के तेल तथा बादाम के तेल के मिश्रण से करें। इस उपचार से बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिलती है तथा पतले बाल, बाल कम होने तथा गंजेपन जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

बालों का घनत्व बढ़ाने के लिए बाल झड़ने की समस्या को रोकना आवश्यक है। मेथी के बीजों की सहायता से बालों का झड़ना रोकें। 2 से 3 चम्मच मेथी के बीज लें तथा इन्हें पानी में सारी रात भिगोकर रखें। अगली सुबह इन्हें पीसकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर तथा बालों पर लगाएं। इसे 30 से 40 मिनट तक रहने दें तथा एक सौम्य शैम्पू की मदद से अच्छे से धो लें। कुछ महीनों तक इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 2 बार करने पर बालों की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा इससे बाल चमकदार तथा मुलायम होते हैं।

विटामिन्स (Vitamins)

बालों का बाहरी उपचार तथा मालिश करना बेहद आवश्यक है, परन्तु इन सबके साथ आतंरिक पोषण भी उतना ही ज़रूरी है। ध्यान रखें कि आपके खानपान में प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा होनी चाहिए जिनकी मदद से बाल बढ़ते हैं। विटामिन की मदद से हमारे बालों को जल्दी बढ़ने में मदद मिलती है।

अपने भोजन में काफी मात्रा में फल, नट्स, सब्ज़ियाँ, बीज, साबुत अनाज, दालें तथा दही शामिल करें। वसा और तेल आपके बालों को खराब करते हैं, अतः इनसे परहेज करें। बालों का स्वास्थ्य सही न रहने पर ही उन्हें तरह तरह की बीमारियां घेरती हैं। सही खानपान तथा ढृढ़ निश्चय से ही बालों के स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी होती है।

विटामिन ए, सी और इ स्वस्थ और रेशमी बालों के लिए काफी आवश्यक हैं। फोलिक एसिड की गोलियों तथा बायोटिन हेयर ग्रोथ का सेवन करें, जिससे बालों की मज़बूती में मदद मिलती है। खानपान बदलने से तथा बालों के लिए औषधियों में परिवर्तन करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

डीप कंडीशनिंग  (Deep conditioning)

बालों का सही प्रकार से उपचार करने पर आपको काफी स्वस्थ तथा ना टूटने वाले बाल मिल सकते हैं। बाल बढाने का तेल, ऐसे कई उपचार हैं जिनकी सहायता से आप बालों को पोषण दे सकते हैं। जैतून के तेल, अंडे या शहद की मदद से भी आप बालों को सही पोषण दे सकते हैं। कंडीशनिंग करने से ना सिर्फ बालों के स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी होती है, बल्कि इसकी मदद से आप लम्बे, घने तथा चमकदार बाल प्राप्त कर सकते हैं।