Indian diet plan to lose weight in 2 weeks – भारतीय डाइट प्लान के साथ 2 हफ्तों में करें वजन कम

जब कोई बड़ा समारोह दस्तक देने वाला होता है, जिसमें पहनने के लिए आपके पास एक बेहतरीन ड्रेस है, लेकिन आप उसपोशाक में फीट नहीं हो पाएंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आपने कुछ अतिरिक्त पाउंड वजन बढ़ा लिया है। तो ऐसे में आप आज से ही इसमें काम करने लग जाएं। कैसे? आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप जिनकी मदद से आप 2 हफ्तों में ही भारतीय डाइट पर कायम रहकर मनचाहा वजन कम कर सकेगी।

2 हफ्तों में वजन कम करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए काफी गंभीर हैं, तो आप आसानी से वजन कम कर अपनी वह पुरानी पोशाक पहन सकती हैं। अगर आप मन में इस बात को बिठा लेंगे कि आपका वजन कम करके उस पोशाक को ही पहनना है, तो ऐसे में आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

भारतीय डाइट के साथ वजन को दो हफ्तों में आसानी से कम किया जा सकता है। लेकिन अगर आप इसके सही परिणाम देखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखें कि आपको वजन कम करने के साथ ही एक्सरसाइज और व्यायाम को भी करना चाहिए। तभी आपको इसका फायदा मिलेगा। इसी के साथ आप रस्सी भी कूद सकती हैं।

यह भी वजन कम करने में काफी फायदेमंद रहता है। आपको दो हफ्तों में वजन कम करने के लिए कई सारी एक्सरसाइज और डाइट को फॉलो करना होगा। ऐसा करने से ही आप अपना मनचाहा वजन कम कर सकती हैं। ऐसा करने से ही आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

वजन कम करने के आसान तरीके, आइए आपको 2 हफ्तों के डाइट प्लान के बारे में बताते हैं। इस डाइट प्लान में आपको यह पता चलेगा कि आपको पहले हफ्ते में क्या खाना होगा और दूसरे हफ्ते में क्या? ऐसा करने से आप मोटिवेट (motivate) होंगे और आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। दो हफ्तों में वजन कम करने का इससे बेहतरीन तरीका और कोई भी नहीं है।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

भारतीय दो हफ्तों के वजन कम करने के डाइट प्लान में पहले हफ्ते में इन बातों का रखें खास ख्याल (Indian 2 week weight loss diet plan for 1st week)

डाइट का पहला हफ्ता आपके शरीर के लिए काफी जोरदार हो सकता है। क्योंकि इस समय आप अपने नियमित डाइट से दूरी बनाकर एक नई डाइट की आदत डालते हैं, जिसकी आदत आपको होती नहीं है। हालांकि यह डाइट हर तरह के पोषण तत्वों से बनकर तैयार की गई है और इसमें आपकी सेहत का भी खास ख्याल रखा गया है। हालांकि यह डाइट हर तरह के पोषक तत्वों से बनकर तैयार है, इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है, यह आपके शरीर को नुकसान बिल्कुल नहीं पहुंचाती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वेट लॉस टिप्स – सुबह की ड्रिंक (The morning drink se patla hone ke upay)

इस डाइट के दौरान अपने दिन को गर्म पानी में नींबू और शहद के पानी से करें। इस ड्रिंक में काफी एनर्जी होती है और यह फेट को कम करने में काफी मददगार होती है। यह बात पहले ही पता लगाई जा चूकीं है कि यह शरीर के वजन को आसानी से कम कर देता है और ऐसा करने के शरीर का मेटाबोलिजम स्तर बढ़ता है। आप चाहे तो इसमें आधा चम्मच कसा हुआ अदरक भी मिला सकती हैं। अदरक से भी वजन को कम किया जा सकता है।

प्री ब्रेकफास्ट स्नैक्स (Pre-breakfast snack)

वेट लॉस करने के उपाय, अगर आप 8 बजे उठती हैं, तो आप सुबह 9 से 9:30 के बीच प्री ब्रेकफास्ट स्नैक्स का सेवन कर सकती हैं। आप इस डाइट को सुबह का नाश्ता से 20 मिनट पहले कर लें। यह पहले हफ्ते काफी जरूरी होता है। इसमें आप 5 से 6 बादाम खा सकते हैं। इस डाइट में किशमिश का सेवन बिल्कुल ना करें। बादाम में होने वाले फाइबर (fiber) से भूख आसानी से कम हो जाती है।

सुबह का नाश्ता डाइट (Breakfast diet)

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

पहले हफ्ते ब्रेकफास्ट में ले यह डाइट

  • 2 ब्राउन ब्रेड बिना मक्खन लगाएं हुए
  • 2 उबले हुए अंडे
  • 1 ग्लिास स्किमड मिल्क

यह ब्रेकफास्ट आपके शरीर को पूरी तरह से एनर्जी (energy) और पोषण देता है। लेकिन आपके शरीर में जरा सी भी कैलोरी नहीं बढ़ने देता।

प्री लंच डाइट (Pre lunch diet)

अगर आप 9 बजे ब्रेकफास्ट ले रहीं हैं, तो आपको प्री लंच 11 बजे लेना चाहिए। प्री लंच के समय आप केले को छोड़कर बाकि अपने मन चाहे फलों का सेवन कर सकती हैं। छोटे छोटे अंतराल में खाना खाना खाने से आपकी कैलोरी नहीं बढ़ेगी और आप आसानी से अपनी बॉडी (body) को खाने से कंट्रोल (control) कर सकती हैं।

लंच के लिए डाइट प्लान (The diet plan for lunch)

वेट लॉस करने का तरीका, लंच करने का सही समय दोपहर को 1 बजे से 1:30 तक का होता है। पहले सप्ताह दोपहर का यह खाना काफी विस्तृत होता है। आपको अपने लंच के मेनू में यह निम्न भोजन शामिल करने चाहिए।

आधी प्लेट ककड़ी, टमाटर, गाजर और चुकंदर का सलाद बनाकर उसमें एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। इसके बाद इसमें नमक मिलाकर आप अपने शरीर के मोटापे को कम कर सकते हैं।

  • 1/2 कप चावल
  • 1/2 कप बिना तड़के की दाल
  • 1/2 कटोरी सब्जियां जो कि कम से कम तेल के साथ बनाई गई हो
  • 1 मध्ययम आकार की मछली बिना डीप फ्राई के ही।

खाने की आम खराब आदतों से बचने के लिए सुझाव

उपरोक्त बताए गए आहारों को अगर आप सही समय पर खाने लगेंगे तो ऐसे में आपका वजन आसानी से कम होने लगता है।

शाम की रिफ्रेशिंग डाइट (The evening refreshment diet)

आप शाम का यह रिफ्रेशिंग (refreshing) आहार शाम को 4 बजे से 430 के बीच ले सकती हैं। शाम का नाश्ता इसमें आप 1 कप बिना चीनी और दूध की चाय और 2 क्रीम वाले बिस्कुट का सेवन करना होगा।

प्री डिनर डाइट (Pre dinner diet se patla hone ke upay)

शाम को 7 बजे आप प्री डिनर करें। इसमें आप 1/2 कप अंकुरित चनों में नींबू का रस और नमक मिला लें। 1/2 कटोरी सब्जियों का सूप बनाकर इसका सेवन करे। आप चाहे तो इसमें अपने स्वाद के अनुसार काली मिर्च और अदरक मिला सकती हैं। काली मिर्च में होने वाले पिपराइन (piperine) में वसा को कम करने की शक्ति होती हैं, जिसको अपने आहार में जोड़कर आप आसानी से शरीर की वसा को कम कर सकते हैं। वजन कम करने में यह काफी मददगार होता है।

डिनर के लिए डाइट प्लान (The diet plan at dinner)

डाइट के पहले हफ्ते में डिनर कभी भी 8:30 बजे से ज्यादा देर में ना करें। अपने डिनर डाइट (dinner diet)में आपको यह चीजे जोड़नी चहिए।

  • 1/2 कप चावल या 1 रोटी
  • 1/2 कप कम से कम तेल से बनी हुई सब्जियां

वजन कम करने के घरेलू उपाय – प्री बेड ड्रिंक (Pre-bed drink)

पुरुषों के पेट की चर्बी घटाने के उपाय – पुरुषों के लिये बेली फैट कम करने के टिप्स

प्री बेड ड्रिंक (drink) का बिस्तर पर जाने से पहले पिना कभी ना भूले। यह काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इनका सेवन करने से वजन काफी आसानी से कम होने लगता है। यहां तक की इन ड्रिंक के सेवन से शरीर का मेटाबोलिजम बढ़ता है। इनका सेवन करने से आप जब सोए होंगे तब भी आपका वजन कम करने में यह ड्रिंक काम करता है। आप इस ड्रिंक का सेवन पहले हफ्ते करें। इसे बनाने के लिए आप 1/2 चम्मच ऐलोवेरा का रस, 1 नींबू, 1/2 चम्मच अदरक का रस मिला लें। इसके बाद सोने के 1 घंटे पहले आप इस ड्रिंक का सेवन करें।

भारतीय दो हफ्तों के वजन कम करने के डाइट प्लान में दूसरे हफ्ते में इन बातों का रखें खास ख्याल (Indian 2 week weight loss diet plan for 2nd week)

भारतीय दो हफ्तों के वजन कम करने के डाइट प्लान में दूसरे हफ्ता आपके लिए काफी खास होता है। इस समय आपका शरीर पहले हफ्ते की मदद से दूसरे सप्ताह में डाइट के लिए तैयार हो जाता है। यह सप्ताह आपके लिए काफी फायदेमंद रहता है, क्योंकि आप ऐसे में आसानी से अपने बढ़ते वजन पर कंट्रोल कर सकती हैं। लेकिन मनचाहा फिगर पाने के लिए आपको इस डाइट को अच्छी तरह फॉलो करना चाहिए।

एर्ली मॉर्निंग ड्रिंक (Early morning drink)

सुबह के समय आप मॉर्निंग ड्रिंक में गर्म पानी में 1/2 चम्मच काली मिर्च और 1 चम्मच शहद मिला सकते हैं। यह ड्रिंक आपके शरीर की एनर्जी को बढ़ावा देगी और यह आपके मेटाबोलिजम को भी बूस्ट करती है।

नाश्ते की डाइट (The breakfast diet)

आप 2 हफ्ते में प्री बेक्फास्ट खाना बंद कर दें और अपना सारा फोक्स (focus) नाश्ते में लगाएं। ऐसा करने से आप मनचाहा फिगर पा सकेंगी। आपको इस दौरान अपनी डाइट में यह चीजे जोड़नी चाहिए।

बड़े स्तनों को छोटा दिखाने के तरीके

  • 1 कटोरी ओट्स में स्कीमड मिल्क (skimmed milk) और कुछ बादाम या फिर 2 रोटी खट्टी दही का सेवन कर सकते हैं, जो कि घर पर ही डबल टोन्ड मिल्क से बना हुआ हो।
  • 2 उबले हुए अंड़ों का सफेद हिस्सा
  • 1 मध्ययम साइज के फलों को काट कर चाट बनाकर खाएं

यह डाइट आपके शरीर को एनर्जी से भर देगा, जिससे आप आसानी से अपने वजन कम करने के ख्वाब को पूरा कर सकते हैं।

प्री लंच डाइट (The pre-lunch diet)

सुबह के 9 बजे नाश्ता करने के बाद आपको 11 बजे के करीब प्री लंच करना चाहिए। जिसे आप वजन कम करने के दूसरे सप्ताह में सेवन कर सकती हैं। इसमें आप सब्जी का स्मूथी जिसमें लौकी, ककड़ी जैसे सब्जियों को जोड़ कर बना सकती हैं। आप इसमें खट्टे फलों जैसे अनानास को भी जोड़ सकती हैं। इसमें चीनी और नमक दोनों ही ना मिलाएं। आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकती हैं। आप चाहे तो इसमें काली मिर्च भी मिला सकती हैं।

वजन घटाने के उपाय हैं लंच डाइट प्लान (The lunch diet plan)

वजन कम करने के दूसरे सप्ताह में दिन का भोजन 1 बजे के करीब करना चाहिए। आपकी डाइट में 1/2 कप रवा और सब्जियों के साथ बना हुआ नमकीन का सेवन करना चाहिए।

1/2 कप फलों का सलाद तैयार कर लें। इसमें केले को छोड़कर हर तरह के फल का सेवन करें। आप इसमें एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) के साथ सेवन कर सकती हैं। लेकिन इसमें भी नमक बिल्कुल ना जोड़ें।

शाम को एक बेहतरीन डाइट लें (Evening refreshment diet plan)

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

आपको शाम को स्नैक्स (snacks) के तौर पर 4 बजे के करीब उबले हुए चन्ने या कॉन्र्स में नींबू डालना चाहिए। ऐसे में ध्यान रखें कि आप इसमें नमक बिल्कुल ना मिलाएं। आप इस समय बिना दूध और शक्कर वाली चाय का सेवन भी कर सकती हैं।

डिनर आहार (The dinner diet)

जब आप वजन कम करने के दूसरे सप्ताह में हो तो ऐसे में आपको अपना रात का भोजन 7 बजे से पहले ही करना चाहिए। आपको रात के भोजन में एक कटोरी सब्जी से बना हुआ सलाद का सेवन करना चाहिए। इसमें ब्रोकली (broccoli), गाजर, गोभी और फुल गोभी के साथ ही अंडे का सफेद हिस्से का सेवन करना बिल्कुल ना भूलें।

पोस्ट डिनर आहार (The post-diner diet)

अगर आप अपना डिनर शाम को 7 बजे ही ले रहीं हैं, तो ऐसे में 8 बजे के करीब डबल टोंड मिल्क (double tonned milk) का एक कप पिएं। इसके बाद बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतराल जरूर रखें।

दिन का आखिरी ड्रिंक (The last drink of the day)

दिन का आखिरी ड्रिंक बिस्तर पर सोने के लिए जाने से एक घंटा पहले लेना चाहिए। एक ग्लास में पानी में एक चम्मच ऐलोवेरा जूस और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला सकती हैं। इसके बाद इस जूस का सेवन करने से आपके शरीर का मेटाबोलिजम (metabolism) भी बूस्ट होने लगता है।

जब आप वजन कम करने के दूसरे सप्ताह में हो, तो ऐसे में इस बात का ख्याल रखें कि खाना खाकर आप सीधे सो ना जाएं। भोजन और कम भोजन में कम से कम 1:30 घंटे तक का न्यूनतम समय का अंतर रखना चाहिए। इसके अलावा, नियमित रूप से एक्सरसाइज (exercise) और शरीर के वसा को प्राकृतिक तरह से घटाने के लिए नियमित अंतराल पर प्र्याप्त पानी पीते रहे।

loading...