How to get rid of wrinkles under chin – ठोड़ी के नीचे बनी झुर्रियों से कैसे छुटकारा पाए

झुर्रियां जिन्हें अंग्रेजी में रिंकल / रह्यटाइड (rhytide) कहा जाता है। त्वचा पर झुर्रियां बढती उम्र के कारण बनते है जैसे की ग्ल्य्केशन (glycation) , रोजाना सोने का तरीका (sleep posture) , वजन घटना, या ज्यादा समय पानी में व्यस्त करना।

यही नहीं त्वचा पर झुर्रियां चेहरे के मुखाकृति (facial expression), उम्र का बढ़ना , धूम्रपान , लो ब्लड सर्कुलेशन हाइड्रेशन / ब्लड का बहाव कम होना (low blood circulation hydration) और अन्य कारकों के कारण भी हो सकते है।

क्या है ठोड़ी की झुर्रियां? (What are chin wrinkles?)

उम्र के साथ बढ़ने से आप अपनी ठोड़ी पर झुर्रोयों का बढ़ना देख सकते है। उम्र के साथ आपकी त्वचा भी नाज़ुक बन जाती है। और साथ ही आयल के कम बनने के कारण से त्वचा रूखी और पतली भी बन जाती है। इस कारण त्वचा सूख जाती है और मृत बन जाती है जिस से गरदन और ठोड़ी पर झुर्रियां बनना शुरू हो जाता है।

किस कारण बंटी है ठोड़ी के नीचे झुर्रियां (What causes chin wrinkles?)

ठोड़ी पर झुर्रियां बहुत से अलग कारणों के कारण भी बन सकती है जैसे की हानिकारक UV किरणों में ज्यादा समय व्यतीत करना , जीन्स (genes) और धूम्रपान। साथ ही चेहरे की एक विस्तृत मुखाकृति (extended facial expression) का बार बार दोहराने से भी झुर्रियां बनती है।

पिंपल्स और मुंहासों से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का करें उपयोग

डबल ठोड़ी पर बनी झुर्रियों को किसे नियंत्रित करे (How to control double chin wrinkles?)

यह ठोड़ी पर ज्यादा पाए जाते है। इसे डबल चीन (double chin) भी कहा जाता है: डबल चीन का मतलब यह है की ठोड़ी के नीचे स्थान पर ज्यादा फैट का उपलब्ध होना। समय के साथ यह फैट ढीला होता जाता है और इस कारण त्वचा पर परत (fold) बनने लगती है। इसे डबल चीन रिंकल / झुर्रियां कहते है। अगर आप इसे कम करना चाहते है तो कुछ चीजों को अपने दिमाग में याद रखना होगा। रोजाना आपको अपने कैलोरी की मात्रा को घटाना होगा। इस से आपके ठोड़ी पर जमा ज्यादातर फैट घटने लगता है।

यह गरदन पर इसलिए भी दिख सकते है अगर आप बहुत सारा वजन को घटाते है। यह इसलिए बनता है क्यूंकि पहले आपकी गरदन की त्वचा जो खीची हुई थी वो अचानक फैट के कम होने से ढीली पड़ जाती है। यह त्वचा के लोच (elasticity) के घटने से होता है। कुछ का कारण जीन्स (genes) भी होता है। इन दो समस्या का प्राकृतिक इलाज नहीं है इसलिए अगर आप इनका इलाज कराना चाहते है तो कॉस्मेटिक सर्जरी (cosmetic surgery) को अपनाए और हमेशा के लिए इन से छुटकारा पाए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

कब गरदन पर झुर्रियां बननी शुरू होती है? (When do neck wrinkles start?)

गरदन पर बनी लाइन्स / रेखाए , बढती उम्र की प्राकृतिक छाप है। हम इसे रोक नहीं सकते इसलिए इसे अपना ले क्यूंकि बीते हुए समय को वापस नहीं लाया जा सकता। लेकिन कुछ सुझाव या उपाय से हम इनका आने में विलंब ज़रूर कर सकते है। कम उम्र में भी झुर्रियां आ सकती है, अगर आप लम्बे समय तक बहार अर्थात सूरज की किरणों में ज्यादा समय व्यतीत करती है तो। या फिर आप अपनी त्वचा की सही से मोइस्चराइज कर देखभाल नहीं करती होंगी।

ठोड़ी की झुर्रियों को कैसे दूर करें? (How to remove chin wrinkles?)

अगर आप देखते है की आपके ठोड़ी पर झुर्रियां आनी शुरू हो गयी है तो घबराए मत, क्यूंकि इन्हें आप कुछ उपाय से दूर कर सकेंगे और दुबारा आने से भी रोक सकेंगे।

नीचे कुछ बेहतर सुझाव को दर्शाया गया है ताकि आप अपने ठोड़ी पर से झुर्रियों से छुटकारा पा सकें,

टीनएज लड़कियों के लिए स्किन केयर टिप्स

एक्स्फोलीएट / मृत कोशिकाएं को हटाए (Exfoliate se wrinkles ka ilaj)

एक्स्फोलीएट रोज़ाना करने से आप 8 हफ्तों के अंदर बेहतर परिणाम पा सकते है। इसलिए इसे रोजाना करना ना भूलियेगा।

गरदन के लिए व्यायाम (Neck exercises se jhurriyan ka ilaj)

एक्स्फोलीएट / मृत कोशिकाएं को निकालने के अलावा, बेहतर परिणाम के लिए आप ठोड़ी और गरदन से संबंधित व्यायाम को अपना सकते है। आपको बस यह करना है की रोजाना गरदन की कुछ व्यायाम को करें और बदलाव आप खुद देख सकेंगे।

झुर्रियां हटाने के उपाय है विटामिन C का उपयोग (Use vitamin C)

विटामिन C को रोग हरने के लिए बेहतर माना जाता है। अगर आप इसका प्रयोग सही रूप से रोजाना करेंगे तो आप जवान भी दिख सकेंगे और साथ ही ठोड़ी की झुर्रियों को निकाल भी सकेंगे। आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटी ओक्सिदंट्स से भरपूर पदार्थो को ज़रूर मिलाये। उदाहरण के लिए, ग्रीन टी (green tea) एक बेहतर पदार्थ है।

झुर्रियां मिटाने के उपाय के लिए मोइस्चराइज (Moisturize)

ठोड़ी के झुर्रियों को निकालने के लिए रोजाना मोइस्चराइज करें।

ठोड़ी की झुर्रियों को आने से कैसे रोके? (How to prevent chin wrinkles?)

ठोड़ी की झुर्रियों को आने से रोकने के लिए आपको कुछ चीजों का पालन करना होगा। हमेशा घर से बहार निकलते समय सूरज की किरणों से बचने के लिए अपने चेहरे और गरदन को ढक कर निकले। रोजाना मृत कोशिकाएं को निकाले और साथ ही मोइस्चर करना ना भूलें।

वर्टीकल / लंबरूप ठोड़ी की झुर्रियों का श्रेष्ठ इलाज (What is the best treatment for vertical chin wrinkles?)

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

ऊपर दिए गए सुझाव के अलावा बहुत से ओर भी इलाज है। ऊपर दिए गए गरदन और ठोड़ी के व्यायाम को रोजाना करें अगर इस से कोई असर नहीं हो रहा तो आप लेज़र ट्रीटमेंट (laser treatmeant), सर्जरी (surgery) या बोटॉक्स इंजेक्शन (Botox injection) से इस समस्या का इलाज कर सकते है।

बॉटम लाइन (Bottom line)

यह सच है की गरदन और ठोड़ी पर से झुर्रियों को निकालना उतना आसान नहीं है और यह सब प्रक्रिया में समय भी बहुत लगता है। पर आप हार ना माने, इसमें समय ज़रूर लगेगा लेकिन हर अच्छे काम में समय लगता है और सब्र बनाए रखना ज़रूरी है। इसलिए सब्र बनाए रखें। ऊपर दिए गए सुझाव का रोजाना पालान करें ताकि आप बेहतर परिणाम पा सकें।

loading...