Hindi tips to pop a pimple & avoid redness? – मुहांसों को फोड़कर लालपन से बचने के उपाय

क्या कोई ऐसा भाग्यशाली व्यक्ति है जिसे मुहांसों की समस्या का सामना ना करना पड़ा हो ? हमें ऐसा नहीं लगता। हालांकि मुहांसे होने के कई कारण हो सकते हैं, पर इस समस्या को दूर करने के भी कई तरीके हैं। आज हम मुहांसे फोड़ने के फलस्वरूप आये लालपन को कम करने के उपायों की बात करेंगे। हममें से शायद सबको यह पता हो कि मुहांसों को नहीं फोड़ना चाहिए, बल्कि ऐसा करने की तीव्र इच्छा हमें ऐसा करने पर मजबूर कर देती है।

मुहांसे फोड़ने के फलस्वरूप हुए लालपन से कैसे बचें? (How to avoid pimple popping redness?)

नाक के एक्ने से छुटकारा प्राप्त करने के उपाय

फोड़े हुए मुहांसे की देखभाल करने के लिए आपको सही कदम उठाने चाहिए, जिससे प्रभावित जगह पर किसी प्रकार के दाग दिखाई ना दें। नीचे ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताया गया है।

बर्फ का प्रयोग (Application of Ice)

जब एक मुहांसे को फोड़ा जाता है तो उस स्थान पर जलन एवं दर्द होने लगता है। आमतौर पर इससे काफी मात्रा में जलन होती है। इसे कम करने तथा ऐसी समस्याओं की देखरेख करने के लिए आपको बर्फ का प्रयोग करना चाहिए।  प्रयोग सीधे अपनी त्वचा पर ना करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। एक साफ़ टिश्यू (tissue) में बर्फ के कुछ टुकड़े मोड़कर रखें एवं हाल में ही फोड़े गए मुहांसे के ऊपर रखें। आपको इससे काफी मात्रा में आराम मिलेगा। इससे सूजन, लालपन तथा जलन भी कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा।

जीवाणु को दूर रखें (Keep the bacteria away)

बैक्टीरिया को फोड़े हुए मुहांसे के स्थान को और भी संक्रमित करने से बचाने के लिए ऐसी क्रीम, जेल या लोशन (cream, gel or lotion) का प्रयोग करें जिसमें जीवाणुरोधी एवं जलनरोधी गुण हों। ऐसी स्थिति के लिए नियोस्पोरिन (Neosporin) बिल्कुल सही रहेगा। यह मुहांसे पर नमी एवं सुरक्षा का एक कवच देकर इसे ठीक करने में सहायता करता है। यह मुहांसे के आसपास की त्वचा को धारीदार एवं रूखा होने से बचाते हैं।

इसे ना छुएं (No touching!)

पीठ के एक्ने को दूर करने के उपाय

अपने हाथ फोड़े हुए मुहांसे से दूर रखें। हर बार जब आप अपने मुहांसे को छूते हैं तो आप उस स्थान को बैक्टीरिया एवं जीवाणु से और भी संक्रमित कर देते हैं। हालांकि ऐसा करना प्रस्तावित नहीं है पर अगर आप अपने हाथ मुहांसे से दूर नहीं रख सकते तो मुहांसे पर एक बैंडऐड (band aid) लगाकर रखें। यहां सबसे महत्वपूर्ण चीज़ मुहांसे को जीवाणु एवं बैक्टीरिया से दूर रखना है।

मेकअप संभलकर करें (Be cautious with your makeup)

जब आप मुहांसे को फोड़ लेते हैं तो नुकसान पहले ही हो चुका होता है। अब आप इसे और भी नुकसान नहीं पहुंचाना चाहेंगे। किसी भी स्थिति में अपनी त्वचा पर कंसीलर या फाउंडेशन (concealer or foundation) ना लगाएं। इससे आपकी त्वचा को और भी अधिक नुकसान पहुँच जाएगा। मेकअप लगाने से पहले आप एक जेल आधारित क्रीम लगा सकते हैं जो आपके मुहांसे की देखभाल करेगी।

अतः यदि आपने अपना मुहांसे को फोड़ लिया हो तो उपरोक्त तरीके अवश्य आज़माएँ।