Natural exercises for pregnancy weight loss – गर्भावस्था में वजन घटाने के लिए प्राकृतिक व्यायाम

गर्भ धारण करने के बाद, आप अपने शरीर में बहुत सारे परिवर्तन महसूस करेगी और इन परिवर्तनों से आप पूरी तरह हैरान हो जाएगी। वजन के बढ़ने की सबसे अधिक संभावना होती है जब आपका बच्चा आपके पेट के अंदर बढ़ रहा होता है। यह एक बहुत ही आम परिवर्तन है। सुरक्षित गर्भावस्था के व्यायाम आपकी इस रोमांचक अवधि में आसानी से आपका वजन घटाने के लिए मदद करेंगे।

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम के कुछ महत्व है (Excercise ka mahtab)

  • दर्द को कम करना।
  • अंतिम तिमाही में अपनी नींद की वृद्धि में सुधार।
  • बदलती भावनाओं पर नियंत्रण पाना।
  • मधुमेह से दूर् रखना।
  • और सबसे महत्वपूर्ण बच्चे का वजन उठाने के लिए मांसपेशियों को मजबूत करना।

यह माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान कसरत करने से आप आसानी से प्रसव के बाद अतिरिक्त ऊष्मांक को कम कर सकते है। गर्भावस्था के दौरान आप नीचे दिए कुछ व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य के लिए चलना (Walking)

गर्भावस्था के दौरान अपनी खूबसूरती और अपनी देखभाल

  • यह अच्छा और आसान है और इसके अलावा, यह किसी भी विशेष उपकरणों के बिना किया जा सकता है।
  • इसे करने के लिए आपको सिर्फ एक जोड़ी सहज और स्थिर जूतो की ज़रूरत है।
  • आप यह व्यायाम गर्भ धारण करने से लेकर प्रसव तक और अस्पताल के कमरे तक कर सकती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स के लिए तैरना (Swimming)

  • ऐसी अवधि के दौरान तैरना सभी व्यायामो में सबसे अच्छा माना जाता है। चिकित्सक इसे सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी व्यायाम मानते है।
  • यह अभ्यास के लिए अच्छा है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर का हर छोटा या बड़ा हिस्सा कुछ ना कुछ कर रहा है और यही वजन घटाने की तरकीब है।
  • यह कई कार्डियो वैस्कुलर लाभ के साथ आता है।
  • इस अभ्यास में पानी आपका वजन ले लेता है इसलिए आप हल्कापन और आराम महसूस करते है।

धीमी गति में नृत्य करना (Slow dancing)

  • यह एक बहुत ही सुविधाजनक व्यायाम है क्योंकि आप इसे खुद अपने घर पर कर सकते हैं।
  • आपको बस अपने सबसे पसंदीदा धुनों को बजाना है और कदम से कदम मिलाना है।
  • बस यह ध्यान दे कि आप खुद को बहुत ज्यादा तनाव ना दे।
  • यह मायने नही रखता कि आप कैसे नृत्य कर रहे है लेकिन जब तक आप इस तरह से अपने शरीर को घूमा रहे होते है वैसे वैसे व्यायाम प्रभावी होता रह्ता है।

वेट लॉस टिप्स के लिए हवाई कतेब (एरोबिक्स) (Aerobics se pregnancy me dekhbhal)

  • हवाई कतेब आपके दिल और शरीर कि सही आकृति के लिए अच्छा हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान कम प्रभाव वाले हवाई कतेब करना हमेशा बुद्धिमान होगी।
  • यह अभ्यास गर्भावस्था में वजन को बनाए रखने के संबंध में अद्भुत है।

वजन कम करने के आसान तरीके के लिए धीरे धीरे साइकल चलाना (Slow cycling)

गर्भावस्था के दौरान हृदय रोग को कैसे संभाले करें?

  • सभी पुरानी कहानियों को भूल जाए और अपनी साइकल पर बैठ जाएँ। क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह साबित कर दिया है कि गर्भावस्था के दौरान वजन प्रबंधन में साइकल आपकी मदद करता है।
  • बेशक यह व्यायाम पूरी तरह से सुरक्षित नही है। उदाहरण के तौर पर अगर आप साइकल से गिर जाते है तो भ्रूण को नुकसान पहुँच सकता है और दुर्घटना की संभावना हो सकती हैं| लेकिन जोखिम की तुलना में इसके लाभ बहुत ज्यादा हैं।
  • निराशावादी ना बने, आशावादी नज़रिया आपकी मदद करेगा। क्योंकि जब आप साइकल चलाते है आप अपनी मांसपेशियों को हिलाते है जिसकी मदद से आपको मजबूत मांसपेशिया प्राप्त होती हैं।
  • सबसे पहले बच्चे के वजन के समर्थन में और दूसरी श्रम और प्रसव के दौरान यह आपकी मदद करता है।

वेट लॉस टिप्स के लिए योगा (Yoga)

जैसा कि हम जानते है योगा दैनिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान बहुत ही विशिष्ट प्रकार के योगा किए जाते है जो आपके शरीर को एक उचित आकार देने में आपकी मदद करते हैं। गर्भावस्था के बाद भी हमारे शरीर से वसा की मात्रा को कम करने के लिए यह तरीके बहुत मदद्गार साबित होते हैं।

अगर आप गर्भवती होने से पहले योगा नही करते थे, तब भी आप गर्भावस्था कि वजह से अनावश्यक वजन को कम करने के लिए योगा कि मदद ले सकते है। यह अभ्यास आपको प्रसव के समय मदद देंगे।

व्यायाम के अलावा खानपान जिसके बल पर आपका वज़न गर्भावस्था के बाद कम हो जाएगा (Diet other than exercises also plays a major role to reduce weight after pregnancy)

कैलोरी और वसा घटाएं (Decrease in calories and fat)

अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें और सोडा, चिप्स तथा वसायुक्त खानपान (soda, chips, and fat diets), जिनमें खाली कैलोरी होती है, से परहेज करें। अतः आपके लिए यही सही रहेगा कि आप कैलोरी से भरपूर किसी भी भोजन से दूर रहें। कई बार बच्चे को जन्म देने के बाद माएं भोजन के बड़े हिस्से का सेवन करती हैं। ऐसी स्थिति में एक गिलास संतरे के रस का सेवन करें, क्योंकि यह आपको एक दिन के लिए काफी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) प्रदान करता है। यह अतिरिक्त कैलोरीज़ हटाने में भी सहायता करता है, जिससे आपको उपचार में आसानी होती है।

गर्भावस्था के दौरान उत्तम आहार / गर्भवती महिलाओं के लिए आहार

इससे आपका वज़न घटने की भी काफी सम्भावना रहती है। वसायुक्त भोजन से परहेज करें और इनके बदले कम वसा वाले भोजन का सेवन करें। सब्जियों का सलाद (salaad) भी आपकी वज़न घटाने में काफी सहायता करता है।

भोजन करने से पहले सोचें (Think before eating)

जिस समय आप अपने बच्चे को स्तनपान करवाना शुरू करती हैं, उस वक़्त आपको सही खानपान ग्रहण करना चाहिए और किसी भी समय का भोजन छोड़ना नहीं चाहिए। जब एक महिला गर्भवती होती है तो वह यह सोचती है कि वह कुछ भी खा सकती हैं। इस मानसिकता से बच्चे के जन्म के बाद बाहर आ जाएँ। भारी वज़न को कम करने के लिए कुछ ख़ास नियम बनाना और खानपान पर नियंत्रण रखना काफी आवश्यक है। इससे आपके मेटाबोलिक (metabolic) स्तर में बढ़ोत्तरी होगी और और अच्छे खानपान से आपकी भूख भी मिटेगी। छोटे छोटे अंतराल में कम भोजन करें और कैलोरी का सेवन एक बार में नहीं, बल्कि सारे दिन में बाँट लें। नाश्ता आपके लिए दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। मछली, कटा हुआ लीन मीट, प्रोटीन्स, त्वचामुक्त पोल्ट्री (beans, lean meat cuts, proteins, skinless poultry) आदि अपने खानपान में अवश्य शामिल करें। हाज़मे को सही रखने के लिए अपने खानपान में फाइबर (fiber) युक्त भोजन भी अवश्य शामिल करें। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपको अतिरिक्त कैलोरी लेने की भी आवश्यकता महसूस नहीं होगी। नट्स (nuts) का सेवन करें, क्योंकि ये हज़म होने में समय लगाता है और आपको लम्बे समय तक संतुष्ट रखता है। आप साबुत अनाज, ताज़े फल, सब्ज़ियाँ और कम वसा वाले दुग्ध उत्पादों को भी अपने भोजन में शामिल कर सकती हैं। इनसे आप स्वस्थ और तन्दुरुस्त रहेंगी।

व्यायाम के अलावा ऐसा खानपान जारी रखें, जो बच्चे के लिए फायदेमंद हो और आपका वज़न भी ना बढ़ाए। जितना हो सके फलों का सेवन करने से आपको काफी लाभ पहुंचता है, क्योंकि हमेशा उच्च मात्रा में वसायुक्त भोजन का सेवन करना अच्छा नहीं होता।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday