Hindi tips to remove tan from neck naturally – गले से सनटैन हटाने के प्राकृतिक तरीके

त्वचा की अच्छे से देखभाल ना करने से गले में टैन उत्पन्न होता है। ज़्यादातर लोग अपने चेहरे की देखभाल में कोई कसर नहीं छोड़ते पर गले को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो सूरज की किरणों और प्रदूषण का सीधा शिकार होता है।

त्वचा पर मौजूद यह टैन तब ज़्यादा शर्मनाक लगती है जब आपने कोई ऐसे कपडे पहने हों जिसमें त्वचा का टैन्ड भाग काफी ज़्यादा दिख रहा हो। कुछ लोगों के पूरे शरीर में टैन के निशाँ पड़ते हैं तो कुछ के केवल गले में ही टैन होता है। यह काफी अद्भुत अवस्था होती है जब्कि आपकी सारी त्वचा का रंग तो सामान्य होता है परन्तु केवल गले का रंग काला पड़ जाता है।

आमतौर पर मेलेनिन की उत्पत्ति सारे शरीर में होती है,पर कुछ लोगों के शरीर में ये मेलेनिन केवल गले में आकर जम जाती है। बाज़ार में बिकने वाले सौंदर्य प्रसाधन किसी पर असर करते हैं तो किसी पर नहीं, अतः घरेलू उपायों का प्रयोग करना ही उचित होगा।

गले से सनटैन – नारियल का तेल (Coconut oil for tanned neck)

नारियल के तेल के यूँ तो बहुत से गुण होते हैं,परन्तु कम ही लोग जानते हैं कि टैनिंग में यह काफी अच्छा असर करता है। त्वचा को सही पोषण देने के अलावा यह आपकी त्वचा से टैन हटाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। गले में नारियल के तेल से अच्छे से मालिश करें। इससे आपके टैन की समस्या समाप्त हो जाएगी।

सनटैन के लिए टमाटर और दलिया (Tomato and oats se tanning dur karne ke upay)

गर्मियों की सनटैन के लिए चेहरे के स्क्रब्स

टमाटर का प्रयोग बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में किया जाता है। घर में टमाटर काफी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। आज ज़्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। भले ही उन्हें रोज़ाना व्यायाम करने का समय नहीं मिलता,वसा मुक्त भोजन जैसे दलिये का सेवन सुबह शाम करने से वो नहीं हिचकते।

एक चम्मच या ब्लेंडर का प्रयोग करके टमाटर का गूदा निकालें। अब दलिये को पीसकर उसके छोटे टुकड़े करें। अब इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर अपने गले पर उस जगह लगाएं जहां टैनिंग की समस्या है।

सन टैन के लिए गुलाबजल (Rosewater for sun tan on neck)

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि गुलाबजल को गले पर लगाने से भी टैनिंग के दाग चले जाते हैं। ज़्यादा अच्छे परिणामों के लिए गुलाबजल में हल्दी का पाउडर मिलाकर उसे गले पर लगाएं।

सन टैनिंग – एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel for tan removal on neck)

आप आसानी से एलो वेरा के पौधे से उसके पत्ते प्राप्त कर सकते हैं। सन टैनिंग, एलोवेरा के पत्ते त्वचा की विभिन्न प्रकार की समस्याएं दूर करने में काफी कारगर होते हैं। पौधे से निकलने वाले जेल को आप सीधे गर्दन पर लगा सकते हैं।

सन टैन कैसे हटाएँ – चीनी और तेल (Sugar and oil for neck tan)

घरेलू स्क्रब भी टैनिंग दूर करने में काफी कारगर होते हैं। 2 चम्मच जैतून के तेल एवं 1 चम्मच चीनी को मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण को अपने गले के उस भाग पर लगाएं जहां टैनिंग की समस्या है।

एक्सफोलिएशन से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल आती हैं अतः इस स्क्रब से आपके गले का टैन भी साफ़ हो जाएगा।

चेहरे से सनटैन – चावल का पानी (Rice water for suntan hatane ke upay)

चेहरे से टैन हटाने के लिए घरेलू पैक

हम आमतौर पर चावल को धोकर उसके पानी को यूँ ही फेंक देते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि इस बचे हुए पानी को गले में लगाने से टैनिंग की समस्या से निजात मिलती है। इस विधि का रोज़ाना इसेमाल करने से आपके गले का टैन बिलकुल गायब हो जाएगा।

सनटैन के लिए पपीता और स्ट्रॉबेरी (Papaya and strawberry to get rid of tan)

स्ट्रॉबेरी एक काफी उपयोगी फल है जिसका त्वचा की सफाई में भी प्रयोग किया जा सकता है। पपीते इ साथ स्ट्रॉबेरी का मिश्रण करके बनाए गए पेस्ट से भी टैनिंग में काफी लाभ होता है। इसका प्रयोग करके आप गले का टैन पूर्णतः हटा सकते हैं।

चेहरे से टैन – अनानास और केला (Pine apple and Banana for tan removal)

केले और अनानास का एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे गले के टैनिंग वाले भाग पर लगाने से ना केवल यह आपको दाग से छुटकारा दिलाएगा बल्कि आपको पोषण भी देगा।

loading...