Hindi tips for big breasts look smaller – बड़े स्तनों को छोटा दिखाने के तरीके

क्या आप अपने बड़े वक्षो को लेकर शर्मिंदा हैं? तो चिंता छोड़ दीजिये और जो शारीर आपको मिला है उससे प्यार कीजिये। अपने आप पर विशवास रखे और लोगों के सामने पुरे आत्मविश्वास के साथ रहें। अपने आप को आकर्षित, विशवास से पूर्ण और अच्छे वस्त्र पहन कर अपने व्यक्तिव को नयी पहचान दें।

अगर आप अपने वक्षो के नाप को लेकर चिंतित है तो आपको निचे कुछ टिप्स दी जा रही है जिससे आप अपने वक्षो को छोटा दिखा सकती हैं। वैसे ये औरत के शारीर का सबसे खूबसूरत अंग है जिसके लिए इतना सोचने की ज़रुरत नहीं।

बड़े ब्रेस्ट छोटे कैसे दिखाएँ (How to show large breasts small)

हमेशा सही फिटिंग कि ब्रा ही पहने अगर आप चांहे तो किसी प्रोफेशनल की मदद भी ले सकती हैं जो आपको सही ब्रा चुनने मेऔर सही फिटिंग बता सकेंगे। हमेशा ब्रा ऐसी पहने जो वक्षो को छोटा दर्शाये। एक्सरसाइज या जॉगिंग करते वक़्त स्पोर्ट्स ब्रा पहने इससे वक्ष चुस्त और फिट दिखेंगे और वक्ष का ज्यादा मूवमेंट भी नहीं दिखेगा। हमेशा गहरे रंग का ब्लेजर या कपडे पहने गहरे रंग मे वक्ष छोटे दिखाई देते है और आप लम्बे और पतले भी दीखते हैं। बहार जाते वक़्त गहरे रंग के स्वेटर या टॉप पहने मौसम के अनुसार चुनाव करें। लौ कट टॉप ना पहने।

घरेलू उपचार ढीले स्तनों से दृढ़ स्तनों के लिए

पुलोवर या कार्डिगन सबसे बेहतरीन चॉइस हो सकती है जो आपको आरामदायक और मॉडर्न फीलिंग देगा। आप वक्षो के लिए एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जैसे पुल अप और पुश अप जो मसल्स को मजबूत कर वक्षो को छोटा करने मे मदद करता है।अपना वजन ना बढ़ने दें वजन बढ़ने से आपके वक्षो का नाप बढ़ जाता है। बड़े नेकलेस पहनने से बचें जिससे की औरो का ध्यान आप पर ना जाए। सुन्दर और छोटे नेकलेस पहने। एक दम चुस्त ब्लाउज या टॉप ना पहन बल्कि सही फिटिंग के कपडे पहनने की कोशिश करें जिससे आप खूबसूरत और आकर्षक दिखेंगी। फॉर्मल ड्रेस्सेस के लिए स्टाइलिश जैकेट पहने ।प्लैन गहरे रंग के कपड़ो पर फंकी जवेलेरी पहने। नए ट्रेंडी ड्रेस्सेस पहने जो के बाजार मेहर स्टाइल और रंगो मे मौजूद हैं जो के आपकी बॉडी पर अच्छे लगेंगे। आपका वार्डरॉब समय के साथ बदलते रहना चाहिए ट्रेंड के हिसाब से आप कपडे ख़रीदे चूज़ करें। जिससे आप हर दिन नयी लगें। जब आप अच्छे कपडे पहन कर आप दोस्तों के साथ बहार जाएंगी तो आप मे एक नया आत्मविश्वास आएगा और अपने आप को खूबसूरत महसूस करेंगी। अपनी ज़िन्दगी को खुल कर जियें क्योंकि एक ही ज़िन्दगी है।

गर्भनिरोधक गोलियों से परहेज करें (Stop consuming birth control pills)

आप अपने जीवन में कुछ न कुछ ऐसा करती रही होंगी जिससे कि आपके वक्षों का आकार बड़ा हो गया है। कुछ महिलाएं नियमित तौर पर गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती रहती हैं, जिससे कि उनके स्तन बड़े हो जाते हैं। ये समस्या तब ज़्यादा होती हैं जब ये गर्भनिरोधक गोलियां हार्मोनल बेस की होती हैं। अगर आप गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना चाहती ही हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें तथा उन्हें कोई नॉन हार्मोनल विकल्प सुझाने के लिए कहें।

कॉपर iud एक ऐसा ही विकल्प है, जिसका प्रयोग आप हॉर्मोन आधारित गर्भनिरोधक गोलियों के विकल्प के तौर पर कर सकती हैं। गर्भनिरोधकों के अलावा महिलाओं के स्तनों का आकार गर्भावस्था के दौरान भी काफी बड़ा हो जाता है। इसके अलावा जब महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान कराने लगती है, तो उसके शरीर में लैक्टिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने की वजह से भी स्तनों का आकार बढ़ सकता है।

बड़े वक्षों को छोटा दिखने के लिए स्वस्थ खानपान (Healthy diet)

स्तनों का आकार घटाने के घरेलू नुस्खे

अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ तथा सुडौल रखना चाहती हैं तो सही खानपान इसके लिए काफी आवश्यक है। कुछ लोगों को यह ग़लतफ़हमी होती है कि अगर वे वसा युक्त स्वास्थ्यकर भोजन करेंगे तो वे मोटे हो जाएंगे। परन्तु ये बात हमेशा सही नहीं होती। अच्छा वसा आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने की बजाय आपको स्वस्थ बनाता है और शरीर में वसा की एक परत भी तैयार करता है। अगर आप तले हुए भोजन तथा फ़ास्ट फ़ूड से बचकर रहे और सिर्फ विटामिन तथा मिनरल युक्त स्वास्थवर्धक भोजन का सेवन करें तो स्तनों का आकार घटाना काफी आसान हो जाएगा।

बड़े स्तन छोटे कैसे दिखाएँ – व्यायाम (Exercise to make breasts small)

ऐसे कुछ ख़ास व्यायाम हैं जिनसे आपके स्तनों का आकार कम होता है। जिन महिलाओं के स्तन बड़े होते हैं, वे ढीले स्तनों की समस्या का शिकार होती हैं जिससे कि उनके वक्ष नीचे की ओर झूलने लगते हैं। अतः उन्हें ऐसा व्यायाम करना चाहिए जिससे कि उनके वक्ष ढीले होकर झूलने ना लगें। आप स्तनों को कसने के व्यायाम के बारे में अपनी डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं। इससे आपके सौंदर्य में वृद्धि होगी तथा आप बाहर कहीं जाने की स्थिति में शर्माएंगी नहीं।

ब्रेस्ट कम करने के लिए पुश अप ब्रा (Push up bra to show breasts small)

जब आपके स्तन बड़े हो जाते तो वे झूलने लगते हैं, जो कि काफी अजीब लगता है। आप आजकल कई तरह के पुश अप ब्रा खरीद सकती हैं जिनसे आपके शारीरिक सौंदर्य में वृद्धि होती है। यहाँ तक कि जब आप काफी स्टाइलिश पश्चिमी परिधान पहनेंगी, तो भी आपके स्तन अजीब नहीं लगेंगे। अतः हमेशा सामान्य सूती के या एक कपडे के ब्रा खरीदने की बजाय पुश अप ब्रा ही खरीदें।

बड़े स्तन छोटे कैसे दिखाएँ के लिए स्तनपान रोकें या कम करें (Breastfeeding in Hindi)

गर्भावस्था के बाद स्तनों को सुडौल कैसे रखें?

कई बच्चे 2 वर्ष की आयु से ज़्यादा के हो जाने पर भी स्तनपान की प्रवृत्ति नहीं छोड़ते। अगर उनकी माँ भी उन्हें इसके लिए उत्साहित करती है और स्तनपान जारी रखती है, तो यह गलत है। हर माँ को एक निर्धारित समय के पश्चात अपने बच्चों को स्तनपान कराना बंद कर देना चाहिए। बच्चों को महिलाओं के स्तन के दूध का पोषण सिर्फ 6 महीनों तक चाहिए होता है। यह वह समय है, जब आपके स्तन बड़े होने के बावजूद आपको स्तनपान बंद नहीं करना चाहिए। पर 6 महीने के बाद आप अपने बच्चे को स्तनों के दूध के बजाय पैकेट वाला दूध पिला सकती हैं।

ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें कपड़ों का चयन से (Choice of cloths for breast kam karne ke tips in hindi)

अगर आप लोगों को अपने स्तनों की तरफ ध्यान देता हुआ नहीं देखना चाहती हैं तथा उन्हें छोटा दर्शाना चाहती हैं, तो कपडे इस दिशा में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आपके स्तन बड़े हैं तो वी डिज़ाइन के कपडे पहनने से वे छोटे दिखेंगे। इसके अलावा कौल नैक तथा गले को ढकने वाली डिज़ाइन से भी आपके स्तन छोटे लगते हैं। जब भी आप धारीदार कपडे पहन रही हों, तो हमेशा वर्टीकल धारियों वाली डिज़ाइन ही पहनें। हॉरिजॉन्टल धारियों से परहेज करें क्योंकि इनसे आपके स्तन बड़े दिखते हैं। हलके रंग के कपडे न पहनें, क्योंकि इनसे आपका शरीर चौड़ा लगेगा जो कि आप निश्चित रूप से नहीं चाहेंगी। गाढ़े रंगों का चयन करें क्योंकि ये रंग सही होते हैं तथा आपके वक्षों को संतुलन देते हैं।

सही फिटिंग वाले कपडे पहनने से आपके स्तन चौड़े तथा बड़े नहीं लगते। ज़्यादा ढीले या ज़्यादा कसे हुए कपडे ना पहनें, बल्कि अपने सही नाप के कपड़ों का चयन करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday