Tips in hindi to avoid premature ageing – समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने के उपाय

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर इसका असर दिखना शुरू हो जाता है। जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, यह स्वाभाविक है कि हमारा चेहरा झुर्रियों युक्त और बेजान होने लगता है। परन्तु अगर उम्र के यही निशान आपको 30 साल की उम्र के आसपास दिखाई देने लगें, तो उम्र की इन निशानियों तथा लक्षणों को हटाने के लिए आपको कुछ ठोस कदम उठाने ही पड़ेंगे।

कई बाहरी कारक जैसे आपकी जीवनशैली और पर्यावरण की समस्याएं समय से पहले उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज़ करती है। नीचे तेज़ी से उम्र बढ़ाने के कुछ कारकों का ज़िक्र किया गया है, तथा इसके साथ अपनी त्वचा को इनसे बचाने के तरीकों के बारे में भी बताया गया है। जवान रहने के उपाय :-

उम्र बढ़ाने के कारक धूम्रपान (Smoking se umar ka badhna)

धूम्रपान करना त्वचा के लिए काफी हानिकारक सिद्ध होता है, चाहे धूम्रपान आप खुद कर रहे हों, या फिर किसी दूसरे की सिगरेट (cigarette) के धुंए के शिकार हो रहे हों। धूम्रपान करने से शरीर के विटामिन सी (vitamin C) की मात्रा में कमी आ जाती है, जो उम्र के निशानों को पैदा करने वाले फ्री रेडिकल मॉलिक्यूल्स (free radical molecules) से लड़ने का काफी महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है। कुछ शोधों से यह साबित हुआ है कि सिगरेट का धुंआ हमारे लिए उतना ही हानिकारक होता है, जितना कि सूरज की हानिकारक किरणें।

उम्र बढ़ाने के कारक सूरज से संपर्क (Exposure to sun)

सूरज की रोशनी से सामान्य संपर्क हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है, पर इसकी किरणों के अतिरिक्त संपर्क में आने से रूखापन, झुर्रियां और त्वचा का समय से पहले बूढा दिखने जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसके फलस्वरूप आपकी त्वचा पर कई भूरे धब्बे भी आ जाते हैं और इसका स्वरुप नरम मुलायम नहीं रह पाता, बल्कि चमड़े जैसा हो जाता है। सूरज की हानिकारक किरणों से लड़ने के भी उपाय मौजूद हैं। उम्र कम दिखने के उपाय, आपके शरीर का जो भाग सूरज की रोशनी के संपर्क में आने वाला हो, उसपर थोड़ा सा सनस्क्रीन (sunscreen) लगाएं। उम्र कम दिखने के उपाय, अपने सिर को टोपी से ढकें तथा चेहरे और गले को ढकने के लिए स्कार्फ़ (scarf) का प्रयोग करें। सुबह 10 बजे से 2 बजे के बीच की धूप से बचने का प्रयास करें।

बियर पीने के श्रेष्ठ स्वास्थ्य लाभ

उम्र बढ़ाने के कारक खराब खानपान (Unheathly food, anti aging ke upay)

आपके द्वारा किये जाने वाले भोजन में भी आपके चेहरे के निखार को बढ़ाने या घटाने की शक्ति होती है। अगर आपका खानपान अच्छा नहीं है तो त्वचा का स्वास्थ्य गिरने लगता है तथा अंदर से चमक समाप्त होने लगती है। स्वास्थ्यकर भोजन में मौजूद पोषक पदार्थों के बगैर आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता। जवां बने रहना, विटामिन (vitamin), पोषक पदार्थ और खनिजों से भरपूर भोजन आपको खूबसूरत त्वचा से नवाजते हैं और उम्र की निशानियों को बढ़ने से रोकते हैं। अपने भोजन की सूची को बड़ा करें और जवां बने रहना, इसमें फल, सब्जियां, बीज, नट्स (nuts) और ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) से भरपूर हों, जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा हो सके।

उम्र बढ़ने से रोकने के उपाय रोजाना व्यायाम (Regular exercise se umar kam dikhana)

हमेशा जवान रहना, रोजाना 30 से 45 मिनट तक व्यायाम करने से शरीर में रक्त का संचार काफी अच्छे से होता है। इससे आपकी मांसपेशियों में कसावट आती है तथा त्वचा और शरीर के स्वास्थ्य में भी वृद्धि होती है। हमेशा जवान रहना, रोजाना व्यायाम करने से आप तनावमुक्त रहते हैं और क्योंकि आपकी त्वचा नमीयुक्त रहती है, इसलिए इसमें एक अलग चमक भी आ जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जवान दिखने के उपाय तनाव से दूर रहें (Avoid stress hai anti aging ke liye tips)

जिस व्यक्ति के तनाव का स्तर काफी ज़्यादा होता है, उसे कई प्रकार की समस्याएं जैसे क्रोध, दुःख और नींद ना आने की समस्या घेर लेती है, जिनके फलस्वरूप उसकी आँखों के नीचे काले घेरों का उत्पादन होता है और त्वचा बेजान एवं झुर्रियों से युक्त होती है। जवान दिखने के उपाय, अतः तनाव को अपने काबू में लाएं तथा समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों पर नियंत्रण करें।

अनार के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

उम्र घटाने वाले और उम्र बढ़ने से रोकने के उपाय, ठण्ड के संपर्क में आना (Exposure to cold)

जब आपकी त्वचा ठंडी हवाओं और ठन्डे मौसम के संपर्क में आती है तो यह अपनी नमी खोने लगती है तथा रूखी और चिडचिडी हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाहर जाते हुए हमेशा अपने चेहरे को एक स्कार्फ से ढक लें। मॉइस्चराइज़र (moisturizer) के प्रयोग से भी उम्र घटाने वाले समस्या को कम करने में आसानी होगी।

loading...