Hindi tips to remove unwanted facial hair – चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के नुस्खे

सुन्दर और आकर्षक दिखने के लिए चेहरे के अनचाहे बाल हटाना काफी आवश्यक होता है। जहां ज़्यादातर बाल हटाने की विधियां नयी तकनीक पर आधारित हैं वहीं कई लोग अनचाहे बाल आयुर्वेद, पुरानी तकनीकों का भी प्रयोग कर रहे हैं। नीचे अनचाहे बाल हटाने के कुछ तरीके बताये गए हैं।

अगर आपके चेहरे पर अनचाहे बाल (unchahe baal) हैं, तो आपको भी लोगों के बीच काफी शर्मिंदगी का अनुभव होता होगा। असल में आपके लिए शरीर के गुप्तांगों से भी बाल निकालना आवश्यक होता है, जिससे कि बदबू ना आए और आप साफ़ सुथरे बने रहें। आपके चेहरे, हाथ और पैरों पर बाल उग आते हैं और ये आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाते।

लेकिन ये आप पर अच्छे नहीं लगते, और सुन्दर तथा आकर्षक बने रहने के लिए आवश्यक है कि आप ये बाल हटा लें। नीचे इन बालों को हटाने के कुछ प्राकृतिक उपाय दिए जा रहे हैं।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए कच्चा पपीता से देसी इलाज (desi ilaj for facial hair removal with Raw Papaya for Hair Removal in Hindi)

यह जानना काफी ताज्जुब भरा है कि कच्चे पपीते की मदद से आपकी त्वचा के अनचाहे बाल (anchahe baal) आसानी से निकल जाते हैं। इसमें पपेन (papain) नामक कार्यशील एंजाइम (enzyme) मौजूद रहता है, जो बालों के फॉलिकल्स (follicles) को तोड़ता है तथा उन भागों पर बालों को दोबारा उगने नहीं देता। इससे आपकी त्वचा बालरहित और खूबसूरत हो जाएगी। इसके साथ साथ इस प्राकृतिक विधि की मदद से आपकी त्वचा की गुणवत्ता में भी निखार आएगा एवं आप तरोताज़ा और दमकती हुई सी लगेंगी।

ट्वीजिंग आपके चेहरे के लिए 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी (Gharelu nuskhe for unwanted hair on face with turmeric in Hindi)

सदियों से स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए लोग हल्दी का प्रयोग करते आ रहे हैं। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) और बेहतरीन जलनरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा, इसके प्रयोग से चेहरे पर अनचाहे बालों की बढ़त में भी काफी कमी आती है। आप चेहरे और शरीर के अन्य भागों से अनचाहे बालों को निकालने के लिए हल्दी का प्रयोग दूध या पानी के साथ कर सकती हैं। हालांकि इस उपचार का आपको तब ज़्यादा फायदा मिलेगा, अगर आपके चेहरे और शरीर के अन्य भागों में भी अनचाहे बालों की संख्या काफी कम हो। अगर आपको काफी मात्रा में चेहरे से अनचाहे बालों को हटाना है, तो इसके लिए हल्दी को चावल के आटे, बेसन और पिसे हुए जई के आटे के साथ मिश्रित करने की आवश्यकता होती है।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए चने के आटे का मास्क (The chickpea mask for unwanted hair – anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

आप अपनी त्वचा के अनचाहे बालों को हटाने के लिए चने के आटे से बने मास्क का भी प्रयोग कर सकती हैं, जिसे बेसन भी कहा जाता है। इस उत्पाद का पारंपरिक रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में प्रयोग किया जाता रहा है, एवं इसका प्रयोग आप त्वचा के विभिन्न भागों के अनचाहे बाल हटाने के लिए भी कर सकती हैं। माएं भी बेसन को दूध या पानी मिश्रित हल्दी में मिलाकर अपने छोटे बच्चों के चेहरे, पैरों और हाथों में लगाती हैं। यह त्वचा को साफ, मुलायम और बालों से मुक्त रखने के लिए काफी आवश्यक होता है।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए चीनी, नींबू और शहद (Sugar, lemon and honey for hair removal, anchahe balo se chutkara)

चीनी, नींबू और शहद का एक मिश्रण तैयार करें और इसे अपने हाथों, पैरों और चेहरे पर अच्छे से लगाएं। यह बिलकुल मोम की तरह बन जाता है तथा चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने में काफी कारगर साबित होता है। यह प्रक्रिया काफी दर्दभरी होती है। इस मिश्रण के मोम एक समान हो जाने के कारण इसे त्वचा पर से हटाना काफी पीड़ादायक होता है। जब आप पदार्थों को अपने चेहरे से हटाएँगी तो आपकी त्वचा बिलकुल साफ हो जाएगी, पर इस तरह से बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको काफी ज़ोर से इस मिश्रण को खींचना पड़ेगा।

चेहरे के बालों को हटाने के लिए घरेलू प्राकृतिक तरीके

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अंडा (Egg Can Even Pull Out the Hair)

आप चेहरे के अनचाहे बालों (unchahe baalo) को हटाने के लिए अंडे के मास्क का भी प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपको चिपचिपापन चाहिए, तो आपको जानकर ख़ुशी होगी कि अंडे से भी चीनी और शहद जैसा ही प्रभाव होता है। अंडे का सफ़ेद भाग जब सूख जाए तो इसे खींचकर आप शरीर के प्रभावित भाग से अनचाहे बालों को निकाल सकती हैं। इसके लिए अंडे के सफ़ेद भाग, चीनी और मकई के आटे का एक मिश्रण तैयार करें। आपके द्वारा बनाया गया मिश्रण महीन होना चाहिए। एक बार जब यह मिश्रण तैयार हो जाए, तो इसका प्रयोग अच्छे से अपने चेहरे पर कर लें।

अनचाहे बालों से छुटकारा – शेविंग (Shaving)

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग की प्रक्रिया काफी मात्रा में प्रयोग में लाई जाती है, पर ये चेहरे के बाल हटाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका नहीं है। शेविंग शरीर के बाकी भागों पर सही होती है पर चेहरे पर नहीं। चेहरे की त्वचा काफी संवेदनशील होती है एवं शेविंग से प्रभावित हो सकती है। यह बाल हटाने का अच्छा तरीका नहीं है।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका – प्लकिंग (Plucking se face se baal hatane ke tips)

इस प्रक्रिया में हाथों में एक वस्तु लेकर उससे चेहरे के बाल हटाए जाते हैं। यह प्रक्रिया काफी दर्दभरी होती है तथा पूरे चेहरे से बाल हटाने में काफी ज़्यादा समय लगता है।

चेहरे के बाल हटाने वाली क्रीम्स (Hair removal cream)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के तरीके

बाज़ार में बाल हटाने की कई क्रीम्स उपलब्ध हैं। ये आम शेविंग की प्रक्रिया से कहीं ज़्यादा बेहतर है,पर इन क्रीम्स की मदद से चेहरे पर आया प्रभाव ज़्यादा दिनों तक नहीं रहता। इन क्रीम्स में केमिकल होते हैं जो आपको चेहरे को नुकसान पहुंचाकर त्वचा को जला भी सकते हैं। अतः सौम्य केमिकल वाली क्रीम लें।

चेहरे के बाल कैसे हटाए – थ्रेडिंग (Threading)

यह काफी पुराने उपायों में से एक है। इस पद्दति में किसी केमिकल की आवश्यकता नहीं होती पर बाकी प्रक्रियाओं की तुलना में यह प्रक्रिया काफी दर्दनाक है। यह पद्दति भौंहों को आकार देने के लिए ज़्यादा इस्तेमाल की जाती है। होंठों के पास के बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग की प्रक्रिया सही नहीं है।

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – वैक्सिंग (Waxing se face ke baal hatane ke upay)

इस प्रक्रिया के अंतर्गत चेहरे की क्रीम पर वैक्सिंग क्रीम लगाएं। सूख जाने पर चेहरे से सूखे मोम को उखाड़ लें। इससे चेहरे पे लाल दाग और जलने के निशाँ बनने की संभावना रहती है। मोम में सलिसिलिक एसिड एवं हाइड्रॉक्सिल एसिड जैसे एक्सफ़ोलिटर होते हैं जो त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं।

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – सुगरिंग (Sugaring)

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे

यह प्राकृतिक घरेलू उत्पादों से बनाया जाता है। इसकी मुख्य सामग्री है नींबू का रस,चीनी और पानी। इस प्रक्रिया में प्राकृतिक चीनी के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और २० मिनट बाद निकाल लें। यह प्रक्रिया वैक्सिंग की ही तरह है पर इसमें घरेलू रूप से बने चीनी के वैक्स का प्रयोग होता है। यह प्रक्रिया वैक्सिंग से ज़्यादा असरदार है तथा उतनी दर्दभरी भी नहीं है। यह आपके चेहरे के बालों को काफी गहरे बिलकुल जड़ से निकालता है।

कॉयल हेयर रिमूवर (Coil hair remover)

ये चेहरे के बाल निकालने की मशीन है। ये चेहरे के बालों को घुमाते हैं और जड़ से निकालते हैं। यह आम प्लकिंग का मशीनी तरीका है।

लेसर से बाल निकालने की पद्दति (Laser treatment)

इस पद्दति में लेज़र की किरणों से बाल हटाए जाते हैं। यह बाज़ार में उपलब्ध एक महँगी प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में लेज़र की किरणें बालों के रोमछिद्रों पर असर करती हैं और बालों को निकालती हैं।

महिलाओं में अनचाहे बालों का कारण क्या हैं?

अनचाहे बाल हटाने का तरीका – एलेक्ट्रोलीसिस (Electrolysis)

यह बाज़ार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन तरीका है। इस पद्दति में लाभ ना होने की सम्भावना काफी कम है और चेहरे से बाल हटाने का यह एकमात्र FDA द्वारा माना गया तरीका है।