How to cover blackheads with and without makeup? – कैसे छिपाएँ ब्लैकहेड्स मेकअप के साथ और मेकअप के बिना?

ब्लैकहेड्स को दोनों ही तरीकों से, मेकअप के साथ और मेकअप के बिना, छिपाया जा सकता है। अगर आप अपने ब्लैकहेड्स को बिना मेकअप के छिपाने की कोशिश कर रहें हैं तो आप लोगों को दिखने के लिए कि, आपके ब्लैकहेड्स नहीं हैं, निश्चित ही कोई आर्टिफ़िशियल तरीका अपना रहे हैं। दूसरा उपाय यह है कि आप किसी प्राकृतिक उपाय द्वारा अपने ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

यह ब्लैकहेड्स (blackheads ka ilaj) से बचाने का और उसे खत्म करने का एक बहुत ही प्रभावी उपाय है जिसकी वजह से आप काफी चिंताग्रस्त रहते हैं, जब आप अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने वाले होते हैं या फिर किसी औपचारिक अवसर पर उपस्थित होने जा रहे होते हैं। अगर आप थोड़े समय के लिए अपने ब्लैकहेड्स को छिपना चाहते हैं तो इसके लिए मेकअप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन अगर आप इसे हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो कोई प्राकृतिक उपाय ही इसके लिए बेहतर होता है।

मेकअप की मदद से ब्लैकहेड्स को छिपाना (Covering blackheads with makeup)

यहाँ नीचे बहुत से स्टेप हैं जिन्हें आपको अपनाने की ज़रूरत है अगर आप वाकई में ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहते हैं तो

स्टेप 1: अपना चेहरा साफ करें (Clean your face)

जब भी आप अपने चेहरे पर किसी तरह का मेकअप इस्तेमाल करे, चाहे वह हल्का सा ही क्यों न हो, उसके बाद अपना चेहरा अच्छी तरह धो कर साफ करें। चेहरे को पानी और क्लिंजर की मदद से साफ करना एक आवश्यक स्टेप है।

स्टेप 2: मॉश्चराइज़ (Moisturize)

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

क्लिंजिंग के बाद चेहरे की मॉश्चराइज़िंग बहुत ज़रूरी होती है। यह त्वचा की सुरक्षा करता है। तब भी, जब आप लंबे समय तक अपने चेहरे पर मेकअप लगा कर रखते हैं। ऐसे में यह स्किन को होने वाले नुकसान से बचाता है।

स्टेप 3: फाउंडेशन (Foundation)

मॉश्चराइज़िंग के बाद आप देखेंगे की आपकी त्वचा का रंग किसी किसी जगह भिन्न नज़र आता है। अब इन हिस्सों में आपको फाउंडेशन लगाने की ज़रूरत पड़ती है। आप अपनी उंगली या ब्रश की मदद से इसे लगा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,332 other subscribers

स्टेप 4: ब्लेंडिंग (Blending)

चेहरे में फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे की ब्लेंडिंग ज़रूरी होती है वरना चेहरा अजीब दिखाई देता है। ब्लेंडिंग या कंसीलर ब्रश की सहायता से आप अपने चेहरे को एक सार कर लें।

स्टेप 5: कंसीलर (Concealer)

ब्लैकहेड्स को कंसीलर की सहायता से छिपाया जा सकता है। आपकी नाक के ऊपर और ठोड़ी में कंसीलर ब्रश की मदद से इसे लगाएँ। अगर आपके चेहरे की किसी और जगह में भी ब्लैकहेड्स मौजूद हों तो उस जगह पर भी कंसीलर लगा लें। कंसीलर ब्रश की नोक पर कंसीलर लगा लें और उसे ब्लैकहेड्स वाले स्थान पर लगाएँ।

स्टेप 6: पाउडर मेकअप (Powder make up)

अब आपने अपने चेहरे के जिस स्थान पर भी कंसीलर लगाया है उस स्थान पर कोई अच्छा सा पारदर्शी दिखने वाला पाउडर लें। ये आपके चेहरे को पूरी जगह से संतुलित कर के दिखायेगा। इस तरह आपके ब्लैकहेड्स मेकअप की मदद से छिप जाते हैं।

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

मेकअप के बिना छिपाएँ ब्लैकहेड्स (Covering blackheads without make-up)

अब हम ब्लैकहेड्स को छिपाने के घरेलू उपाय पर ध्यान देते है। प्राकृतिक उपाय की मदद से ब्लैकहेड्स छिपाना ज़्यादा सुरक्षित और आसान भी है। हमारे आस पास और हमारी रसोई में ऐसे कई तत्व हैं जो हमारी त्वचा की सुरक्षा और उनकी खूबसूरती बनाए रखने में बहुत सहायक होते हैं। इन प्राकृतिक हर्ब (Herbs) और तत्वों के सही इस्तेमाल से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं ब्लैकहेड्स (Blackheads) दूर करने के घरेलू उपाय।

बेकिंग सोडे की मदद से ब्लैकहेड्स हटाएँ (Baking soda exfoliate – blackheads hatane ke tarike)

अगर आप बाज़ार में उपलब्ध एक्सफोलिएटर (Exfoliater) का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आपके पास एक अच्छा घरेलू उपाय है। बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स को हटाने में बहुत प्रभावकारी होता है। इसकी सहायता से आप प्राकृतिक तरीके से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह ब्लैकहेड्स की समस्या को पूरी तरह से खत्म करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा ले सकते हैं। इसमें थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर इसे पेस्टनुमा (paste) रूप दे दीजिये। अब आपके चेहरे के जिस स्थान पर ब्लैकहेड्स हों, उन हिस्सों पर इस पेस्ट को लगा लें। अब इस पेस्ट लगे स्थान पर उँगलियों की मदद से हल्के हल्के रगड़िए और कुछ देर बाद ठंडे साफ पानी से चेहरा धो लीजिये।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए नींबू का रस (Lemon juice to get rid of blackheads)

हफ्ते में कैसे पाएँ प्राकृतिक रूप से फूले हुये गाल?

ब्लैकहेड्स कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है पर यह दिखने में बुरी लगती है, खासकर ब्लैकहेड्स पर बाल की तरह निकाल आना भी एक समस्या है जो नाक के ऊपरी हिस्से और ठोड़ी पर दिखाई देती है। नींबू चेहरे के लिए एक औषधि की तरह है। यह त्वचा की परत से गंदगी को साफ करता है। ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए नींबू बहुत प्रभाव कारक है। चेहरे के काले कील के लिए 2 चम्मच नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर इस घोल को रूई के गोले की मदद से ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा लें। अब इसे रूई की सहायता से ही हल्के हाथों से रगड़ें, थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो कर मॉश्चराइज़र लगाएँ। ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए नींबू का रस लगाने की यह विधि बहुत आसान और प्रभावी है।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बना मास्क (Clay mask to remove blackheads)

कील का उपचार, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसे पानी में घोल लें। अगर आपकी त्वचा ज़्यादा रूखी (Dry) हो जाती है तो आप इस घोल में कुछ बूंदें जैतून के तेल (Olive oil) की मिला सकते हैं। इस पेस्ट को आप अपने पूरे चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें और, खासकर उस जगह को अच्छी तरह कवर करें जिस हिस्से में ब्लैकहेड्स हैं। 15 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अब आप देखेंगे की आपके चेहरे से ज़्यादातर ब्लैकहेड्स निकल चुके हैं। आप ब्लैकहेड्स हटाने के साथ ही साथ त्वचा की खूबसूरती के लिए भी इस मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

ऑरेंज पील ऑफ मास्क ब्लैकहेड्स हटाने के लिए (Blackheads removal orange peel off mask)

जब आप अपने चेहरे से काले कील हटाने के उपाय कर रहें हों तब ऑरेंज पील ऑफ मास्क बहुत लाभदायक होता है। जब आप बाज़ार में चेहरे के लिए कोई मास्क लेने जाते हैं तो देख सकते हैं की, वहाँ कई प्रकार के मास्क चेहरे को साफ करने और ब्लैकहेड्स निकालने के लिए मौजूद हैं। आप बाज़ार में उपलब्ध कोई ओरेंज पील ऑफ मास्क खरीद सकते हैं या आप घर पर भी इस मास्क को तैयार कर सकते हैं।

घर में करें फेशियल, कुछ होममेड तरीके

कील का इलाज, इसके लिए आपको सूखे हुये संतरे के छिलके का पाउडर चाहिए। इस पाउडर को शहद और अंडे के सफ़ेद हिस्से के साथ मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इसे चेहरे और नाक के आस पास ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर ठीक तरह से लगा लें। इसे 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह मास्क सूख जाए तब इसे निकाल लें । मास्क के साथ साथ आपके ब्लैकहेड्स भी चेहरे से बाहर निकाल जाएंगे।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए चीनी और शहद से बना एक्सफोलिएट (sugar and honey – keel ka gharelu upchar)

अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है तो चीनी और शहद से बना एक्सफोलिएट (Exfoliate) ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बहुत कारगर होता है। ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय, एक चम्मच मध्यम आकार के दानों वाली चीनी को 2 चम्मच शहद में मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह और पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इसे हल्के हाथों से रगड़ें और 15 मिनट बाद धो लें। आप इसे धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह त्वचा से मैल और गंदगी को निकालने में मदद करता है।

loading...