How to quit sugar completely – कैसे छोड़ें चीनी, पूरी तरह

रोजाना प्रचुर मात्रा में शक्कर या चीनी का सेवन कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. अधिक चीनी की मात्रा दिल, लीवर और इम्यून सिस्टम को प्रभावित करती है. इसकी वजह से मोटापा बढ़ता और कई लोगों के शरीर से अजीब सी गंध भी आती है.

चीनी के सेवन छोड़ने के बाद भी आपको अपने शरीर को उर्जावान बनाए रखने कि ज़रूरत होती है. अगर आप पूरी तरह से शक्कर खाना छोड़ने जा रहे हैं तो इसे एक सने अवधि में नियोजित करें. चीनी छोड़ने के पहले तीन हफ़्तों तक केवल एक चम्मच चीनी ही रोजाना लें.

शक्कर छोड़ना थोडा मुश्किल काम है लेकिन अगर आप सुरक्षित और सेहतमंद जीवन चाहते हैं तो इसमें आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए.

चाय कॉफ़ी में चीनी ना लें (Say “no” to sugar with tea or coffee)

चीनी छोड़ने की कोशिश में यह आपका पहला कदम होना चाहिए. चाय या कॉफ़ी पीने के पहले यह निश्चित कर लें कि उसमें चीनी नहीं है. अगर आप बार बार इन गर्म पेयों का प्रयोग करते है और उनमें चीनी की जगह पाउडर या क्यूब आदि का इस्तेमाल मीठे के लिए करते हैं तो यह ना सोचें कि इनसें किसी तरह का नुकसान नहीं होता, बल्कि यह चीनी के ही समान हानिकारक होते हैं.

भोजन में ना मिलाएं चीनी (Don’t add sugar in the regular food)

चाय कॉफ़ी के बाद भोजन की बारी आती है. अगर आप भोजन बनाने और खिलाने की शौकीन हैं तो आपको विभिन्न तरह के मीठे व्यंजन बनाने का भी शौक होगा. लेकिन चीनी छोड़ने के लिए अपने रोज के आहार से चीनी को हटाना ज़रूरी है. चीनी से बनाये जाने वाले व्यंजन का प्रयोग ना करें.

बेकिंग में न करें चीनी का प्रयोग (No sugar in baking)

बेकिंग में मीठे व्यंजनों में शक्कर की ज़रूरत पड़ती ही है. अगर आप बेकिं के शौकीन हैं तो आपके लिए यह थोडा मुश्किल हो सकता है. कुकी, मफिन्स, केक आदि बनाने के लिए चीनी की ज़रुरत पड़ती है. इसकी जगह आप शुद्ध शहद का प्रयोग कर सकते हैं.

कृत्रिम मिठास को कहें ना (The artificial alternatives are not great choice)

बाज़ार में चीनी के कई विकल्प मौजूद हैं जो मीठे की कमी को पूरा कर सकते हैं लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक होते हैं.

फलों का प्रयोग ना करें (Avoid fruits)

फलों में प्राकृतिक रूप से शर्करा या चीनी मौजूद होती है जो आपके शरीर में फलों के सेवन के साथ चला जाता है. फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें बेहतर मात्रा में पोषक पदार्थ्ज पाए जाते हैं. पके हुए फलों की अपेक्षा कच्चे या अधपके फलों का इस्तेमाल करें, इनका स्वाद थोडा खट्टा हो सकता है लेकिन इनमें चीनी की मात्रा कम होती है.

पैकेज्ड फ़ूड के प्रति रहे सतर्क (Check the ingredients of packed food products)

अगर आप डिब्बाबंद या पैकेज्ड फ़ूड का प्रयोग करने जा रहे हैं तो उनमें मौजूद तत्वों को पूरी तरह पढ़ कर ही खरीदें. अगर इनमें प्राकृतिक या कृत्रिम शक्कर हो तो इसका प्रयोग करने से बचें.

loading...