Hinditips – How to make dark hips lighten/fair – काले कूल्हों को उजला कैसे बनाएँ

काले कूल्हे/हिप्स त्वचा की एक आम समस्या है, जिसे हम ज़्यादातर नज़रंदाज़ कर देते हैं। लेकिन कई बारइसकी वजह से हमें कई शर्मनाक स्थितियों का भी सामना करना पड़ता है और आपको कुछ ख़ास तरह के कपड़े पहनने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। कूल्हों के भाग के काले पड़ने के कई कारण हो सकते हैं और यह किसी व्यक्ति को भी प्रभावित कर सकती है।

ऐसी स्थिति में उसकी उम्र, लिंग और जीवनशैली कोई मायने नहीं रखती। कूल्हों की त्वचा शरीर के अन्य भागों की त्वचा की तुलना में प्राकृतिक रूप से थोड़ी मोटी होती है। लम्बे समय तक बैठे रहने के कारण या किसी चुस्त कपड़े के बार बार कूल्हों की त्वचा पर रगड़ खाने के कारण उच्च रंजकता (hyper pigmentation) की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

अगर आपने इसकी तरफ ध्यान नहीं दिया तो यह समस्या समय के साथ बढती ही जाती है। अगर आप अपने कूल्हों की रंगत में निखार चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार करना होगा और अपनी त्वचा की देखभाल की तरफ ज्यादा समय देना होगा।

आदतों में बदलाव (Habit changes)

  • एक ही मुद्रा में लगातार घंटों तक ना बैठें। हर एक घंटे के बाद छोटा सा अंतराल लें और 5 मिनट तक चहलकदमी करें, जिससे आपके शरीर का रक्त कूल्हों के भाग में अच्छे से संचारित हो सके।
  • अगर निचले वस्त्रों की बात की जाए, कूल्हों को उजला बनाने के लिए ज़्यादा चुस्त कपड़े ना पहनें। ऐसे कपड़े पहनने पर इनका कूल्हों / नितंबों के साथ घर्षण होता है, जिससे त्वचा काली पड़ जाती है। हमेशा निचले वस्त्रों के लिए सूती के ही कपड़ों का चयन करें। इससे आपकी त्वचा अच्छे से सांस लेने में सफल हो पाएगी।
  • नहाते समय तथा त्वचा को साफ़ करते समय कूल्हों के भाग को बिलकुल भी नज़रंदाज़ ना करें।
  • कूल्हों / नितंबों के भाग की त्वचा को निरंतर रूप से मॉइस्चराइज़र (moisturizer) द्वारा नमी प्रदान करते रहें।

गोरे होने के तरीके

एक बार अगर आपने ऊपर दी गयी विधियों का पालन कर लिया, तो इसके बाद कूल्हों की रंगत को उजला करने के लिए नीचे दिए हुए कुछ घरेलू नुस्खे भी अवश्य अपनाएं।

कूल्हों को उजला करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies)

कूल्हों का कालापन दूर करने के उपाय – नींबू के छिलके (Lemon peel)

आधे नींबू को निचोडें तथा इसका छिलका निकाल लें। इस छिलके को सीधे ही कूल्हों की काली हो गयी त्वचा पर अच्छे से रगडें। 5 मिनट तक इसे अच्छे से रगड़ते रहें और इसे अगले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस भाग को ठन्डे पानी से धो लें। इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपको एक हफ्ते के अन्दर आपके कूल्हों की त्वचा के रंग में काफी परिवर्तन दिखेगा।

कूल्हों का कालापन मिटाने हेतु नींबू और ग्लिसरीन (Lemon and glycerin)

एक चम्मच ताज़े निकाले गए नींबू के रस तथा आधे चम्मच ग्लिसरीन को अच्छे से मिश्रित करें, एवं इस पतले मिश्रण का प्रयोग अपने कूल्हों/नितंब की काली त्वचा पर करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें। नींबू आपकी त्वचा पर हुए किसी भी सामान्य संक्रमण को ठीक करने में माहिर होता है। यह त्वचा को भी उजला बनाता है। ग्लिसरीन आपकी त्वचा को नमी प्रदान करके इसकी रंगत में जल्दी से जल्दी निखार लाने में सक्षम होता है।

कूल्हों का कालापन मिटाने हेतु चीनी और दूध का स्क्रब (Nitamb ka kalapan ke liye sugar and milk scrub)

दो चम्मच बिना उबले हुए दूध में एक चम्मच चीनी मिश्रित करें और इस मिश्रण का प्रयोग हलके हाथों से अपने कूल्हों की काली पड़ गयी त्वचा पर करें। इसे इसी तरह 5 मिनट तक रगड़ना जारी रखें और अगले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो दें और साथ ही साथ इस भाग को अपनी हथेलियों से भी रगड़ते रहें।

गोरेपन के लिए घरेलू सुझाव और नुस्ख़े

कूल्हों का कालापन दूर करना – दही और हल्दी का मास्क (Yogurt and turmeric mask)

दो चम्मच दही के साथ एक चम्मच ताज़ा बने हल्दी के लेप को मिश्रित करें, तथा इसका प्रयोग अपने कूल्हों/नितंब की काली पड़ गयी त्वचा पर करें। दही और हल्दी दोनों ही त्वचा की अतिरिक्त रंजकता तथा कालेपन को दूर करने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। हल्दी में एंटी सेप्टिक (antiseptic) के बेहतरीन गुण होते हैं, जबकि दही त्वचा को नमी प्रदान करती है। इस मास्क को अपनी त्वचा पर आधे घंटे के लिए रखें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें।

खीरा, नींबू और दूध (Cucumber, lemon and milk se kulhon ko saaf karna)

खीरे के 2 से 3 पतले टुकड़ों को पीस लें और इसे 2 चम्मच दूध एवं नींबू के रस की 10 बूंदों के साथ मिश्रित करें। अब इस पेस्ट का प्रयोग अपने कूल्हों की काली त्वचा पर करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़कर 5 मिनट तक और रगडें और इसके बाद 15 मिनट के लिए इस पैक को सूखने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस उपचार से आपको 1 हफ्ते में परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

नारियल का तेल और नींबू का रस (Coconut oil and lemon juice)

1 चम्मच नारियल के तेल और नींबू के रस की 10 बूंदों को आपस में मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने काले पड़ गए कूल्हों पर करें। इसके अतिरिक्त  मिश्रण से इसे 10 मिनट तक रगड़ते रहें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो दें। नारियल के तेल में त्वचा की उच्च रंजकता (hyperpigmentation) को कम करने के गुण होते हैं, और नींबू त्वचा को गोरा करने का काम करता है। नारियल का तेल आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में भी सक्षम होता है।

बादाम का तेल और शहद (Almond oil and honey)

2 चम्मच बादाम का तेल लें और इसे 1 चम्मच शहद के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने काले पड़ गए कूल्हों पर गोलाकार मुद्रा में करें। इस तेल से 10 मिनट तक मालिश करते रहें, इसे और 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें।

आलू का रस और सरसों का तेल (Potato juice and mustard oil)

जांघों की वसा को कम कैसे करें? सेल्युलाईट से बचें

एक छोटे आकार का आलू लें, इसे किसें और इससे रस निकाल लें। इस रस को 1 चम्मच सरसों के तेल के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण से अपने काले पड़ गए कूल्हों पर मालिश करें। 10 मिनट तक मालिश करते रहें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सरसों का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है और त्वचा की अन्यान्य समस्याओं से लड़ता है। आलू का रस त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाता है एवं काले धब्बों को हल्का करता है।

एलोवेरा और नीम (Aloe vera with neem)

एलोवेरा की एक पत्ती को पीसकर एलो वेरा जेल (gel) तैयार करें और इसे 5 नीम की पत्तियों के पेस्ट के साथ मिश्रित करें। इस पेस्ट को अपने काले पड़ गए कूल्हों पर लगाएं एवं धीरे धीरे मालिश करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें। एलो वेरा त्वचा को नमी प्रदान करता है और रंजकता को कम करता है। नीम ऐसे किसी भी संक्रमण तथा समस्या को दूर करता है जिनकी वजह से गंभीर रंजकता की समस्या उत्पन्न होती है।

टमाटर (Tomatoes se hips ka kalapan dur kare)

टमाटर काले पड़ रहे कूल्हों की रंगत को हल्का करने का एक बेहतरीन माध्यम होते हैं। इसके लिए टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसे अपने कूल्हों की काली त्वचा पर रगडें। इसे 5 मिनट इसी तरह रगड़ते रहें। इसे 2 मिनट के लिए छोड़कर फिर से 5 मिनट के लिए रगड़ते रहें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

पपीता (Papaya se hips ko gora banana)

पपीता त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा करने का काम करता है। पपीते का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी काली त्वचा पर रगडें। आप इसका पेस्ट बनाकर इसे भी त्वचा पर लगा सकते हैं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा पानी से धो लें।

संतरे का छिलका और दूध (Orange peel and milk)

संतरे के छिलके को सुखा लें और इसे पीसकर पाउडर का रूप दे दें। अब इस पाउडर के 2 चम्मच को 2 चम्मच दूध के साथ मिश्रित करें तथा इस मिश्रण से अपने कूल्हों के काले पड़ गए भागों पर मालिश करें। इसे 5 मिनट तक रगड़ते रहें और फिर धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

भीतरी जांघो के कालेपन से कैसे छुटकारा पायें

दलिया और सेब का सिरका (Oatmeal and apple cider vinegar)

यह पैक आपके कूल्हों पर की गंभीर रंजकता को कम करने का काम करता है। 1 चम्मच दलिए को बराबर मात्रा के सेब के सिरके के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण का प्रयोग अपने काले पड़ गए कूल्हों पर 10 मिनट तक करें। इसे 15 मिनट तक रखें और फिर धो दें।

चन्दन और विटामिन इ (Sandalwood with vitamin E)

चन्दन का प्रयोग त्वचा की रंगत को निखारने के लिए किया जाता है। चन्दन का एक पेस्ट बनाएं और इसमें विटामिन इ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने कूल्हों की काली त्वचा पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और धो लें। इस पैक से आपके चेहरे की रंगत काफी हलकी हो जाती है और इसके एक हफ्ते तक रोजाना प्रयोग से आपको फर्क दिखना शुरू हो जाता है।

कोको मक्खन (Cocoa butter)

कोको मक्खन काले पड़ गए कूल्हों की रंगत को निखारने का काफी प्रभावी नुस्खा माना जाता है। थोडा सा कोको मक्खन लें और इससे कूल्हों की काली त्वचा की मालिश करें। इस प्रक्रिया का प्रयोग कम से कम 1हफ्ते तक रोजाना एक बार करें और फर्क महसूस करें।

काले कूल्हों को गोरा करने के लिए समुद्री नमक, संतरे के छिलके और शहद (Sea salt with citrus peel and honey for making dark hips fair)

अगर आप काले कूल्हों की समस्या से परेशान हैं तो इस स्क्रब (scrub) का प्रयोग करें और एक हफ्ते में फर्क देखें। नींबू या संतरे के सूखे छिलके एकत्रित करें और इन्हें हलके से पीस लें। अब इसके 3 चम्मच को 2 चम्मच समुद्री नमक एवं पर्याप्त मात्रा में शहद के साथ मिश्रित करें। इस पैक से अपने कूल्हों को स्क्रब करें। इसे 2 से 3 मिनट तक गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें और फिर एक मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद फिर से 2 मिनट तक स्क्रब करें और अंत में पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस उपचार का प्रयोग रोजाना करें।

काले घुटनों और कोहनी से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपचारों का करें इस्तेमाल

काले कूल्हों को जल्दी गोरा करने के लिए लाल मसूर तथा दूध का स्क्रब (Red lentils with milk scrub pack for lightening dark hips quickly)

काले कूल्हों की रंगत को हल्का करने के लिए लाल मसूर और दूध का प्रयोग स्क्रब के रूप में किया जा सकता है। 3 से 4 चम्मच लाल मसूर को दूध में सारी रात भिगोकर रखें। सुबह दूध में ही मसूर को पीस लें, पर इसका नर्म पेस्ट ना बनाएं। अब इस हलके खुरदुरे पैक को अपने कूल्हों के काले भाग पर लगाएं, इसे स्क्रब करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गीले हाथों से स्क्रब करें और अंत में धो दें। इस उपचार का प्रयोग अच्छे परिणाम के लिए रोजाना करें।

काले कूल्हों को उजला बनाने के लिए विटामिन इ और दूध पाउडर (Vitamin E and milk powder for lightening dark hips)

दूध पाउडर और विटामिन इ त्वचा की रंगत को बरक़रार रखने में सहायता करता है। आप विटामिन इ और दूध के पाउडर की मदद से बने पैक से अपनी त्वचा के रंग को हल्का कर सकते हैं। 5 से 6 चम्मच दूध पाउडर और 2 विटामिन इ की गोलियों के अंदरुनी भाग को मिलाकर एक चिपचिपा पदार्थ बनाएं। अब इस मिश्रण से कूल्हों की त्वचा पर 2 से 3 मिनट तक मालिश करें एवं 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में इसे धो लें। इस उपचार का प्रयोग रोजाना करें।