ब्रेस्ट बड़े करने के उपाय, व्यायाम – Hindi tips to grow breasts bigger & faster

अच्छे स्तन पाने की इच्छा महिलाओं को पुरातन काल से रही है। आजकल महिलाएं अपनी सुंदरता के विभिन्न आयामों को लेकर काफी सजग हो गयी हैंअतः स्तनों को बड़ा और आकर्षक बनाने के तरीकों पर भी शोध चलते रहते हैं।

स्तनों का आकार हर महिला के क्षेत्र में अलग होता है और यह कई कारकों पर निर्भर करता है। उम्र, आनुवांशिकता और हार्मोनल (hormonal) परिवर्तन भी बड़े या छोटे स्तनों के उत्पादन में काफी बड़ी भूमिका अदा करते हैं। ऐसी कई महिलाएं हैं जिनके स्तन छोटे हैं और वे उनका आकार बढ़ाना चाहती हैं।

वैसे तो ब्रेस्ट बढ़ाने के तरीके (breast badhane ke tarike) कई तरह से बाज़ार में भी मौजूद हैं जो विभिन्न तरह की दवाओं और सर्जरी आदि के रूप में पाए जाते हैं जिन पर एक बड़ी राशि भी खर्च करनी पड़ती है। आप अब कई तरीकों से स्तनों के आकार में वृद्धि कर सकती हैं। सर्जरी (surgery) एक ऐसा तरीका है, जिसका प्रयोग कई महिलाओं ने किया है। अगर आप सर्जरी नहीं करवाना चाहती हैं, तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं।

स्तन के आकार को बढ़ाने के घरेलु उपाय बहुत सुरक्षित और स्थाई हैं यह किसी भी तरह के दुष्परिणामों से मुक्त होने की वजह से बहुत प्रभावी भी हैं, अगर आप स्तनों को बड़ा करने के लिए(breast bada karne ke liye) इन प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इन खास उपायों को पढना आपके लिए उपयोगी रहेगा, ये सभी उपाय लम्बे समय के लिए ज़रूर हैं लेकिन इनके परिणाम सुरक्षित हैं।

स्तनों को बड़ा करने के व्यायाम (exercise for breast/Breast growing workouts)

घरेलू उपचार ढीले स्तनों से दृढ़ स्तनों के लिए

सबसे मुख्य तरीका है वज़न बढ़ाना। वज़न बढ़ने पर धीरे धीरे स्तनों के आकार में भी काफी वृद्धि होती है। अगर आपको लगता है कि आपके स्तन काफी धीरे बढ़ रहे हैं, तो आप अपने डॉक्टर से भी सलाह कर सकती हैं। वज़न बढाने के लिए मूंगफली, पनीर, मक्खन, दही आदि का सेवन करें। जिम (gym) जाकर वहाँ कुछ समय बिताएं। वहां 13 से 15 पुश अप्स, वज़न उठाना और छाती के अन्य व्यायाम करें, जिससे कि आपकी छाती की मांसपेशियों में खिंचाव आए।

पुश अप्स करने के लिए सामने के भाग को फर्श पर रखें और हाथों को समतल तरीके से नीचे रखें। पैरों को भी सीधा रखें और हथेलियों की मदद से खुद को धीरे धीरे उठाने और नीचे लाने की प्रक्रिया आरम्भ करें। इसे कम से कम 13 से 15 बार करें और आप खुद के हाथ और छाती में शक्ति का अनुभव करेंगी। कुएं से पानी निकालने से भी आपकी छाती की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है, जिससे वे तेज़ी से बढती हैं।

चेस्ट प्रेसेस (chest presses) करने के लिए डंबल्स (dumbbells) या वज़न दोनों तरफ लें और इन्हें उठाएं। चटाई पर सीधे खड़े हो जाएं और घुटनों को मोड़कर वज़न को हाथों में ले लें। इसे तब तक सीधा उठाते रहें, जब तक ये आपके कंधे के स्तर तक ना पहुँच जाए। इसके बाद उसी मुद्रा में वापस आ जाएं। इसे 10 से 15 बार दोहराएं और इससे आपको आसानी से फर्क दिखेगा।

छाती को सिकोड़ना भी एक व्यायाम है। पैरों में कूल्हों जितनी दूरी बनाकर सीधे खड़े हों। एक नहाने के तौलिये को दोनों कोनों से पकड़ें और हाथों को सीधा खींचें। तौलियों को दोनों हाथों से विपरीत दिशा में लेकर जाएं। इस मुद्रा में 30 सेकंड से एक मिनट तक रहें। यह व्यायाम 3 बार करें।

चेस्ट फ्लाइस (chest flys) घर पर बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के किये जा सकते हैं। एक कुर्सी लेकर बीच में बैठ जाएं और दोनों हाथों में बराबर भार उठाएं। हाथों को वज़न सहित सीधे उठाएं और कंधे तक पहुंचकर धीरे धीरे नीचे आ जाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ निचले शरीर की तरफ एक दूसरे से पास रहें। इस व्यायाम को 3 सेट्स (sets) में दिन में 12 बार करें। आप रात को ब्रा पहनने से भी परहेज़ भी कर सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,876 other subscribers

हिम्मत ना हारें। स्तनों का आकार धीरे धीरे बढ़ेगा और आपको इसका अहसास भी जल्दी होगा। खासकर जब आप जवानी की तरफ बढ़ रही होंगी तो समय के साथ आपके स्तनों का आकार भी बढ़ेगा।

स्तनों को बड़ा करने के घरेलू नुस्खे (breast size badhane ke tarike)

पपीते का रस और दूध (Papaya juice and milk)

खूबसूरत स्तन प्राप्त करने के टिप्स

अपनी रोज़मर्रा के खानपान में दूध एवं पपीते के रस का समावेश स्तनों को बड़ा करने का एक जांचा परखा तरीका है। दूध एवं पपीते के रस में विटामिन्स (vitamins) एवं खनिज पदार्थ होते हैं जो स्तनों के विकास को बढ़ावा देते हैं। यदि आप पपीते का रस नहीं पीना चाहते हैं तो ताज़े पपीते को फलों के सलाद या स्मूदी (smoothie) में मिश्रित करें।

बुरी आदतें छोड़ें (Ditch bad habits)

आप मानें या ना मानें, आपकी बुरी आदतें भी आपके स्तनों के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर काफी मात्रा में धूम्रपान करने से स्तनों का विकास रूक जाता है, वहीं अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से स्तनों में ढीलापन तथा स्तनों के कैंसर (cancer) की भी संभावना होती है। काफी मात्रा में कॉफ़ी पीना, काफी काम करना एवं रात को पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेना भी ऐसी बुरी आदतें हैं, जिन्हें छोड़ना आपके लिए महत्वपूर्ण है।

घर के काम करें (Do your household chores)

आधुनिक युग में महिलाएं अपने जीवन की वैक्यूम क्लीनर्स, कॉफ़ी ग्राइंडर्स, मिन्सिंग मशीन्स, स्लो कूकर्स, वेजिटेबल चॉपर्स (vacuum cleaners, coffee grinders, mincing machines, slow cookers, vegetable choppers) तथा अन्य कई उपकरणों, जो आपके जीवन को आसान बनाते हैं, के बिना कल्पना भी नहीं कर सकतीं। यदि आप अपने स्तनों को सुडौल एवं बड़ा करना चाहती हैं तो घर के काम स्वयं करने की आदत डालें। खासतौर पर वे काम अवश्य करें जिनमें हाथों की गतिविधियों की दरकार हो।

सौंफ (Fennel Seeds)

सौंफ के माध्यम से स्तनों के विकास में काफी प्रभाव पड़ता है। सौंफ में काफी उच्च मात्रा में फ्लैवोनॉइड्स (flavonoids) होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजन (estrogen) के स्तर में वृद्धि करते हैं एवं स्तनों की कोशिकाओं के विकास में सहायता करते हैं। इसके अलावा नवजात शिशु को जन्म देने वाली महिलाओं को स्तनों में दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सौंफ का सेवन करना चाहिए।

बड़े वक्षों के लिए पोषक पेय पदार्थ (Grow breast faster in a week in Hindi)

अगर आप रोज़ाना दूध और पपीते का रस पी सकती हैं तो आपके स्तनों के जल्दी बड़े होने की संभावना काफी ज़्यादा हो जाएगी। इनमें मौजूद विटामिन एवं अन्य पोषक पदार्थ आपके स्तनों की बढ़त तथा उन्हें आकर्षक और सुडौल बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। अगर आप रस पीना नहीं चाहती तो ताज़ा पपीता खाने से भी आपको काफी लाभ मिलेगा।

बड़े ब्रेस्ट के लिए व्यायाम (chest badhane ke liye vyayam)

निपल्स को गुलाबी बनाने के उपाय

कुछ छाती एवं हाथ से जुड़े व्यायाम आपके स्तनों की बढ़त और उन्हें बड़ा बनाने में काफी उपयोगी सिद्ध होते हैं। अगर आप कुछ हाथ के व्यायाम कर सकें जिनके द्वारा आपके स्तनों पर दबाव पड़ सके तो इससे आपके स्तनों को सुडौल एवं बड़ा होने में काफी मदद मिलेगी।

बड़े स्तनों के लिए जड़ीबूटियां (Herbs se stan ki dekhbhal)

प्राकृतिक रूप से मिलने वाली कुछ जड़ीबूटियां आपके वक्षों को आकर्षक एवं बड़ा बनाने में काफी हद तक सक्षम हैं। ये प्राथमिक रूप से स्तनों को बढ़ाने वाली जड़ीबूटियां ही हैं जो आपके स्तनों को बड़ा करके उन्हें एक सुन्दर आकार देती हैं। आप अपने वक्षों को बढ़ाने के लिए कुछ हॉर्मोन्स की भी मदद ले सकती हैं परन्तु इनके काफी साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। पर अगर आप जड़ीबूटियों का सहारा लेंगी तो साइड इफेक्ट्स की कोई भी संभावना नहीं है।

बड़े ब्रेस्ट के लिए प्रोटीन (स्तनों को बड़ा करने के protein)

हम सभी जानते हैं कि मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन काफी आवश्यक हैं। अतः जिम में जाकर अपनी मांसपेशियां विकसित करने वालों को मांस और अंडे के सेवन की हिदायत दी जाती है जिनमें प्रोटीन भरा हो। इसी तरह महिलाओं के लिए उनके स्तन भी एक प्रकार की मांसपेशियां ही हैं,अतः उन्हें सुडौल स्तनों की प्राप्ति के लिए काफी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

बड़े स्तनों के लिए स्तनों की क्रीम (breast size badhane ke liye cream)

बाज़ार में आज तरह तरह की क्रीम उपलब्ध हैं जो आपके स्तनों के विकास एवं उन्हें बड़ा बनाने का भरोसा दिलाती हैं। आपको ऐसी क्रीम चुननी चाहिए जो आपकी त्वचा के अनुसार सही हो। ये क्रीम्स भी आपके स्तनों को सुडौल एवं आकर्षक बनाने हेतु काफी उपयोगी हैं। आपके लिए केवल यह आवश्यक है कि किसी अच्छी नामी ब्रांड की क्रीम लें जिसकी ग्राहक समीक्षा अच्छी हो।

स्तन की बढ़त में धैर्य रखना (Patience in breast growth)

आपको इस बात का इल्म होना चाहिए कि आपके स्तन एक ही दिन में बड़े,सुडौल एवं आकर्षक नहीं हो सकते जब तक आप स्तनों पर शल्य क्रिया का प्रयोग ना करें। जब कोई महिला अपने यौवन के प्रारम्भ की स्थिति में पहुँचती है तो उसकी छाती में दो तरफ स्तन के नाम पर सिर्फ २ छोटे मांस के टुकड़े होते हैं। स्तन बढ़ने में काफी समय लगता है,अतः महिलाओं के लिए यह काफी आवश्यक है कि स्तन बढ़ाने के नुस्खे अपनाते वक़्त धैर्य का परिचय दें।

ब्रेस्ट बड़े करने के लिए स्तनों की मसाज (Breast massage breast ka aakar ke liye)

छोटे स्तनों को बड़ा प्रतीत करवाने के नुस्खे

सुडौल स्तन पाने का यह एक और कारगर तरीका है। अगर आप तेल से अपने स्तनों की मालिश करें तो भरपूर एवं बड़े स्तन पाने की आपकी इच्छा अवश्य पूरी होगी। सोने के पहले रोज़ाना अपने स्तनों पर तेल लगाकर उनकी मालिश करें। इससे आपके स्तन के तंतु सुडौल होंगे और आपके स्तनों को अच्छी बढ़त मिलेगी।

ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने वाले आहार हिंदी में (Foods that increase breast size quickly in Hindi)

दूध का सेवन (Breast bada karne ke doodh)

स्तन का आकार बड़ा करने के लिए दूध और दूध से बने उत्पाद बहुत लाभदायक होते हैं जो प्रोटीन और ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से शरीर के हर हिस्से को मजबूती प्रदान करते हैं साथ ही सुडौल काया भी देते हैं। अगर आप स्तन के साइज़ को बड़ा करना चाहती हैं तो नियमित रूप से दूध का सेवन अति आवश्यक है।

बड़े स्तनों के लिए मेथी (Breast size increase with Fenugreek)

यह आपके वक्षों को बढ़ाने के प्राकृतिक उपचारों में से एक है। मेथी का रस निकालें और इसे अपने स्तनों पर अच्छे से लगाएं। अगर आप इस विधि का रोज़ाना इस्तेमाल करें तो आपको जल्दी ही सुन्दर और बड़े वक्षों की प्राप्ति होगी।

स्तनों को बड़ा करने के लिए मार्शमेलो की जड़ें (Marshmallow root vaksh ke liye)

अगर आपको इसके असली स्वरुप में मार्शमेलो की जड़ें प्राप्त कर पाती हैं तो यह स्तनों की बढ़त का काफी अहम कारक सिद्ध हो सकता है। परन्तु क्योंकि इसे इसके असली स्वरुप में प्राप्त करना आसान नहीं है, अतः आप बाज़ार से मार्शमेलो की जड़ के अंश भी प्राप्त कर सकती हैं। इससे आपके स्तनों के आकार पर काफी प्रभाव पड़ता है। इस जड़ीबूटी का प्रयोग करने के बाद आपके स्तन नीचे की ओर लटकते नहीं दिखेंगे।

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके पटसन के बीज से (Flax seed se satan badane ke upay)

एक और ऐसी जड़ीबूटी का प्रकार, जो आपके स्तनों का आकार बढाने में काफी सहायक साबित होते है, वो और कुछ नहीं बल्कि पटसन के बीज हैं। आप सही मात्रा में पटसन के बीजों का सेवन करके अपने स्तनों के आकार में आसानी से थोड़ी बढ़ोत्तरी कर सकती हैं।

स्तनों को बड़ा बनाने के तरीके (stano ko bada karne ka tarika)

स्तन बड़े करने के लिए सीरम (Serums for breast enhancement)

किशोरियों के स्तन वृद्धि को बढाने

आजकल सौन्दर्य उत्पाद जगत ने इतनी तरक्की कर ली है, कि इनकी मदद से पुरुषों और महिलाओं दोनों को मनचाहा रूप प्राप्त हो रहा है। इसके अंतर्गत उनके चेहरे तथा शरीर के अन्य भागों में मौजूद कमजोरियों को निखारकर काफी सुन्दर बना दिया जाता है। आजकल बाज़ार में स्तनों का आकार बढाने वाले सीरम उपलब्ध हैं, जिन्हें उन महिलाओं द्वारा काफी इस्तेमाल भी किया जा रहा है जिनके स्तन छोटे हैं और वे इन्हें बड़ा बनाना चाहती हैं।

बड़े स्तनों के लिए पुश अप्स (Pushups for bigger breasts)

आपने अपने परिवार में अपने पति या अन्य पुरुषों को रोज़ाना पुश अप व्यायाम करते हुए देखा होगा। यह एक ऐसा व्यायाम है, जिससे छाती चौड़ी होती है और मांसपेशियां मज़बूत बनती हैं। महिलाओं के क्षेत्र में भी पुश अप्स काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनकी मदद से उन्हें अपने स्तनों का आकार बढाने तथा आकर्षक स्तन पाने में काफी सहायता मिलती है। आप अब खुद भी पुश अप की प्रक्रिया अपनाकर प्राकृतिक रूप से सुडौल स्तन प्राप्त कर सकती हैं।

एस्ट्रोजन युक्त भोजन (Increase your breast size with Food containing estrogen)

आपको अपने खानपान को लेकर भी काफी चौकन्ना रहना चाहिए, खासकर तब जब आपको बड़े और आकर्षक स्तन प्राप्त करने की चाह हो। भोजन में मौजूद एस्ट्रोजन की मात्रा उन महिलाओं के लिए लाभदायक है जिन्हें अपने स्तनों का आकार बड़ा चाहिए, क्योंकि यह तत्व महिलाओं के स्तनों को बड़ा करने में काफी महती भूमिका निभाता है। एस्ट्रोजन से युक्त भोजनों के कुछ उदाहरण हैं किडनी बीन्स (kidney beans), दही, दालें, मटर, गेहूं तथा ऑरेगैनो, सेज तथा क्लोवर (oregano, sage and clover) जैसे मसाले। जिन फलों में एस्ट्रोजन की अच्छी मात्रा होती है, उनमें आलूबुखारा, सेब और चेरीज़ (cherries) शामिल हैं।

ब्रा का चुनाव (‘Choice of bra’ breast badhane ke liye gharelu tips)

भले ही आपके स्तन छोटे हों, पर अगर आप सही ब्रा का चुनाव करती हैं, तो इससे भी आपके स्तनों के बड़े लगने का आभास हो सकता है। ऐसी ब्रा ना पहनें, जो आपके स्तनों से ढीली या बड़ी हो। सिर्फ आपको सही से आने वाली ब्रा ही पहनें। ऐसी ब्रा पहनने की कोशिश करें, जो आपके स्तनों से छोटी हो। ऐसी ब्रा आपके स्तनों को पकड़कर रखेगी और इसे बड़ा दर्शाने में भी मदद करेगी। इसके अलावा पुश अप ब्रा (push up bra) पहनें, क्योंकि इस प्रक्रिया में स्तनों को नीचे से दबाव मिलता है और आपके स्तनों को सामने से काफी बड़ा प्रभाव मिलता है।

स्तनों पर कंटूरिंग करें (Contouring your breast se bade satan kaise dikhaye)

स्तनों को बड़ा दिखाने का एक और तरीका है उनपर मेकअप का प्रयोग करना। कई महिलाओं को निचले गले वाले परिधान और टॉप्स (tops) पहनना काफी पसंद होता है। उनके लिए अपने स्तनों को सुन्दर दिखाना काफी आवश्यक रूप धारण कर लेता है। सिर्फ थोड़े से मेकअप की मदद से आप अपने स्तनों को आकर्षक बना सकती हैं। हल्का फाउंडेशन (foundation) और गहरा ब्रोंज़र (bronzer) लगाने के बाद इसे त्वचा पर अच्छे से मिला लेना भी काफी आवश्यक है। आई शैडो (eye shadow) का एक हल्का शेड (shade) या सिर्फ फेस पाउडर (face powder) लेकर एक ब्रश की मदद से स्तनों के ऊपरी भाग में अच्छे से लगाएं। ठीक इसके नीचे गहरे ब्रोंज़र का प्रयोग करें।

गर्भनिरोधक गोलियां (Birth control pills)

बड़े स्तनों को छोटा दिखाने के तरीके

हममें से कई लोग इस बात से अनभिज्ञ होते हैं कि गर्भनिरोधक गोलियां भी हमारे स्तनों का आकार बढाने में हमारी मदद करती हैं। क्योंकि इन गोलियों में एस्ट्रोजन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, अतः ये आपके स्तनों को बड़ा और मज़बूत बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाती हैं। एस्ट्रोजन महिलाओं के शरीर में मौजूद एक ऐसा तत्व है, जिससे उनके स्तनों के आकार में वृद्धि होती है।

सोया उत्पाद (Soy products bade vaksh ke liye)

ब्रेस्ट को बड़ा करने के घरेलु नुस्खे (breast ko bada karne ke gharelu nuskhe in Hindi) में खान पान का भी खास महत्व है। आपने सोया उत्पादों के कई फायदों के बारे में सुना होगा, पर क्या आपको पता है कि यह आपके स्तनों के आकार में वृद्धि करने में भी काफी सहायता करता है। जी हाँ, यह बिलकुल सच है और हज़ारों महिलाओं को इससे लाभ भी प्राप्त हुआ है। आप या तो सोया दूध का सेवन करें, या इसके अन्य खाद्य पदार्थों को अपने खानपान में शामिल करके स्तनों के आकार में वृद्धि करें।