Hair fall control tips in Hindi for men – मर्दों के लिए हेयर फॉल कंट्रोल के नुस्खे – पुरुषों के लिये बालों के गिरने को नियंत्रित करने के टिप्स

बाल बनाते समय कुछ बालों का गिरना आम बात है। परन्तु अगर आप निरंतर बाल गिरने की समस्या से परेशान हैं तो शायद आपके अपने बालों पर ध्यान देने का समय आ गया है। इससे पहले कि आप अपने बाल कम होने का कोई इलाज ढूंढें, यह बात जान लें कि आपके बाल निरंतर बढ़ते रहते हैं। हालांकि जैसे जैसे ये बाल बढ़ते हैं,कुछ पुराने कमज़ोर बाल टूटकर गिरते रहते हैं। जब टूटकर गिरे हुए बालों के स्थान पर नए बाल ठीक से नहीं आ पाते तो गंजेपन की समस्या सामने आती है। अमेरिका में बाल कम होने की समस्या काफी आम हो गयी है। बाल गिरने का कारण, बाल झड़ने के कई कारण होते हैं जैसे तनाव, खराब खानपान और निजी आदतें। बाल गिरने से रोकने के लिए सिगरेट और शराब का सेवन कम करें और तनाव ना लें। बालो का गिरना कैसे रोके, इसके अलावा नीचे दी गयी चीज़ों का पालन करने से भी बाल स्वस्थ रहते हैं:-

विटामिन ए (Vitamin A se hair fall treatment in hindi)

इसमें असरदार एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सिर की त्वचा में सीबम की वृद्धि का काम करता है। आप विटामिन ए के सप्लीमेंट्स ले सकते हैं या विटामिन ए का आहार ले सकते हैं जैसे मीठे आलू।

विटामिन इ (Vitamin E se baal jhadne se rokne ke upay)

यह सिर की खाल में रक्त संचार बढ़ाता है जिससे सिर के बाल स्वस्थ रहते हैं। विटामिन इ की गोलियां लें।

फोलिक एसिड, विटामिन बी 6 एवं बी 12 ये विटामिन हीमोग्लोबिन की वृद्धि में कारक साबित होते हैं जो कि ऑक्सीजन को फेफड़ों से शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाता है। आपके बालों की सेहत पूरी तरह ऑक्सीजन एवं रक्त के संचार पर निर्भर है। आप प्रोटीन से भरपूर खाद्द जैसे मांस, सोयाबीन, अंडे एवं मछली से विटामिन बी 6 और बी 12 प्राप्त कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, नाशपाती और संतरे का रस फोलिक एसिड का काफी अच्छा स्त्रोत है।

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए सुझाव – गर्मियों के मौसम में बालों की सुरक्षा कैसे की जाए?

विटामिन सी (Vitamin C se hair fall rokne ke upay in hindi)

यह कोलाजेन की मात्रा बढ़ाता है जिसका काम शरीर के तंतुओं या टिश्यूस की देखभाल करना है और बाल के तंतुओं की भी अच्छी देखभाल करता है।विटामिन सी के लिए नींबू,संतरे,टमाटर और पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन उत्तम है।

ओमेगा 3 सप्लीमेंट्स (Take omega-3 supplements se hair loss treatment in hindi)

खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा कम होने से भी बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। ओमेगा 3 की कमी से निपटने के लिए आप मछली के तेल के 1-2 कैप्सूल खा सकते हैं। इसके अलावा आप मछली के अण्डों,फैट युक्त मछली,अंडे के पीले भाग और दूध का भी सेवन कर सकते हैं। इससे ना केवल आपके बाल झड़ना कम होंगें बल्कि नए बालों का विकास भी होगा। ओमेगा 3 सिर की शुष्क खाल, जो कि डैंड्रफ के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, को भी पोषण देता है।

बाल बढ़ाने की पिल्स (Take hair re-growth pills)

एण्ड्रोजन टेस्टोस्टेरोन के डिहाइड्रो टेस्टोस्टेरोन या DHT में बदल जाने की वजह से मर्दों में बाल कम होने की समस्या होती है जिसकी वजह से गंजापन जैसी समस्याएं जन्म लेती हैं। हालांकि फिनास्टेराइड नामक दवा का सेवन करने से इस बदलाव को रोका जा सकता है। इसे गंजापन दूर करने,यहां तक कि दुबारा बाल उगाने की दवा के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। मिनोक्सिडिल नामक एक अन्य दवा के माध्यम से भी बालों को दोबारा उगाया जा सकता है। इन दोनों दवाओं को साथ में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको यह ध्यान रखना है कि ये दवाइयाँ गंजापन दूर नहीं करती बल्कि सिर्फ उससे जुडी समस्याओं को दूर करता है।अतः इन दवाओं को बंद न करें नहीं तो आपके बालों का झड़ना दोबारा शुरू हो सकता है।

हाइपो थाइरॉइडिस्म की जांच करें (Check if you have hypothyroidism)

कई बार कम काम में आने वाली थाइरोइड ग्रंथियों की वजह से भी बाल गिरते हैं। समस्या के निवारण के लिए आज ही डॉक्टर से मिलें। साथ  ही अपने भोजन में समुद्री सब्ज़ियों जैसे वाकामी, नोरी और कोम्बु को शामिल करें। इनमें आयोडीन होता है जो इस विषमता से निपटने में सक्षम होती हैं। नल का पानी न पियें क्योंकि इनमें क्लोरीन और फ़्लोरिन होता है जो आयोडीन सोखने से शरीर को रोकते हैं।

पुरुषों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे

प्याज का रस लगाएं (Apply onion juice topically for balo ka jhadna in hindi)

बाल झड़ने को रोकने के उपाय, इसमें फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बालों के बढ़ने में मदद करते हैं। दिन में दो बार इस रस को अपने सिर पर लगाने से दो महीने में नतीजे सामने आएँगे।

रोजमेरी,सेज और एलोवेरा का प्रयोग (Use rose mary, sage and aloe vera se baal jhadne ka solution)

रोज़मेरी आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है,सेज उसे घनत्व प्रदान करता है और एलो वेरा का भी सदियों से बालों का स्वास्थ्य बढ़ाने में प्रयोग किया जाता रहा है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday