Hindi remedies to get rid of wrinkles on face – प्राकृतिक रूप से चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू नुस्खे

आजकल कुछ असरदार प्राकृतिक उपायों की मदद से चेहरे से झुर्रियों को दूर करना ज़्यादा मुश्किल नहीं रह गया है। आप कपड़ों के मुड़े हुए भाग पर इस्तरी कर सकते हैं, पर चेहरे के मुड़े हुए भागों का क्या ! यह स्थायी रूप से मुड़ जाती है और झुर्रियों की शक्ल ले लेती है। ये झुर्रियां गले, गालों आदि जगहों पर दिखाई पड़ सकती है। चेहरे पर पैदा हुई झुर्रियां दिखने में काफी बदसूरत लगती है। उम्र बढ़ने के अलावा झुर्रियों के अन्य कई कारण हो सकते हैं।

कई बार कई चिकित्सकीय कारणों की वजह से भी लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं। त्वचा के सूरज की किरणों और प्रदूषक तत्वों के अतिरिक्त संपर्क में आने के फलस्वरूप भी झुर्रियां पैदा हो सकती हैं। तली भुनी चीज़ों के ज़्यादा सेवन से भी झुर्रियां हो सकती हैं। चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए प्राकृतिक उपाय काफी प्रभावी साबित होते हैं।

कोई भी व्यक्ति जल्दी बूढ़ा होना नहीं चाहता। हम सब लोग हमेशा जवान बने रहना चाहते हैं। परन्तु उम्र बढ़ने की कुछ निशानियाँ हमें हमेशा परेशान करती रहती हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। प्रदूषण और खानपान में मिलावट भी इसकी वजह हो सकती है। इसका एक अन्य कारण जीवनशेली में परिवर्तन भी हो सकता है।

कई बार धूम्रपान और शराब पीने की वजह से भी झुर्रियां पैदा हो जाती हैं। कई बार आनुवांशिक कारणों की वजह से भी चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। पर अब हमारे पास इसे नियंत्रण में रखने का उपाय है। इस मामले में घरेलू नुस्खे आपकी काफी मदद कर सकती है। नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।

झुर्रियां उम्र बढ़ने के साथ ही की एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। परन्तु यह प्रक्रिया कई पुरुषों और महिलाओं के लिए कष्टप्रद हो सकता है।

रॉसेसिया का घरेलू उपचार, चेहरे की लालिमा दूर करने के प्राकृतिक उपाय

झुर्रियां दूर करने के उपाय (Home remedies to get rid of wrinkles in Hindi)

त्वचा की सुरक्षा (Skin care)

वैसे तो कई तरह के ट्रीटमेंट बाज़ार में उपलब्ध हैं लेकिन वे सब काफी महंगे हैं। यहां कुछ प्राकृतिक नुस्खे दिए गए हैं जो आपके चेहरे से झुर्रियों को काफी हद तक काम कर देंगे।

पीठ के बल सोएं (Sleep on your back to avoid wrinkles on face)

झुर्रियां मिटाने के उपाय, करवट लेकर या पेट के बल सोने से आपके चेहरे पर झुर्रियों की मात्रा ज़्यादा होने की सम्भावना होती है। पीठ के बल सोएं जिससे कि आपकी गर्दन, शरीर और रीढ़ की हड्डी एक दिशा में रहे।

तेल की मसाज से देसी इलाज (desi ilaaj for wrinkles in Hindi  with Oil massages)

झुर्रियां काम करने के लिए चेहरे पर अपनी पसंद का तेल लगाएं जैसे तिल , ओलिव , नारियल का तेल एवं विटामिन इ का तेल। तेल का प्रयोग रात को करें जिससे कि रातभर आपकी त्वचा को पोषण मिलता रहे। सुबह उठकर चेहरा धो लें।

गर्दन पर पड़ी झुर्रियों

दही (Yogurt)

चेहरा साफ़ करके 1 चम्मच सादी दही, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच संतरे का रस एवं आधे केले को मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने दें। एक गरम कपडे से चेहरा साफ़ कर लें एवं मॉइस्चराइज़र लगाकर चेहरे की नमी को लॉक कर लें। दही और शहद आपके बड़े रोमछिद्रों को कसते हैं , संतरे का रस झुर्रियों पर असर करता है और केला त्वचा को नमी प्रदान करता है।

नींबू का रस (Lemon juice se jhuriyan ka ilaj)

झुर्रियों से छुटकारा, नींबू का रस प्राकृतिक रूप से त्वचा को कसता है। नींबू के रस में शहद मिलाकर सारे चेहरे पर लगाएं एवं चेहरे को धोकर मॉइस्चराइज़र लगाएं। समय के साथ आपको अपनी त्वचा में आया फर्क पता चलेगा।

चिंतामुक्त रहें (Avoid Stress to avoid wrinkles)

चिंता की वजह से ही चेहरे पर झुर्रियां, आँखों के नीचे काले घेरे एवं इसी तरह की अन्य समस्याएं होती हैं। अपनी चिंताओं को दूर करें और ज़िन्दगी के हर पल को पूरी मस्ती के साथ जियें। लंबी लंबी सांसें लेते रहें। आईने में अपने आप से बात करें एवं कसरत करें।

झुर्रियों से लड़ने के लिए सही खानपान (Diet to fight wrinkles in Hindi)

जब आपको अपने चेहरे पर बहुत सी झुर्रियां दिखें तो अपने खानपान की आदतों को लेकर सचेत हो जाएं। ऐसे कई भोजन हैं जो आपकी त्वचा से झुर्रियों को बिलकुल गायब कर देते हैं। झुर्रियों का एक कारण शरीर में काफी मात्रा में ऑक्सीडेंट्स जमा होना है। ये ऐसे भोजनों से निकल सकते हैं जिनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स हों। समुद्री भोजन का रोज़ाना सेवन करें क्योंकि इनमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं, जो आपके चेहरे से झुर्रियां निकाल लेते हैं।

आंखों के नीचे की झुर्रियाँ

झुर्रियों के लिए उपाय, सही मात्रा में आयरन, विटामिन और अन्य पोषक पदार्थ चेहरे को चमकदार बनाने और झुर्रियां हटाने में काफी महती भूमिका निभाते हैं। जो भोजन आपको ग्रहण करने चाहिए वे हैं अखरोट , अंडे , सरडाइन , ट्यूना, ब्राज़ील नट्स, शेलफिश आदि। तरबूज़ , अनानास , खीरा , नाशपाती और पपीते जैसे फल झुर्रियों से मुक्त त्वचा प्रदान करने में काफी प्रभावी भूमिका अदा करते हैं।

प्राकृतिक एंटी रिंकल मॉइस्चराइज़र (Natural anti wrinkle moisturizer)

बाज़ार में मिलने वाले महंगे मॉइस्चराइज़र खरीदने की बजाय घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें। इसके लिए 2 चम्मच एलो वेरा जेल, गुलाबजल की कुछ बूंदें और लैवेंडर का आवश्यक तेल चाहिए। आप कोको मक्खन और विभिन्न प्रकार के आवश्यक तेलों का प्रयोग भिन्न टोन पर कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो तिल के तेल का प्रयोग करें, वहीँ सामान्य त्वचा होने पर बादाम के तेल का प्रयोग करें। कई महिलाएं ऐसी हैं जो एक्ने युक्त त्वचा से परेशान रहती हैं। उनके लिए जोजोबा का तेल सही रहेगा। उम्रदराज लोगों को चावल के चोकर के तेल का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि उन्हें त्वचा में ज़्यादा नमी की आवश्यकता होती है।

ऊपर दिए गए सारे पदार्थों को अलग अलग गर्म करें। अब अपनी त्वचा के अनुसार एक एक करके डालें और इन्हें मिलायें। मिश्रण को मिलाने के समय स्किन टोन के मुताबिक़ आवश्यक तेल डालने का ध्यान रखें। आपको एक मलाईदार पदार्थ उभरता हुआ दिखेगा। अब इस मलाई सरीखे पदार्थ को फ्रिज में रखें और रोजाना क्रीम की भाँति प्रयोग में लाएं। एक महीने के बाद आपको अपनी झुर्रियों में कमी आती नज़र आएगी।

धूम्रपान छोड़ें (Stop smoking to avoid wrinkles)

आँखों के पास की झुर्रियों

लोगों को पता है कि धूम्रपान हानिकारक है, फिर भी वे एक ही गलती बार बार दोहराते रहते हैं। धूम्रपान करने से सिर्फ वो व्यक्ति ही नहीं, बल्कि उसके आसपास के लोग भी प्रभावित होते हैं। धूम्रपान से शरीर में फ्री रेडिकल्स फैलते हैं जो शरीर में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता समाप्त कर देते हैं। आपके शरीर में कोलेजन एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह त्वचा में खिंचाव पैदा करता है। अगर आप रोज़ाना धूम्रपान करते हैं तो त्वचा का कोलेजन कम होकर कम हो जाता है। इसकी वजह से त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं। अतः धूम्रपान छोड़ना या सिगरेट पीना कम करना ही बेहतर रहेगा।

अंडे के सफ़ेद भाग का मास्क (Egg white mask for firming skin)

झुर्रियों का इलाज, अंडे का सफ़ेद भाग एक प्राकृतिक तथा बेहतरीन उत्पाद है जो चेहरे से झुर्रियां हटाने में पूरी तरह सक्षम है। जब आपकी उम्र बढ़ती है तो त्वचा तथा शरीर के अन्य भाग ढीले होना शुरू हो जाते हैं। यह ढीलापन अंडे के सफ़ेद भाग द्वारा ठीक हो सकती है। इसके लिए अपनी उँगलियों से अंडे का सफ़ेद भाग अपने चेहरे पर लगाएं और इसे अच्छे से फैलाएं। इसे 10 मिनट तक रखें तथा गुनगुने पानी से धो लें।

वैकल्पिक तौर पर आप एक अंडे के सफ़ेद भाग को शहद के साथ मिला सकते हैं। इसमें दूध भी मिलाएं। इन सारे पदार्थों को मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट तक रहने दें तथा उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

विटामिन इ मास्क (Vitamin E mask se chehre ki jhuriyan ka ilaj)

बढ़ती उम्र घटाने के लिए घरेलू फेस पैक / फेस मास्क

आपने निश्चित ही विटामिन इ के फेशियल के बारे में सुना होगा। आप इसे घर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ विटामिन इ के 2 कैप्सूल्स दूकान से लाने पड़ेंगे। इसके लिए अन्य ज़रूरी उत्पाद हैं आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दही।

एक मध्यम आकार का बर्तन लें तथा उसमें तेल निचोड़कर विटामिन इ का कैप्सूल तोड़ें तथा कैप्सूल के ऊपरी भाग को फेंक दें। अब इसमें निर्धारित मात्रा में दही और नींबू का रस डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां झुर्रियां दिख रही हैं। अब इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। झुर्रियां हटाने के लिए इस विधि का निरंतर इस्तेमाल करें।

झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove wrinkles)

काफी मात्रा में पानी पियें (Drink plenty of water)

ज़्यादातर मामलों में पानी ही आपकी स्वास्थ्य और सौन्दर्य समस्याओं का उपचार सिद्ध होता है। आजकल लोग पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते, जिसकी वजह से कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो रही हैं। आजकल लोग काफी कम मात्रा में पानी का सेवन करते हैं। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पैदा हो रही हैं तो आपके लिए दिन में कई कई गिलास पानी का सेवन करना ही श्रेयस्कर होगा। इससे आपकी त्वचा के लोच में बढ़ोत्तरी होगी। आपकी त्वचा में झुर्रियां पैदा हुए बिना नमी का संचार भी इससे होगा।

सनस्क्रीन लोशन (Face se jhuriyan hatane ke liye sunscreen lotion)

कील और मुंहासों के निशान मिटाने के लिए घरेलू उपचार

जो लोग काफी मात्रा में धूप एवं सूरज की किरणों के सम्पर्क में आते हैं, उनके चेहरे पर झुर्रियां पैदा होने का ख़तरा हमेशा बना रहता है। पर आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचे रहने के लिए उच्च SPF वाला सनस्क्रीन लोशन लगाकर घर से निकल सकते हैं। यह झुर्रियों को दूर रखने का काफी कारगर उपाय साबित होता है। सनस्क्रीन लोशन के प्रयोग से आप बिलकुल सुरक्षित रहेंगे। झुर्रियों से खुद का बचाव करने के लिए अपने साथ छाता तथा टोपी आदि सुरक्षा बचाव भी संग लेकर यात्रा करें।

अवोकेडो मास्क (Avocado mask)

अवोकेडो एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है जो आपकी त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में आपकी सहायता करता है। अवोकेडो के मास्क का निर्माण करने के लिए आपको 2 चम्मच ताज़ी मलाई, थोड़ी सी मात्रा में पटसन के बीज, आधे अवोकेडो और 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। सबसे पहले पटसन के बीजों को अच्छे से पीस लें और अवोकेडो के गूदे को निकाल लें। इसके बाद इनका अन्य दो उत्पादों के साथ मिश्रण कर दें। एक बार यह मिश्रण तैयार हो जाने पर इसका प्रयोग अपने चेहरे के हर उस भाग पर करें, जहां पर आपको झुर्रियां दिख रही हैं। 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इसके बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो दें एवं फर्क महसूस करें।

loading...