How to protect hair during summer – गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए सुझाव – गर्मियों के मौसम में बालों की सुरक्षा कैसे की जाए?

गर्मियों (summer) के मौसम में बाल सुस्त पड़ जाते है। ऐसा लगता है की बालों में कोई पोषण की कमी हो। अगर आपको काम से घर से बहार रहना होता है तो आप अपने आपको सूरज की हानिकारक किरणों से नहीं बचा पाते है और इस कारण आपके बाल बदसूरत दिखने लगते है।

गर्मियों में आप समुद्र के किनारे समय गुजारना पसंद करते होंगे लेकिन यह आपके बालों के स्वास्थय के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। इस से आपकी त्वचा टैन (tan) हो जाती है और बालों में से पोषण कम हो जाता है। इसलिए अपनी त्वचा और बालों को स्वस्थ और सुन्दर रखने के लिए सही उपाय को अपनाए।

बहुत से लोग अपने बालों को आकर्षित दिखाना पसंद करते है लेकिन गर्मियों के मौसम में उनकी सारी मेहनत और देखभाल व्यस्त पड़ जाती है। ऐसे ही अगर आप गर्मियों में अपने बालों की सही देखभाल नहीं करते है तो आपके बाल कमज़ोर और नाज़ुक बन जाते है। इसलिए घर से बहार निकलते समय नीचे दिए गए सुझाव का पालन कर अपने बालों की देखभाल गर्मियों में अच्छे से करें।

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए सुझाव (Summer hair care tips – balo ki care tips in hindi)

नियमित समय से बालों को धोएँ और समस्या को दूर करें (Regular hair wash to resolve hair problems)

गर्मियों में बालों के लिए विशेष पोषण आवश्यक है और उनकी देखभाल करना अनिवार्य है। पसीने के साथ प्रदूषण और गंद का मिश्रण सिर की त्वचा पर जम जाते है जिस से बालों से सम्बंधित समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए अपने बालों को रोजाना धोये और उन्हें चमकदार और बेहतरीन बनाये।

गर्मियों में बालों को धोते समय शैम्पू का उपयोग करें (Shampoo regularly to remove dirt during the summer)

सूखे बालों के लिए रूसी का घरेलू उपचार

सूरज की ताकतवर किरणे बालों को ड्राई और नाज़ुक बना सकते है। अगर आपको इस परिस्तिथि से बचना है तो हल्का शैम्पू (mild shampoo) का उपयोग अपने बालों पर करें। उन शैम्पू का उपयोग ना करें जो बालों में से गंद को निकालने के लिए बेहतरीन होता है क्योंकि उसमे ज्यादा केमिकल पदार्थ होते है। इसलिए हलके / माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें।

बालों में कंडीशनर – पसीने से बालों को बचाने के लिए कंडीशनर का उपयोग करें (Conditioner to protect your hair from sweat)

गर्मियों में बालो की गहराई से कंडीशनिंग करें क्योंकि गर्मियों में पसीने से बाल चिपचिपी बन जाते है और इस कारण उन्हें क्षति पहुँच सकती है। इसलिए अपने बालों को कोमल और चमकदार बनाने के लिए गहराई से कंडीशनिंग करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

बालों की देखभाल के तरीके – गर्मियों में ज्यादा फ्लूइड से हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated with lots of fluids in summer)

गर्मियों में ज्यादा पानी पीना केवल आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता बल्कि यह बालों के लिए भी अच्छा होता है। शरीर में से पानी की कमी को पानी पी कर संतुलित रखा जा सकता है और इस से आपके बालों को भी लाभ पहुंचता है।

बालों को मोइस्चराइज़ करने के लिए प्राकृतिक हेयर केयर प्रोडक्ट का उपयोग करें (Natural hair care products to moisturize your hair)

गर्मियों में उन हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करें जो प्राकृतिक हो। गर्मियों में आर्टिफीसियल कलर, केमिकल सम्बंधित इलाज और हीट उपकरणों का उपयोग करने से बाल कमज़ोर और नाज़ुक बन जाते है। प्राकृतिक प्रोडक्ट के उपयोग से बाल मोइस्चराइज़्ड और सुरक्षित रहते है।

अपने बालों के स्प्लिट्स को नियंत्रित रखने के लिए नियमित समय से ट्रिम कराते रहें (Manage your hair splits by regularly trimming)

गर्मियों में बाल सूखे हो जाते है जिस से बालों में स्प्लिट एंड्स/ दो भाग (split ends) उत्पन्न हो जाते है। इन स्प्लिट एंड्स से आपके बालों की लुक खराब हो सकती है। इसलिए इन स्प्लिट को दूर करने के लिए अपने बालों को ट्रिम करते रहें। स्प्लिट एंड्स को काटने के बाद नारियल तेल को अपने बालों के अंत भाग पर लगाए।

मुलायम, रेशमी और खूबसूरत बालों के लिए प्राकृतिक उपाय

गर्मियों में बालों को बनावट देने के लिए आयल मसाज करें (Oil massage for textured hair in summer)

सिर की त्वचा से गंद और धुल को दूर करने के लिए अपने सिर की त्वचा पर तेल से मसाज करें। इस से सिर की त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) सुधरता है और साथ ही बालों की जड़ भी मजबूत बनती है। इस प्रक्रिया को बालों को धोने से पहले अपनाये और बालों को कोमल बनाए।

हेयर सनस्क्रीन प्रोटेक्शन क्रीम (Hair sunscreen protection creams)

हमारे सिर की त्वचा को भी शरीर की त्वचा की तरह सुरक्षा अनिवार्य है इसलिए अपने सिर की त्वचा को सनस्क्रीन से सुरक्षित रखें। बालों में सनस्क्रीन लगाने से आप अपने बालों की सुरक्षा करते है। श्रेष्ठ रूप से बालों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए स्कार्फ (scarf) का उपयोग ज़रूर करें। अगर आपको स्कार्फ पहनना पसंद नहीं है तो आपको घर से बहार निकलने से पहले अपने बालों को कंडीशनर सहित सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें। उस हेयर प्रोडक्ट को खरीदें जो आपके बालों के लिए सही हो और उसमे सही मात्रा में SPF मौजूद हो। घर पर लौटने के बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें।

गर्मियों में घुंगराले बालों को कैसे नियंत्रित करें? (How to control frizzy in summer?)

गर्मियों में बाल ज्यादा सूखे पड़ जाते है और साथ ही घुंगराले भी हो जाते है। इसलिए अपने बालों को बाँध कर रखें ताकि बाल घुंगराले बनने से बच सकें। गर्मियों में नयी हेयर स्टाइल को अपनाए और फैशनेबल बने। हेयर स्टाइल जैसे अनेक प्रकार की चोटी, पोनीटेल, बन (bun) और अन्य को आप अपना सकते है। इस से आपके बाल घुंगराले नहीं बनेंगे और साथ ही पसीना भी कम बनेगा।

सूरज की किरणों से बचाने के लिए बालों को ढक लें (Cover it up to avoid direct sun rays)

अगर आप अपने आप को सूरज की हानिकारक किरणों से नहीं दूर रख सकते है तो आपको अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सही उपाय को अपनाना चाहिए। इसलिए स्कार्फ या हैट (hat) का उपयोग करें लेकिन इन्हें ज्यादा समय तक ना रखें जैसे ही पसीना बनना शुरू हो जाये तो। कॉटन का स्कार्फ और हैट में मौजूद छोटे होल वालों को आप उपयोग कर पसीने से छुटकारा पा सकते है।

इस मानसून छल्लेदार बालों/घुंघराले बाल से छुटकारा कैसे पायें?

गर्मियों में अपने बालों के साथ खेलना बंद कर दें (Stop playing with your hair in summer)

गर्मी एक ऐसा मौसम है जब बाल सूखे और क्षतिग्रस्त (damaged) बन जाते है। इस समय आपको मार्किट में उपलब्ध केमिकल के पदार्थ का उपयोग बंद कर देना चाहिए। गर्मियों के दौरान अपने बालों को ना रंगे। इस से आपके बालों की क्वालिटी खराब हो सकती है। अगर आप अपने बालों को रंगना पसंद करते है तो गर्मी का मौसम शुरू होने से 2 महीने पहले अपने बालों को रंग लें ताकि सूरज की किरण आपके बालों को क्षति ना पहुँचा सकें।

गर्मियों में स्विमिंग से अपने बालों को कैसे सुरक्षित रखें? (How to protect the hair from summer swimming?)

गर्मियों में स्विमिंग करने से बालों को क्षति पहुँच सकती है अगर आप सही नियम का पालन नहीं करते है तो। गर्मियों में सीधे स्विमिंग करना एक सही चुनाव नहीं है। अपने बालों पर पहले ही शैम्पू का उपयोग ना करें अगर आपको स्विमिंग करनी है तो। क्योंकि शैम्पू आपके बालों से सभी प्राकृतिक तेल को निकाल देता है, अब स्विमिंग के पानी में मौजूद नमक और केमिकल आपके बालों की हालत को खराब कर देता है। स्विमिंग के बाद आप स्नान करते है और उस समय शैम्पू का उपयोग आपको करना चाहिए। ध्यान रखें की शैम्पू में एथिल टेट्रा एसिटिक एसिड (ethyl tetra acetic acid) हो। ये कंटेंट बालों में से जमे क्लोरीन (chlorine) को निकालता है और बालों को क्षति पहुँचने से बचाता है।

गर्मियों में ज्यादा ड्रायर का उपयोग ना करें (Don’t use dryer much in summer hai hair ke liye tips)

गर्मियों में आपके बाल सूरज की हानिकारक किरणों से संकट में रहते है ये बात सच है। इसलिए यह आवश्यक है की आप गर्मियों में कोई भी हीट के उपकरण ( heating tools ) का उपयोग ना करें। ड्रायर का उपयोग करते समय बालों पर उसका प्रभाव कम डालें ताकि बालों पर ज्यादा स्ट्रेस ना पड़ सकें। यह ध्यान रखें की बालों को शैम्पू से धोने के बाद, अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखा लें इस से आपको ड्रायर के उपयोग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बालों की देखभाल कैसे करें – सूरज से बालों को कैसे बचाए? (How to protect the hair from sun?)

गर्मियों में अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना आवश्यक है। इसके लिए आप अपने बालों को हैट / टोपी से ढक सकते है। इस से आपके बाल सही से सुरक्षित रहेंगे। सुरक्षा के लिए आप बालों के लिए सनस्क्रीन का भी उपयोग कर सकते है। अगर आप अपने बालों के लिए कोई प्रोडक्ट खरीद रहे है तो यह देखें की उसमे सही मात्रा में SPF मौजूद हो। आप श्रेष्ठ हेयर मास्क और हेयर सनस्क्रीन का उपयोग भी कर सकते है। जैसे ही आप घर पर वापस आ जाए तो अपने बालों को अच्छे से धो लें।

कैसे बनाएँ बालों को जड़ों से घना और मजबूत?

बालों को कंडीशन – गर्मियों में बालों को को – वाश करना आवश्यक है (A Co-washing is necessary for the hair in summer)

गर्मियों के मौसम में बाल ज्यादा गंदे हो जाते है। ये बहुत ही क्षति पहुंचाते है। इसके लिए आपको अपने बालों को रोजाना साफ़ करना होगा। इसके लिए आपको बालों को को – वाश (co – wash) करना है। शैम्पू को करने के बाद, कंडीशनर का उपयोग ज़रूर करें ताकि आपके बाल कोमल और नरम रह सकें। आप केवल अपने बालों को गीला कर कंडीशनर को बालों पर लगाकर 2 मिनट के लिए रख सकते है और फिर अपने बालों को धो लें। इस से आपके बाल साफ़ और कोमल बने रहेंगे।

बालों के इलाज के लिए विनेगर का उपयोग करें (Using vinegar for extra hair treatment se baalon ke liye tips)

गर्मियों में अपने बालों को अच्छे से रखने के लिए आप अपने बालों पर विनेगर / सिरका (vinegar) लगाकर धो सकते है। बालों को विनेगर / सिरका से धोने के बाद ही शैम्पू का उपयोग बालों पर करें। इस से आप बालों में से रूसी (dandruff) को भी दूर कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर (organic apple cider vinegar) का उपयोग करना होगा। बालों को धोने के लिए एक भाग विनेगर का लें और 3 भाग मध्यम गरम पानी का लें और धो लें।

गर्मियों के लिए साधारण DIY हेयर केयर पैक (Simple DIY hair care packs during summer)

सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए अंडे और मेयो (Egg and mayo to remove dry and damaged hair)

अंडे में प्रोटीन ज्यादा होता है जिस से क्षतिग्रस्त बालों को सुधारा जा सकता है। ¼ कप प्लेन दही लें, ¼ कप मेयोनेज़ (mayonnaise) को लें और 1 अंडे का सफ़ेद हिस्सा (egg white) लें। अब इन सभी को एक – एक कर के ब्लेंड कर लें। अब सभी सामग्री को मिला लें और अपने बालों पर लगा लें। इस मिश्रण को अपने बाल और सिर की त्वचा पर अच्छे से फैला दें। अब इसे 30 मिनट के लिए रहने दें और फिर साधारण पानी से धो लें।

गर्मियों में बालों की गहराई से कंडीशनिंग करें ताकि बाल शाइन कर सकें और साथ ही मोइस्चराइज़ भी रहें (Deep conditioning to get back shine and moisture to your hair in summer)

झड़ते बाल रोकने के बेस्ट घरेलू उपाय

ये हेयर पैक गर्मियों में आपके बालों को सूखा और क्षति पहुँचने से रोकता है। एक कप में मेयोनेज़ (mayonnaise) ले, आधा कप ओलिव आयल (olive oil) का लें और 3 अंडे की जर्दी (egg yolks) लें। अब इन्हें एक कटोरे में मिक्स कर लें और फिर अपने बालों पर लगा लें, बालों के अंत पर विशेष रूप से लगाए। अब अपने बालों को टॉवल में लपेट कर 20 मिनट के लिए रखें और फिर साधारण पानी से धो लें। इस से आपके बालों को कोई भी क्षति नहीं पहुंचती है।

loading...