Hinditips to get rid of dark spots & scars on legs – पैरों के काले धब्बों और निशानों से ऐसे पाएं छुटकारा

त्वचा में कटे, जलने का निशान होना आम बात है। वही अगर यह निशान या कटे हुआ निशान पैर पर हो तो वह कपड़ों से ढक जाता है। लेकिन अगर आपको छोटे कपड़े जैसे स्र्कट या शॉट्स पहनना हो। तो तब यह निशान छिपाना जरा मुश्किल हो जाता है। अक्सर ड्रेसिंग शैली बदलने पर यह निशान,टांग के दाग दिखाई देने लग जाते हैं। तो यह हमारे लिए काफी निराशाजनक स्थिती होती है।

खैर आज के इस आर्टिकल की मदद से आप पैरों में हुए निशानों और दागो से राहत पा सकेंगे। इस समस्या से निजात पाने का एक तरीका यह है कि आप घर पर इसका इलाज करें या फिर किसी त्वचा विशेषज्ञ से इसका उपचार करवाएं। निशानों के अलावा आपके पैर में डार्क स्पॉट, काले धब्बे तक हो सकते हैं, जो कि कई कारकों से उत्पन्न हो सकता है जैसे रासायनिक प्रतिक्रिया (chemical reaction), प्रदूषण, रेजर (razor) का इस्तेमाल करने से।

लेकिन आप अब इन दाग धब्बों से निजात आसानी से पा सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे उपचारों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

कोकोआ मक्खन (Cocoa butter)

कोकोआ मक्खन का इस्तेमाल कर त्वचा को नमी मिलती हैं, और इससे से रूखी त्वचा से खत्म हो जाती हैं और उससे राहत मिलती है। कोकोआ मक्खन से हमारी त्वचा कोमल हो जाती हैं। जिससे निशान आसानी से धीरे धीरे खत्म होने लगते हैं। आपको मार्किट में कई ऐसी ओटीसी क्रीम मिल जाएंगी, जिसमें कोकोआ मक्खन होता है। लेकिन किसी तरह की क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ से अवश्य पूछ लें। इस क्रीम का आवेदन अपने पैरों पर 2 से 3 बार अवश्य करें। इस उपचार को तब तक दोहराएं जब तक की सारे निशान साफ नहीं हो जाते हैं।

अपने हिप्स को स्मूथ और कोमल बनाने के लिए टिप्स

हल्दी (Turmeric)

दागों को छुपाने के लिए हल्दी हमेशा से ही त्वचा के रंग को साफ करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसी के साथ इसका इस्तेमाल निशानों को हटाने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप 1/2 चम्म्च हल्दी को 1 चम्म्च दही में मिला लें और फिर ऊपर से नींबू की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं और फिर इस पेस्ट को डार्क स्पॉट पर लगाएं और 10 मिनट के लिए इस पेस्ट को निशानों पर लगा रहने दें। इस उपचार को बेहतर परिणाम पाने के लिए कम से कम 2 हफ्तों के लिए इस्तेमाल करें।

कैस्टर ऑयल (Castor oil)

कैस्टर ऑयल में काले धब्बे और निशान साफ करने की क्षमता होती है। इसके लिए कैस्टर ऑयल लें और फिर इसमें रूई डूबाकर पैरों के निशानों पर लगाएं। इस उपचार को सुबह उठने पर या फिर रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें। इस गाढ़े तेल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को निशानों से मुक्ति मिलने के साथ ही नमी भी मिलेगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

विटामिन ई (Vitamin E)

दाग धब्बे मिटाने के उपाय, अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप विटामिन ई की सप्लीमेंट ले सकते हैं। यह त्वचा को पुनरू बनाता है। लोशन में होने वाला विटामिन ई भी काफी फायदेमंद होता है। इससे आपके दाग धब्बे और निशान दूर हो जाते हैं। जल्द से जल्द निशानों और दाग धब्बों से निजात पाने के लिए आप कुछ अच्छी गुणवत्ता और प्रमाणित विटामिन ई के सप्लीमेंट लें सकते हैं और अपने चेहरे पर एक महीने के अंदर अंदर सुधार देख सकते हैं।

खीरा (Cucumber)

खीरे और नींबू को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उसे प्रश्राावित क्षेत्र पर लगाएं। इस पेस्ट को पूरी रात लगे रहने दें और फिर अगले दिन इसे धो लें। इस पेस्ट को रोजाना अपने पैरों पर लगाएं और निशानों से राहत पाएं। आपको बता दें कि नींबू के रस से त्वचा का रंग हल्का होता हैं और खीरा निशान हटाने में काफी मददगार होता है।

शिथिल स्तनों को कैसे दृढ़ करे?

एक्सफोलेशन (Exfoliation)

अगर आप अपनी त्वचा को एक्सफोलेट करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको एक ऐसा घटक की जरूरत होती हैं जिसमें अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड (hydroxyl acid) होता हो क्योंकि इस एसिड से निशान आसानी से साफ हो जाता है। बेहतर परिणाम के लिए इससे अपने पैरों को कुछ समय बाद एक्सफोलेट करते रहे। लेकिन ध्यान रहे कि किसी प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले आप उसे इस्तेमाल करने के तरीके को ढंग से जान लें। दागों को छुपाया, इसके अलावा आप इस बारे में किसी त्वचा विशेषज्ञ या जीपी से जरूर सलाह लें।

माइक्रोडर्माब्राशन (Microdermabrasion)

इस उपचार को आप किसी स्किन क्लीनिक से करवा सकती हैं। इस प्रक्रिया से आपकी त्वचा के निशान काफी आसानी से हट जाते हैं। इस किट में क्रिस्टल होते हैं, जिन्हें चेहरे पर लगाकर आप अपनी त्वचा को सही कर सकती हैं। इस उपचार से आपकी त्वचा की सारी मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, अगर आप अपनी त्वचा को कम समय में अंदर से पॉलिश(polish) करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस उपचार का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह उपचार कई तरह की त्वचा से संबंधित निशानों पर काम करता हैं, और यह निशानों को आसानी से हटाता है।

दवाईयां (Medicines)

काले दाग धब्बों से राहत पाने के लिए कई दवाईयों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इन दवाओं में से एक दवा का नाम है मेडरमा। मेडरमा का इस्तेमाल कर आप दाग धब्बों से आसानी से निजात पा सकते हैं। मेडरमा निशान हटाने, सर्जरी और कटे हुए निशान से आसानी से छुटकारा दिलाता है। बेहतर परिणाम के लिए इस क्रीम को कम से कम एक महीने तक इस्तेमाल करें। यह क्रीम काफी समय से दाग धब्बों और निशानों से मुक्ति पाने में मदद करता है।

बिना वैक्सिंग के हाथों-पैरों से ऐसे हटाएं बाल

लेजर (Laser)

लेजर उपचार दाग धब्बों और निशानों से निजात पाने में काफी मददगार होते हैं और सबसे बेहतर उपाय है। इस उपाय से हम सारी परेशानियों से निजात पा सकते हैं। फिर चाहे वह दाग धब्बे हो या फिर अनचाहे निशान। भले ही लेजर उपाय काफी महंगा होता हैं, लेकिन एक बार इस उपाय को इस्तेमाल करने से बार बार किसी तरह की परेशानी नहीं होती है और फिर दाग धब्बे या निशान फिर नहीं होते हैं। लेकिन इस उपाय को कराने से पहले आपको यह पता लगा लें कि आप किसी अच्छे सर्जन से ही अपना उपचार करवाएं, जिसे कि यह उपचार करना काफी अच्छी तरीके से आता हो। इस उपाय का इस्तेमाल कर आप अपने पैरों के दाग धब्बों को हटाकर सही शेप का कर सकते हैं।

loading...