How to do makeup for dark underarms – कैसा हो डार्क अंडरआर्म्स का मेकअप

अंडरआर्म्स शरीर का ऐसा हिस्सा है जो अक्सर ढंका हुआ रहता है और जब तक हाथ ऊपर ना उठाया जाए यह दिखाई नहीं देता। इन हिस्सों में बालों की मौजूदगी महिला और पुरुष दोनों में ही सामान्य रूप से दिखाई देती है। एक समय था जब लोग डार्क अंडरआर्म्स की परवाह नहीं करते थे और ना ही इसके लिए कोई उपाय आदि की ज़रूरत पड़ती थी लेकिन आज के समय में लोग पूरी तरह से अपने लुक के प्रति सजग हो रहे हैं और काले अंडरआर्म्स की समस्या एक बड़ी चिंता का रूप ले रही है।

फैशनेबल और स्लीवलेस कपड़ों में यह स्थिति और भी भद्दी नज़र आती है जिसकी वजह से लोग शर्मिंदा होता हुआ महसूस करते हैं। इसके लिए आपके दोस्त और आस पास के लोग आपको कई तरह की क्रीम या उत्पादों को लगाने की सलाह आम तौर पर देते ही होंगे और अगर आप खुशकिस्मत हैं तो आपको ऐसी प्रभावी क्रीम आदि मिल जाती है लेकिन अगर आप उन लोगों में से नहीं हैं तो इन उत्पादों के साइड इफ़ेक्ट्स आपकी त्वचा को झेलने पड़ते हैं।

अगर आपके अंडरआर्म्स गहरे या काले हैं तो आपके लिए किसी फैशनेबल ड्रेस को पहनना मुश्किल हो सकता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं जो इस प्रकार हैं,

डार्क अंडरआर्म्स के घरेलू उपाय हिन्दी में (Home remedies for dark underarms in Hindi)

चीनी (Sugar)

स्किन में डेड स्किन के जमाव की वजह से भी डार्कनेस आ सकती है इसके लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करने की ज़रूरत पड़ती है ताकि कालापन हटाया जा सके। डेड स्किन को हटाने में चीनी एक बढ़िया घरेलू उपाय है। एक चम्मच चीनी में एक चम्मच ऑलिव ऑइल मिला लें, इसे प्रभावित जगह पर लगा कर हल्के हाथों से रगड़ें और कुछ देर इस प्रक्रिया को दोहराते रहें। इसके नियमित प्रयोग से त्वचा का कालापन दूर होने लगता है।

दूध (Milk)

दूध की सफेदी त्वचा को भी साफ रंगत प्रदान करती है। दूध के प्रयोग से त्वचा में निखार और कोमलता आती है। गाय के शुद्ध और गाढ़े दूध को सीधे त्वचा पर मसाज करते हुये लगाएँ, जब तक यह त्वचा द्वारा पूरी तरह सोख न लिया जाए, अगर आप अधिक अच्छा परिणाम चाहती हैं तो दूध में कुछ केसर मिला लें और इसका प्रयोग करें।

बेसन पैक (Gram Flour Pack)

बेसन का प्रयोग बहुत पुराने समय से त्वचा के गहरे रंग को साफ करने के लिए किया जा रहा है। बेसन में दही या नींबू का रस मिला कर इसे पेस्ट की तरह तैयार करें और 10 से 15 मिनट तक अंडरआर्म्स में लगा कर रखें। इससे काले अंडरआर्म्स जल्दी ही साफ हो जाएंगे।

प्युमिस स्टोन (Pumice stone)

आपने अक्सर एड़ियों को साफ करने के लिए प्युमिस स्टोन का इस्तेमाल करते हुये देखा ही होगा। अगर आपके पास यह मौजूद है तो अपनी डार्क आर्मपिट को पानी से गीला कीजिये और इसमें क्लिंजिंग मिल्क लगा लीजिये इसे हाथ से रगड़ें और फिर प्युमिस स्टोन की मदद से हल्के हल्के रगड़ते हुये त्वचा को साफ करें, इसस्की मदद से डेड स्किन आसानी से निकल जाती है और त्वचा साफ दिखाई देती है।

नींबू (Lemon)

हम सभी जानते हैं की नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जो स्किन को साफ करने के काम आती है इसस्की मदद से दाग आदि भी दूर हो जाते हैं। नींबू के रस को सीधे त्वचा में लगा कर 10 मिनट तक रखें फिर सादे पानी से त्वचा को धो लें।

संतरे का छिलका और दही (Orange peels and yogurt)

संतरे के छिलके में भी त्वचा को गोरा बनाने का खास गुण होता है। संतरे के छिलकों को सूखा कर पाउडर बना लें। इसे दही में मिलाकर पेस्ट बनाएँ और त्वचा में 15 मिनट तक लगा कर रखें। इससे त्वचा के रंग में निखार आता है।

डार्क अंडरआर्म्स में मेकअप करने का सही तरीका (Ways to make up dark under arms in Hindi)

फ़ाउंडेशन (Foundation)

चेहरे की ही तरह त्वचा के गहरेपन को छिपाने के लिए अप मेकअप का सहारा ले सकती हैं। इसके लिए पहले चरण में फ़ाउंडेशन का प्रयोग क्या जाता है। अंडरआर्म्स के कालेपन को छिपाने के लिए फ़ाउंडेशन की एक परत प्रभावित त्वचा पर अच्छी तरह लगा लें। इसके लिए हाथों को ऊपर की ओर उठा कर रखें, जब तक की यह फ़ाउंडेशन की परत ठीक तरह से सूख ना जाए।

कंसीलर (Concealers)

बलाग की काली परतों को छिपाने के लिए कंसीलर का प्रयोग दूसरा चरण है जिसमें काली त्वचा साफ और आकर्षक दिखाई देती है। कंसीलर का प्रयोग आम तौर पर दाग धब्बों को छिपाने के लिए किया जाता है। इसके लिए बाज़ार से किसी अच्छे प्रॉडक्ट का चुनाव करें।

ट्रांस्लुसेंट पाउडर (Translucent powder)

जिस तरह चेहरे का मेकअप किया जाता है, अपने डार्क अंडरआर्म्स को गोरा या सुंदर बनाने के लिए भी वही प्रयोग किए जाने चाहिए। जिस तरह फ़ाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद आखिर में फेस पाउडर लगाया जाता है ताकि त्वचा निखरी हुई दिखे, उसी तरह डार्क स्किन को भी गोरा बनाने के लिए अंतिम में फेस पाउडर या ट्रांस्लुसेंट पाउडर की ज़रूरत पड़ती है यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखरा हुआ दिखने में मदद करता है।

loading...