How to get rid of hair on legs permanently – घरेलू नुस्खे : स्थायी रूप से कैसे दूर करे पैरों के बाल

महिलाओं को अपने लंबे खूबसूरत पैरों को जितना संभव हो सके उतना और अधिक आकर्षक बनाना चाहती हैं। गर्मियों के मौसम में शॉर्ट्स पहनना हो या किसी खूबसूरत ड्रेस को के साथ किसी पार्टी में शिरकत करनी हो, आकर्षक और साफ पैरों की चाहत हम सभी को होती है।

इस आर्टिकल में आपको अपने पैरों को बालों को स्थाई रूप से निकालने के लिए कुछ उपाय मिलते हैं। अनचाहे बाल हटाना (anchahe baal hatana) आसान नहीं होता पर पैरों से बाल हटाने के नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक और घरेलू हैं, जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं।

महिलाओं को शरीर में बालों का ज़्यादा बढ़ना पसंद नहीं होता। और आज की व्यस्त जीवनशैली में इन बालों को नियमित रूप से साफ करना भी संभव नहीं होता। आप इन अनचाहे बालों को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं जो सुरक्षित और असरदार है।

पैरों से बाल हटाने के प्राकृतिक उपाय (Natural way for Remove hairs from legs)

कच्चे पपीते से हटाएँ पैरों के बाल (Homemade hair remover Crude Papaya)

पपीते में मौजूद तत्व पपैन (papain) होता है जो त्वचा के रोम और बालों को तोड़ कर इनके विकास को कम करता है। खासकर पपीता संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसके लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होती है, ¼ चम्मच पपीते का चूर्ण या 1 चम्मच पपीते के गोंद (पपीते से निकलने वाला लसलसा पदार्थ), ¼ चम्मच बेसन, ¼ चम्मच सरसों, 2 चम्मच सरसों का तेल और 2 बूंद एसेंशियल ऑइल (Essential oil).

पपीते का गोंद निकालने के लिए कच्चे पपीते को छिलकर टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ों से गोंद की तरह का पदार्थ निकल कर आता है, इस गोंद में आप ऊपर दी गई सभी चीजों को मिलाकर मिश्रण बना लें। और इसे अपने पैरों पर लगाए। इस मिश्रण को अपने बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा की ओर ले जाते हुये लगाएँ और 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने के लिए छोड़ दें। मसलीन का एक कपड़ा या वेक्स स्ट्रिप की मदद से इसे पैरों पर लगा लें। जब ये मिश्रण सूखने लगे तब आप बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा की ओर खींच कर कपड़े को निकाल लें। पानी से पैरों को धो लें और अंत में किसी अच्छे बेबी ऑइल (Baby oil) या जैतून के तेल (Olive oil) से हल्की मसाज करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी (Turmeric is a Home remedy to remove hair)

हल्दी भारतीय और चाइनीज़ मसालों में से एक है जो त्वचा और शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसकी थोड़ी सी मात्रा के उपयोग से ही त्वचा में चमक लाई जा सकती है। स्किन का ग्लो (skin glow) का बढ़ाने के लिए हल्दी का प्रयोग बहुत ही प्रभावकारी होता है। ¼ चम्मच बेसन में ¼ चम्मच चाँवल का आटा और 2 चम्मच हल्दी मिलाकर दूध की सहायता से पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगाइए जहां से बालों को हटाना हो। पैर के बाल हटाने के लिए इस पेस्ट को पैरो में लगा लें और किसी साफ कपड़े से ढ़क दें। हमेशा बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा की ओर खींच कर ही बालों को निकालना चाहिए।

शहद चीनी और नींबू के मिश्रण से बाल हटाएँ (Use of honey sugar and lemon to get rid of excess body hair)

शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए बड़े स्तर पर शहद, चीनी और नींबू के मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। 1 चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चीनी के साथ थोड़ा कॉर्न स्टार्च (corn starch) लें। एक बर्तन में शहद और नींबू के रस को गरम करने रख दें। अब इसे चिपचिपा बनाने के लिए चीनी मिलाएँ और जब ये गरम होकर ज़्यादा गाढ़ा हो जाए तो थोड़ा पानी मिला लें।

अपने पैरों पर कॉर्न स्टार्च लगा कर और इस मिश्रण को लगा लें। इसे अपने पैरों पर थोड़े थोड़े हिस्से में लगाएँ और  वेक्सिंग स्ट्रिप की सहायता से खींच कर निकाल लें । शहद, चीनी और नींबू से पैरों के अनचाहे बालों को हटाना आसान होता है। इस विधि का प्रयोग करें और अपने पैरों से अनचाहे बाल हटाएँ। (anchahe baal hataye)

तुलसी और प्याज़ के पेस्ट से अनचाहे बालों को हटायें (Basil and onion hair remover paste)

10 से 12 तुलसी की पत्तियां (basil leaves)और 2 प्याज़ लें। प्याज़ (onion) को छिलकर उसके परतों के नीचे झिल्ली की तरह के आवरण को निकाल लें। इस झिल्लिनुमा आवरण को तुलसी के पत्तों के साथ मिलाकर पीस लें और पेस्ट बनाएँ। इसे पैरों पर लगा कर 20 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। इस प्रयोग को सप्ताह में 3 से 4 बार करें। अगर आप अनचाहे बाल हटाना (anchahe baal hatana) चाहती हैं तो यह उपाय बहुत कारगर होता है। ये अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे (anchahe baal hatane ke gharelu nuskhe)  हैं जिनका प्रयोग कर आप सुरक्षित तरीके से अनचाहे बालों से आज़ादी पा सकती हैं।

अन्य उपाय (Other methods)

पैरों से स्थायी रूप से बाल निकालने के घरेलू नुस्खों के अलावा अन्य तरीके भी हैं जिसकी मदद से आप साफ और कम बालों से युक्त त्वचा पा सकते हैं।

लेसर ट्रीटमेंट (Laser treatment)

यह एक महंगी प्रक्रिया है पर त्वचा से बालों को हटाने के लिए प्रभावी ढंग से कार्य करती है। यह प्राकृतिक तरीका नहीं है पर अनचाहे बालों को सही तरीके से निकालने में इससे मदद मिलती है। लेसर ट्रीटमेंट (laser treatment) त्वचा विशेषज्ञों की देखरेख और निगरानी में की जाती है। इसके लिए आप इसी अच्छे त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं।

सलोन वेक्स ट्रीटमेंट (salon wax treatment)

सलोन में बार बार दोहराए जाने वाले वेक्स ट्रीटमेंट (Wax treatment) को अनचाहे बाल हटाने के लिए अपनाया जाता है। इसमें थोड़ा समय लगता है पर अन्य किसी दूसरी लेसर आदि खर्चीली विधियों से यह ज़्यादा फायदेमंद है। इसमें बालों की संख्या में काफी कमी आती है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार इन में से किसी भी ऐसे प्रयोग को अपना सकती हैं जो आपके लिए बेस्ट हो। घरेलू उपायों से आपको तुरंत या एक बार में ही परिणाम नहीं मिलते पर ये सुरक्षित होते हैं इसके अलावा आप लगातार परिणामों का सर्वेक्षण करने के बाद अपने लिए सही प्रयोग को चुन सकती हैं पर पैरों के बालों को हटाने के लिए हमेशा शेविंग जैसी विधियों से बचना चाहिए, इससे बालों की संख्या और ग्रोथ में और भी वृद्धि होती है।

टिप्स (Tips)

यहाँ कुछ बातें हैं जो शरीर का ध्यान रखने के लिए ज़रूरी है। पैरों की त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है।

  • धैर्य से काम लें क्योंकि यह एक धीमी और लंबी प्रक्रिया है। एक बार जब अपने इन प्रयोगों को करना शुरु कर दिया तो यह बालों की संख्या को कम करते हैं और कुछ समय बाद यह प्रक्रिया रुक जाती है, जब तक आपको पूरे परिणाम नहीं मिलते तब तक प्रक्रिया शुरू रखनी चाहिए, इसे बीच में नहीं रोकना चाहिए। आपको इसे दोहराते रहना पड़ता है।
  • ये प्राकृतिक तरीके प्रभावशाली तो होते हैं पर समय ज़्यादा लेते हैं लंबे समय तक इस लाभ को लेने के लिए आपको इन प्रयोगों में ज़्यादा दोहराव करना पड़ सकता है साथ ही वक़्त भी ज़्यादा लग सकता है।
  • हरी सब्जियों और फलों के साथ पानी और जूस का अधिक से अधिक सेवन करें। बाल हटाने की इन प्रक्रियाओं की वजह से शरीर का मॉश्चर कम हो सकता है। इसीलिए आपको समय समय पर त्वचा को सही मॉश्चर भी देना चाहिए।
  • इस दौरान सही आहार लेना ज़रूरी होता है जिससे बालों को कम करने वाले होर्मोंस सही तरह से सुचारु हो सकें।
  • इन घरेलू प्रयोगों के बाद त्वचा को अच्छी तरह से धोकर साफ करें ताकि निकले हुये बाल त्वचा पर न रह जाएँ।
  • अच्छी और गहरी नींद लें, शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए योगा तथा एकसरसाइज़ की मदद लें।
  • आगर आपको इन प्रयोगों के दौरान किसी तरह की शारीरिक समस्या जैसे मांस पेशियों में सूजन, ब्रेस्ट के आकार में कमी और गले से संबन्धित कोई समस्या होती है तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए ये घरेलू नुस्खे सबसे बेहतर तरीके से काम करते हैं।
loading...