Hindi tips for hair loss treatments (homeopathy) – क्या बालों का गिरना, हेयर लॉस रोकने के लिए होमियोपैथी असरदार है?

बालों का गिरना लोगों की एक आम समस्या हो गयी है। इससे रहात पाने के लिए लोग कई तरीके जांच रहे हैं। होमियोपैथी बालों का गिरना रोकने में काफी मदद करती है। बाल गिरने के कई कारण होते हैं। डायबिटीज होने से 5-6 हफ्ते पहले बाल गिरने लगते हैं। दिल की बीमारी से भी बाल गिरते हैं।

संशोधकों ने दुनिया में 2 करोड़ महिलायें और 4.5 करोड़ पुरुषों को इस समस्या से परेशान पाया है। पिछले 5 सालों में यह आँकड़ा 25% से बढ़ा है। बालो का गिरना कैसे रोके :-

होमियोपैथी के बारे में जानकारी (About homeopathic treatment)

कई लोगों ने बालों के गिरने के लिए होमियोपैथी का उपचार लिया है और इससे उन्हें मदद मिली है। सबल सेर्रुलाता और थूजा ओक्सिदेंतालिस जैसी दवाइयां इस्तेमाल करने से काफी मदद मिलती है। होमियोपैथी डॉक्टर से सलाह लेकर आप सही उपचार ले सकते हैं।

होमियोपैथी का असर (Effectiveness of homeopathy treatment)

एलोपैथी दवाइयां लेनेवाले लोग होमियोपैथी पर विश्वास नहीं करते। होमियोपैथी में समय ज्यादा लग सकता है पर वह बिमारी को जड़ से उखाड़ देती है। एक रिपोर्ट के अनुसार अभी तक कुल 75,000 लोगों को बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा मिला है।

आज होमियोपैथी में केवल दवाइयां लेना ही शामिल नहीं है पर अन्य तकनीक जैसे ट्रायकोलोजी भी इस्तेमाल की जाती है। इनके संयोजन से काफी लोगों को फायदा हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय अभ्यास में भी यह साबित हो चुका है की बाल गिरने की समस्या के लिए होमियोपैथी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के इलाज करती है।

घरेलू हेयर कंडीशनर बनाने के उपाय

बालों का गिरना रोकने के लिए होमियोपैथी पर भरोसा करें (Believing homeopathy for hair loss treatment – Baal jhadne se rokne ke upay)

जब 75,000 से भी ज्यादा लोगों को बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिला है तो आपको क्यूँ नहीं मिल सकता? बाल गिरने का कारण, होमियोपैथी में ऐसी कुछ असाधारण औषधियां हैं जो बालों का गिरना बंद करती हैं। इनमे से एक है थूजा। आप इंटरनेट पर होमियोपैथी के डॉक्टरों से इस बात की पुष्टि भी कर सकती हैं।

अगर होमियोपैथी के साथ आप कम समय में इलाज कराना चाहती हैं तो अपने आहार में भी बदलाव करना जरुरी है। आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन और सही पोषणयुक्त पदार्थ लें। यह आहार घटक बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों का गिरना रोक देंगे। होमियोपैथी आपको मदद करेगी पर आपको इसके लिए थोडा समय देना होगा।

कई लोगो बीच में ही इस उपचार को बंद कर देते हैं। इससे उनको कोई नुकसान तो नहीं होगा पर फायदा भी नहीं मिलेगा। होमियोपैथी में ऐसी जांच की तकनीके हैं जिससे आपको बालों के गिरने का सटीक कारण का पता चलेगा। आपको दवाइयां भी नियमित रूप से और सही मात्रा में लेना जरुरी है। बालों का गिरना सही तकनीक और सही दवा से रोकना मुमकिन है।

loading...