Weight loss tips – जल्दी, आसान और सुरक्षित तरीके से वजन घटाने के प्रकर्तिक नुस्खे – पतले होने का घरेलू उपाय

आजकल विश्व भर के सभी लोगों का वजन बढ़ना (weight loss tips), शायद उनकी सबसे बड़ी समस्या है जबकि लोग हर समय फिट रहने की इच्छा रखते हैं। वजन का बढ़ना विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाता है। कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपचार आसानी से आपके शरीर के वजन को घटाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने दैनिक आहार को लेते समय आप इस बात पर ध्यान रखें कि आप कितनी कैलोरी का उपभोग कर रहे हैं। लोगों को अपने बीएमआई (BMI) की जांच नियमित करनी चाहिये जिससे कि आहार पर नियंत्रण किया जा सके। व्यायाम करना एक अन्य महत्वपूर्ण तरीका है जिससे कि आप आसानी से अपने वजन पर नियंत्रण कर सकते हैं।

वेट लॉस टिप्स, पतले होने का घरेलू उपाय (Weight loss tips in Hindi)

वेट लॉस डाइट, बाहर खाने की आदत पर नियंत्रण करना (Reducing frequency of go in order)

कुछ लोगों को नियमित बाहर खाने की आदत होती है। लेकिन, यह एक अच्छी आदत नहीं है जब आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं। चूंकि आपको बाहर खाने की आदत होती है तो इसे रोक पाना वस्तविकता में बहुत कठिन होता है। 5 दिन बाहर खाने के बजाय आप 2 दिन खाने पर जाकर नियंत्रण कर सकते है। यह आपके शरीर से एक पाउंड वजन को कम कर देगा।

स्वस्थ आहार और सुपरफूड्स वजन कम

वजन कम करने के आसान तरीके स्वास्थ्यकारी नाश्ता से (Healthy breakfast se motapa kaise kam kare)

कुछ लोगों का विचार है कि नाश्ता छोड़ने से उनका वजन कम हो सकता है, जबकि यह धारणा एकदम गलत है। डाइटीशियन के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को नाश्ते में 300 कैलोरी लेना चाहिये क्योंकि अगले 8 से 9 घंटे  या रात तक भूखे रहना पड़ता है। इसलिये अच्छा नाश्ता सैंडविच, पीनट मक्खन या सेब मक्खन के साथ करना अच्छा रहेगा। स्वास्थ्यकारी नाश्ता आपको दिनभर के काम के लिये शक्ति देता है।

वेट लॉस करने के उपाय के लिए बुरी आदतों को छोड़ें (Avoid bad habits)

कुछ बुरी आदतों जैसे धूम्रपान या सोचने को छोड़ दें। तम्बाकू का धूम्रपान और शराब पीना बहुत ही नुकसानदायक होता है। अगर आप इन आदतों से दूर रहते हैं तो आपको वजन करने में समस्या नहीं आयेगी।

वेट लॉस करने का तरीका टहलें (Walk)

अगर आपको सुबह के समय टहलने के लिये समय नहीं मिल सकता है तो दिन के किसी भी समय आप टहलने का कार्यक्रम बना सकते हैं। आप अपने दोस्तों या जीवनसाथी के साथ रात के खाने के बाद टहल सकते हैं। रात के खाने के बाद टहलना कुछ वसा को घटाने में काफी मददगार होगा। अगर आपको टहलने से संतुष्टि नहीं मिलती है तो आप दौड़ लगाकर वजन को कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के घरेलू उपाय के लिए शाकाहार पर ध्यान दें (Concentrate on veggies for weight loss)

शाकाहार एक ऐसा तरीका है जिससे कि आप स्वस्थ और तंदरुस्त रहेंगे और अतिरिक्त कैलोरी को भी हटा सकते हैं। अगर आप पिज़्ज़ा या बर्गर जैसे आहार को ले रहें हैं तो आपको मांसाहार विभिन्नता को चुनने के बजाय शाकाहार के लिये जाना चाहिये।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट

वजन घटाने के उपाय के लिए योग (Practice yoga for healthy weight loss se weight kaise kam kare)

योग सांस लेने का एक आध्यात्मिक तरीका है और इसके कुछ आसन आपके शरीर से चर्बी को हटाने में काफी मददगार हो सकते हैं। आप व्यायाम के तरीके से योग को भी अपने शरीर से वजन घटाने के लिये प्रयोग कर सकते हैं। सेल्युलाइट एक महत्वपूर्ण कारक है जिसके कारण आपके शरीर पर चर्बी आ जाती है। लेकिन अगर आप योग करते है तो यह आपके शरीर पर सेल्युलाइट को चढ़ने ही नहीं देगा और आप लम्बे समय तक सक्रिय और तंदरूस्त रहेंगे।

वजन कम करने के लिए भोजन अच्छे वसायुक्त खाद्य को खायें (Consume good fat)

सभी प्रकार के वसा आपके शरीर के लिये हानिकारक नहीं होते हैं। वसा दो प्रकार के होते हैं अच्छा और खराब। संतृप्त वसा बुरे प्रकार की वसा होती है जो तले हुए खाद्यों और फास्ट फूड में होता है। अच्छे प्रकार के वसा में ओमेगा 3 वसा अम्ल और ओमेगा 6 वसा अम्ल होते हैं जो समुद्री मछलियों पाये जाते हैं। आपको सप्ताह में दो बार समुद्री मछलियों का खाना चाहिये इससे आपके शरीर को अच्छा वसा मिलेगा और आप तंदरुस्त रहेंगे। अच्छे वसा बुरे वसा को हटाने में सहायता करते हैं और अच्छे वसा से बदल देंते हैं ।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे और तेजी से वजन को कैसे घटायें (Tips to lose weight quickly)

  • रोज व्यायाम करें और इसके बीच में रूकना न भूलें।
  • पानी पीने से भी वजन कम होता है।
  • वजन कम करने वाला भोजन, फल और सब्जियों को ताजा बिना पकाए खाएँ।

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके

  • ग्रीन-टी पिएँ इससे वसा कम होती है।
  • वजन कम करने वाला भोजन, फाइबर और प्रोटीन युक्त भोजन कीजिए।
  • मोटापा घटाने के घरेलू उपाय, खाने में नमक का अधिक इस्तेमाल न करें।
  • दिन में सक्रिय जीवन बिताएँ और आलस्य से दूर रहें।
  • मोटापा कम कैसे करे, सुबह जल्दी उठें और व्यायाम करें।
  • वसा को जलाने के लिए सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज करें।
  • ऊपर जाने के लिये लिफ्ट के बजाय सीढियों का चुनाव करें।
  • मोटापा घटाने के तरीके, कठिन परिश्रम के बाद संगीत सुनें।
  • वजन कम करने के लिए शाकाहारी बनें।
  • मोटापा कम कैसे करे, भोजन से पहले पानी या जूस लें।
  • मोटापा घटाने के तरीके, आहार में प्रोटीन युक्त भोजन लें।
  • मोटापा घटाने के घरेलू उपाय, ज्यादा से ज्यादा कैलरी जलाएँ।
  • मोटापा कम कैसे करे, दिन में सोने से बचें।
  • खाने को निगलें नहीं बल्कि चबाकर और धीरे-धीरे खाएँ।
  • मोटापा घटाने के घरेलू उपाय, खाने में हमेशा डाइट टेबल का पालन करें।
  • ज्यादा टी वी देखने और वीडियो गेम खेलने से वजन कम करने में मुश्किलें आ सकती हैं।

जब वज़न घटाने की बात आए तो व्यायाम का महत्त्व कई गुना बढ़ जाता है। आप तब तक स्वस्थ रूप से वज़न घटा नहीं सकते, जब तक आप शरीर की अतिरिक्त कैलोरी (calorie) कम नहीं कर लेते। क्रैश डाइटिंग (crash dieting) भी व्यायाम किये बिना वज़न घटाने का काफी प्रभावी उपाय है, पर यह स्वास्थयकर नहीं होता। अतः अगर आप  वज़न घटाना चाहते हैं तो व्यायाम अवश्य करें। वज़न घटाने के लिए अगर आप व्यायाम करना चाहते हैं तो आपके लिए जिम (gym) जाना ज़्यादा आवश्यक नहीं है। आप घर पर ही फ्री हैंड व्यायाम (free hand exercises) या हलके वज़न वाले व्यायाम कर सकते हैं। नीचे ऐसे कुछ व्यायामों के बारे में बताया गया है, जिनका प्रयोग करके आप आसानी से वज़न घटा सकते हैं।

पुश अप्स (Push- ups)

मसाले : वजन कम करना है तो कहिए हाँ और सेहतमंद रहना है

Push-ups

पुश अप्स वज़न घटाने तथा वसा को जलाने वाला काफी प्रभावी व्यायाम है। यह आपकी छाती, कन्धों, पीठ और हाथों की मांसपेशियों का व्यायाम करवाते हैं और उन्हें प्राकृतिक रूप से सुडौल बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप घर पर आसानी से पुश अप्स कर सकते हैं। 5 पुश अप्स के 3 सेट से शुरुआत करें और धीरे धीरे इसे बढ़ाते जाएँ।

क्रंचेस (Crunches)

गर्भावस्था में वजन घटाने के लिए प्राकृतिक व्यायाम

Crunches

क्रंचेस वज़न घटाने के लिए एक और महत्वपूर्ण व्यायाम है। यह आपके पेट की मांसपेशियों का व्यायाम करवाता है और वसा को जल्दी जलाने में सहायक होता है। 6 क्रंचेस के 5 सेट्स से शुरू करें और धीरे धीरे बढ़ाते जाएँ।

स्क्वॉट (Squat)

Squat

आपकी जाँघों और कूल्हे की मांसपेशियों को सुडौल बनाने में स्क्वैट्स काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह आपके अतिरिक्त वज़न को घटाने में मदद करता है और आपको तेज़ी से सुडौल बना देता है। स्क्वैटिंग करने में काफी आसान होती है और आप 6 स्क्वॉट के 5 सेट्स से शुरुआत कर सकते हैं। आप हाथों में हल्का वज़न लेकर भी स्क्वॉट की प्रक्रिया संपन्न कर सकते हैं।

वजन बढ़ने के कुछ अजीब कारण

लंजेस (Lunges)

Woman doing lunges isolated in a white background

लनजेस से आपकी जांघें और पैर सुडौल बनते हैं। आप कई तरह की लंजेस कर सकते हैं और हलके से थोड़ा भारी वज़न उठाकर व्यायाम का प्रभाव बढ़ा सकते हैं।

जब आप वज़न घटाने का प्रयास करते हैं तो यह ज़रूरी है कि आप व्यायाम के बीच में पड़ने वाले अंतराल को बंद कर दें या कम कर दें। इससे आपकी ज़्यादा कैलोरी जलेगी, जिससे आपको तेज़ परिणाम प्राप्त होंगे।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday