Tips to prevent flu and cure cold – फ्लू और ठण्ड से बचने के उपाय/टिप्स – फ्लू और ठण्ड से कैसे बचें?

जुकाम के घरेलू उपाय, अपने हाथ धोएं (Wash your hands)

ना सिर्फ भोजन करने से पहले, बल्कि हाथों से कुछ भी करने, यहाँ तक कि किसी से हाथ मिलाने के बाद भी इन्हें अवश्य धोएं। हाथों के संपर्क से भी कीटाणु एक मनुष्य से दूसरे में फैलते हैं। हाथों में काफी मात्रा में पानी का प्रयोग करने से कीटाणु निकल जाते हैं।

अगर आपके हाथ किसी बीमार मनुष्य के हाथों के संपर्क में आएं, तब डॉक्टरों के अनुसार आपको अवश्य ही अपने हाथ धोने चाहिए। हाथों से पूरी तरह सारे कीटाणुओं को निकालने के लिए कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को धोएं। हाथ धोते समय इन्हें इस तरह रगडें कि हाथों के पीछे का भाग, उँगलियों के बीच का भाग तथा नाखूनों का अंदरूनी भाग भी अच्छे से धुल जाएं। पानी भले ही ठंडा हो या गर्म, आपका मुख्य उद्देश्य इन्हें रगड़कर धोना तथा कीटाणुओं का नाश करना होना चाहिए।

हाथों से अन्य भागों को ना छुएं (Don’t touch, sardi jukam ke gharelu nuskhe in hindi)

सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उपयोगी हैं

कीटाणुओं से प्रभावित हाथों को अपनी नाक या आँखों पर रखने से कई अन्य समस्याएं आपको घेर लेती हैं। क्योंकि ये आपके संवेदनशील अंग हैं, अतः शरीर के अन्य अंगों की तुलना में ये भाग अधिक प्रभावित होते हैं। ये कीटाणुओं से प्रभावित होने वाले सबसे आम भाग भी हैं।

स्वस्थ खानपान बनाए रखें (Keen with the healthy food)

भले ही आपके लिए स्वस्थ खानपान बनाए रखना कितना भी मुश्किल क्यों ना हो, इससे आपको काफी लाभ प्राप्त होता है। शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली (immune system) को अच्छा करने के लिए ताज़े फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। सर्दी खांसी से निपटने की अपेक्षा स्वस्थ खानपान रखना ज़्यादा फायदे का सौदा है।

सर्दी के उपाय व्यायाम से (Work out)

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने के लिए व्यायाम भी एक काफी बेहतरीन उपाय है। हफ्ते में 5 दिन रोजाना कम से कम 45 मिनट तक व्यायाम करें। इससे आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा और आप सर्दी ज़ुकाम से भी बचे रहेंगे।

सर्दी का इलाज, प्रभावित व्यक्तियों से दूर रहें (Stay away)

अगर आपको अपने साथी में सर्दी और ज़ुकाम के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उनसे दूर रहना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। इसी प्रकार परिवार का कोई व्यक्ति, कोई दोस्त या अन्य कोई अगर इससे पीड़ित है तो उससे दूर ही रहें।

जुकाम का उपचार, धुम्रपान से बचें (Quit smoking)

धूम्रपान छोड़ने से सर्दी खांसी के संक्रमण काफी हद तक कम हो जाते हैं। धूम्रपान शरीर की श्वास नली (respiratory tract) में परिवर्तन करके तथा प्रतिरोधक क्षमता को घटाकर आपके किसी भी प्रकार के संक्रमण से प्रभावित होने की क्षमता को काफी बढ़ा देता है। धूम्रपान की वजह से हमारी नाक में मौजूद सिलिया (cilia) नामक बाल जैसा फाइबर (fiber) भी नष्ट हो जाता है। इससे संक्रमण का ख़तरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

स्वास्थ्य और सुंदरता की देखभाल के लिए सर्दियों में मिलने वाली सब्जियां

आस पास के वातावरण को साफ सुथरा रखें (Keep your surroundings clean)

यह आपके लिए पालन करने लायक काफी बेहतरीन युक्ति है। कमरों, डेस्क (desk), पंखों, खिडकियों को साफ़ करना तथा चादरों और तकिये के कवर (cover) को धोना काफी आवश्यक है। अगर आपके परिवार में कोई सर्दी, ज़ुकाम या बुखार से पीड़ित है तो उसके चादर को हर दूसरे दिन धोएं।

सर्दी ज़ुकाम से पीड़ित परिवारजनों और सहकर्मियों के साथ भोजन करते समय भी आपको सावधानियां बरतनी चाहिए। ठण्ड के वायरस (cold viruses) भोजन के माध्यम से आसानी से एक से दूसरे व्यक्ति में फैलते रहते हैं। अतः प्रभावित व्यक्तियों के साथ खाते पीते हुए सावधान रहें।

हैण्ड क्लॉथ धोएं (Wash hand clothes hai jukam ke desi ilaj)

एक बार हाथ पोंछने के कपड़े का प्रयोग कर लेने के बाद इसे अच्छे से धो लें, अन्यथा इसमें कीटाणुओं की संख्या बढ़ जाएगी और इससे काफी मात्रा में संक्रमण भी फ़ैल सकता है। अगर आप टिश्यूस (tissues) का प्रयोग कर रहे हैं तो एक बार इन्हें इस्तेमाल करके फेंकना अवश्य याद रखें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday