How to understand men body language for flirting – पुरुषों की बॉडी लैंगवेज से जानें, क्या वह आपसे फ़्लर्ट कर रहा है?

पुरुषों की बॉडी लैंगवेज को समझना बहुत ज़्यादा मुश्किल नहीं है जितना कि महिलाओं की बॉडी लैंगवेज को समझना मुश्किल है। कुछ स्टडीज़ के मुताबिक महिलाओं की शारीरिक भाषा या बॉडी लैंगवेज को समझना ज़्यादा पेचीदा होता है क्योंकि महिलाएं एक ही समय में कई तरह के संकेत और हाव भाव देती हैं जबकि पुरुष ऐसा नहीं करते। इसीलिए महिलाओं की मुद्रा को पहचान कर सही आंकलन कर पाना एक बहुत ही मुश्किल काम समझा जाता है।

बॉडी लैंगवेज कैसे जाने (Body language kaise jane)

पुरुष जब भी किसी महिला के साथ फ़्लर्ट करते हैं तो वे इसे स्वीकार कर लेते हैं या उनके बॉडी लैंगवेज तथा हाव भाव से यह पता चल ही जाता है। अगर आप पहली बार डेट पर गई हैं या किसी सार्वजनिक समारोह या मौके पर मौजूद किसी खास व्यक्ति के बॉडी लैंगवेज को इसीलिए पढ़ना चाहती हैं कि आप जान सके कि क्या वह व्यक्ति आपसे फ़्लर्ट करने की कोशिश कर रहा है तो आप इसे कुछ खास संकेतों द्वारा बड़ी ही आसानी से पहचान सकती हैं। इस लेख को आगे पढ़ने पर आपको कुछ ऐसे बिन्दु और संकेत मिलेंगे जो यह स्पष्ट करने में आपकी मदद करेंगे कि सामने वाला व्यक्ति आपके साथ फ़्लर्ट करने की कोशिश कर रहा है।

उनकी निगाहों पर गौर करें (Men’s body language for flirting – Check his gaze)

अगर किसी पुरुष को आपमें दिलचस्पी है तो आप एक दूसरे से दूर होने के बावजूद भी इस बात का अवलोकन कर सकती हैं। यह आप उनकी आँखों में देख कर पता कर सकती हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपकी ओर आकर्षित है और आपमें दिलचस्पी ले रहा है। आप में दिलचस्पी लेने वाला पुरुष या व्यक्ति आपकी आँखों से आंखे टकराने का प्रयास करता है, इससे वह ये जताना चाहता है कि आपको भी यह महसूस हो कि वह आपमें दिलचस्पी ले रहा है। वह लगातार या लंबे समय तक आपकी आँखों में टकटकी लागए नहीं रहता लेकिन यह प्रक्रिया दोहराता रहता है। वह बार बार यह चेक करने की कोशिश करने में आपकी ओर पलटेगा की आप भी उसकी तरफ देखने की कोशिश कर रही है या नहीं। अगर इस बार फिर से आप दोनों कि नज़रें टकराती हैं तो इस बार वह हल्की सी मुस्कुराहट के साथ अपना चेहरा दूसरी तरफ मोड़ लेगा। उसके इस संकेत से उसका इरादा समझ जाएँ, कि अब वह भी आपकी तरफ से कोई सकारात्मक पहल या संकेत चाह रहा है ताकि इस पड़ाव को आगे बढ़ाया जा सके। पुरुष जब फ़्लर्ट करते हैं तो यह बात उनकी भौहों से भी स्पष्ट हो जाती है। आपकी तरफ देखते हुये उनकी भौहें कुछ चढ़ी हुई सी नज़र आती हैं। आर साथ ही उनकी नजरें पूरी तरह आप पर टिकी रहती हैं।

खड़े होने के तरीके से पता करें कि व्यक्ति फ़्लर्ट कर रहा है (Male body language signs of attraction, How he stands can tell you a lot)

अगर कोई पुरुष आपको अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है तो यह बात उसकी बॉडी लैंगवेज से साफ समझ आती है। आप देखेंगी की उनके पैरों की स्थिति और शरीर की स्थिति कुछ इस तरह होती है जैसे लग रहा हो कि यह कोई डमी (mannequin) या पुतला हो। ऐसा स्वतः ही हो जाता है और यह कोई सोची समझी शारीरिक भंगिमा नहीं होती, उन का अवचेतन मन उनसे ऐसा करवाता है। इसके अलावा जब कोई व्यक्ति कि चलने की रफ्तार तेज हो लेकिन आपकी तरफ उसका रुझान होने की वजह से वह आपकी तरफ धीमी गति से बढ़ता हुआ झुकी हुई स्थिति में खड़ा रहता है, इस दौरान वह किसी चीज या वस्तु का सहारा लेने के बहाने आपके करीब आने की कोशिश करता है। ऐसी मुद्रा में उनके दोनों पैर अलग अलग स्थिति में होते हैं और उनमें से एक पैर झुका हुआ या मुड़ा हुआ सा होता है। ऐसा वह आपकी तरफ से कोई पॉज़िटिव संकेत पाने के लिए करते हैं।

पुरुषों की बॉडी लैंगवेज पहचानने के उपाय हिन्दी में – शरीर और पैरों की स्थिति होती है महत्वपूर्ण (The direction of his torso and legs are vital)

अगर कोई पुरुष आपमें दिलचस्पी ले रहा है और आप इस बात को अपने दिमाग में स्पष्ट करना चाहती हैं तो उनके शरीर की स्थिति पर खास रूप से ध्यान देना चाहिए। आप देखेंगी कि ऐसे लोगों के शरीर का ऊपरी हिस्सा या अंग जिसे धड़ भी कहा जा सकता है, का झुकाव आपकी तरफ होता है, यह इस बात का प्रतीक है की उस व्यक्ति की आप में खासी दिलचस्पी है और वह ये जानने में उत्सुक है की आप उनके बारे में क्या सोचती हैं। अगर आप यह जानना चाहती हैं की फलां व्यक्ति आपसे फ़्लर्ट करने की कोशिश कर रहा है तो उसके पैरों की तरफ ध्यान से देखें, पैरों की स्थिति अगर आपकी तरफ हो तो समझ लीजिये कि आपका शक सही है। अगर आप देख रही हैं की उनके पैरों की स्थिति किसी अन्य ओर है तो उनकी दिलचस्पी आपकी तरफ न होकर कहीं और हो सकती है।

loading...