How to cure blisters on tongue – मुंह के छाले कैसे कम करें?

जीभ पर छाले होना काफी दर्दनाक अनुभव होता है, क्योंकि इसकी वजह से हम सही प्रकार से भोजन नहीं कर पाते हैं। इस स्थिति में दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि हम किसी भी खाने का सही प्रकार से स्वाद नहीं ले पाते हैं। इस समय अगर आपने गलती से कोई गर्म भोजन खा लिया या किसी गर्म पेय पदार्थ का सेवन कर लिया, तो आपकी जीभ के बाहरी भाग पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है और आपके मुंह में काफी जलन होती है।

इस स्थिति में सबसे पहले उस भोजन को अपने मुंह में से निकालें, क्योंकि यह जलन पैदा कर रहा होता है। किसी भी अन्य उपचार से पहले कुछ घरेलू नुस्खे आजमा लिए जाने बेहतर होते हैं।

मुंह के छाले (muh ke chhale) इंसान को होने वाले बहुत दर्दनाक संक्रमण में से एक हैं। वयस्क और बच्चों को मुँह, होंठ, मुंह के भीतरी भाग में और जीभ पर छाले हो सकते हैं। जीभ पर छाले होने से आप चिढ़ महसूस कर सकते हैं और ठीक से खाना खाने के लिए सक्षम नहीं होते। अपने मुंह में एक छाला होने पर आप उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं। छालों का दर्द और सूजन को कम करने के लिए अपने घर पर करने जैसे अनेक उपचार हैं।

सरल उपचार (Simple remedies)

  • आप को हर दिन बहुत ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे छाले होना कम हो जायेंगे। मुंह के छाले से अपनी काम की जगह पर पानी की एक बोतल भरकर रखे जिससे आप नियमित पानी पी सकें। पानी जगह पर न हो तो हम उठकर पानी पीने में आलस करते हैं। पानी पीने से हमेशा आपकी जीभ गीली रहेगी जो छालों का दर्द कम करने में मदद कर सकता हैं।
  • मुंह के छाले के उपाय, ठंडे पानी में नमक मिलाकर उससे गरारा करना  आपकी जीभ को साफ करने में मदद कर सकता है और आपके मुंह के बैक्टीरिया से छुटकारा पा सकता है। राहत पाने के लिए यह उपाय दिन में २-३ बार करें। नमक के पानी के साथ गरारा करने से आपका मुँह साफ़ सुथरा रहता है।
  • मुंह के छाले का इलाज, अपनी जीभ पर छाले होने पर आइसक्रीम और जूस की तरह ठंडे पदार्थों का सेवन करें। इससे आपकी जीभ में नमी रहेगी।
  • मुंह के छाले का उपचार, चाय या कॉफी की तरह गर्म पेय या मसालेदार भोजन से दूर रहना चाहिए। गर्म चाय या कॉफी या मसालेदार खाना खाने से आपका दर्द बढ़ सकता है।

दांतों के दर्द के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपाय

  • मुंह में छाले होने पर माउथवाश का प्रयोग न करें। कीटाणुओं या बैक्टीरिया के प्रसार को कम करने के लिए चाय की पत्ती के तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • मुंह के छाले ठीक करने के उपाय, अपने दैनिक आहार में आप अदरक और लहसुन का अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे मुंह में छाले न बने।

जीभ के छालों से बचने के लिए ऊपर दिए हुए सुझाव आप इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में दो बार अपना मुँह ब्रश से साफ करना चाहिए। विटामिन और पोषक तत्वों से समृद्ध खाना खाएं और अपने पेट में अम्लता पैदा करनेवाले पेप्सी, कोक आदि जैसे पेय से बचें। अपनी जीभ पर छाला (muh ke chale) होने से आप ठीक तरह से बात भी नहीं कर सकते जो आपको हैरान कर देता है । इन सरल उपायों को आप इस्तमाल करके देखें क्योंकि इनमे लगनेवाली सामग्री घर पर उपलब्ध होती है। आप दोस्तों या किसी भी परिवार के सदस्यों को सलाह दे सकते हैं। इन उपायों से आपके दर्दनाक छाले कम जायेंगे और आप एक दिन के भीतर इन उपायों का जादू महसूस करेंगे।

छालों से राहत दिलाने के कुछ नुस्खे (Tips to get relief from blister)

बर्फ के टुकड़े (Ice cube)

आपके फ्रिज (fridge) में आपको आसानी से बर्फ के टुकड़े मिल जाएँगे, क्योंकि गर्मियों में कई कारणों से आपको इनकी ज़रुरत पड़ती रहती है। अपने फ्रिज से एक छोटा बर्फ का टुकड़ा निकालें और इसे अपने मुंह में डालें। इसे निगल लें क्योंकि इससे आपको काफी आराम प्राप्त होगा। यह कोई ख़ास उपचार तो नहीं है, पर इसके प्रयोग से आपकी जीभ सुन्न हो जाएगी, जिससे आपको काफी आराम मिलेगा।

दूध और शहद (Milk and honey)

स्वस्थ मुँह की देखभाल के टिप्स अच्छी मुस्कान के लिए

अपनी जीभ की जलन को कम करने के लिए जितना हो सके सुकून देने वाले मिश्रणों का प्रयोग करें। आप दूध और शहद का एक ठंडा मिश्रण भी बना सकते हैं, जिससे ना सिर्फ आपकी जीभ ठंडी रहेगी, बल्कि रक्त का संचार भी अच्छे से होगा। जीभ के जिस भाग पर छाले विकसित हुए हैं, उन्हें दूध और शहद में मौजूद पोषक तत्वों से आसानी से ठीक किया जा सकता है। यह आपकी जीभ को ठीक करने का काफी प्रभावी नुस्खा है। अगर आप इसे पीना नहीं चाहते तो इसे एक पात्र में डालकर इसमें एक रुई डुबोएं और इससे अपने जीभ की सिंकाई करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मसालेदार भोजनों से परहेज करें (Avoid spicy food)

अगर आपको तीखे और मसालेदार भोजन पसंद हैं, तो यह समय उनसे दूर रहने का है, क्योंकि इससे आपकी जीभ में और भी ज़्यादा जलन होगी और आप और भी ज़्यादा दर्द से पीड़ित हो जाएंगे। इस तरह के भोजन से जीभ के ठीक होने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है क्योंकि इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड (citric acid) मरम्मत की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

प्राकृतिक तेल का स्प्रे (Natural oil spray)

आप युकलिप्टुस (eucalyptus) के तेल की कुछ बूंदों, जैतून (olive) के तेल के 2 चम्मच, पुदीने के तेल की 10 बूंदों और अंगूर के बीज के तेल की 5 से 6 बूंदों से एक तेल का स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक स्प्रे की बोतल की भी आवश्यकता होगी। इन सब उत्पादों को इस बोतल में डालें और इसे बंद कर दें। एक बार सारी चीज़ें अन्दर जाने पर बोतल को अच्छे से हिलाएं। अब इसे मिश्रण को अपनी जीभ के छाले वाले हिस्से पर छिडकें। आराम प्राप्त करने के लिए दिन में इसका प्रयोग 2 से 3 बार करें।

स्विश सेज (Swish sage)

हरी झाड़ियों से प्राप्त जड़ीबूटी को सेज कहते हैं। इसकी मदद से अनेक प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं। होमियोपैथी (homeopathy) की दवाएं बनाने वाले भी इसका प्रयोग कई प्रकार के रोगों के निदान में करते हैं। कई लोग इससे अपने मुंह को साफ़ और जलन को दूर भी करते हैं। एक मुट्ठीभर ताज़ी सेज लें और इसे धूप में सुखा लें। अब एक पात्र में पानी लें और इसमें सूखे सेज को उबाल लें। अब पत्तियों को पानी से अलग कर लें और इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को कुछ देर तक अपने मुंह में रखें और फिर बाहर निकाल दें। आरा पाने के लिए इसका प्रयोग 2 से 3 बार लगातार करें।

कैसे बुखार की दवाइयों के दौरान मुंह गले में कड़वे स्वाद से छुटकारा पायें?

लौंग का तेल (Clove oil)

आप मुंह के छालों को ठीक करने के लिए लौंग के तेल की भी मदद ले सकते हैं। क्योंकि आपकी जीभ काफी संवेदनशील होती है, अतः इसके उपचार का तरीका काफी महत्वपूर्ण होता है। इस उपचार के लिए 4 से 5 बूँदें लौंग का तेल, आधा चम्मच जैतून का तेल, गर्म पानी और रुई की आवश्यकता होगी।

तेल के इस मिश्रण को रुई की मदद से अपनी जीभ पर रखें और इसी तरह रहने दें। इससे आपको जलन से मुक्ति मिलेगी, क्योंकि लौंग के तेल में प्रभावित भाग को सुन्न करने के गुण होते हैं।

कैमोमाइल टी बैग (Chamomile tea bag)

इससे आपकी जीभ को काफी आराम मिलेगा। चाय के इस बैग को पानी में डुबोएं और अपनी जीभ पर लगाएं। इससे आपो अपनी जीभ की जलन से काफी राहत मिलेगी। इससे आपकी त्वचा की परेशानी भी दूर होगी और आपकी जीभ जल्दी ठीक होगी।

पुदीने की पत्तियाँ (Mint leaves)

जब भी आपको अपने छालों को ठीक करना हो, तो पुदीने की पत्तियाँ भी काफी काम आती हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों का पानी और शहद के साथ मिलाकर गूदा बना लें और इन्हें अच्छे से पीस लें। इसे अपनी जीभ पर अच्छे से लगाएं और जीभ को मुंह के बाहर रखने की कोशिश करें। इसे 10 मिनट तक इसी तरह रखें और फिर सादे पानी से धो लें।

आइस क्रीम का नुस्खा (Ice cream remedy)

कई बार आइस क्रीम खाने से भी आपको मुंह के छालों से राहत मिलती है। जब भी आपकी जीभ में काफी मात्रा में छाले हों तो आइस क्रीम का सेवन अवश्य करें। इससे आपकी जीभ को काफी आराम मिलेगा और इससे यह जल्दी ठीक भी हो जाएगी।

loading...