How to make feet and palms soft naturally in Hindi – पैरों एवं हथेलियों को नरम बनाने के घरेलू उपाय

आमतौर पर हम अपने चेहरे की देखभाल तो करते हैं पर अपने हाथ पैरों की ओर ज़्यादा ध्यान नहीं देते। महिलाओं को अपने अपनी हथेलियों की ओर ध्यान देने का समय ही नहीं मिल पाता,अतः ऐसे लोगों को एड़ियों के फटने एवं हथेलियों के सूखकर लाल होने की समस्या पेश आती है। यहाँ पर कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताया जा रहा है जिनका प्रयोग करके आपकी एड़ियां एवं हथेली काफी सुन्दर दिखेंगी।

पैरों पर ज़्यादा दबाव पड़ने की वजह से या हाथों और पैरों की देखभाल में कोई कमी आने के फलस्वरूप वे रूखे और बेजान हो जाते हैं। कई लड़कियों के पैर इस तरह रूखे और कड़े पाए जाते हैं, जो कि बिलकुल एक पुरुष के पैरों की तरह प्रतीत होते हैं।

अगर आपको भी अपने पैरों के बारे में ऐसी खराब बातें सुनने को मिली हैं तो कृपया कुछ समय अपनी हथेलियों और पैरों के लिए भी निकालें और कुछ सामान्य उपायों की मदद से पैरों और हथेलियों की त्वचा को नर्म और समान बनाएं। हथेलियों और पैरों को कैसे नरम बनाएं :-

पैरों और हथेलियों को नर्म बनाने के बेहतरीन नुस्खे (Best tips to make the feet and palms soft)

पैरों और हथेलियों मुलायम – पैरों को गर्म पानी में डुबोएं (Soak your feet in warm water)

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

गर्म पानी में अपने पैरों और हथेलियों को डुबोकर रखना रूखी और बेजान त्वचा से लड़ने में आपके लिए अच्छी शुरुआत साबित होता है। एक बाल्टी लें और इसके आधे भाग को गर्म पानी से भर लें। अब अपने पैरों और हथेलियों को इस पानी में डाल लें तथा इसे कम से कम 10 मिनट के लिए इसी तरह रहने दें। अब पैरों और हथेलियों को बाल्टी से बाहर निकाल लें तथा इसे एक नर्म कपड़े की मदद से अच्छे से पोंछ लें।

नरम पैर – नींबू से स्क्रब करें (Scrub with a slice for pairon ko naram kaise kare)

एक बार जब हथेलियों और पैरों को डुबोने और अच्छे से पोंछ लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से समाप्त हो जाए तो इन्हें नींबू के एक टुकड़े और एक चुटकी चीनी के मिश्रण की मदद से स्क्रब करें। अपने पैरों और हथेलियों पर ज़्यादा भार ना डालें, और इस दबाव से बचने के लिए इन भागों पर धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा ही पैर और हथेली पर प्युमिस स्टोन (pumice stone) का रोजाना प्रयोग करें।

नरम हाथ पैर – आफ्टर स्क्रब (After scrub se hathon ko soft kaise kare)

जब आप नींबू और चीनी की स्क्रबिंग की प्रक्रिया से निबट गए हों, तो इन्हें इसी तरह से त्वचा पर रखने में कोई तुक नहीं है। इस स्क्रब को अपनी हथेली और पैरों से अच्छे से धो लें। इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। एक बार त्वचा को अच्छे से धो लेने के बाद एक नर्म तौलिए की मदद से इसे सही प्रकार से सुखा लें, जिससे कि यह दिखने में चमकदार और मुलायम हो जाए।

नरम पैर – तेल का प्रयोग (Oil them se hathon ko naram karne ka tarika)

तेल में एक रुई का टुकड़ा डुबोएं और इसका प्रयोग धीरे धीरे अपनी रूखी हथेलियों और पैरों पर करें। इस आसान विधि की मदद से आपके पैरों को नमीयुक्त तथा मुलायम बनाए रखने में मदद मिलती है। और भी ज्यादा बेहतर परिणामों के लिए सोने से पहले पैरों में तेल का प्रयोग करें एवं इसके बाद मोज़े की जोड़ी पहनकर सोने चले जाएं। इस विधि का पालन कुछ हफ़्तों तक अवश्य करें। इससे आपको अपने पैरों और हथेलियों में काफी बदलाव नज़र आएगा।

पैरों और हथेलियों मुलायम – इनकी सुरक्षा करें (Protect them)

अपने पैरों और हथेलियों को बाहरी पर्यावरण के हानिकारक प्रदूषण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए उन्हें किसी चीज़ से ढककर रखें। ये चीज़ें हैं आपके पैरों के लिए मोज़े तथा आपकी हथेलियों के लिए दस्ताने। इनपर तेल का प्रयोग करें तथा अच्छे परिणामों के लिए इन्हें किसी कपड़े से ढककर रखें।

दोमुंहे बालों को रोकने के घरेलू उपाय

हथेलियों को नरम – घरेलू नुस्खे (Home remedy)

अगर आप ऊपर दिए गए नुस्खों से भी कुछ ज्यादा की चाह रखते हैं, तो नर्म हथेलियों और पैरों के लिए नीचे दिए गए घरेलू नुस्खे का पालन करें।

एक चम्मच तेल लें तथा इसे दो चम्मच चीनी के साथ मिलाएं। इसे एक ऊँगली से अच्छे से मिश्रित करें और धीरे धीरे अपने हाथों और पैरों पर इसका प्रयोग करें। इसे 1 से 2 मिनट तक रगड़ने के बाद नर्म मुलायम त्वचा पाने के लिए अच्छे से धो लें। त्वचा को आकर्षक बनाने के लिए रोजाना नारियल या जैतून के तेल से मालिश करें। सूरजमुखी के तेल के प्रयोग से भी काफी लाभ प्राप्त होता है।

लम्बे समय तक दिखने वाले परिणामों के लिए इन विधियों का प्रयोग निरंतर रूप से करने का प्रयास करें। जितना आप इस प्रक्रिया में ध्यान लगाएंगे, उतने ही अच्छे परिणाम आपको प्राप्त होंगे। पैर और हथेलियाँ हमारे शरीर को सौन्दर्य प्रदान करने के सबसे अहम् अंगों में से होती हैं, अतः इनकी देखभाल में अपना थोड़ा सा समय लगाना हमारे लिए काफी आवश्यक है।

पैरों और हथेलियों को नरम रखने के नॅचुरल टिप्स (Top tips to make feet and palms soft naturally)

नरम हाथ पैर – दूध और नींबू का रस (Milk and lemon juice)

आपके फ्रिज में दूध हमेशा ही पाया जाता है। थोड़ा सा दूध उबालें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। एक बार ठंडा होने पर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूँदें एवं नींबू का रस डालें। इस मिश्रण को आधे घंटे तक अच्छे से रखें। अब इस मिश्रण द्वारा अपने हथेलियों एवं पैरों की धीरे धीरे एवं अच्छे से मालिश करें। अगर आप रोज़ाना ऐसा करते हैं तो आपकी त्वचा काफी मुलायम हो जाएगी।

नरम पैर – दलिये का मास्क (Oats mask se hath pairo ko mulayam kaise banaye)

स्तनों की कसावट के घरेलू उपाय

आप अब दलिये से एक बेहतरीन मास्क बना सकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आवश्यक सामग्रियाँ हैं जैतून का तेल, दलिया और ग्लिसरीन। एक छोटा पात्र लें और इसमें उपरोक्त सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर अपने मन मुताबिक़ कर लें। अब इस मास्क को अपने पैरों और हथेलियों पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रखें और हलके गुनगुने पानी की सहायता से पूरा निकाल लें। पैरों और हथेलियों को नरम बनाने के लिए ये काफी उपयोगी स्क्रब माना जाता है।

हथेलियों को नरम – कोकम मक्खन (Kokum butter)

दोपहर का खाना बनाते समय हॉट प्लेट या गर्म पानी के ऊपर मक्खन का पात्र उलटा रखकर दो चम्मच मक्खन को पिघला लें। मक्खन पिघलने के बाद उसमें 5 से 10 चम्मच खीरे का रस तथा बादाम के तेल की कुछ बूँदें डालें। अब एक चम्मच की सहायता से इसे अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी एड़ियों एवं हथेलियों पर लगाएं। लगाने के बाद इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद इसे धो लें। मक्खन को धोने के लिए गर्म पानी या उसके साथ दूध का साबुन इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक काफी उपयोगी पद्दति है जो आपके हाथो और पैरों को स्वस्थ रखती है।

नरम हाथ पैर – सादा मक्खन (Simple butter)

आप निश्चित ही कभी न कभी नाश्ते में ब्रेड और मक्खन खाते होंगे। आप उस मक्खन को रसोई में काम करते वक़्त या कहीं और अपने पैरों एवं हथेलियों में लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा लम्बे समय के लिए नरम और स्वस्थ रहेगी।

हथेलियों को नरम – नारियल का तेल (Coconut oil)

यह एक जांचा परखा तथ्य है कि शुद्ध नारियल तेल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह बालों को झड़ने से रोकता है तथा उन्हें नमी भी प्रदान करता है। बालों के अलावा यह त्वचा पर भी काफी अच्छा काम करता है,खासकर रूखी और कड़ी त्वचा पर। स्वस्थ त्वचा के लिए नारियल के तेल की कुछ बूँदें एड़ियों एवं हथेलियों पर लगाएं। इस तेल को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं और सुबह उठकर आप अपनी त्वचा को काफी मुलायम पाएंगी।

नरम हाथ पैर- जैतून का तेल (Olive oil)

चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

आजकल खाना बनाने के लिए वनस्पति तेल की बजाए जैतून के तेल का ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आज के दौर में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं और स्वस्थ खानपान में ही यकीन रखते हैं। एक छोटे पात्र में 1 चम्मच जैतून का तेल लें। इसमें अपनी उंगलियां डालें और अपनी हथेलियों एवं एड़ियों पर लगाएं। इसे अच्छे से मसाज करें ताकि आपका शरीर सारा तेल शरीर में सोख ले और उसे स्वस्थ और सुन्दर बनाए। इसे 10 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपको लग रहा है कि यह ज़्यादा चिकना हो गया है तो आप दूध युक्त साबुन से भी त्वचा धो सकते हैं।

पैरों और हथेलियों मुलायम – शहद (Honey)

शहद एक काफी बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है जो आपकी त्वचा को नमी देता है। आधे मैश किये हुए आलू, 3 चम्मच शहद और कुछ चम्मच दूध लें। इन सब को अच्छे से मिलाकर अपनी हथेलियों एवं एड़ियों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें।

loading...