Hindi tips for pale looking skin – कैसे पीलेपन रहित त्वचा पाएं ?

कभी आपने सोचा हैं की अगर आप थोडा और गोरे होते तो कैसा होता? अपने आपको खुबसूरत, गोरा और सुन्दर बनाये रखने ले लिए हमेशा सूरज की रौशनी से होने वाली कालिमा से बचें। ज्यादातर चेहरे पर कालिमा का कारण सूरज की रौशनी से जलने की वजह से ही होती हैं। इस कालिमा को बढ़ने से रोकने के लिए आप सॅनब्लॉक SPF का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे 30 SPF के बेस सपफ के साथ प्रयोग कर सकते हैं। ज्यादातर डरमेटोलोजिस्ट का कहना हैं की 15 SPF अब कारगर नहीं रह गया हैं। खतरनाक अल्ट्रा-वायलेट किरणे आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। घर से बाहर निकलते वक्त टोपी का इस्तेमाल करें। जुलाई और अगस्त के समय इसका विशेष धयान रखें।

जवां त्वचा के लिये विटामिन-ई

  • बाज़ार में बहुत सारी प्रकार की टोपिया उपलब्ध हैं आप उसमें से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हो और अपनी त्वचा पर ट्रेलब्लेजर का प्रयोग करें। आप कम से कम हफ्ते में 3 दिन इस रासायनिक उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ग्ल्य्कोलिक हर्ष कोर्रोसिव, रेटिनल और सैलिसिलिक हर्ष कोर्रोसिव आपके चेहरे से कालिमा को खत्म करता हैं। चमकती हुई त्वचा का गोल्ड स्टैण्डर्ड हाइड्रोकुइनिन हैं। आप इसकी खोज ओवर थ काउंटर्स नॉन एसेंशियल आइटम्स 2% या उससे कम में कर सकते हैं।
  • अगर आपकी त्वचा में किसी जगह पर अगर घाव हो जाता हैं तो उसे ढकें नहीं। बल्कि अपने आस पास किसी डरमैटोलोज़ीस्ट से शीघ्र संपर्क करें और उसके परामर्श अनुसार ही उत्पादों का प्रयोग करें।
  • त्वचा को रगड़ने से आपकी मृत कोशिकाएं ख़त्म हो जाती हैं। अगर आपकी त्वचा की उपरी सतह आपकी अंदरूनी सतह से गहरे रंग की हैं तो आप जो उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं उनको बंद करें और एक अच्छे डरमेटोलोजिस्ट को दिखाएं। अगर आपके पास एक्सफोलिअट न हो तो आप चीनी और मुल्तानी मिटटी को रात भर नीम्बू निचोड़ कर रात भर के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे से सारा मेक अप इसे इस्तेमाल करने से पहले हटा लें।
  • अपनी आँखों को बंद रखें और इस मिश्रण को अपनी आँखों के आस पास न लगायें। यह आपके चेहरे को जला भी सकता हैं इसलिए सिर्फ 15 मिनट के लिए ही इसे चेहरे लगायें। फिर धो लें इसका नियमित इस्तेमाल आपके चेहरे की कालिमा को खत्म करेगा।
  • आपकी त्वचा की रंगत में इस पैक के नियमित इस्तेमाल से सुधार आ सकता हैं। अगर आप इस पैक को नियमित इस्तेमाल करते हैं तो शायद कुछ महीने या साल में आपकी चेहरे की कालिमा निश्चित ही खत्म हो जाएगी।
  • अगर आपका चेहरा ज्यादा नहीं जला हुआ हैं तो कुछ महीने ही बहुत होंगे इस इलाज के लिए। लेकिन अगर आपका चेहरा ज्यादा जल चुका हैं तो कम से कम 2 साल लगेंगे ठीक होने में। पीली त्वचा आप अपने चेहरे पर बेसन, दही ,हल्दी ,दूध मिलाकर भी लगा सकते हैं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगायें फिर धो लें।
  • हरी सब्जियों का खाने में सेवन करें जैसे पलक, पत्तागोभी, गाजर आदि, दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पियें यह आपकी त्वचा को चमकदार , सुन्दर और कालिमा रहित बनाता हैं।

त्वचा की देखभाल – घरेलू नुस्खे (Home remedies with directions)

त्वचा की देखभाल के लिए बेकिंग सोडा के उपयोग

अगर आप चेहरे के पीलेपन को दूर करने के और भी उपाय ढूंढ रहे हैं तो नीचे दिए हुए घरेलू नुस्खों में से कोई भी अपना सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों को पूरी विधियों के साथ बताया गया है, अतः इनका अच्छे से पालन करें और खूबसूरत बनी रहें।

चीनी और शहद (Honey and sugar for peelepan ki twacha ke liye)

त्वचा के बेजानपन को दूर करने का सबसे पहला कदम इसकी ऊपरी परतों से मृत त्वचा को निकालना है। इसे सिर्फ एक्सफोलिएशन (exfoliation) के ही माध्यम से किया जा सकता है, एवं इस प्रक्रिया में शहद और चीनी का मिश्रण आपके लिए काफी गुणकारी सिद्ध हो सकता है।

एक पात्र लें तथा इसमें चीनी के दाने डालकर ऊपर से शहद मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। क्योंकि शहद काफी गाढ़ा होता है, अतः यह आपके चेहरे पर जेल (gel) की तरह प्रतीत होगा। इसका प्रयोग अच्छे से करें और थोड़ा सा गले के लिए भी बचाकर रख लें। इस मिश्रण से त्वचा को अच्छी तरह रगड़ें। इससे मृत कोशिकाओं को हटाने में काफी सहायता मिलेगी। अब अपने चेहरे को पानी से साफ़ कर लें। इस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक बार अवश्य करें।

इस मिश्रण का प्रयोग आराम से करें और संवेदनशील त्वचा पर लालपन होने की समस्या होने पर दूसरे नुस्खों का पालन करें।

इमली का गूदा (Tamarind pulp)

थोड़ा सा इमली का गूदा बनाएं और इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। इस गूदे में एंटी ऑक्सीडैंट्स, विटामिन बी और सी तथा फाइबर (antioxidants, vitamins like B and C, fiber) आदि मौजूद होते हैं। इन सबसे आपकी त्वचा आसानी से साफ हो जाती है एवं इसे अंदर से निखार प्राप्त होता है। यह अशुद्धियों को दूर करता है तथा आपकी त्वचा से पीलापन भी हटाता है।

प्राकृतिक तरीके से त्वचा की देखभाल

नीम्बू का मास्क (Lemon mask se twacha ki dekhbhal)

त्वचा पर टैन (tan) पड़ने की स्थिति में ये काफी बेजान लगने लगती है। जैसा कि पहले बताया गया है, सूरज की किरणों के अतिरिक्त संपर्क में रहने पर टैन होता है और त्वचा को नुकसान पहुंचता है। नीम्बू के प्रयोग से यह प्रक्रिया उलट जाती है।

इसके लिए नीम्बू का रस निकालें और इसका प्रयोग त्वचा पर करें। आँखों के आसपास के भागों पर इसका प्रयोग ना करें। इसे करीब 15 मिनट तक सूखने दें, जिसके बाद इसे अच्छे से धो लें।

नीम्बू में मौजूद ब्लीचिंग (bleaching) के गुण टैन को काफी प्रभावी रूप से दूर करते हैं। इस विधि के प्रयोग से हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, अतः इसके प्रयोग के बाद त्वचा को नमी देना काफी आवश्यक होता है। आप अपना सामान्य मॉइस्चराइज़र (moisturizer) प्रयोग में ला सकती हैं, या फिर दही और शहद का एक मास्क बना सकती हैं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसके सूख जाने के बाद इसे धो लें। इससे आपकी त्वचा नमीयुक्त और स्वस्थ बनी रहेगी।

त्वचा की देखभाल कैसे करें, बाद की देखभाल के नुस्खे (Remedies for after care)

मलाई का मिश्रण (Malai mix)

एक बार चेहरे से टैन हटा लेने के बाद इस विधि का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा काफी चमकदार  लगने लगेगी तथा इसमें भरपूर मात्रा में नमी भी बनी रहेगी। इस विधि के लिए मलाई का प्रयोग करें और हल्दी तथा बेसन का समान परिमाण में मिश्रण करें।

एक छोटे पात्र में मलाई लें। इसमें हल्दी डालें और इसके बाद बेसन का मिश्रण करें। इनसे एक महीन पेस्ट बनाएं, जो लगाने के बाद त्वचा से चिपका रहे। इस मास्क को सूखने दें। एक बार इसके सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे ना सिर्फ आपका टैन दूर होता है, बल्कि रंगत भी निखरती है।

त्वचा की देखभाल के लिये घरेलू स्क्रब

पीच और टमाटर (Peach and tomatoes)

एक पीच और एक टमाटर लें और इन दोनों का एक मिश्रण तैयार करें। ये विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज पदार्थों (vitamins, antioxidants and minerals) से भरपूर होते हैं, जिससे ना सिर्फ आपकी त्वचा अंदर से निखरती है बल्कि इसमें कसावट भी आती है।

इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मसल लें और इनसे एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को पानी से धो लें।

बाहरी मदद कब लें? (When to ask for external help)

अगर आपकी त्वचा की रंगत में परिवर्तन आने लगे तथा चेहरा पीला पड़ने लगे तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। त्वचा पीला पड़ने के मुख्य लक्षण होते हैं बेहोश होते समय रक्त का नुकसान, उल्टियां, मलाशय से खून निकलना या पेट का सामान्य दर्द। कई बार आपको सांस लेने में परेशानी होती है, त्वचा में पीलापन आ जाता है और आपको ठण्ड तथा दर्द का अनुभव होने लगता है। ये अलग स्थितियां हैं तथा इनका सूरज से हुई टैनिंग (tanning), गन्दगी और प्रदूषण से कोई सम्बन्ध नहीं है। इन समस्याओं के गम्भीर रूप ले लेने से पहले किसी डॉक्टर को दिखाएँ।

त्वचा के पीलेपन से बचने के नुस्खे (Tips to overcome pale skin)

खूब पानी पियें (Water consumption)

सारे दिन में 8 गिलास पानी पियें। यह एक बहुत महत्वपूर्ण बात है और इसे  नज़रंदाज़ ना करें। पानी आपके शरीर को काफी अच्छी स्थिति में रखता है, तथा इसके साथ शरीर में अन्य पोषक पदार्थ डालने से शरीर स्वस्थ रहता है। आपके शरीर का द्रव्य मूत्र और पसीने के रूप में निकल जाता है। इसी वजह से आपको ज़्यादा पानी की आवश्यकता होती है, जिससे आपके शरीर में द्रव्यों की कमी ना हो। पानी के अलावा फलों के रस और दूध भी शरीर के द्रव्यों की भरपाई करने के लिए उत्तम हैं। अतः उन्हें भी अपनी इच्छानुसार खानपान में शामिल करें।

पुरुषों, महिलओं की खूबसूरती बढ़ाने के लिये घरेलू टिप्स

अच्छी नींद (Proper sleep)

अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे, तो इसका असर आपके चेहरे पर दिखेगा। यहाँ बात सिर्फ आँखों के नीचे पड़े दागों की नहीं हो रही है, बल्कि समस्या इससे भी ज़्यादा गंभीर हो सकती है। हर रात कम से कम 6 से 8 घंटे सोयें। समय से अधिक और देर रात तक काम करके खुद को तनाव में ना रखें। जब आप अच्छे से नहीं सोते हैं, तो इससे खून फैलने लगता है और इससे आपकी त्वचा धीरे धीरे पीली पड़ने लगती है। जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी त्वचा खुद की मरम्मत करने में सफल होती है। इस समय मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और नयी कोशिकाओं का उत्पादन होता है।

नियमित व्यायाम (Regular exercise)

रोजाना कम से कम आधे घंटे तक व्यायाम करें। यह ना सिर्फ त्वचा के पीलेपन को दूर करता है, बल्कि एक्ने, रोज़ेसिया तथा सोराइसिस (acnes, rosacea and psoriasis) की समस्या को भी ठीक करता है। जब आपके शरीर किसी प्रकार की हलचल से गुज़रता है, तो आपका खून कोशिकाओं को पोषक तत्व और ऑक्सीजन (oxygen) प्रदान करता है और आपकी कोशिकाओं को मज़बूत बनाता है। रोज़ाना व्यायाम करने से आपका पसीना निकलता है और पसीना निकलने के साथ साथ शरीर के विषैले तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। इससे आपकी त्वचा साफ़ होती है और चेहरे की खोयी चमक लौटकर आती है।

सारी विधियों से आपको तुरंत खूबसूरती प्राप्त होगी, पर त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आपको ऊपर दिए गए नुस्खों का पालन करना पड़ेगा।

दूध (Milk)

दूध और दूध की मलाई दोनों ही पीली त्वचा को दूर करते हैं। एक चम्मच दूध को एक चम्मच शहद के साथ मिश्रित करके एक फेस पैक बनाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। अब अपने चेहरे को गोलाकार मुद्रा में रगडें और 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। अगर आपकी त्वचा  तैलीय है तो कम वसा वाला दूध इस्तेमाल करें। रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए मलाईदार दूध सही रहेगा।

रोज़ाना त्वचा की देखभाल के नुस्खे

अंडे का पैक (Egg pack)

आप इस स्थिति में अंडे के पैक का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं, पर इसके लिए आपको गंध से निपटना होगा। अंडे को झागदार होने तक फेंटें और इसे चेहरे पर  लगाएं। इसे सूखने दें और इसके बाद धो लें। चेहरे को अच्छे से धोएं और इसके बाद एक मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें। अगर आप दुर्गन्ध से बचना चाहते हैं तो अंडे को फेंटने के बाद इसमें लैवेंडर या टी ट्री ऑइल (lavender or tea tree oil) की दो बूँदें डाल दें।

टमाटर (Tomato se skin ki dekhbhal)

टमाटर में मौजूद लाइकोपिन (lycopene) आपको टैन से तुरंत मुक्ति दिलाता है। आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने का यह काफी बेहतरीन तरीका है। यह फेस पैक आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है और टैनिंग दूर करता है। एक ब्लेंडर लें और इसमें 2 छोटे टमाटर और 2 चम्मच नींबू का रस मिश्रित करें। अब इसमें थोड़ा सा बेसन मिलाकर अच्छे से मिश्रित करें। इससे एक महीन पेस्ट तैयार होगा। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और रोजाना नहाने से पहले इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक आपको मनचाहे परिणाम नहीं मिल जाते।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी का प्रयोग प्राचीन काल से सुन्दरता में वृद्धि करने के लिए होता आ रहा है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को 3 चम्मच नींबू के रस के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग खुली त्वचा पर करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे को अच्छे से धोएं और ध्यान रखें कि आपके कपड़े गंदे ना

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday