How to stop hair loss due to dandruff – Tips to stop hair loss – डैंड्रफ की वजह से झड़ते बालों का उपचार

प्रदूषण की वजह से रूसी की समस्या हर तरह की स्किन वाले लोगों के लिए लगभग एक जैसी होती है. रूसी के कारण हो सकते हैं, सिर की तवचा में फंगल इन्फेक्शन की वजह से रूसी की समस्या सामने आती है और इसकी वजह से बाल झड़ते हैं. आजकल बहुत से लोग डैंड्रफ (Dandruff) की वजह से झड़ते बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं, जिसके लिए कई उपचार भी बाजार में मौजूद हैं.

अगर आपको ये समस्या सता रही है और डैंड्रफ के साथ बाल झड़ने से जुडी अन्य समस्याएं भी आ रही हैं तो आपको इसके लिए प्राकृतिक या घरेलू उपायों की तरफ धयन देना चाहिए जो सुरक्षित और आसान भी होते हैं.

जब आप बाल झड़ने कि समस्या का सामना करते हैं तो आपको सबसे पहले इसके कारणों पर ध्यान देना चाहिए ताकि उचित समाधान किया जा सके. अगर बाल झड़ने का कारण डैंड्रफ है तो इसे जड़ से ख़त्म करना होगा तभी बाल गिरने की समस्या को रोका जा सकता है.

डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने की समस्या का उपचार हिंदी में (Tips to stop hair loss by dandruff)

उचित आहार (Proper diet)

आपको अपने आहार के प्रति बहुत अधिक सतर्क होने की ज़रूरत है. बाल झड़ने की समस्या पोषण की कमी की वजह से भी हो सकती है. इसके अलावा रूसी एक तरह का इन्फेक्शन है. अगर आपका शरीर अन्दर से मजबूत नहीं होगा तो यह बाहरी संक्रमण आदि का सामना सही ढंग से नहीं कर पाता. विभिन्न तरह के विटामिन, प्रोटीन और मिनरलयुक्त भोजन का सेवन करें. अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीते रहे.

नींबू (Lemon)

आप नींबू के रस का प्रयोग सिर की त्वचा या रूसी से प्रभावित हिस्से में सीधे कर सकती हैं. इसके लिए नींबू को बीच से दो टुकड़ों में काट लें और इसे हलके हाथों से सिर की त्वचा में रगडें. इस प्रयोग को आपको हफ्ते में 3 बार करना चाहिये.

दही और जैतून का तेल (Olive oil with yogurt)

अगर डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ते हैं तो बालों की जड़ों को रूसी से मुक्त करना ज़रूरी है. इसके लिए एक कटोरे में तजा दही लें और इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें. इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालो की जड़ों में हलकी मसाज करते हुए लगायें. इसे 30 मिनट रखने से बाद बालों में शैम्पू कर लें.

तनाव से बचें (Check on stress level)

कई बार बाल झड़ने कीई समस्या तनाव की वजह से होती है. अगर आपको भी लगता है कि आप तनाव में हैं लेकिन इसके स्तर की जानकारी नहीं है तो सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि क्या आप हद से ज्यादा चिंता या तनाव में जी रहे हैं. अगर आपको लगता है कि आपके काम के घंटे लम्बे चलने वाले हैं या काम अथवा व्यक्तिगत दबाव अधिक है तो इससे निकलने की कोशिश करें.

हिना (Henna)

हिना या मेहँदी का प्रयोग आयुर्वेद एमिन भी बालों की सुरक्षा के लिए किया जाता है. मेहँदी के पाउडर को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखें. सुबह ऐसे अच्छी तरह फेंट कर बालों में जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें. इसे 2 घंटे रखने के बाद बालों को शैम्पू से धोकर साफ़ कर लें.

नियमित मालिश (Regular hair massage)

बालों की नियमित मसाज बहुत ज़रूरी है जिसे अधिकतर लोग नज़रअंदाज करते हैं. इससे सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बाल कम झड़ते हैं. साथ ही तेल की मसाज से सिर की त्वचा को नमी मिलती है और रूसी की वजह से खुजली आदि नहीं होती.

पोषण भरा आहार (Nutritious diet)

हम पहले भी बता चुके हैं कि सही पोषण बालों के लिए बहुत ज़रूरी होता है वरना बाल झड़ने की समस्या सामने आती है. सही मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स लेने के लिए ताजे फल, हरी सब्जियां और डेयरी उत्पादों का नियमित सेवन करना चाहिए.

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

बालों से रूसी हटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक अच्छा घरेलोऊ उपाय है. इसे थोड़े पानी में मिलाकर सिर की त्वचा पर लगायें. इसे 10 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें. यह रूसी को प्राकृतिक तरीके से ख़त्म करता है.

loading...