Hindi tips for under eye wrinkles home remedies – आंखों के नीचे की झुर्रियाँ मिटाने के लिए घरेलू उपचार

बढ़ती उम्र के साथ आँखों के नीचे झुर्रियां एक आम बात है। लेकिन ऐसे कई घरेलू टिप्स, रसोई  के सीक्रेट और व्यायाम हैं जिनसे आँखों के नीचे की लाइनों को कम करने में मदद मिलती है।

आंखों के नीचे काले घेरे के लिए स्वस्थ आहार (Healthy diet)

अकसर चेहरे को भरकर कसाव और युवा दमक देने वाले कोलोजेन की कमी उन सभी वजहों में से एक है जिनकी वजह से झुर्रियाँ पड़ती हैं।  सही समय पर और सही मात्रा में फल, पत्तेदार सब्जियाँ, मछली, और अन्य उम्र बढ़ने से रोकने वाली चीजें, प्रोटीन और मिनरल्स वाला भोजन खाइए।

झुर्रियों से छुटकारा के लिए झुरियाँ हटाने के लिए आंखोँ के व्यायाम (Eye exercises to remove wrinkles)

स्वस्थ दिनचर्या का पालन कीजिए। चेहरे के व्यायाम से रक्त-प्रवाह बढ़ता है और कोलोजन व इलास्टिन पैदा होता है जिससे चेहरे में कसाव आता है और त्वचा मुलायम होने के साथ ही चेहरे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
1. आराम से बैठ जाएँ और आखोँ को 2 मिनट के लिए बंद करें। अब आंखों को खोलें और इन्हें 5 गिनने तक घड़ी के चलने की दिशा में और फिर इतनी ही बार विपरीत दिशा में घुमाएँ।
2. आंखोँ  की माँसपेशियों की मालिश करें। इसके लिए दो उंगलियाँ सिर के दोनों तरफ, माथे पर, रखें और दबाएँ और इसके साथ ही आंखों को 10 की गिनती तक तेजी से खोलें और बंद करें।
3. आंखों को बंद करें और शरीर को ढीला छोड़ दें। अब उंगलियों की मदद से आंखों की पुतलियों को जितना संभव हो बिना आंख खोले खींचे। 5 सेकंड तक ऐसे ही रहें फिर छोड़ दें। इसे 5-8 बार करें।

चेहरे पर झुर्रियां पैदा करने वाली आदतें

झुर्रियां हटाने के उपाय के लिए अच्छी नींद लें (Sleep well)

दिन में कम से कम 8 घंटे सोएँ जो कि आंखोँ के नीचे की त्वचा और पूरे शरीर के लिए अच्छा है।

झुर्रियों से छुटकारा के लिए पानी (Water se wrinkles ka ilaj)

ध्यान रखें कि आंखोँ के नीचे की त्वचा ताजा रहे। आंखोँ की नीचे की झुर्रियों और गहरे निशानों को दूर करने के लिए सबसे प्रभावी इलाज है सुबह उठते ही ठंडे पानी से चेहरा और आंखें धोना। दिन भर  में कम से कम  8 गिलास पानी पीएँ और हाइड्रेटेड रहें।

झुर्रियां मिटाने के उपाय, सूरज का खतरा और प्रदूषण (Sun exposure and pollution)

आंखोँ  पर बहुत लंबे समय तक सीधी धूप न पड़ने दें क्योंकि इससे उम्र तेजी से बढ़ने लगती है। बाहर निकलते समय धूप का चश्मा पहनें।

आंखोँ के नीचे की झुर्रियों के लिए घरेलू उपचार (Home remedies for under eye wrinkles / Home remedies for dark circles under eyes and puffiness in Hindi)

असाधारण मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों के चलते तेल की जगह कोई नहीं ले सकता। रात में अंगूर के बीज का तेल, विटामिन ई युक्त तेल, नारियल तेल, या अरंडी के तेल में से एक को लगाएँ और सुबह धो लें।

झुर्रियां मिटाने के उपाय के लिए खीरा (Cucumber se jhurriyan ka ilaj in hindi)

गर्दन पर पड़ी झुर्रियों को ठीक करने के टिप्स

खीरा प्रभावी ढंग से झुर्रियाँ मिटाता है। खीरे को मसलकर इसके रस को या सीधे ही इसके टुकड़े को आंखों पर लगाएँ और फिर 15 मिनट बाद धो दें। आंखोँ के नीचे की लाईनें जल्द ही गायब हो जाएंगें।

झुर्रियाँ मिटाएँ प्यार से (Remove the wrinkles with care in Hindi)

गुलाब हिप तेल या गांजा-बीज तेल और जैतून का तेल लें। इसमें खाने वाली ग्लिसरीन और वैसलीन मिलाएँ। इसका इस्तेमाल आंखों के नीचे लगाने वाली क्रीम की तरह करें। अब गरम पानी में कपड़ा भिगोकर इससे नाजुक त्वचा को साफ़ करें। अब पहले बनाई हुई क्रीम में शहद मिलाकर फिर से मालिश करें। कुछ समय बाद रूई के फाहे को गर्म पानी में भिगोकर क्रीम साफ़ कर  दें। अगर इसे रोज इस्तेमाल करें तो झुर्रियां जल्दी दूर होंगीं।

झुर्रियां हटाने के उपाय के लिए अनानास के रस का पोषण (Nourish with pineapple juice)

अनानास के टुकड़ों से रस तैयार करें और इसका उपयोग झुर्रियाँ हटाने में करें।

झुर्रियां मिटाने के उपाय के लिए शहद और पपीते का इस्तेमाल (Olive oil for hydrating the area)

इन्हें मिलाकर इस्तेमाल करने से हल्की लाइनों को मिटाने में मदद मिलेगी। इसमें शहद मिलाकर उपयोग करने से त्वचा में नमी भी बनी रहेगी। आपको चेहरे पर चमक मिलती है और लाइनें गायब हो जाती हैं।

झुर्रियां हटाने के उपाय के लिए हल्दी और शहद के साथ गुलाब जल (Papaya and honey for keeping the lines away)

गुलाब जल में हल्दी और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे और आंखों के आसपास लगाएँ। बेहतर परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल हर सप्ताह करें।

भौंहों के बीच की झुर्रियों को दूर करने के उपाय

झुर्रियां मिटाने के उपाय के लिए जैतून के तेल का उपयोग (Rose water with turmeric and honey for under eye wrinkles)

संवेदनशील क्षेत्रों पर से धब्बे हटाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करें।

आपको अकसर आश्चर्य होता है कि आंखोँ के नीचे ये लाइनें कहा से आ जाती हैं! आप पाएंगें कि लंबे समय तक धूप में रहने से ऐसी लाइनें आ जाती हैं। धूप में चश्मा पहनें। ऐसी त्वचा पर साबुन लगाने से बचें। वनस्पति तेल वाली क्रीम का इस्तेमाल करें। सर्दियों में प्राकृतिक तेलों के साथ अपना खयाल रखें और उन जगहों पर पाउडर न लगाएँ। इन सब बातों का ध्यान रखें और आपको अपनी आंखों के नीचे से हटाने के लिए बहुत ही कम झुर्रियाँ मिलेंगीं।

loading...