How to protect from mosquitoes – मच्छरों से बचाव, मच्छरों के काटने से कैसे बचें

एक स्टडी के अनुसार मच्छर इस ग्रह के सबसे खतरनाक जीव हैं, जो हर साल हजारों लोगों के मौत का कारण बनते हैं। मच्छर कई तरह के जीवाणुओं के वाहक होते हैं जो हमें काट कर उन जीवाणुओं को हमारे रक्त में मिला देते हैं। मच्छरों के काटने से कई बुखारजनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और ज़िका जैसे और भी कई रोग होते हैं। इस जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए खुद को और अपने परिवार को मच्छरों से बचाना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

मच्छर के काटने के बचने के उपाय की प्रक्रिया को दो भागों में बांटा जा सकता है। पहले भाग में आप खुद को मच्छर के काटने से बचा सकते हैं और दूसरे भाग में आप पैदा होने वाले छोटे मच्छरों को पैदा होने और फैलने से रोकते हैं। मच्छरों से बचने के उपायों में मच्छरों की संख्या को कम करना भी महत्वपूर्ण होता है। आपको ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे मच्छरों को पनपने के लिए अनुकूल वातावरण न मिले जिससे उनकी संख्या में भी वृद्धि न हो।

इस आर्टिकल में हम इन्हीं दो बातों पर ध्यान केन्द्रित करके उन उपायों को जानने की कोशिश करेंगे जिसके माध्यम से अपने घर आस पास और पड़ोस के इलाके में मच्छरों को पनपने की जगह ना मिले और ज़्यादा से ज़्यादा क्षेत्र मच्छरों के प्रभाव से मुक्त रह सके।

मच्छरों को पैदा होने से रोकें (Stop breeding of mosquitoes)

अगर आप अपने घर या पड़ोस के आस पास के इलाके में मच्छरों को पनपने से नहीं रोकेंगे तो उनके काटने की समस्या कभी खत्म नहीं हो सकती। मच्छरों के काटने से बचने के लिए आपको उन्हें जन्म लेने से रोकना होगा। अपने आस पास के वातावरण को उनके पनपने के प्रतिकूल बनाना होगा, तभी आप इस गंभीर समस्या से लड़ सकते हैं। अपने घर और पड़ोस को मच्छरों से मुक्त रखने के कुछ उपाय बताए जा रहे हैं इनका पालन कर आप मच्छरों से होने वाले रोगों से बच सकते हैं।

अपने आस पड़ोस को साफ व स्वच्छ रखें (Keep your neighborhood clean)

शरीर की गर्मी से राहत पाने के लिए टिप्स

अपने घर और आस पास के हिस्से को साफ सूथरा रखें। कहीं भी गंदगी न जमने दें और न ही कचरा फैलाएँ। कचरे को उसकी उचित जगह पर ही फेकें। इधर उधर गंदगी फैलाने से मच्छरों को बढ़ने में सहायता मिलती है। साथ ही दस्तबीन व कूड़ेदान को भी समय समय पर साफ करवाते रहें। अगर आपके घर के आस पास झाड़ियाँ आदि हैं तो उनकी समय पर काट छांट करते रहें। उनके नीचे के हिस्से को काट कर साफ रखें ताकि मच्छर उनमें छिप ना सकें। ऐसे स्थान जहां पर्याप्त रोशनी और सूर्य का प्रकाश पहुंचता है उस स्थान पर मच्छर नहीं पनप पाते। तो अपने घर के सभी कमरों को साफ और हवादार रखें। सारे खिड़की पर्दों आदि को खोलें ताकि बाहर की रोशनी और सूर्य का प्रकाश घर में पहुंच सके। इन सब के प्रयोग द्वारा आप मच्छरों को अपने आस पास से दूर कर सकते हैं। इनके साथ मच्छर भगाने वाले स्प्रे के द्वारा भी आप अपने घर और आस पास को मच्छरों से मुक्त कर स्वस्थ रह सकते हैं।

मच्छरों को रोकने के लिए अपने आस पास पानी न जमने दें (Ensure that there is no stagnant water)

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिन्दु है जिस पर ध्यान देना बहुत ही ज़रूरी होता है। मच्छर जमे या रुके हुए पानी में अपने अंडे देते हैं जिन्हें हम लार्वा (larva) कहते हैं। जमे हुए पानी या नाली आदि के जल को बहने का रास्ता दें। जल के स्रोत ढके हुए होने चाहिए। कुछ स्टडीज़ में यह भी बताया गया है की कुछ प्रजाति के मच्छर साफ़ पानी में भी अंडे देते हैं इसीलिए साफ पानी और पीने के पानी की टंकी, स्विमिंग पूल और पोखर आदि की समय समय पर सफाई करवानी चाहिए। इस सभी बातों का ध्यान रखकर अप मच्छरों को बढ़ने से रोक सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अपने घर को साफ और पर्याप्त रोशनी से भरपूर रखें (Keep your home clean and well lighted)

मच्छरों को अंधकार और नमी पसंद होती है ऐसी ही जगह में उन्हें बढ़ने और फैलने का मौका मिलता है। अपने कमरे में हवा और प्रकाश की बेहतर व्यवस्था करें। हर कोने में प्रकाश पहुंचना चाहिए और कोनों में किसी तरह की नमी नहीं होनी चाहिए। अपने घर को सूखा रखें। अगर आपके घर में धूप आने की उचित व्यवस्था हो तो पर्याप्त धूप घर में आने दें इससे नमी या सीलन अपने आप चला जाएगा।

पानी इकट्ठा करने के स्थान साफ और ढके हुए हों (Ensure all the water depositories are clean and covered)

यह एक महत्वपूर्ण चरण है जिसमें आप मच्छरों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगा सकते हैं। घर में भी कई स्तनों पर पानी का जमाव छोटे छोटे रूप में हो जाता है यह छोटे छोटे स्थान भी मच्छरों के पनपने के लिए काफी होते हैं जैसे फ्रिज के पीछे का हिस्सा, बालकनी में रखे गमले या कोई पॉट, बाथरूम या टॉयलेट में पानी रखने की जगह, ये सब कुछ ऐसी जगह हैं जिन पर मच्छर अंडे दे सकते हैं, कुछ दिनों के अंतर में उन्हें खाली कर पानी को बदल दें। इससे आपके घर और आस पास मच्छरों की संख्या ज़रूर कम होगी।

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ

मच्छरों को भगाने वाले पौधे कमरे में रखें Keep some mosquito repellent plants in the rooms

कुछ पौधे प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर भगाने की क्षमता रखते हैं। लहसुन और सिट्रानेल कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर के अंदर लगाकर आप मच्छरों को दूर कर सकते हैं ये पौधे आसानी से कम जगह या गमलों में लगाए जा सकते हैं और इनके प्रयोग से आप खुद को मच्छरों से बचा कर बिमारियों से सुरक्षित कर सकते हैं।

खुद को मच्छरों के काटने से बचाएं (Protect yourself from mosquito bites)

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने आप को मच्छरों के काटने से बचा सकते हैं। ये उपाय बहुत ही आसान हैं बस आपको सावधानीपूर्वक इन उपायों को करने की ज़रूरत पड़ेगी जो नीचे दी जा रही हैं।

ढीले ढाले व पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहने (Wear loose and covered clothes)

ऐसे कपड़े पहने जो ढीले ढाले व सुविधाजनक हों। साथ ही कपड़े से आपके शरीर का ज़्यादातर हिस्सा ढका रहे। इससे आप आसानी से मच्छरों के काटने से बच सकते हैं। इसके लिए आप पूरी बाँहों वाले शर्ट या टी शर्ट पहन सकते हैं और साथ ही नीचे तक की लंबाई के पैंट या ट्राउजर पहनें जो ढीले हों। जब आप देखें की आपके आस पास मच्छरों का प्रकोप और इनसें होने वाली बिमारियाँ फैल रही हों तब इन बातों का विशेष ध्यान रखें। बाहर निकलते वक़्त पैरों को पूरी तरह से ढकने वाले जूते पहनें।

शरीर पर मच्छररोधी उत्पादों का इस्तेमाल करें (Use a mosquito replant lavishly on body)

ऐसे उत्पाद या क्रीम आदि, जो मच्छरों को दूर रखने में मदद करते हैं, उनका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। अच्छी किस्म के किसी हर्बल क्रीम या तेल का प्रयोग अपनी त्वचा पर हर 2 से 3 घंटे के अंतराल में करते रहें। इन उत्पादों का असर 2 से 3 घंटे में खत्म हो जाता है इसीलिए इन्हें बार बार लगाने की ज़रूरत पड़ती है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आप इनका बार बार कुछ समय के अंतर में इस्तेमाल कर सकते हैं।

मच्छरदानी का प्रयोग करें (Use mosquito net)

पथरी होने के लक्षण, निदान, कारण और उपचार

मच्छरदानी आपको मच्छरों से सबसे ज़्यादा सुरक्षा देती है। अक्सर सोते समय नींद में मच्छर काटने से हम बिमारी का शिकार हो सकते हैं और कुछ तरह के मच्छर रात में ही निकलते हैं जिनसे बचने के लिए आपको मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए। ध्यान रखें की आपके शरीर का कोई भी हिस्सा मच्छरदानी के संपर्क में न हो। इससे मच्छर के काटने का डर बना रहता है।

कीटरोधी तकनीकों वाले एयर कंडीशनर का करें प्रयोग (Use air conditioner with insects repelling abilities)

यह ऑफिस या घर में मच्छरों को दूर रखने का सबसे प्रभावी तरीका है। इस प्रकार के एयर कंडीशनर आसानी से हर अच्छे ब्रांड में मिल जाता है। घर या ऑफिस में इस प्रकार के एसी से आप आसानी से मच्छरों से बच सकते हैं। इन पर दिये जाने वाले निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ कर अपनाएँ।

शाम को बाहर निकलने से बचें (Avoid going out during evenings)

शाम का समय खास तौर पर मच्छरों के प्रकोप का समय होता है तो इस वक़्त गार्डन या आस पड़ोस में जाने से परहेज करें। शाम ढलने के बाद और अंधेरा होने ही मच्छर बड़ी तादाद में बाहर के वातावरण में निकल आते हैं तो इस समय अपने आप को मच्छरों के काटने से बचाना बहुत ही जरूरी होता है।

अत्यधिक गर्मी में न रहें (Avoid getting very hot)

अक्सर मच्छर गरम तापमान की ओर जल्दी आकर्षित होते हैं। अगर आपका शरीर गर्म है तो मच्छर आपकी तरफ ही जल्दी आकर्षित होंगे। इसलिए मच्छरों से बचने के उपाय में पूरी बाँहों वाले कपड़े पहने। जो हल्के रंग के हों जिससे आपको गर्मी का अनुभव ना रहे और अगर मौसम में ज़्यादा गर्मी हो तो कुछ सुबह शाम स्नान करें ताकि शरीर का तापमान कम रहे और आपको गर्मी का अनुभव न हो।

मच्छरों को भगाने के प्राकृतिक तरीके (Natural homemade mosquito repellants)

मच्छरों को भगाने के लिए प्राकृतिक उपायों को लगाने और उनके छिड़काव से जानलेवा बिमारियाँ फैलाने वाले मच्छरों को रोकने में मदद मिलती है। ये प्राकृतिक उपाय त्वचा और हमारे सेहत के लिए केमिकल युक्त उपायों की अपेक्षा अधिक सुरक्षित होते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल की एक रिपोर्ट में यह प्रकाशित हुआ है की कुछ प्राकृतिक तत्व मच्छरों को भगाने या दूर रखने में बहुत प्रभावी होते हैं। मच्छरों को प्राकृतिक तरीके से भगाने के उपाय इस प्रकार हैं।

मच्छर से बचाव के लिए कैटनिप (Catnip use se machar se kaise bache)

कैटनिप एक हर्बल औषधीय गुणों से युक्त पौधा है। इसके तेल में मौजूद तत्व मच्छरों को दूर रखने में मदद करते हैं। कैटनिप के तेल को अन्य तेलों के साथ मिश्रित कर घर और घर के आस पास की जगह में छिड़काव करने से मच्छर उन जगहों से दूर रहते हैं।

मस्तिष्क के दौरे के बाद डिप्रेशन का इलाज कैसे करें

लहसुन से मच्छर मारने के तरीके (Garlic se machar dur karne ke upay)

मच्छरों को भगाने वाले प्राकृतिक पौधों में से एक लहसुन है। लहसुन के पौधे में उपस्थित तत्व मच्छरों को दूर रखने में सहायक होते हैं। लहसुन के पौधे बहुत कम जगह में उगाये जा सकते हैं। समान्यतः आप इसे घर के अंदर छोटे गमले में भी उगाकर मच्छरों के काटने से खुद को बचा सकते हैं।

मच्छर भगाने का उपाय नीम का तेल से (Neem oil)

मच्छरों को दूर रखने के साथ कई तरह के रोगों को दूर रखने में नीम्म का खास योगदान होता है। नीम के प्राकृतिक उपाय द्वारा आप मच्छरों को दूर रख सुरक्षित रह सकते हैं। इसमें एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक का भी गुण होता है जो त्वचा संबंधी परेशानियों को कम करता है। इसे आप नारियल के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। या नीम के शुद्ध तेल को पानी में भी मिलाकर उपयोग में लाया जा सकता है।

मच्छरों से बचाव के लिए लेवेंडर का तेल (Lavender oil se machar bhagane ke tarike)

मच्छरों को दूर रखने के लिए लेवेंडर का तेल भी विशेष प्रभावी होता है। इसे आप सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। या लेवेंडर ऑइल को अन्य किसी असेंशियल ऑइल में मिलकर भी लगाया जा सकता है।

मच्छर मारने की दवा हैं गुच्छ घास का तेल (Citronella oil se machar bhagane ke gharelu upay in hindi)

यह भी एक खास एसेंशियल ऑइल है जो मच्छरों को दूर रखने में मदद करता है। अन्य तेल के साथ मिलाकर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

घर में मच्छररोधी उत्पाद बनाने का तरीका (Preparing mosquito repellents at home)

घर में तैयार किया गया मच्छररोधी उत्पाद मच्छरों को दूर रखने में सुरक्षा के साथ मदद करता है। यह त्वचा व शरीर के लिए किसी प्रकार से हानिकारक नहीं होते और मच्छरोन्न को भी दूर करते हैं।

मच्छरों से बचाव के उपाय एसेंशियल ऑइल, वेजीटेबल ऑइल और एलोवेरा से (Essential oil vegetable oil and aloe vera)

नाक में होने वाली गठिया के लिए घरेलू उपाय

यह प्राकृतिक तरीके से मच्छर भगाने का सबसे आसान तरीका है। 20 – 22 बूंदें गुच्छ घास तेल को लेवेंडर या कैटनिप ऑइल को नारियल अथवा जैतून के तेल व 1 चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिला कर अपनी त्वचा पर लगा लें। यह मच्छरों को आपसे दूर रखेगा।

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय है नीम के साथ एप्पल साइडर वेनेगर का प्रयोग (Neem oil with apple cider vinegar)

नीम और सेब के सिरके से बना यह उत्पाद मच्छरों को दूर करने में प्रभावी भूमिका निभाता है। नीम के तेल की 30 बूंदों में ¼ कप एप्पल साइडर विनिगर मिलाकर अपने आस पास स्प्रे करें। इस मिश्रण को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। यह इसमें मौजूद सिरका त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

loading...