Tan removal tips in Hindi – प्राकृतिक तरीकों से घर पर कैसे दूर करें चेहरे की टैनिंग?

घर पर चेहरे से सनटैन कैसे हटायें (How to remove tan on face at home)

चेहरे पर टैन वास्तव में बहुत लोगों के लिये एक अप्रिय और तनावपूर्ण समस्या है। न केवल यह त्वचा के काला होने का कारण है बल्कि कई दर्जन अन्य समस्याओं को भी जन्म देता है जैसे धब्बेदार असमान त्वचा, चकत्ते, ढीली त्वचा और त्वचा समय से पहले पुरानी पड़ना। इससे चेहरा गंदा और बेजान नज़र आता है।

चेहरे से सनटैन, उचित सनस्क्रीन लोशन और क्रीम का उपयोग करने और नियमित रूप से पार्लरों में फेशियल करवाने के बावजूद आप सनटैन के प्रभावों से नहीं लड़ पाते? तो हमारे पास हैं आपके लिए कुछ सुझाव और नुस्खे। सबसे अच्छी बात यह है कि – आपको इसके लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं बल्कि सीक्रेट आपकी रसोई में ही है। जरूरत है बस इसके सही इस्तेमाल की। तो अब आप टीवी देखते, नेट सर्फिंग करते और यहां तक कि सोते हुए भी सनटैन हटाने का आनंद लें।

टैनिंग दूर करने के लिए घरेलु नुक्से :-

चेहरे से टैन – नींबू, गुलाब और ककड़ी (lemon, rose and cucumber)

ये समय की कसौटी पर परखा और प्रभावी उपचार है। सनटैन हटाने के लिए गुलाब जल, ककड़ी और नींबू के रस को बराबर मात्रा में ले और अच्छी तरह से मिलाएं। मिश्रण को गर्दन और चेहरे पर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धोएं।

कैसे घर पर हाथों से टैन को दूर करें?

शहद और नींबू का फेस पैक (Honey and lemon face pack)

आधा नींबू के रस और 1 चम्मच शहद के मिश्रण को चेहरे पर और किसी भी प्रभावित क्षेत्र  पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो दें। नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुणों के लिए जाना जाता है और शहद त्वचा को नमी और प्राकृतिक चमक देकर आराम देता है।

नारियल का पानी है सस्ता रास्ता (coconut water)

आपकी प्यास बुझाने के अलावा नारियल पानी आपको सूरज के हानिकारक प्रभावों से भी बचा सकता है। त्वचा पर नारियल का पानी रोज इस्तेमाल करने से आपको जल्दी ही निखार नज़र आएगा। इस से टैनिंग  से बचने में मदद मिलती है।

टमाटर, नींबू का रस और दही फेस पैक (Tomato, lemon juice and yogurt face pack)

चेहरे से टैन दूर करने के लिए टमाटर के गूदे के दो चम्मच और दही और नींबू के रस का 1-1 चम्मच ले और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। सभी प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं, 25 से 30 मिनट तक रखने के बाद धो दें। चेहरे से सन टैन, यह पैक काले धब्बे और दाग अच्छे से हटा देता है। इसका प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण बेहतरीन है। याद रखें – मिश्रण में टमाटर मौजूद होने की वजह से आपको खुजली महसूस हो सकती है लेकिन यह जल्द ही शांत हो जाएगी।

हल्दी और नींबू (Turmeric and lemon juice)

ठुड्डी के पास का टैन

एक कटोरी में हल्दी पाउडर का 1 तथा नींबू के रस के 4 चम्मच डालें और हिला कर पेस्ट बना लें। त्वचा को गोरा बनाने वाले इस पैक को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएँ और 30 मिनट या सूखने पर धो दें। नीबू के शरीर को गोरा करने के गुण से तो आप परिचित ही हैं। हल्दी एक बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल है जो उम्र बढ़ने से रोकने में मददगार है।

बीज और तेल का एक आदर्श मिलन (A perfect combination of seeds and oils)

टैन हटाने के लिए उपचार, सनटैन हटाने के लिए 4 चम्मच तिल के बीज का तेल, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और त्वचा पर लगाकर  20 मिनट बाद बेसन के स्क्रब के साथ गर्म पानी से धो दें। त्वचा की गंदगी और मृत त्वचा दूर करने के लिए यह चमत्कारिक रूप से काम करता है।

पपीता और दूध (Papaya and milk)

चेहरे से टैन दूर करने के लिए मसला हुआ पपीता और दूध का पेस्ट बना लें और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएँ। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। यह किसी से छुपा नहीं है कि टैन हटाने के लिए पपीता और दूध बेहद कारगर उपचार हैं। 

आलू (Potato)

जी हाँ ! आलू टैनिंग को हटाने के लिए सबसे अच्छे और सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। आलू का एक टुकड़ा सीधे चेहरे पर रगड़ें, कुछ मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और धो दें। यही प्रक्रिया नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ आलू का रस मिलाकर कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से लगाएं।

झुलसी (टैनिंग) त्वचा के लिए घरेलू उपचार

सन टैनिंग – अन्य प्रभावी सामग्री (Other effective ingredients)

एलोवेरा जेल, हल्दी, केसर, चंदन, नींबू, ककड़ी का रस, चंदन का पेस्ट, गेहूं के बीज का तेल, बादाम का तेल, कोकुम मक्खन, जैतून का तेल, तिल का तेल आदि  चेहरे, हाथ, पैर और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर लगाना टैनिंग से बचने में बेहद मददगार है।

दूध और केसर (Milk and saffron)

कच्चे दूध और केसर की मदद से बना एक तरल पैक चेहरे पर अत्याधिक मेलेनिन सिंथेसिस (melanin synthesis) को नियंत्रित करने में काफी कारगर साबित होता है। इसके नियमित प्रयोग से चेहरे की टैनिंग भी पूरी तरह दूर होती है। चेहरे से टैन दूर करने के लिए केसर के 4 से 5 दाने कच्चे दूध में कम से कम आधे घंटे के लिए डुबोकर रखें और फिर दूध में केसर को मसल लें। इस तरल और गीले मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे 5 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद इस मिश्रण की एक और परत चेहरे पर लगाएं। अंत में इसे पानी से धो लें। बेहतरीन परिणामों के लिए इस उपचार का प्रयोग रोजाना करें।

दूध, खीरे और नींबू के रस का पैक (Milk with cucumber and lemon juice)

टैन हटाने के लिए उपचार, अगर आपके चेहरे पर काफी गहरी मात्रा में टैनिंग हुई है तो यह आसान उपचार आपका असली रंग वापस प्राप्त करने का काफी भरोसेमंद उपाय साबित होता है। थोड़ा सा ताज़ा खीरा लें, इसे किस लें और इसका रस निकाल लें। अब खीरे का एक चम्मच रस 2 चम्मच दूध के साथ मिश्रित करें और इसमें 3 से 5 बूँदें नींबू के रस की भी मिलाएं। इस गीले और तरल पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। चेहरे से प्रभावी रूप से टैनिंग को दूर करने के लिए इस उपचार का प्रयोग रोजाना कम से कम 1 बार ज़रूर करें।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल (Multanimitti with rose water)

टैन हटाने के लिए उपचार, मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक खनिज पदार्थों से भरपूर होती है, जिसकी मदद से त्वचा की टैनिंग को दूर करने में काफी सहायता मिलती है। गुलाबजल भी त्वचा को पोषण देने का काम करता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इस पैक का प्रयोग करने के बाद एक अच्छे मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें। 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल लेकर 1 घंटे तक डुबोकर रखें। जैसे ही यह मुल्तानी मिट्टी नर्म हो जाए तो इसमें गुलाबजल मिश्रित करके एक नर्म पेस्ट तैयार करें। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर चेहरे को पानी से धो लें।