Baking soda facials for beauty treatments in Hindi – त्वचा की खूबसूरती के लिए बेकिंग सोडा फेशियल

आमतौर पर बेकिंग सोडा का प्रयोग रसोईघर में व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है पर अब आप इस उत्पाद से अपने त्वचा के लिए मास्क एवं पैक भी बना सकते हैं। इस लेख में आपको बेकिंग सोडा का उपयोग, बेकिंग सोडा से बनने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में जानकारी मिलेगी।

संतरे और बेकिंग सोडा का फेस मास्क (Orange and baking soda face mask)

आसानी से घर में बनने वाला यह मास्क एक्ने से पीड़ित त्वचा को काफी लाभ पहुंचाता है। यह चेहरे से काले धब्बे और तेल भी हटाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच संतरे का रस
  • 1 चम्मच बेकिंग सोडा

बनाने की विधि (How to make)

फेशियल करने का तरीका, एक बर्तन में 2 चम्मच ताज़े संतरे का रस डालें और उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इन्हें अच्छे से इस तरह मिलाएं कि मिश्रण कहीं ठोस ना रह जाए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर छोड़ दें। इस समय त्वचा को ना हिलाएं क्योंकि इससे पपड़ी छूट सकती है।

चन्दन के बेहतरीन फेस पैक्स (फेशियल)

अब त्वचा को साफ़ करने के लिए उसपर पानी के छींटे डालें और गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर स्क्रब करें। अब अच्छे से धोकर त्वचा पर मॉइस्चराइसिंग क्रीम लगाएं।

संतरे के रस में मौजूद एसिड त्वचा के रोमछिद्रों को कसते हैं और बेकिंग सोडा त्वचा पर एक्ने का हमला नहीं होने देता और त्वचा की सफाई करता है।

बेकिंग सोडा और शहद का घरेलू फेस पैक (Baking soda and honey gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredients)

  •  से 2 चम्मच बेकिंग सोडा
  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच शहद

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेशियल कैसे करे, आधे चम्मच नींबू के रस को आधे चम्मच शहद के साथ मिलाएं और उसमें 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इन सारे पदाआर्थों को मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। अगर मिश्रण ज़्यादा तरल हो गया हो तो इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा और मिला दें। इस पैक को चेहरे पर लगाने के पूर्व चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। चेहरे पर इस पैक को अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर इस बीच आपकी त्वचा में जलन हो रही हो तो चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़कें और गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करके गुनगुने पानी से धो लें। अब एक कपड़ा लेकर उसे ठन्डे पानी में डुबोएं और उसे चेहरे पर लगाकर उसे सुखाएं। इन सब के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइसिंग क्रीम या लोशन लगाएं।

बेकिंग सोडा त्वचा की सफाई करके उसे नरम बनाता है,नींबू त्वचा का रंग निखारता है तथा काले धब्बों को कम करता है। शहद त्वचा को नमी प्रदान करके उसे स्वस्थ बनाता है।

बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक और फेशियल

बेकिंग सोडा एवं स्ट्रॉबेरी फेस मास्क (Baking soda and strawberry face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 कटी स्ट्रॉबेरी
  • 1 चम्मच दही
  • अंडे का एक सफ़ेद भाग
  • 1 चम्मच शहद

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, एक बर्तन लें और उसमें उपरोक्त सारी सामग्रियाँ लेकर अच्छे से मिलाएं। इन सबको मिलाकर इनका एक महीन पेस्ट बनाएं। अब अपनी उँगलियों की सहायता से अपने चेहरे पर इस मास्क को लगाएं। इसे 10 मिनट तक रहने दें तथा उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

अनानास एवं बेकिंग सोडा फेशियल (Pine apple and baking soda facial)

इस फेशियल को बनाने के लिए एक अनानास लें और उसे काटकर उसे मिक्सर में डालकर उसका पेस्ट बना लें। एक बार पेस्ट तैयार हो जाने पर उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा डाल लें। अब इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर इनका पेस्ट बनाएं और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। अगर अनानास लगाने से वह आपके चेहरे से गिर रहा है तो इस मिश्रण में 1 चम्मच बेसन डालें जिससे कि ये मिश्रण ठोस हो जाए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक रखें। इसके सूखने का इंतज़ार करें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

एवोकैडो से बने हुये घरेलू फेस पैक 

नारियल तेल और सोडे का फेशियल (Coconut oil and soda facial)

बोन चाइना या कांच का बर्तन लें और उसमें २ चम्मच नारियल का तेल डालें। अब इस्मैं एक चम्मच बैकिंग सोडा मिलाएं। इस मास्क को आप फेसिअल या एक्सफोलिएट के रूप में भी प्रयोग में ला सकते हैं। क्योंकि इसमें बेकिंग सोडा के अंश मौजूद होते हैं,अतः यह काफी प्रभावी होता है।िुस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर अच्छे से रगड़ें जिससे कि त्वचा की सारी मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाएं। अगर आप इसका प्रयोग फेस मास्क के रूप में करना चाहते हैं तो इसे कुछ देर चेहरे पर रखें और फिर गर्म पानी से धो लें।