Hair fall control during travel – क्या यात्रा के दौरान बाल ज़्यादा गिरते है – इसे कैसे रोके?

छुट्टियों में घुमने के लिए नयी जगह जाना अपने आप में ही एक नया अनुभव हैं। अपनी हर छुट्टी को रोमांचकारी बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ों का विशेष ध्यान रखना चाहिये। यात्रा करते समय अपने स्वास्थय की तरफ जरुर ध्यान दें। यात्रा करने के कुछ सकरात्मक पहलू के साथ नकरात्मक पहलू भी होते हैं।

बाल झड़ने के कारण, नकरात्मक पहलूओं में बालों का गिरना एक प्रकार की आम समस्या हैं। बालों का गिरना लोगों में विभिन्न कारणों की वजह से होता हैं जो की लगातार यात्रा करते हैं। कुछ लोगों में अक्सर देखा गया हैं की जब वह यात्रा करते हैं तो बाल ज्यादा झड़ते हैं।

यात्रा करते समय बालों के झड़ने के कारण (Reasons for hair fall during travel)

  • वातावरण में होने वाले परिवर्तन
  • समय क्षेत्र में परिवर्तन
  • जलवायु परिस्थितियों का प्रभाव
  • व्यस्त दिनचर्या की वजह से तनाव

कुछ लोग हमेशा चिकित्सकों से परामर्श लेते हैं अगर इनमें से कोई भी समस्या महसूस होती हैं। कुछ लोगों के लिए बालों का झड़ने का कारण सिर्फ तनाव होता हैं। पानी का सेवन बालों के झड़ने को रोकने के लिए बहुत ही कारगर उपाय हैं। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो चिकित्सक से जरुर परामर्श करें क्योकि बालों के झड़ने की वजह से आपको गंजेपन का भी सामना करना पड़ सकता हैं। अगर आप बालों के गिरने से परेशान हैं तो इन्हें रोकने के लिए कुछ तरीके हैं।

बरसात में बालों की देखभाल के नुस्खे

यात्रा करते समय बालों का गिरना कैसे रोकें (Ways to prevent hair loss while travelling – hair ke liye tips)

  • कुछ लोग यात्रा करते समय ड्रायर और स्ट्रैटनर लेके जरुर जाते हैं। लेकिन आपके बालों के लिए यह बहुत हानिकारक हैं और बेहतर होगा अगर आप अपना स्टाइलर घर पर ही छोड़ कर जायें।
  • बाल झड़ना कैसे रोके कोशिश करें की एयर कंडीशन से युक्त कमरे में ही रुकें क्योकि यह आपके बालों को स्वस्थ बनाता हैं।
  • जब आप कहीं यात्रा कर रहे हो तो बालों को धोने से बचें क्योकि जलवायु में परिवर्तन आपके बालों के लिए बहुत नुकसान दायक सिद्ध हो सकता हैं।
  • गिले बालों में कंघी न करें क्योकि इस समय इनकी जडें बहुत मुलायम होती हैं और इस वजह से बाल बहुत झड़ते हैं। आप बालों को धोने के बाद अगर आप गिले बालों में कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो अपनी कंघी में टूटे हुए बाल की संख्या आसानी से देख सकते हैं।
  • यात्रा करने से पहले आप अपने सामान में अपने बालों को पोषण देने वाले पदार्थ को जरुर रखें। प्राकृतिक रूप से बालों का रख-रखाव करने से बालों की सुन्दरता हमेशा बरकरार रहती हैं।
  • बाल झड़ना रोकने के उपाय, मेहँदी या कंडीशनर का इस्तेमाल बालों का गिरना रोकने में बहुत कारगर हैं। अगर आप इनका इस्तेमाल महीने में एक बार करते हैं तो यह आपके बालों को सुन्दर और मुलायम बनाये रखता हैं। बालों को गिरने से रोकने के लिए उनकी साफ़ – सफाई पर हमेशा ध्यान दें।