Hindi tips to grow taller for girls at 15 – 15 वर्ष की लड़कियों के लिए लम्बे होने के नुस्खे

लडकियां 18 साल की उम्र तक लम्बी हो सकती हैं, पर एक बार किशोरावस्था का समय पार हो जाने पर लम्बाई बढ़ने की प्रक्रिया रूक सी जाती है। 15 साल की उम्र में महिलाओं के शरीर की लम्बाई रूक जाना सामान्य बात है, पर इसका यह अर्थ नहीं है कि इस उम्र में आकर निश्चित तौर पर आपकी लम्बाई रूक जाएगी।

लम्बाई बढ़ने की प्रक्रिया का समय हर लड़की के लिए अलग अलग होता है और लम्बाई बढना वैसे भी आपके आनुवांशिक गुणों पर निर्भर करता है, जिसे आप चाहकर भी बदल नहीं सकती। जवानी के समय में कदम रखने के बाद शरीर में एस्ट्रोजन (estrogen) की मात्रा में वृद्धि हो जाती है, जिससे पैरों की लम्बी हड्डियां आपस में जुड़ जाती हैं।

इससे आपकी लम्बाई भी अचानक रूक जाती है। लेकिन, लम्बाई बढ़ने की यह प्रक्रिया जब भी आपके शरीर में शुरू हो, इस बात को अवश्य सुनिश्चित किया जा सकता है कि आनुवांशिकता के आधार पर आपके शरीर की लम्बाई ज़्यादा से ज़्यादा बढाने का प्रयास किया जाए।

कद बढाने के उपाय – लम्बे होने के लिए पोषक और संतुलित खानपान (A nutritional and balanced diet se kad badhane ka tarika)

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार, लम्बाई को ज्यादा से ज्यादा बढाने के लिए आपके शरीर को एक ऐसे आहार की आवश्यकता होती है, जो शरीर के विकास के लिए ज़रूरी हर पोषक पदार्थ की कमी को पूरा कर सकें। 15 साल की लड़कियों के शरीर के विकास में सहायक संतुलित आहार कुछ ऐसा होना चाहिए, जिसमें जानवरों और पौधों से प्राप्त प्रोटीन (protein), विटामिन (vitamin), खनिज, ज़रूरी फैटी एसिड्स और खाद्य फाइबर (essential fatty acids and dietary fibers) का मिश्रण हो। कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates), जिसे शरीर के विकास के लिए ज़रूरी तत्वों में से काफी अहम् माना जाता है, के अतिरिक्त मात्रा में सेवन से लम्बाई बढाने की प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कद बढाने के घरेलू नुस्खे, अतः अपने खानपान में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को कम से कम रखें। कभी भी भूखी ना रहें, क्योंकि आपके भूखे रहने से शरीर के बढ़त की प्रक्रिया काफी बुरी तरह प्रभावित होती है। अपने खानपान में दालें, बीन्स (beans), लीन मीट (lean meat) और अण्डों की प्रचुर मात्रा को शामिल करें। ये उन प्रोटीन्स, विटामिन्स और खनिज पदार्थों का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं, जो हमारे बढ़त की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सलाद, ब्रोकली (broccoli), गाजर, शिमला मिर्च और बंदगोभी आपके लिए काफी फायदेमंद होती हैं, अतः इन्हें अपने रोजाना के खानपान में अवश्य शामिल करें। कद बढाने के घरेलू नुस्खे, इसके अलावा रोजाना कम से कम 2 गिलास दूध और 2 अण्डों का सेवन अवश्य करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी (calcium and vitamin D) की प्राप्ति होगी। इसके अलावा रोजाना सूरज की रोशनी में कुछ समय बिताएं, जिससे शरीर को विटामिन डी प्राप्त करने में आसानी हो सके। कद बढाने के उपाय, फल और नट्स (nuts) भी काफी पोषक होते हैं क्योंकि ये विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। केले, सेब और अमरुद जैसे फल रोजाना खाएं। पानी पर्याप्त  मात्रा में पियें क्योंकि यह आपके शरीर से अशुद्धियों को दूर करने में सहायक होता है और आपके शरीर को स्वास्थ्यकर बनाता है, जिससे आपकी लम्बाई में भी वृद्धि होती है।

ब्रेस्‍ट को लूज होने से रोकने के लिए टिप्स

लम्बे होने के लिए अच्छी नींद (Proper and sufficient sleep for height badhane ka tarika)

लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय, अच्छी नींद लम्बाई बढाने के लिए काफी आवश्यक होती है। शोध के मुताबिक़ हमारे शरीर की ज़्यादातर लम्बाई नींद में ही बढती है, अतः पर्याप्त मात्रा में नींद पूरी करना काफी आवश्यक है। इसके लिए रात को जल्दी सो जाएं और इस बात को सुनिश्चित करें कि आपकी नींद बिना किसी रूकावट के कम से कम 8 घंटे की हो। अगर आप दिन के समय भी एक घंटा सो सकें तो यह और भी अच्छा होगा। लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय, नींद पूरी होने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है और आप तनावमुक्त भी रह पाती हैं, जिसकी वजह से आपके लम्बाई बढ़ने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।

लम्बे होने के लिए अन्य क्रियाएं (Other activities se lambai kaise badhaye)

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार, इस उम्र में लम्बे होने के लिए आप तैराकी का चुनाव कर सकती हैं, जो कि आपके शरीर के विकास के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। तैराकी से मांसपेशियां सुगठित होती हैं और शरीर की लम्बी हड्डियों को विकास का पूरा अवसर प्राप्त होता है। अतः अगर आप अपने शरीर की लम्बाई को लेकर चिंतित हैं तो रोजाना तैराकी करने का प्रयास करें। रस्सी कूद और दौड़ जैसे व्यायामों से भी आप इस उम्र में लम्बी हो सकती हैं। अगर आप नृत्य शुरू करें तो यह भी आपको काफी फायदा पहुंचाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...