Hindi tips for blackheads – ब्‍लैकहेड के घरेलू उपचार

घरेलू नुस्खे आजकल काफी प्रसिद्ध हो रहे हैं क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते। घर में मौजूद कुछ सामान्य उत्पादों की मदद से आप अपनी त्वचा से काले धब्बों को काफी आसानी से दूर कर सकते हैं। नीचे ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से आप अपनी नाक और आसपास के भागों के काले धब्बे दूर कर सकते हैं।

काले धब्बे काफी कठोर तत्व होते हैं जो त्वचा पर विभिन्न कारणों की वजह से पैदा होते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर एक्ने (acne) और मुहांसे होते हैं, उनके चेहरे पर काले धब्बे होने की संभावना भी काफी ज़्यादा रहती है। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हुए हैं तो अपनी नाक और ठुड्डी के कोनों की जांच कर लें। क्या आपको किसी खुरदुरी और बालों वाली चीज़ का अहसास हो रहा है। अगर इसका उत्तर हाँ है तो आप असल में काले धब्बों की समस्या से पीड़ित हैं। आपको इसकी जड़ तक पहुंचकर इसके उपाय ढूँढने की कोशिश करनी चाहिए।

आज कल की लड़किया एक पूरी तरह से स्पष्ट त्वचा को पसंद करती हैं और अगर कोई फुंसी, मुँहासे या कील उनके चेहरे पर मिल जाए तब वे परेशन हो जाती हैं। अन्य समस्याओं का इलाज एक या दो दिन के भीतर आसानी से किया जा सकता है, लेकिन नाक या त्वचा पर ब्लॅकहेड्स आपको बहुत परेशान कर देते हैं। जब चमडी के छिद्र अवरुद्ध हो जाते है और छिद्र के अंदर जमा हुआ मेल का  हवा के साथ ऑक्सीकरण हो जाते है तब वो काले रंग में बाहर आ जाते है। यहाँ हम आपके रसोई की कुछ सामग्री और सामान्य रहस्यों के साथ आपके ब्लॅकहेड्स का समाधान करेंगे।

अब आपकी चमडी को अधिक मसलने या दबोचने की ज़रूरत नही है (How to get rid of blackheads)

काले कील के लिए स्क्रबिंग (Scrubbing for blackheads ka ilaj)

ब्‍लैकहेड से छुटकारा पाने के लिए एक सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रब का प्रयोग करें। सुन्नी पिंडी चमत्कार और सरल स्क्रबिंग के साथ सभी प्राकृतिक रूप से ब्लॅकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए काम करता है। सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें की आप चेहरे की मालिश तेल से कर ले ताकि सुन्नी पिंडी पाउडर आसानी से आपकी त्वचा मे जा सके। अगर आपको कोई एलर्जी हो या तेल की मालिश करने के लिए समय नहीं है तो अपनी पसंद का एक स्क्रब से आपकी त्वचा को नमी दे जिससे की आपकी त्वचा सूखने से बची रहे।

काले कील के लिए हनी (Honey to get rid of blackheads)

प्राकृतिक तरीकों से घर पर कैसे दूर करें चेहरे की टैनिंग?

विरोधी कवक और विरोधी बैक्टीरियल गुणों के साथ हनी आपको स्वाभाविक रूप से ब्‍लैकहेड को दूर करने में मदद कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है की चिपचिपा शहद से भरा एक चम्मच ले और 3-4 मिनट के लिए अपने चेहरे पर अपनी हथेलियों से मालिश करे। शहद की चिपचिपाहट ब्लॅकहेड्स को पकड़ती है और त्वचा के छिद्र मे से उन्हें दूर खींचती है और काले होने से रोकती है। हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा धो ले।

कील का उपचार अंडे की सफ़ेदी से (Egg white for blackheads)

यह कई लोगों के ब्‍लैकहेड से छुटकारा पाने के लिए एक और तरीका है। आपको बस इतना करना है की अपने चेहरे पर अंडे की सफ़ेदी की एक परत लगा ले और इसे सूखाने दे। अब फिर अंडे की एक दूसरी और तीसरी परत चेहरे पर लगा ले। यह अपनी नाक, ठोड़ी, माथे और गालो पर लगा ले। अब एक गीला कपड़े ले और धीरे धीरे ब्लैकहैड वाले क्षेत्र पर रगड़े और परिणाम देखें।

अंडे की सफ़ेदी छिद्र साफ करने के लिए इस्तेमाल की जाती है और गंदगी और धूल अंततः सभी स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा मे छिपे ब्लॅकहेड्स को बाहर खींच देती है।

कील का इलाज के लिए चेहरे को भाप देना (Facial steam se blackheads hatane ke tarike)

सप्ताह मे एक बार चेहरे को भाप दे जिससे आपकी त्वचा के छिद्र को खोलने में मदद मिलेगी और यह बाहर निकल जाएगे। ब्‍लैकहेड के क्षेत्र पर ध्यान से भाप दें। या फिर आप एक भाप स्नान या गर्म पानी से स्नान ले। फिर कोमल स्क्रब के साथ प्राकृतिक रूप से ब्लॅकहेड्स को दूर करने के लिए तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें की पानी बहुत गर्म तो नहीं है।

चेहरे के काले कील के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडे मे छिद्र मे बंद अशुद्धियों को दूर करने की शक्ति है। इसके लिए आप एक कप पानी के साथ बेकिंग सोडा के 4 चम्मच का एक मिश्रण बना ले। यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगा ले और 10 मिनट के लिए इसे सूखने दे। फिर गर्म पानी से अपने चेहरे को धो ले।

कील का उपचार के लिए बादाम (Keel ka gharelu upchar almond se)

घर पर सही मैनीक्योर के लिए स्क्रब

2 बड़े चम्मच बादाम पाउडर में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। 30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा ले और इसे सूखने दे। फिर पानी से अपने चेहरे को धो ले।

कील का इलाज के लिए टमाटर (Tomato in treating blackheads)

टमाटर के रोगाणु रोधक गुणों के कारण ब्‍लैकहेड जल्दी सूख जाते हैं। टमाटर का छिलका निकल ले और मसलले। मिश्रण को चेहरे पे लगा ले और रात भर छोड़ दें। एक स्पष्ट और साफ त्वचा को देखने के लिए सुबह पानी से अपना चेहरा धो लें।

कील का उपचार के लिए नींबू (Lemon)

नींबू भी आपके चेहरे की ब्‍लैकहेड के इलाज में बहुत कारगर है। गर्म पानी से अपना चेहरा धोने के बाद ब्‍लैकहेड पर नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। 20 मिनट के लिए इसे रखे और उसके बाद सकारात्मक परिणाम के लिए गर्म पानी से धो ले।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

टूथपेस्ट में मौजूद पुदीने के गुण इसे काले धब्बों को हटाने का एक बेहतरीन कारक बनाते हैं। इसे अपने काले धब्बों पर 25 मिनट के लिए लगाकर रख दें और अपने चेहरे को हलके गर्म पानी से धो लें। इस विधि का पालन 2 हफ़्तों तक करें और आपको अपनी त्वचा पर काफी सकारात्मक और अच्छे परिवर्तन दिखाई देंगे।

ओटमील और दही (Oatmeal and yogurt)

ओटमील और दही का मिश्रण आपके चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है और ये काले धब्बों को भी काफी प्रभावी रूप से हटाने में सहायक होता है। 2 चम्मच ओटमील और 3 चम्मच दही को अच्छे से मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें और इसे एक चम्मच जैतून के तेल (olive oil) तथा पानी के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और एक बार सूख जाने के बाद अच्छे परिणामों के लिए गर्म पानी से धो लें।

पिंपल्स से निजात पाने के लिए आसान घरेलू उपचार

दालचीनी (Cinnamon)

यह भी काले धब्बों को दूर करने का एक प्राकृतिक उपाय है। 1 चम्मच पिसी हुई दालचीनी लें और इसे शहद के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से फैलाकर लगाएं और फिर सो जाएं। इस पेस्ट का प्रयोग मुख्यतः उन भागों पर करें, जहां पर आपको काले धब्बों की समस्या है। सुबह चेहरा धो लें और इस विधि का प्रयोग 1 हफ्ते तक करें। आप पाएंगे कि काले धब्बे नर्म होकर हटते जा रहे हैं। आप पिसी हुई दालचीनी के साथ नींबू के रस को मिश्रित करके भी काले धब्बों पर लगा सकते हैं। इस मिश्रण को एंटीसेप्टिक (antiseptic) बनाने के लिए इसमें हल्दी का प्रयोग भी किया जा सकता है।

ग्रीन टी स्क्रब (Green tea scrub)

यह काले धब्बों को ठीक करने का काफी प्रभावी तरीका है। ग्रीन टी की छोटी पत्तियों को पानी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। अगर हो सके तो इसके लिए शुद्ध पानी का प्रयोग करें। इस पेस्ट से अपने चेहरे को स्क्रब (scrub) करें और इसका प्रयोग काले धब्बों से युक्त भाग पर करें। इससे बिना किसी पीड़ा के आपके रोमछिद्र (pores) खुल जाएंगे। स्क्रब करने के बाद चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें।

चीनी और शहद का स्क्रब (Sugar and honey scrub)

यह भी एक ऐसा स्क्रब है जिसके प्रयोग से काले धब्बे तुरंत दूर हो जाते हैं। चीनी को शहद की थोड़ी सी मात्रा के साथ मिश्रित करें और एक पेस्ट बनाएं। अपने चेहरे को साफ़ करें और इस स्क्रब का प्रयोग इसपर करें। मुख्यतः नाक और अन्य उन भागों पर स्क्रब करें, जहां पर आपको काले धब्बे नज़र आ रहे हैं। चीनी उस मृत त्वचा को दूर करती है जिसपर काले धब्बे निकल आते हैं। जब अपना चेहरा हलके गर्म पानी से धोते हैं, तो शहद गंदगी से चिपक जाता है और इसे साफ़ कर देता है।

मेथी का स्क्रब (Fenugreek as a scrub)

प्राकृतिक घरेलू उपचार काले होंठ हल्का करने के लिए

यह उत्पाद हर रसोई में उपलब्ध होता है। पानी के साथ साफ़ मेथी की पत्तियों का एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे के उन भागों पर करें, जहां काले धब्बों की संख्या ज़्यादा है। अब इसे पूरी तरह सूखने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट का प्रयोग रोजाना करें। आपको तुरंत परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

जैतून के तेल और नींबू के रस का टोनर (Olive oil and lemon juice toner for blackheads)

इन दोनों के मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। यह एक टोनर है और आपकी काले धब्बों को दूर करने में सहायता करता है। चेहरे पर टोनर को फैलाने के लिए एक नर्म रुई के बॉल (ball) का प्रयोग करें। इसका प्रयोग काले धब्बों पर करें। जल्दी ही आप पाएँगे कि काले धब्बे दूर होने लगे हैं।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil for blackheads)

टी ट्री स्वभाव से एंटीसेप्टिक होता है और दाग धब्बों तथा अशुद्धियों को आसानी से ठीक करने में सक्षम होता है। अगर इस तेल का प्रयोग चेहरे पर रोज़ किया जाए तो आप पाएंगे कि काले धब्बे काफी कम हो गए हैं। यह काले धब्बों को दोबारा पैदा होने से भी रोकता है।

हल्दी का प्रभाव (Turmeric magic for blackhead removal)

हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों से सभी परिचित हैं। अतः यह उत्पाद भी त्वचा से काले धब्बों को दूर करने में काफी कारगर सिद्ध होता है। इसके लिए 2 चम्मच पुदीने के रस में एक चुटकी हल्दी मिश्रित करें। इसे अच्छे से मिलाएं और प्रभावित भाग पर लगाएं। इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें और हलके गर्म पानी की मदद से इसे धो लें। वैकल्पिक तौर पर हल्दी पाउडर, चन्दन पाउडर और कच्चे दूध का पेस्ट बनाकर प्रभावित भाग पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़कर धो लें।

एप्सम नमक (Epsom salt for treating blackheads)

गर्म पानी में एक चम्मच एप्सम नमक डालकर घोल लें। अब इसमें रुई डालें और प्रभावित भाग पर लगाएं। अब इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। एक बार सूख जाने पर इसे धो लें। वैकल्पिक तौर पर आप एप्सम नमक और जैतून के तेल का स्क्रब भी बना सकते हैं। इसका प्रयोग प्रभावित भाग पर करें और अपनी उँगलियों से स्क्रब करते रहें, जिससे काले धब्बे निकलकर बाहर आते रहें। यह आपकी नाक और त्वचा के अन्य भागों से काले धब्बे निकालने का काफी कारगर तरीका है।

त्वचा के मस्सों को निकालने के घरेलू उपचार

कॉर्नमील (Cornmeal se blackheads hatane ke gharelu upay)

काले धब्बों का एक मुख्य कारण त्वचा की परत पर गन्दगी का जमा होना होता है। आप इस गन्दगी को घरेलू नुस्खों की सहायता से आसानी से निकाल सकते हैं। इनमें से एक नुस्खा कॉर्नमील का भी है। इसके लिए एक चम्मच पिसी हुई कॉर्नमील लें और इसे अपने सामान्य प्रयोग में लाए जाने वाले क्लीन्ज़र (cleanser) के साथ मिश्रित कर लें। अगर आप इसक प्रयोग करने से पहले चेहरे पर भाप का प्रयोग करें तो यह प्रक्रिया और भी कारगर सिद्ध होती है।

कच्चा दूध (Raw milk for blackheads removal)

कच्चे दूध का प्रयोग करीबन हर रसोई में सीधे सेवन या चाय बनाने के लिए किया जाता है। आप इसकी मदद से काले धब्बे भी दूर कर सकते हैं। एक पात्र में थोड़ा सा कच्चा दूध लें। अब रुई लें और दूध में डुबोएं। इसका प्रयोग नाक और चेहरे के अन्य हिस्सों के काले धब्बों पर करें। इसे धीरे धीरे रगडें जिससे काले धब्बे नर्म हो जाएं और दूध में डुबोयी गयी रुई के साथ निकल आएं। रगड़ने के बाद इसे 10 मिनट के लिए रखें और गर्म पानी से चेहरे को धो लें। आपको अपने चेहरे पर कोई भी काले धब्बे नहीं दिखेंगे।

स्ट्रॉबेरी के पत्ते (Strawberry leaves for blackhead removal)

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि स्ट्रॉबेरी के पत्ते भी काले धब्बों को दूर करने के काम आते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हुई है कि स्ट्रॉबेरी के पत्ते उन रोमछिद्रों को साफ करते हैं जहां गन्दगी जमा होती है। अगर आप ठन्डे प्रदेशों में रहते हैं तो स्ट्रॉबेरी के पत्ते मिलना काफी आसन होगा। हालांकि आजकल के दौर में कुछ भी प्राप्त करना मुश्किल नहीं रह गया है। आप आसानी से इस पत्ते का प्रयोग करके नाक के दाग हटा सकते हैं।

गोंद का नुस्खा (Glue trick for blackhead removal)

अगर आप गोंद का नुस्खा काले धब्बों को हटाने के लिए अपनाना चाहते हैं तो ऐसा गोंद प्रयोग में लाएं जो विषैला ना हो। सबसे पहले अपने चेहरे पर भाप का प्रयोग करें या फिर गर्म पानी में डुबोया हुआ कपड़ा लेकर अपने चेहरे को इससे रगडें। इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुलेंगे। अब गोंद लें और प्रभावित भाग पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने तक छोड़ दें। पर अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो इसका प्रयोग ना करें।

वाइट हेड्स (whiteheads) के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार

शहद और नींबू (Honey and lemon)

यह प्राकृतिक नुस्खा काले धब्बों के शिकार हर व्यक्ति पर काफी कारगर रूप से कार्य करता है। एक चम्मच शहद लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने काले धब्बों पर करें। इस 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धीरे धीरे इसे अपने नाखूनों से खरोंचें। अब इसे सादे पानी से धो लें। त्वचा से काले धब्बे दूर करने के लिए इस विधि का प्रयोग लगातार करें।

ओट्स और जैतून के तेल का नुस्खा (Oats and olive oil remedy)

ओट्स आपके शरीर के लिए काफी स्वास्थ्यकर होते हैं। आजकल लोग इसे अपनी रसोई में रखते ही हैं। आप जैतून के तेल के साथ ओट्स मिश्रित करके काले धब्बों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए ओट्स को तोड़कर दानेदार बनाएं और इसमें जैतून का तेल मिलाएं। इसका प्रयोग अपनी नाक पर करें और इसपर अपनी उंगलियाँ रगड़ते रहें। यह काले धब्बों को आसानी से दूर कर देता है।

एलोवेरा (Aloe vera)

काले धब्बों को दूर करने में एलोवेरा भी काफी काम आता है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों से जेल (gel) निकालें और अपने काले धब्बों पर लगाएं। यह काफी चिपचिपा पर काफी प्रभावी होता है। यह काफी आसानी से आपके चेहरे के काले धब्बों को दूर करता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday