Banana fruit facial beauty tips in Hindi – सुन्दर दिखने के लिए केले का घरेलू फेशियल

केमिकल (chemical) उत्पादों के बजाय प्राकृतिक तत्वों का त्वचा पर प्रयोग ज्यादा अच्छा रहता है। हमारी त्वचा पहले से ही हवा, प्रदूषण, गन्दगी और बैक्टीरिया (bacteria) में मौजूद केमिकल से काफी बुरी तरह प्रभावित होती है, अतः इसपर फलों का फेशियल (facial) काफी लाभदायक साबित होता है। केला काफी आसानी से पाए जाने वाले फलों में से एक है, और यह काफी सस्ता भी है। इसके हमारी त्वचा पर काफी गुण होते हैं, जिसे हम नज़रंदाज़ नहीं कर सकते। केले के सेवन से हमें कई लाभ होते हैं। यह मासिक धर्म की मरोड़ों को कम करने में आपकी काफी मदद करता है। यह विटामिन्स (vitamins) का भी काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

केले में मौजूद विटामिन्स त्वचा की लोच और सुन्दरता को बनाए रखते हैं। इसके त्वचा पर प्रयोग से इसे नमी प्राप्त होती है और त्वचा के फटने और रूखे होने की समस्या से निजात मिलती है। केला एक प्राकृतिक मोइस्चराइसर (moisturizer) का काम करता है, झुर्रियों से निपटने में सहायक होता है, मृत कोशिकाएं निकालता है तथा त्वचा में चमक लाता है। यह काले धब्बों और अशुद्धियों को भी दूर करने में सहायता करता है। यह पुरानी त्वचा हटाकर नयी त्वचा को रूखेपन से बचाता है। नीचे केले के कुछ गुण दिए गए हैं।

मोइस्चराइसर (Moisturizer)

अंगूर के घरेलु फेशियल

केला आपके घर में मौजूद एक प्राकृतिक मोइस्चराइसर साबित होता है। रूखी और बेजान त्वचा के लिए एक पके केले को मसल लें और इसका प्रयोग अपने चेहरे और गले पर अच्छे से करें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें तथा इसके बाद गुनगुने पानी (lukewarm water) से इसे धो लें। आपको अब त्वचा के नर्म होने का आभास होगा। काफी मात्रा में रूखी और पपड़ीदार त्वचा के लिए इस मसले केले में थोड़ा सा शहद मिश्रित कर दें। इससे आपको त्वचा की रंजकता (pigmentation) को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। एक और आसान मास्क के रूप में आप 1 चम्मच दही तथा 1 चम्मच विटामिन इ के तेल (vitamin E oil) को मसले हुए केले के साथ मिश्रित करें। इससे आपकी त्वचा को काफी प्रभावी रूप से पोषण और नमी प्राप्त होती है।

दमकती त्वचा (Glowing skin)

केला विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होता है और इससे हमें त्वचा के प्राकृतिक निखार को प्राप्त करने में मदद मिलती है। एक पके केले को मसल लें एवं इसमें 1 चम्मच चन्दन के पाउडर और आधा चम्मच शहद का मिश्रण करें। इसे अच्छे से मिश्रित करके त्वचा पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। यह मास्क तैलीय त्वचा के लिए ज़्यादा बेहतर साबित होता है। चन्दन त्वचा के अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद करता है और केला इसे नमी प्रदान करता है। केले को नींबू के रस के साथ मिश्रित करके अशुद्धियों और धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा का स्क्रब (Skin scrub)

केला एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidants) की तरह भी कार्य करता है। एक केला लें और इसे अच्छे से मसल लें। अब इसमें 1 चम्मच चीनी मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें और गोलाकार मुद्रा में इसे अपने चेहरे पर रगडें। केला त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है एवं चीनी त्वचा पर एक स्क्रब (scrub) का काम करते हुए मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। केले को मसल लें तथा इसमें 2 से 3 चम्मच ओटमील (oatmeal), 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग करें और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धीरे धीरे रगड़ लें। यह स्क्रब अत्यधिक रूखी त्वचा के लिए काफी अच्छा साबित होता है।

एंटी एजिंग (Anti-aging)

सूखी त्वचा के लिए घरेलू फेशियल

केला उन पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो झुर्रियों को दूर करते हैं और आपको एक जवान त्वचा प्रदान करते हैं। इसके लिए केले और अवोकेडो (avocado) को एक साथ मसल लें, इसे अपनी त्वचा पर लगाएं तथा 25 मिनट के लिए इसे छोड़ने के बाद अच्छे से धो लें। अवोकेडो में मौजूद विटामिन इ तथा केले में पाए जाने वाले पोषक पदार्थ रेडिकल्स (radicals) से लड़ते हैं तथा त्वचा की मरम्मत करने में भी पूरी तरह माहिर होते हैं। एक और आसान मास्क के अंतर्गत एक पके केले को मसल लें ततः इसमें 1 चम्मच गुलाबजल डालकर एक पेस्ट (paste) बना लें। इसे अपनी त्वचा और गले पर अच्छे से लगाएं, एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर धो लें।

केले के फेस पैक्स एवं मास्क्स (Homemade banana face packs and masks)

यह सभी जानते हैं कि रोज़ाना एक गिलास फलों का रस पीने से आपकी रंगत में निखार आता है। फलों का फेशियल प्राचीन काल से चला आ रहा सौंदर्य प्राप्त करने का एक माध्यम है। केला भी उन फलों में से एक है। यह आसानी से मिल जाता है तथा यह काफी सस्ता भी है इसलिए सभी इसका लाभ उठा सकते हैं। केले के फायदे, इसमें विटामिनों जैसे ए,बी और इ की भरपूर मात्रा भी होती है तथा आयरन, मैग्नीशियम तथा पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। मैश किये हुए केले के फेसिअल से आपको बहुत लाभ हो सकता है।

सूखी त्वचा के लिए केले का फेस पैक (gharelu upai with kela for dry skin face in Hindi)

फेशियल करने का तरीका, इस फेस पैक के निर्माण के अंतर्गत नाशपाती एवं केले को मैश करके मिलाया जाता है। त्वचा को साफ़ करके इस पैक को लगाएं तथा एक गीले कपडे द्वारा चेहरे को आधे घंटे तक ढककर रखें। नरम त्वचा पाने के लिए ठन्डे पानी से धो दें।

एक्ने से पीड़ित त्वचा के लिए फेस पैक (Banana face pack for acne prone skin)

बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक और फेशियल

फेशियल करने का तरीका, मैश किये हुए केले,थोड़े से शहद तथा तथा नींबू के रस का प्रयोग करके एक मास्क बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और २० मिनट तक छोड़ दें। केला त्वचा की जलन को कम करता है,नींबू संक्रमण वाले बैक्टीरिया को निकाल बाहर करता है तथा शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है।

झुर्रियों के लिए फेस पैक (Banana face pack for wrinkles)

फेशियल कैसे करे, केला त्वचा को मुलायम बनाता है और झुर्रियों को हटाता है। इसके लिए मैश किये हुए केले,दही और शहद का पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। यह महीन रेखाओं को चेहरे से हटाकर झुर्रियों को वापस आने से रोकता है।

रंगत में निखार लाने के लिए फेस पैक (Banana face pack to lighten complexion)

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), यह ऐसा मास्क है जो कि ना सिर्फ त्वचा का टैन हटाता है बल्कि उसे नरम एवं चमकदार भी बनाता है। इसका निरंतर प्रयोग करने से त्वचा की रंगत में भी सुधार आता है। इसे बनाने के लिए आधे केले को अंडे के पीले भाग,कुछ चम्मच नींबू के रस एवं १ चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं एवं सूखने दें तथा उसके बाद धो दें।

अशुद्धि मुक्त त्वचा के लिए केले और दलिये का मास्क (Banana oatmeal face mask for blemish free skin)

फेस पैक बनाने की विधि, डालिये को मैश किये हुए केले के साथ 5 मिनट तक रखें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। अब मास्क को सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो दें। इस मास्क से आपके चेहरे के काले धब्बे हटेंगे,रोमछिद्र खुलेंगे तथा आपको एक शानदार और बेदाग़ त्वचा की प्राप्ति होगी।

केले और नाशपाती का फेस पैक (Banana and avocado/kiwi gharelu face pack hindi me)

चन्दन के बेहतरीन फेस पैक्स (फेशियल)

फेस पैक बनाने की विधि, यह त्वचा के लिए काफी उपयोगी पैक है। इसको बनाने के लिए आपको आधा केला और आधा कीवी या नाशपाती चाहिए होगा। केले और नाशपाती को मैश करें तथा उसमें दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा बाद में गर्म पानी से धो लें।

केले,नींबू तथा दूध का घरेलू फेस पैक (Banana and lemon and milk pack)

यह पैक तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। मैश किये हुए केले में थोड़ी सी दूध की बूँदें तथा नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक रखें और उसके बाद धो दें।

केले,चंदन और शहद का घरेलू फेस पैक (Banana and sandalwood and honey pack)

यह पैक टैन हटाने के लिए सर्वोत्तम है तथा यह त्वचा में चमक ले आता है।

केले और मक्खन का घरेलू फेस पैक (Banana and Butter Face Pack)

फेस पैक बनाना, एक केले को मैश करें और उसमें थोड़ा सा सफ़ेद मक्खन या फुल फैट दूध डालें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को धो लें और एक तौलिये से पोंछ लें। यह सूखी त्वचा को नमी प्रदान करने में काफी उपयोगी है।

ज़्यादा पके केलों का प्रयोग (Making use of overripe bananas)

एवोकैडो फेस पैक और फेस मास्क (फेशियल)

फेस पैक बनाना, ज़्यादा पके हुए काले पड़े केलों को ना फेंकें। उन्हें मैश करें तथा उनमें थोड़ा सा शहद तथा दही मिलाएं। त्वचा की सफाई के लिए थोड़ा सा दलिया भी मिलाया जा सकता है। इसे चेहरे और गले पर लगाएं तथा आँखों के आसपास के भागों पर इसे लगाने से बचें। अब 15 से 20 मिनट तक इसे छोड़ दें तथा उसके बाद पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday