Remove pimples at home with remedies in Hindi – घरेलू उपचार से मुँहासे कैसे दूर करे – पिम्पल्स को कैसे रोके

मुहांसे के कारण, आज कल युवाओ और वयस्को मे मुहसो की समस्या सामान्य बात है। मुहासे होने का कारण, मुहासे होने के कई कारण है जैसे प्रदूषण, तैलीय त्वचा, सोन्दर्य प्रसाधन, सूरज की किरण के संपर्क मे रहना, समय पर भोजन ना करना, समय से ना सोना ,पानी आदि।

दुखी मत होइए!!

हमारे पास है आपके लिए बहुत ही सरल पिम्पल्स का इलाज, घरेलू उपचार जो आपको मदद करेगे मुहासे से छुटकारा पाने मे……

घरेलू लेप (Natural home remedies to get rid of pimples)

ये सामग्री जो की पहले से ही आपके घर मे उपस्थित है, बहुत ही अदभुद तरीके से काम करेगी। चेहरे पर दाने के उपाय, बाजारू लेप के बदले घरेलू सामग्री का उपयोग करे।

एलोवेरा (Aloevera gel to stop pimples)

पिम्पल के उपाय, एलोवेरा औषधि की तरह उपयोग मे लाया जाता है। पिम्पल्स का इलाज के लिए सका गुदा निकाल कर संक्रमित जगह पर लगाए और सूखने के बाद धो दे।

नींबू (Lemon se muhase se chutkara)

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

नींबू एक ऐसा फल है जो की बहुत सस्ता है और आसानी से सभी जगह मिल भी जाता है। नींबू का रस निकाल कर संक्रमित जगह पर लगाए और 20 मिनिट के बाद धो ले। मुहासे का उपचार, यह मुहासे ठीक भी करेगा और त्वचा पर जमी गंदगी को भी निकाल देगा।

खाने का सोडा (बेकिंग सोडा) (Baking soda se pimple ka ilaj)

इसमे प्रतिरोधक और रोगाणुरोधक(एंटी फंगल) क्षमता होती है। पिम्पल्स को कैसे रोके, एक चम्मच सोडा ले और कुछ बूंदे पानी की मिलाके गाढ़ा लेप बनाकर चेहरे पर लगाए और 5 मिनिट के बाद धो दे।

चाय के पेड़ के तेल(टी ट्री आयिल) (Tea tree oil to treat pimples)

इसमे औषधिक गुण होते है जो की मुहासो से लड़ने मे आपकी मदद करेगे। रूई से सिर्फ़ मुहासे वाली जगह पर तेल लगाए। और 5 मिनिट के बाद धो ले और ध्यान रहे की जाड़ा मात्रा मे तेल ना लगाए।

प्राकृतिक घरेलू उपचार मुहासे दूर करने के लिए (Some other home remedies for pimples)

  • जब त्वचा मे रक्त का प्रवाह ठीक से ना होने से त्वचा की ग्रंथियों मे सूजन आ जाती है और मवाद से भर जाती है। यह मुहासो का मुख्य कारण है।
  • मुहासे चेहरे पर, कंधो पर, पीठ पर और गर्दन पर भी हो सकते है पर आप डरे नही और मुहसो से छुटकारा पाने के लाइ पैसे खर्च करना बंद करे। हामआरे पास है कुछ घरेलू उपचार जो की कम समय मे और घरेलू सामग्री से ही आपको आराम देगे। नीचे कुछ घरेलू उपचार दिए गए है इनका पालन करे।
  • पिम्पल हटाने के उपाय, त्वचा के लिए भाप लेना हमेशा बेहतर रहता है क्योकि इससे त्वचा के छिद्र खुल जाते है और बॅक्टीरिया, तेल और गंदगी बाहर निकल जाती है।

चेहरे पर काले दाग, धब्बे, मुँहासे के निशान के इलाज के लिए घरेलू उपाय

  • दाँत मंजन को संक्रमित जगह पर लगाकर सोए ओर सुबह धो ले।और परिणाम देखे।
  • पिम्पल्स को कैसे रोके, अदरक के दो टुकड़े ले ओर मुहासे पर लगाए फिर 10 मिनिट के बाद धो ले।
  • मैथी के दानो को रातभर भिगो कर रखे, जब अच्छे से गल जाए तो पीस कर लेप बना कर लगाए।
  • कील मुंहासे का उपचार, चंदन पाउडर के स्थान पर चंदन की लकड़ी का उपयोग करे, चंदन की लकड़ी को दूध या गुलाबजल के साथ घीस कर लेप बना कर मुहासे पर सोते समय लगाए। सुबह सॉफ पानी से धो दे। यह आपकी त्वचा को कोमल बनाएगा और मुहासो से छुटकारा भी।
  • मुहासे का उपचार, नीम की पत्तियो को पीस कर उसमे एक चुटकी हल्दी मिलाए और लेप लगाए। हल्दी और नीम संक्रमण को रोकती है।

मुहासो से छुटकारा पाने के लिए कुछ ज़रूरी बाते (Tips for preventing pimple break outs)

  • रासायनिक प्रसाधनो का कम उपयोग करे। रोजाना उपयोग ना करे।
  • गंदे हाथो से चेहरे को बार बार हाथ ना लगाए।
  • बाहर से आने के बाद चेहरा ज़रूर धो ले।
  • डेरी उत्पादो का उपयोग करने से बेहतर होगा की आप घर का बना हुआ छाछ,दूध, मक्खन का सेवन करे।
  • हर आधे घंटे मे पानी पीते रहे जिससे आप हाइड्रेटेड नही होगे और यह त्वचा व आपके शरीर के लिए भी अच्छा होगा।

मुहांसे हटाने के घरेलू उपाय (Homemade tips)

पुदीने से मुहांसे काफी आसानी से ठीक हो सकते हैं। पुदीने में मेंथॉल होता है जिसमें सुकून प्रदान करने वाले गुण होते हैं और यह मुहांसों का गुलाबीपन तथा जलन कम करता है। मुहासे की दवा, इसमें मौजूद एंटी वायरल तथा एंटी बैक्टीरियल गुण मुहांसों में मौजूद बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं। पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर उसे अपने मुहांसों पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और फर्क देखें।

मुंहासों, दानों से छुटकारा पाने के लिये घरेलू हल्दी फेस पैक, फेस मास्क

केमिकल्स से दूर रहे (Stay away from chemicals)

आजकल बाज़ार में मिलने वाले हर सौंदर्य प्रसाधन में केमिकल्स पाए जाते हैं जो कि निरंतर प्रयोग करने पर त्वचा के लिए नुकसान पैदा कर सकते हैं। साबुनों और फेस वाश फेस वाश की बजाय घरेलू स्क्रब्स का प्रयोग करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ़ होंगी और आपके रोमछिद्र साफ़ होकर आपको एक साफ़ त्वचा मिलेगी।

हाथ (Do not touch face with dirty hands)

दिन के समय अपनी त्वचा को हाथों से ना छुएं, क्योंकि हाथों में जीवाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो त्वचा में एक्ने का ख़तरा पैदा करते हैं। अपने हाथ बार बार या फिर हर एक घंटे में धोएं, तथा खुद ही फर्क महसूस करें।

दुग्ध उत्पाद (Dairy products se kil muhase ka gharelu ilaj)

मुहासे का उपचार, दूध से परहेज करें क्योंकि इससे एक्ने की संभावना बढ़ती है। हालांकि छाछ त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है। एक गिलास छाछ सारे दिन आपके शरीर को ठंडा रखता है।

पानी (Drink water)

शरीर में पानी की सही मात्रा बनाए रखने के लिए एक बार में ज़्यादा पानी पीने की जगह हर आधे घंटे में थोड़ा थोड़ा पानी पियें।