Hairstyles in hindi that make you look thinner – 10 पाउंड तक पतली दिखने के लिए चुनें मनपसंद हेयर स्टाइल्स

दुनिया में कुछ ही ऐसे लोग होंगे जो बिलकुल परफेक्ट दिखते हैं। कुछ लोगों की नज़र में तो आपका प्राकृतिक लुक आपके सुन्दर होने का पैमाना नहीं होता। आपको खुद को आकर्षक दिखाने के लिए चेहरे के मेकअप में तथा अपने पहनावे एवं व्यक्तित्व तक में परिवर्तन लाना पड़ता है। फिर भी सिर्फ मेकअप और अच्छे कपडे पहनने भर से आपकी कमियां नहीं छुप सकती। इनके अलावा बाल आपके व्यक्तित्व का ऐसा पहलू है जो आपके पहनावे एवं आपके मेकअप से बढ़कर आपको खूबसूरत बनाते हैं।

आज ज़्यादातर लोगों को यह लगता है कि वे काफी मोटे, भद्दे एवं अनाकर्षक लगते हैं। काफी नियमों का पालन करके डाइट चार्ट बनाने तथा नियमित व्यायाम करके भी छरहरी काया पाना काफी जद्दोजहद भरा काम है। पर आज आप केवल अपनी हेयर स्टाइल के बल पर भी दुबली पतली दिख सकती हैं। पर सबको यह नहीं पता होता कि कौन सा हेयर स्टाइल को प्रयोग में लाकर आप छरहरी दिख सकती हैं। इस लेख में आप दुबली पतली काया दिलाने वाली सारी हेयर स्टाइल्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। हेयर स्टाइल्स टिप्स :-

 विषम बॉब हेयर स्टाइल (Asymmetrical bob hairstyles kaise kare)Asymmetrical Bob

आप एक बॉब बना सकते हैं जहां सामने के बाल लम्बे कटे हों और पीछे के बाल छोटे कटे हों। इस तरह से आप आमतौर पर जैसे दिखते हैं उससे ज़्यादा दुबले पतले दिखेंगे। इसके लिए आपको बालों के बीच से मांग निकालनी पड़ेगी। एक बार जब आपके बाल आपके चेहरे पर आएँगे तो इससे आपके गाल हलके ढकेंगे और आप पतले दिखेंगे।

 साइड पार्ट हेयर स्टाइल (Side part hair style)Side part

अगर आपका चेहरा गोल है तो प्राकृतिक रूप से आपका शरीर भारी दिखता है। आपको ज़रुरत है तो सिर्फ अपने हेयर स्टाइल द्वारा अपने चेहरे को लंबा दिखाने की। बालों को या तो दायीं तरफ या बाईं तरफ साइड पार्ट करें। इससे आपका चेहरा गोल नहीं लगेगा और आप छरहरी और आकर्षक दिखेंगी।

 ऊँचे बांधे गए बालों की हेयर स्टाइल (Heightened updo hairstyke karne ka tarika)Heightened Updo

अगर आप अपने चेहरे की लम्बाई बढ़ाना चाहती हैं तो सीधे रूप से ऊँचे बांधे गए बाल आपके लिए सही रहेंगे। इससे लोगों का ध्यान ऊपर की ओर जाता है जिससे कि आप पहले से ज़्यादा सुगठित दिखती हैं।

 हाइलाइट्स हेयर स्टाइल (Highlights hair style)Highlights

बालों के प्राकृतिक रंग में कोई और रंग मिलाने से भी लोगों की नज़रों में आप पतली दिखती हैं। अगर आप कोई चमकदार हाईलाइट बालों पर लगाती हैं तो इससे आपके चेहरे की सीधाई की तरफ लोगों का ध्यान जाएगा और आप इससे आकर्षक एवं छरहरी लगेंगी।

 फेस फ्रेमिंग लेयर्स हेयर स्टाइल (Face framing layers hairstyle tips in hindi)Face framing layers

अगर आप अपनी सहेलियों की तरह पतली नहीं हैं तो किसी ख़ास तरह का हेयर कट भी आपको सुन्दर और छरहरी बना सकता है। जिनके बाल लम्बे होते हैं वे लेयर कट का विकल्प चुन सकती हैं जो आपके चेहरे पर एक के ऊपर एक आता है जिससे चेहरे को एक लम्बा लुक मिलता है। अगर आपने बालों के बीच के हिस्से से लम्बी परतें निकलवाई हैं जो चेहरे पर ठुड्डी के नीचे तक आती हैं तो इससे आपके जबड़े की रेखा नीचे रखने में मदद मिलती है। इससे आपका चेहरा पतला होने के साथ ही लम्बा भी लगता है।

 लम्बे बाल हेयरस्टाइल (Long hair hairstyle karne ke tarike)

Long hairजिनका शरीर थोड़ा मोटा होता है उन्हें अपने बाल लम्बे और सीधे रखने चाहिए जिससे कि उनका चेहरा लम्बा लगे और वे पतली एवं आकर्षक दिखें। ऐसे लोगों को छोटे बल नहीं रखने चाहिए क्योंकि उसमें उनका चेहरा गोल और भारी दिखेगा।

पतले और महीन बाल हेयर स्टाइल (Wispy bangs)Wispy bangs

भारी बालों से चेहरा गोल दिखता है। ऐसे बाल रखना तभी उचित है जब बालों की पार्टीशन लम्बी परतों के माध्यम से की गयी हो जो चेहरे के आसपास हों। अगर आप पतले महीन बाल रखना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि ऐसे बाल किनारों पर बड़े और बीच में छोटे हों। इससे महिलाओं में आसानी से सुगठित और छरहरा लुक बनाया जा सकता है।

नरम घुंघराले वेव्स हेयरस्टाइल (Soft waves hairstyle kaise kare)

Soft waves

शोध के अनुसार सीधे बाल किसी व्यक्ति के सिर को छोटा दिखाते हैं जिससे चेहरे की चौड़ाई काफी बढ़ जाती है। चिपके हुए घुंघराले बाल ऐसी स्थिति में बिलकुल सही नहीं हैं। अगर आप अपने बालों में लम्बे और ढीले वेव्स बनाना चाहती हैं तो यह तभी संभव है जब आपके बाल सीधे हों। इससे आपके चेहरे को एक बेहतरीन आकार मिलेगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday