Hindi tips & remedies for frizzy/curly hair – घरेलू उपचार घुंघराले व उलझे बालों का इलाज करने के लिए

घुंघराले बाल, बालों की चमक को छीन लेते है। हममें से कुछ लोग जन्म से ही घुंघराले बाल वाले होते है और कुछ लोगो के बाल कुछ कारण से घुंघराले हो जाते है। इस तरह कुछ विभिन्न कारण सामने आए है जो की घुंघराले व उलझे बालो का कारण बनते है। और जिसके कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ता है।

फ्रिज़ी हेयर / कर्ली बालों के प्रमुख कारणों में रसायन आधारित हेयर स्टाइल उत्पादों, तनाव, बीमारी, असंतुलित आहार, दवा और तेल भी शामिल है। बालों की देखभाल के तरीके :-

घुंघराले व उलझे बालों के उपचार (Remedies to treat frizzy hair)

हफ्ते मे सिर्फ़ कुछ बार (Only few times a week)

बालों की देखभाल कैसे करें, अपने बालों के प्रकार के अनुसार बालों में तेल की उपयुक्त मात्रा बनाए रखे। रोजाना शेम्पु करने से सिर की त्वचा मे उपस्थित तेल की मात्रा बहुत कम हो जाती हो जो की घुंघराले और उलझे बालों का मुख्य कारण है। अगर आपके बाल बहुत ही ज़्यादा तेलिए है तो ही ड्राय शेम्पु का उपयोग करे।

गहरी कंडीशनिंग दे (Give deep conditioning)

बालों को धोने के बाद, बालों में कंडीशनर लगाकर कुछ मिनिट के लिए छोड़ दे जिससे ये सिर की त्वचा (स्केलप) को नमी प्रदान करेगी। जो की रूखे और घुंघराले बालों के लिए बहुत ही अच्छा उपचार है।

तोलिये का उपयोग (Doesn’t towel dry)

ख़राब, दोमुँहे और उलझे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ घर का बना बालों का पैक

गीले बालों को तोलिये से रगडकर और झटककर ना सुखाए। इससे बालों की कोशिकाओ को नुकसान होता है। ऐसे तोलिय का उपयोग करे जो की आसानी से पानी को सोख ले और प्रक्रतिक तरीके से बालो को सूखने दे।

बालों की सुरक्षा (Protect the hair)

कर्ली बाल को सुखाने के लिए आप ड्रायर का उपयोग भी कर सकते है लेकिन हो सकता है इससे आपके बाल और भी ज़्यादा घुंघराले और रूखे हो जाए। ड्रायर उपयोग करने से पहले बालो मे गर्मी से बालों की सुरक्षा करने वाला स्प्रे करे और सामान्य ड्रायर के बदले अईओनिक ड्रायर का उपयोग करे।

सिलिकॉन सीरम लगाए (Apply silicon serum)

बालों की देखभाल के नुस्खे, बालों के सूखने से पहले अच्छे से सीरम को बालों मे लगाए ये बालों को कोमल बनाएगा।

गर्म तेल से उपचार (Hot oil treatment se curly balon ki dekhbhal)

जोजोबा या नारियल का तेल 10 से 15 मिनिट तक गर्म करे और बालों की जड़ो मे और बालों मे कम से कम 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर बालों को शेम्पु से धो ले।

एल्कोहल युक्त पदार्थो को ना कहे (Say no to alcohol products for hair)

जिन उत्पादो मे ख़ासकर बालों के स्प्रे मे एल्‍कोहल होता है उनका उपयोग ना करे। ये बालों की कोशिकाओ को नुकसान पहुचाते है।

घुंघराले और उलझे बालों के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies for Frizzy Hair)

कार्बोनेटेड वाटर (कार्बोनेटेड पानी) (Carbonated water)

कर्ली बालों के लिए बेस्ट डिप कंडीशनर्स

कार्बोनेटेड वाटर से बालों को धोए, आप इसके लिए सोडा वाटर, क्ल्ब सोडा या स्पार्कलिंग सोडा का उपयोग कर सकते है। ये सब कार्बन ओक्साइड से बने होते और इनका पी एच लेवल भी कम होता है। बालों को शेंपू से धोने के बाद कार्बोनेटेड वाटर का उपयोग करे।

एवेकाडो और जैतून का तेल (Mask of Avocado and olive oil for ghungrale baal)

एवेकाडो को जैतून के तेल मे मस ले। फिर बालों की जड़ो मे 15 मिनिट तक इसे लगाकर रखे। फिर पानी और शेम्पु से बालों को धो ले और कॅनडीशनर लागाए जिससे की बालों मे किसी प्रकार की बदबू नही आएगी।

नारियल का दूध (Coconut milk treatment for ghungrale baalon)

नारियल का दूध बाजार से भी ला सकते है या घर मे भी निकाल सकते है। नारियल के दूध को बालों मे लगाने के बाद एक नर्म तोलिये से ढँक ले और रातभर इसे बालों मे लगे रहने दे और सुबह बालों को धो ले।

शहद कंडीशनर की तरह (Honey as conditioner for curly baal)

आधे कप पानी मे 1 चम्मच शहद मिला ले शेम्पु करने के बाद गीले बालों मे ये घोल लगाए।

केमोमाएल, घुंघराले बालों को काबू मे करने के लिए (Chamomile for taming frizz)

1 चम्मच सूखे हुए केमोमाएल के फुलो को 2 कप पानी मे डालकर 1/2 घंटे तक उबाले फिर उसमे एप्पल साइडर सिरका मिला ले। बालो को शेम्पु से धोने के बाद इस घोल को बालों मे लगाए फिर कुछ देर बाद धो ले और कंडीशनर लगाए।