Hair fall control tips in Hindi – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

जिनके बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बाल बनाते हैं, उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने की स्थिति में यह समस्या काफी विकराल हो जाती है। मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है।

15 से लेकर 40 वर्ष की आयु के मनुष्य इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके बाल बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप बाल पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे बाल आ जाते हैं।

बाल झड़ने से रोकने के उपाय (Baal jhadne gharelu upay / Hair fall control home tips in Hindi)

बालों के झड़ने के कारण

1. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी करने से परहेज करें।

2. बाल झड़ना कैसे रोके, रोज़ाना अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा। ऐसा करने से स्वस्थ बाल भी उगेंगे।

3. बाल झड़ना कैसे रोके, बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं।

4. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी देने से परहेज करें।

5. अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to prevent hair fall / hair loss)

गर्म तेल से मालिश

बालों का गिरना एक बहुत ही आम समस्या है। इसका सबसे अच्छा घरेलु उपाय हॉट आयल से बालों कि मालिश करना है। सिर में गर्म तेल की मालिश करने से बालों में रक्त संचार तेज गति से होता हैं और बालों कि जड़ें मजबूत होती है। गर्म तेल से मालिश करने से न केवल बालों का झड़ना कम होता है बल्कि तनाव भी कम होता है। मालिश के लिए नारियल या जैतून का तेल सबसे बेहतर है। मगर बादाम, आंवला, अरंडी का तेल भी काम में लिया जा सकता है।

कैसे करे

Subscribe to Blog via Email

Join 44,881 other subscribers

  • तेल को गुनगुना गरम कर अँगुलियों के पोरों से लें बालों कि जड़ों में लगाये और धीरे धीरे सिर में मालिश करें।
  • एक तौलिया उया सूती कपड़ा लें और इसे गरम पानी में डुबोकर बालों पर लगायें।
  • इसे दस पंद्रह मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दे और बाद में किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।
  • अच्छे परिणाम पाने के लिए सप्ताह में एक बार उपयोग करें।

शहद और जैतून

शहद और जैतून बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करते हैं और बालों का झाड़ना कम कर उन्हें घना बनाते हैं।

कैसे करे

  • तीन चम्मच शहद और एक चम्मच जैतून का तेल एक कटोरी में मिला लें।
  • इस पेस्ट को बालों पर लगा लें।
  • बालों को गुनगुने पानी से शैंपू कर लें।

एलोवेरा

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

एलोवेरा जिसे देसी भाषा में ग्वारपाठा भी कहते है अपने आपमें कई औषधीय गुण समाये हुए है। Alovera बालों के पीएच लेवल को नियंत्रण में रखता है और बालों कि जड़ों में जाकर बालो का झड़ना कम करता है। एलोवेरा ना केवल बालों का गिरना कम करता है, बल्कि बालों में चमक भी लाता है।

कैसे करे

  • एलोवेरा का गर्म पानी में पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं।
  • दस मिनट बाद बालों को ठन्डे पानी से धो ले।

दही

हर घर कि रसोई में दही आसानी से मिल जाता है। दही (yogurt) में प्रोटीन और विटामिन-D भरपूर मात्रा में होते हैं, जिसकी वजह से बाल चमकदार और मजबूत होते हैं। दही स्किन और हेयर्स के लिए बहुत अच्छा कंडीशनर है हफ्ते में एक बार बालों में दही को लगाने से बेजान बालों में भी जान आ जाती है। दही से बाल मुलायम और चमकदार भी हो जाते हैं।

कैसे करे

  • एक कटोरी दही में मेथी पाउडर मिलाये।
  • इस पेस्ट को अपने बालो की जड़ों में और धीरे धीरे बालो कि मसाज करें।
  • थोड़ी देर बाद गर्म पानी से शैम्पू कर लें।

नींबू का रस

बालों के झड़ने का मुख्य कारण डैंड्रफ और स्कैल्प का बनना है। नींबू डैंड्रफ का बहुत अच्छा घरेलु उपचार है। नींबू में Lemon में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो इसे अम्लीय (acid) गुण प्रदान करता है। नींबू का रस सिर की मृत कोशिकाओं को हटाकर बालो से स्कैल्प को दूर करते है और डैंड्रफ को पूरी तरह से समाप्त कर देते हैं। इससे बालों का गिरना कम हो जाता है।

कैसे करे

  • एक कटोरी दही में दो चम्मच नींबू का रस मिलाये।
  • सुबह नहाने से पहले बालों में इसको लगाएं।
  • सूखने दे और शैंपू से बालों को धो लें।

धनिया

धनिया सिर्फ़ खाने में ही स्वाद नहीं लाता है ये बालों को झड़ने से रोकने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। धनिया बालों को झड़ने से बचाता है और उनको मुलायम बनाता है।

कैसे करे

  • धनिये और पानी का गाड़ा पेस्ट बनाकर बालों में लगाये।
  • पेस्ट को बालों में पूरी तरह से सूखने दे और लगभग 45 मिनट बाद शैम्पू से धो लें।

आलू

बाल गिरने और झड़ने से कैसे रोके और बचाएँ

आलू में आयरन और विटामिन की प्रचुर मात्र होती है। आलू पोटेशियम की कमी को पूरा करता है इसकी कमी से बालों का झड़ना कम करता है।

कैसे करे

  • एक आलू को छीलकर मिक्सी में पेस्ट बना लें।
  • सूती कपडे से इसका रस निकल ले।
  • आलू के रस में एक चम्मच शहद मिला लें।
  • इस पेस्ट को अपने बालों में और जड़ों में लगा ले।
  • बालों के सूख जाने पर बालों को शैंपू से धो लें।

कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ते में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते है जो बालों की जड़ों से स्कैल्प और और फंगस को दूर करते हैं और बालों कि खोई हुई चमक लौटाते हैं।

कैसे करे

  • कढ़ी पत्ते की पत्तियों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें।
  • कढ़ी पत्ते के पेस्ट को दही में मिलकर बालों में लगा लें।
  • लगभग 15 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

शिकाकाई, आंवला और मेहंदी

शिकाकाई, आंवला और मेहंदी का प्रयोग सदियों से घरों में बालों को रंगने और उन्हें मजबूती देने के उपयोग किया जाता रहा है। हीना के साथ में शिकाकाई और आंवले का प्रयोग बालों की जड़ों में स्कैल्प से होने वाली खुजली से निजात दिलाता है और बालों को नई जान देता है।

कैसे करे

  • तीनो को बराबर मात्रा में मिलाकर एक घोल बना ले।
  • इस घोल को कलर ब्रश कि मदद से अपने बालों और जड़ों में लगाएं।
  • इसको ज्यादातर तक बालों में लगा ना रहने दे और मेहंदी के सूखने से पहले ही तीस मिनट में गरम पानी से शैंपू कर लें।

अंडे का मास्क (Egg mask)

झड़ते बालों को रोकने के घरेलू नुस्खे

अंडे सल्फर, फौस्फौरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक एवं प्रोटीन (sulphur, phosphorous, selenium, iodine, zinc and protein) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो मिलकर बालों की बढ़त सुनिश्चित करते हैं। अंडे के मास्क का निर्माण करने के लिए एक बर्तन में एक अंडे का सफ़ेद भाग लें एवं इसमें एक चम्मच जैतून का तेल एवं शहद मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से फेंटकर एक पेस्ट बनाएं एवं इसका प्रयोग जड़ों से लेकर सिरे तक करें। 20 मिनट के बाद एक हल्के शैम्पू (shampoo) से बाल धो लें।

मुलैठी की जड़ (Licorice root)

यह जड़ीबूटी बालों का झड़ना रोकती है एवं इसे और भी क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। यह सिर की त्वचा को सुकून प्रदान करती है एवं सूखी पपड़ी/डैंड्रफ (dandruff) को दूर करती है। इससे पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच पिसी हुई मुलैठी की जड़ एवं एक तिहाई चम्मच केसर को एक कप दूध में मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने सिर तथा बालों पर करें एवं रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

ग्रीन टी (Green tea)

यह चाय एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) से युक्त होती है, जो बालों के विकास में सहायता करती है एवं बालों के झड़ने पर लगाम लगाती है। दो-तीन टीबैग्स (teabags) को आपके बालों की लम्बाई के अनुसार एक से दो कप गर्म पानी में भिगोकर रखें। इसके ठंडा होने पर इसे अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर लगाएं और सिर में धीरे धीरे मालिश करें। एक घंटे के बाद ठन्डे पानी से इसे धो दें।

चुकंदर का रस (Beetroot juice)

चुकंदर विटामिन सी एवं बी6, फोलेट, मैंगनीज, बीटेन एवं पोटैशियम (vitamins C and B6, folate, manganese, betaine and potassium) से युक्त होता है, जो बालों के स्वास्थ्यकर विकास के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इसके अलावा ये सिर की त्वचा को साफ़ रखकर डेटोक्सिफिकेशन (detoxification) माध्यम का भी काम करते हैं। 7 से 8 चुकंदर के पत्तों को उबालकर 5 से 6 हेना (henna) के पत्तों के साथ पीस लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें एवं गर्म पानी से धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

मेथी (Control hair fall with Methi)

क्या यात्रा के दौरान बाल ज़्यादा गिरते है

मेथी बालों को पोषण देने के साथ झड़ने से भी बचाती है. बालों के लिए मेथी का प्रयोग करने के लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह भीगे हुए मेथी दानों को पीसकर पेस्ट बना लें, इस मेथी के पेस्ट में 2 चम्मच दही और एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालों की जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें. इसे हेयर मास्क की तरह बालों में एक से दो घंटों के लिए रहने दें और किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को धो लें.

हिबिस्कस से झड़ते बालों को रोकने का उपाय (Hibiscus for hair fall problem in Hindi)

हिबिस्कस या जसवंत के लाल रंग के फूल बालों के लिए बहुत खास होते हैं. जसवंत के फूलों को शुद्ध नारियल के तेल में पका लें. जब फूलों का रंग काला हो जाये तो इसे तेल से छानकर अलग कर इस तेल को एक बोतल में भरकर रखें. इस तेल का नियमित रूप से प्रयोग करने पर किसी भी कारण से झड़ते बाल की समस्या (Jhadte baal ki samsya Hindi me) दूर होती है.

विटामिन ई ऑइल (Vitamin E oil for Hair fall treatment in Hindi)

कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए विटामिन ई ऑइल बहुत कारगर उपाय है. बालों की जड़ों में विटामिन ई ऑइल से हलकी हलकी मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें. यह थोडा चिपचिपा होता है इसीलिए सुबह बालों में शैम्पू कर अतिरिक्त तेल को निकाल लें.

नारियल का दूध (Hindi tips to stop hair loss with coconut milk)

नारियल का प्राकृतिक शुद्ध दूध बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह एक काफी कारगर उत्पाद है जो बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है। नारियल को किसकर उसका रस निकालें। रस निकालने के लिए इसे अच्छे से निचोड़ें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए इसे अच्छे से अपने सिर पर लगाएं।

नीम का उपचार (Hair fall solution in Hindi using Neem)

नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। बगीचे से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं।

आंवला (Hair fall control tips in hindi with Amla)

पुरुषों के लिये बालों के गिरने को नियंत्रित करने के टिप्स

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, आंवला का इस्तेमाल सदियों से महिलाओं द्वारा बेजान और कमज़ोर बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता रहा है। कुछ सूखे आंवले लें और उन्हें नारियल के तेल में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका रंग गहरा काला ना हो जाए। इस तेल को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने की एक काफी कारगर पद्दति है।

प्याज का रस (Bal jadne ka gharelu upay – Onion juice for hair fall solution)

प्याज सल्फर (sulphur) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों में कोलेजन (collagen) की मात्रा बढ़ाकर उनकी बढ़त में सहायता करते हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने से राहत मिलती है। एक प्याज लें, इसके छोटे टुकड़े करें तथा इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। अब बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो दें तथा इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

लहसुन (Desi ilaj for hair fall in Hindi – Garlic to stop hair fall)

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, प्याज की ही तरह लहसुन में भी सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि प्राकृतिक रूप से बालों की बढ़त में सहायता करने वाली तमाम पारंपरिक औषधियों में लहसुन की मात्रा होती है। इस विधि के अंतर्गत लहसुन के कुछ फाहों को पीस लें। इसमें नारियल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को कुछ मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा होने दें तथा ऐसा होने के बाद इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार अवश्य करें।

हेना (Baal jhadne ke gharelu nuskhe with Henna / desi ilaj for hair fall in Hindi)

यह आमतौर पर प्राकृतिक हेयर कलर (hair color) तथा कंडीशनर (conditioner) के रूप में प्रयोग किया जाता है, पर हेना में ऐसे गुण होते हैं जो आपके बालों को जड़ से मज़बूत करते हैं। अगर आप इसे अन्य उत्पादों के साथ मिलाएं तो इससे बेहतर हेयर पैक बनेगा।

250 ग्राम सरसों के तेल को एक पात्र में लें तथा इसमें 60 ग्राम धुले तथा सूखे हेना के पत्ते डालें। अब पत्तियों के जलने तक इस मिश्रण को उबालें तथा इससे तेल छान लें। इससे अपने सिर की रोजाना मालिश करें तथा बाकी बचे तेल को एक एयरटाइट (airtight) पात्र में डाल दें।आप दही के साथ सूखे हेना का पाउडर मिलाकर भी एक पैक बना सकते हैं। इसे अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर लगाएं तथा एक घंटे बाद धो दें।

महिलाओं के सुन्दर दिखने के पीछे सुन्दर, घने तथा लम्बे बालों का बहुत बड़ा योगदान होता है। ऐसे में अगर आपके बाल किसी कारण से झड़ने लगते हैं, तो आपके लिए काफी समस्या उत्पन्न हो जाती है। बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति पाने के लिए नीचे दिए गए नुस्खे आज़माएं।

बालों की रेबॉण्डिंग और कलरिंग (Hair re-bonding and coloring)

बाल झड़ने से रोकने के लिए ताज़े आंवले के हेयर पैक्स

जितना ज़्यादा आप अपने बालों के साथ छेड़छाड़ करेंगी, वे उतने ही कमज़ोर होंगे। अगर आप बालों को कलर करना ही चाहती हैं तो हमेशा अच्छे कलर का प्रयोग करें, तथा इसके बाद आफ्टर कलर पोषण का प्रयोग करें। बाल ताप का सामना अच्छे से नहीं कर पाते। रोलर्स तथा हेयर ड्रायर्स का ज़्यादा प्रयोग न करें। अगर बाल गर्मी के ज़्यादा संपर्क में आते हैं तो कमज़ोर हो जाते हैं। बालों को ठन्डे या गुनगुने पानी से धो लें।

खानपान (Eating habits se hair fall treatment in Hindi)

जो लोग अपने खानपान में पोषक तत्वों का सेवन नहीं करते हैं, उनके बाल कमज़ोर हो जाते हैं। विटामिन ए युक्त भोजन जैसे कद्दू और गाजर, विटामिन इ युक्त भोजन जैसे बादाम तथा नाशपाती तथा विटामिन सी युक्त भोजन जैसे आंवला तथा सिट्रस फलों का सेवन करें। स्वास्थ्यकर वसा का सेवन करें जिससे आपका शरीर इन विटामिन्स को शरीर में समा सके। मछली तथा अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स इन विटामिन को शरीर में पहुंचाने तथा स्वस्थ बाल देने में मदद करते हैं।

तनाव (Stress)

बाल झड़ने के कारण (baal jhadne ke karan) , अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इसे लेकर तनाव में न रहें, वर्ना यह समस्या और विकट हो सकती है। तनाव ज़्यादातर मामलों में बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है। अपने दिमाग में ज़्यादा बोझ ना पालें। योग, ध्यान तथा लम्बी सांस लेने से आपको फायदा मिलेगा।

हॉर्मोन का असंतुलन (Imbalance hormone)

हॉर्मोन में किसी भी प्रकार का असंतुलन होने पर भी बाल झड़ सकते हैं। कई महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद बाल झड़ने की शिकायत करती हैं। ऐसी स्थिति में आपके जीन्स ही आपके बालों का स्वास्थ्य निर्धारित करते हैं। अपने भोजन को पोषक पदार्थों से भरपूर रखें और गर्भावस्था के दौरान भी बालों की तरफ ध्यान देना ना भूलें। हाइपर थाइरोइड की स्थिति में भी आपके बाल झड़ते हैं। अतः अगर बालों के तीव्र गति से झड़ने से परेशान हैं, तो किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

नारियल का तेल (Coconut oil se hair loss treatment in Hindi)

बालों का झडना रोकने के लिए सर्वोत्तम फल

नारियल का तेल विटामिन से भरपूर होता है तथा बालों के लिए बेहतरीन होता है। इस तेल को गर्म करें तथा सिर पर धीरे धीरे मालिश करें। इसके बाद एक तौलिया लें तथा इसे गरम पानी में डुबोएं। इसके बाद इसे सिर के चारों तरफ बाँध लें। इस विधि से आपका सिर सारे तेल को अपने में समाहित कर लेता है। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें तथा किसी शैम्पू से धो लें। मज़बूत बालों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 1 बार करें।

डैंड्रफ (Dandruff)

डैंड्रफ ना सिर्फ आपके बालों, बल्कि आपके सिर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। यह एक फंगल संक्रमण होता है जिसका तुरंत निवारण करना आवश्यक है। निरंतकार शैम्पू करके अपने सिर को स्वच्छ रखें। जिनके बाल चिकनाई युक्त हैं, वे एक दिन छोड़कर शैम्पू करें।

व्यायाम (Exercise to stop hair fall)

व्यायाम से आपका शरीर तथा आपके बाल स्वस्थ रहते हैं। हर दिन कम से कम एक घंटा व्यायाम करने से तनाव कम होगा, सिर में रक्त संचार अच्छे से होगा जिससे बाल अच्छे से बढ़ेंगे तथा इससे हाज़मा भी सुधरेगा जिसमें गड़बड़ी होने पर बालों के लिए पोषक पदार्थों का शरीर में जाना रूक सकता है।

बालों की देखभाल (Hair care se hair fall treatment in Hindi)

बालों के सबसे ज़्यादा टूटने की संभावना तब होती है जब वे गीले होते हैं। बाल धोने के बाद उन्हें आगे लाएं तथा तौलिये को बालों के चारों तरफ पगड़ी की तरह बाँध लें। इसे सिर पर घिसने या बालों को सूखा करके पोंछने की जगह तौलिये को धीरे से निचोड़ें। बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें और गीले बालों में कंघी न करें। इससे बाल टूटने से बचते हैं।

सोने से पहले (Before going to sleep)

झड़ते बालों के लिए प्राकृतिक शैम्पू

बाल झड़ने का इलाज (baal jhadne ka ilaaj), बालों में मौजूद सारे पदार्थों को धो दें। रातभर बालों के किसी उत्पाद को रखना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है।अगर आपके बाल लम्बे हैं तो गांठों को हटाएं तथा एक ढीली चोटी बांधें। सैटिन के तकियों का प्रयोग करें।

हेयर कट (Hair cut)

बालों को अच्छे से ना कटवाने से उनके असमान कोण देखकर लगता है कि वे झड़ रहे हैं। हर दो महीनों में एक बार बालों को ट्रिम करवाएं जिससे कि दोमुंहे बालों की समस्या न उत्पन्न हो।