Hindi tips for making henna hair pack at home – घर पर हिना पैक बनाने का तरीका

हिना एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी हैं जो की बालों को कंडीशन और रंगने के लिए उपयोग करते हैं। रेशमी बाल महिलाओं और युवा लड़कियों की पसंद होती हैं। हीना बालों के लिए बहुत गुणकारी और लाभदायक हैं। हिना लम्बे ,काले और स्वस्थ बालों के सौन्दर्य का राज हैं।

हिना बालों को कंडीशन करती हैं उन्हें चमकदार और लाल रंग प्रदान करती हैं। क्यूंकि यह पारदर्शी डाई है ,यह बालों का रंग नहीं बदलती बल्कि उनके उपर लाल रंग की परत बना देती हैं। अगर आप अपने सफेद बालों को हिना से डाई करते हैं तो हिना उन्हें चमकदार और नारंगी रंग प्रदान करती हैं।

हिना को बालों में इस्तेमाल करने से एक साथ दो लाभ होते हैं। मेहंदी के चिकित्‍सीय उपयोग, एक तो यह बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडीशन करता हैं और दूसरा यह उन्हें चमकदार भी बनाता हैं। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

बालों का मेहंदी पैक (Heena hair pack se hair treatment in hindi)

घरेलु हिना पैक और इसके लाभ

  • हर्बल हिना
  • आधा टेबल्सपुन नीबू का रस या 3 टेबल्सपुन दही
  • 1 अंडा की सफ़ेद जर्दी
  • 2 टेबल्सपुन कॉफ़ी पाउडर
  • 2 टेबल्सपुन चाय का पाउडर
  • 1 कप चुकंदर का जूस
  • हर्बल पाउडर का मिश्रण

हर्बल पाउडर का मिश्रण बनाने के लिए 1 टेबल्सपुन मंजिष्ठा पाउडर + 1 टेबल्सपुन भृंगराज + 3 टेबल्सपुन आंवला पाउडर + 1 टेबल्सपुन शिकाकाई पाउडर रात भर के लये भिगो दें फिर पीस लें।

पैक बनाने की विधि (How to make heena hair pack)

एक अच्छे ब्रांड की हर्बल हिना मेहँदी लें। एक बर्तन में पानी और चाय की पत्तियों को धीमी आंच में उबालें। जब पानी उबलने लगे तो आंच को बंद कर दे और ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा हो जाने पे पत्तियों को पानी से निकाल लें और लोहे के बर्तन में पानी में गरम करें। फिर उसमें बालों की लम्बाई के अनुसार हिना का पाउडर पानी में चम्मच से मिलाएं जिससे की उसमें गांठ न पड़े। अब इसमें कॉफ़ी पाउडर, हर्बल पाउडर और बाकि सब चीज़ों को मिला लें।

इस मिश्रण को रात भर भीगने दें या आप 6 घंटे के बाद इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण के लिए लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करना ही बेहतर हैं क्यूंकि यह ऑक्सीकरण में मदद करता हैं और बालों को लाल रंग प्रदान करता हैं।

इस मिश्रण में अंडे की सफ़ेद जर्दी मिलाएं। अब इसमें दही / निम्बू का रस मिलाएं। नीबू का रस बालों की सफेदी बढाता हैं। इसलिए दही का इस्तेमाल करना चाहिये नीबू के रस की जगह क्योकि यह बालों को सफ़ेद कर सकता हैं।

घर बैठे हिना हेयर पैक कैसे बनाएं?

इस मिश्रण को बालों में लगाने से 1 घंटे पहले बालों में तेल लगा लें। हिना पैक लगाने के बाद आप अपने सर को एक गरम नरम कपडे से ढक सकते हैं। इस पैक को बालों में 2-3 घंटे रहने दें। फिर अपने बालों से हिना को हटा के शैम्पू से धो लें। बालों को धोने के बाद उन्हें तोलिये से अच्छे से रगड़े वरना वे टूट सकते हैं।

बालों में मेंहदी के फायदे (Tips to use heena hair pack)

  • हिना आपके बालों को सूखे और भंगुर बना सकता हैं इसलिए आप बालों में तेल का इस्तेमाल करें।
  • हिना लगाने के बाद साबुन या शैम्पू का इस्तेमाल न करें। बालों को पानी से धो लें और कंडीशनर लगायें उन्हें सुलझाने के लिए।
  • हिना आपको सूरज की किरणों और विभिन्न उपकरण जैसे हेयर ड्रायर आदि होने वाले नुकसानों से बचाता हैं।

मेहंदी के गुण – हिना के गुण (Benefits of heena pack)

  • शीतलन प्रभाव : अगर आप अपने बालों में नियमित इसे प्रयोग करेंगे तो यह आपके सर को ठंडा रखने में मदद करेगा। इसे गर्मियों में इस्तेमाल करना ज्यादा लाभकारी हैं और इसमें सडन मिटाने वाले गुण हैं।
  • बालों का विकास : हिना में प्राकर्तिक गुण होते हैं जो बालों को चमकदार , स्वस्थ और लम्बे बनाता हैं।
  • बालों की समस्याएँ और रुसी : हीना बालों में रुसी को नियंत्रित करता हैं और जड़ों में होने वाली खुजली को ख़त्म करता हैं। इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपको इसके फायदों का एहसास होगा।

बालों के लिए मेंहदी लगाने के टिप्स

बालों की सफेदी : हिना का नियमित इस्तेमाल सफ़ेद बालों को ढक देता हैं और बहुत हद तक सफेदी खत्म कर देता हैं।