How to increase sex stamina in men tips in Hindi – यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए पुरुषों के लिए टिप्स / उपाय

सेक्स / संभोग एक ऐसी प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसकी इच्छा हर मनुष्य को सामान्य रूप से होती है। किसी को भी कभी भी सेक्स करने की विधि सिखाने की कोई ज़रुरत नहीं पड़ती। यह कला हर मनुष्य में पहले से ही कहीं अन्दर दबी होती है, तथा हर जोड़ा अपने हिसाब और अपने तरीके से सेक्स करना पसंद करता है। पर इसमें भी कई अपवाद होते हैं।

आप 40 साल के एक व्यक्ति, जिसने कभी सेक्स की प्रक्रिया में हिस्सा ना लिया हो, में सेक्स के प्रति जिज्ञासा या रोमांच नहीं पाएंगे। कई बार कई किशोर, जिन्हें सेक्स का कोई अनुभव नहीं होता, खुद में कामुकता की कमी तथा सेक्स के प्रति अनिच्छा महसूस करते हैं। परन्तु आजकल पुरुषों में सेक्स की शक्ति, यौन क्षमता जगाने के कई तरीके उपाय मौजूद हैं।

यह एक काफी सामान्य समस्या है जो कि पुरुषों / मर्दों के साथ एक ख़ास उम्र में पेश आती है। इसे सेक्स के दौरान स्टैमिना बरकरार रखने की कमी कहा जाता है। पुरुष इस क्रिया को लम्बे समय तक करना चाहते है और इसीलिए सेक्स के लिए ज़रूरी स्टैमिना की चाह में रहते हैं।

सेक्स की शक्ति / यौन क्षमता कम होने के कारण (Causes low sexual stamina in men)

अस्वास्थ्यकर खानपान (Unhealthy food habits for sex in hindi)

खानपान सेक्स की शक्ति / यौन क्षमता बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अस्वास्थ्यकर भोजन या अत्याधिक जंक फ़ूड खाने से शरीर की सेक्स की क्षमता प्रभावित होती है और वीर्य स्त्राव (ejaculation) में समस्या आती है।

ज़्यादा दवाइयों का सेवन (High medication)

ज़्यादा दवाइयों का सेवन करने वाले पुरुष भी इस समस्या का शिकार होते हैं। वे सेक्स काफी जल्दी थक जाते हैं और उन्हें काफी पसीना भी आता है। दवाइयाँ तभी लेनी चाहिए जब आवश्यक हों। कई लोग अपनी सेक्स की क्षमता को बढ़ाने के लिए भी दवाइयाँ लेते हैं जो कि घातक सिद्ध हो सकता है। इसके पुरुषों के गुप्तांगों तथा सेक्स की इच्छा पर विपरीत प्रभाव हो सकते हैं।

धूम्रपान और शराब की लत (High intake of alcohol and excessive smoking)

धूम्रपान और शराब का सेवन करने से आपकी कामुक इच्छाएं काफी हानिकारक रूप से दब जाती हैं। इससे ऑर्गैस्म की प्रक्रिया में कमी आती है जिससे कि सेक्स की शक्ति / यौन क्षमता घटती है।

व्यायाम न करना (Avoiding exercising)

व्यायाम करने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है। यह रक्त मनुष्य के गुप्तांगों में जाता है और उसके संतोषजनक इरेक्शन में सहायता करता है। इसे उसके वीर्य का स्त्राव (ejaculation) काफी अच्छे से होता है और सेक्स / संभोग की क्रिया भी लम्बे समय तक चलती है।

ध्यान भटकना (Distraction in sex tips hindi)

जब कोई व्यक्ति अपने साथी और अपने सेक्स की इच्छा की ओर ध्यान नहीं दे पाता तो उसका ध्यान भटक जाता है जो कि उसके द्वारा की जाने वाली सेक्स / संभोग की क्रिया में साफ़ दिखता है। भटके हुए मन की वजह से पुरुष अच्छे से ऑर्गैस्म नहीं कर पाते और बेचैन हो जाते हैं जिससे समय से पहले एजैक्युलेशन का ख़तरा रहता है और सेक्स काफी कम समय तक चलता है।

बेचैनी और तनाव (Anxiety and Stress)

जब एक मर्द तनाव में और बेचैन होता है तो उसके रक्त का संचार सुचारू रूप से नहीं होता। इससे काफी पसीना भी निकलता है। तनाव की स्थिति में एक मर्द के लिए अपने साथी की ओर ध्यान देना काफी मुश्किल हो जाता है और इससे सेक्स / संभोग अच्छे से नहीं हो पाता।

मर्दों में सेक्स की शक्ति/यौन क्षमता बढ़ाने की ज़रुरत (Hindi tips to increase sexual stamina in men)

पुरुषों को अच्छे खानपान, रोज़ाना परन्तु आसानी से किये जा सकने वाले व्यायाम तथा शराब, ड्रग्स (drugs) एवं सिगरेट्स (cigarettes) से छुटकारा पाकर सेक्स की शक्ति पाने का प्रयास करना चाहिए। मर्दों को सेक्स की यह यौन क्षमता बढ़ाने के तरीके जगाने की ज़रुरत नीचे दिए गए कारणों की वजह से है : –

  • सेक्स / संभोग की प्रक्रिया को लंबा करने के लिए
  • चरम आनंद (orgasm) के अहसास को बेहतर बनाने के लिए।
  • वीर्यस्राव (ejaculation) सही प्रकार से करने के लिए।
  • तनाव, चिंता और बेचैनी को कम करने के लिए।
  • पूरी तरह संतुष्टि प्राप्त करने के लिए।
  • मन से तथा ध्यान लगाकर सेक्स के अनुभव को और भी बेहतर बनाने के लिए।

अगर आप ज़्यादा देर तक सेक्स की प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाते, तो इससे शर्मिंदा होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको इस बारे में अपने साथी से बात करनी चाहिए और अगर ज़रूरी हो तो किसी डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए। एक स्वस्थ, तनावमुक्त तथा अनुशासित जीवनशैली अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

सेक्स की शक्ति बढ़ाने के लिए आप और भी कई चीज़ें कर सकते हैं। सेक्स / संभोग सिर्फ एक संवेदना (sensation) नहीं है। यह एक तरह का खेल है जिसका अभ्यास आप बिस्तर पर करते हैं। लेकिन बिस्तर पर कार्यशील रहने के लिए आपको कुछ चीज़ों का पालन करना होगा।

खुद को आनंद देने की प्रक्रिया काफी आवश्यक है, और इसलिए निरंतर रूप से हस्तमैथून (masturbation) करने की ज़रुरत है। यह प्रक्रिया प्राकृतिक होने के साथ ही स्वास्थ्यकर भी है। इससे आपको सेक्स की प्रक्रिया के दौरान काफी आसानी होगी और आप इसे बेहतर ढंग से कर पाएंगे।

पुरुषों की सेक्स की शक्ति/यौन क्षमता बढ़ाने के तरीके (Tips in Hindi to increase sex stamina)

गुप्तांगों (groin) की मांसपेशियों को खींचें (Stretch groin muscle)

आप ऐसे कई लोगों को जानते होंगे जो रातभर सेक्स करने के बाद सुबह मांसपेशियों के दर्द से परेशान रहते हैं। अगर आप निरंतर रूप से अपने ग्रोइन या गुप्तांगों को खींचते रहें तो इससे सेक्स करने के बाद होने वाले दर्द में कमी आएगी। इससे आपके सेक्स की शक्ति आसानी से बढ़ेगी और आप लम्बे समय तक इस क्रिया का आनंद ले पाएंगे।

दिमागी रूप से ध्यान लगाएं (Staying mentally focused)

अगर आपने कुछ करने की ठान ली है तो कोई भी आपका निर्णय नहीं बदल सकता। अगर आपने अपने साथी के साथ सेक्स के बारे में अच्छे से सोच लिया है तो मन में और किसी भी प्रकार की चिंता को ना आने दें। यह सारी चिंताओं को दूर करने का और अपने साथी के साथ एक आदर्श समय बिताने का वक़्त है।

हाथों की मांसपेशियां बनाने के लिए व्यायाम (Workouts for building arm muscles)

जो पुरुष सेक्स की क्रिया करने के इच्छुक हैं, उनके शरीर के ऊपरी भाग में काफी शक्ति होनी चाहिए। पर कई लोग हाथों की मांसपेशियां कमज़ोर होने की वजह से यह शक्ति प्राप्त नहीं कर पाते हैं। सही तरीके से व्यायाम करें जिससे कि आप अपनी महिला साथी का भार अपने कन्धों और हाथों पर उठा सकें। बीच बीच में फ्री वेट सेशन का लाभ उठाएं जिससे कि आपके हाथ की मांसपेशियां मज़बूत हों।

रक्तसंचार में वृद्धि (Improvement in blood flow)

सेक्स की शक्ति कम होने में या गुप्तांगों में किसी समस्या के वक़्त डॉक्टर के पास जाना काफी आसान कार्य है। पर इस समय प्राकृतिक विधियों का इस्तेमाल अधिक कारगर सिद्ध होता है। आप अब अपने गुप्तांगों में रक्त का संचार बढ़ा सकते हैं। यह कार्य अब वियाग्रा की मदद के बिना ही किया जा सकता है। इसके लिए रोज़ाना गुप्तांगों की मुख्य मांसपेशी की मालिश करें। इससे उन भागों में काफी अच्छे से रक्तसंचार होगा जिसकी आवश्यकता आपको बिस्तर पर अपने साथी के साथ होने के दौरान पड़ेगी।

पेट की मांसपेशियों को लोचदार बनाना (Flexibility in abdominal muscles)

कैसा हुआ स्वस्थ शरीर देखने में काफी आकर्षक लगता है। अगर आप पेट के व्यायाम जारी रखते हैं तो पेट की मांसपेशियों को लोचदार बनाना संभव है। इससे आप अपनी सेक्स की शक्ति में काफी वृद्धि कर सकते हैं। क्योंकि पेट की मांसपेशियां सेक्स के दौरान आपको काफी ऊर्जा प्रदान करती हैं, अतः आप अपने ग्रोइन (groin) को आसानी से सामने की तरफ ले जा सकते हैं। इसके बाद आप इसे ढीला छोड़ सकते हैं। इस तरह से सेक्स के बीच में आपको कभी रूकना नहीं पड़ेगा और आपकी साथी भी आपसे काफी प्रसन्न रहेंगी।

हस्तमैथून (Masturbate more se sambhog karne ke tips)

हस्तमैथून खुद को आनंद देने की एक प्रक्रिया है जिससे कि आप अपनी सेक्स की शक्ति को एक स्वास्थ्यकर तथा प्रभावी रूप से नियंत्रित भी कर सकते हैं तथा इसमें बढ़ोत्तरी भी कर सकते हैं। इससे सेक्स की प्रतिक्रिया को बदलने में सहायता मिलेगी, जो आप स्टार्ट तथा स्टॉप विधि (start and stop method) के द्वारा कर सकते हैं। इससे आपको सेक्स के दौरान चिंतामुक्त होने में मदद मिलेगी, क्योंकि इस समय आपका अपनी प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण रहेगा।

फोरप्ले से सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के टिप्स (Foreplay)

फोरप्ले काफी आवश्यक होता है। मर्दों को यह याद रखना चाहिए कि महिलाओं को ऑर्गैस्म के लिए पुरुषों के मुकाबले ज़्यादा समय की आवश्यकता होती है। अतः उन्हें पूरी तरह संतुष्ट करने के लिए फोरप्ले की प्रक्रिया पर ज़्यादा ध्यान दें, जिससे कि उन्हें संतुष्ट होने का पूरा समय मिले। फोरप्ले के अंतर्गत छूने, किस करने, हाथों को उनके शरीर के विभिन्न भागों पर सहलाने तथा कामुक शब्दों का प्रयोग करने जैसी विधियों का प्रयोग करें।

लुब्रिकेशन (Lubrication se sex ke liye tips)

यह सेक्स की शक्ति को बढ़ाने तथा बिस्तर पर ज़्यादा देर तक टिकने का एक काफी प्रभावशाली तरीका सिद्ध हुआ है। पानी आधारित लुब्रिकेंट्स (water based lubricants) तेल आधारित लुब्रिकेंट्स (oil based lubricants) से बेहतर होता है, क्योंकि तेल के लुब्रिकेंट्स के टूट जाने का ख़तरा रहता है।

लंबे समय के लिए सेक्स ड्राइव को बनाए रखने के लिए सांस लेना (Breathing)

सेक्स के दौरान अपने सांस लेने पर नियंत्रण रखें। तेज़ सांस लेने और तनाव से प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन की समस्या होती है। गहरी और धीमी सांसें लेने से मन शांत रहता है और आपको अपने साथी के साथ ज़्यादा अपनेपन और पास होने का अनुभव होता है।

वज़न (Weight se sex tips in hindi)

सेक्स की शक्ति यौन क्षमता के कम होने के शिकार लोगों में से कई ऐसे होते हैं, जिनका अपने वज़न पर काफी कम नियंत्रण होता है। सेक्स की प्रक्रिया में अधिक वज़न हमेशा ही एक बाधा बनता है तथा इससे आपकी शक्ति में भी कमी आती है।

loading...