Hindi home remedies for dandruff with henna – बालों में लगाने के लिए घरेलू मेहँदी के सर्वोत्तम पैक

घरेलू हिना पैक्स बालों में नयी जान डालने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इससे आप डैंडरफ (dandruff) से भी छुटकारा पा सकती हैं और साथ ही साथ लम्बे रेशमी बाल भी प्राप्त कर सकती हैं। घर पर हिना के कई तरह के पैक बनाए जा सकते हैं और ये बालों को काफी प्रभावी रूप से पोषण प्रदान करते हैं। आमतौर पर हिना का प्रयोग बालों में रंग लगाने के लिए किया जाता है। बालों को सही प्रकार से रंग करने के अलावा हिना डैंडरफ से लड़ने और बालों को जड़ से नमी एवं पोषण प्रदान करने में काफी कारगर सिद्ध होता है। हर 15 दिन में हिना का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसका ज़्यादा प्रयोग आपके बालों के लिए सही नहीं होता।

आजकल शहर में रहने वाले लोगों के लिए रुसी एक बहुत ही आम समस्या हैं। हालाँकि इसका असर सभी जगह के लोगों में होता हैं मगर शहर में रहने वाले लोग इससे ज्यादा प्रभावित हैं। गाड़ियों के चलने से जो प्रदुषण फैलता हैं और हमारे खाने की बुरी आदतें, कम समय की वजह से गीलें बालों को ही बाँध लेना रुसी होने का कारण हैं। बालों की देखभाल अपने बालों को साफ़ और रुसी रहित रखना बहुत जरुरी हैं।

मेहँदी का इस्तेमाल रुसी के इलाज के लिए (Using henna for dandruff treatment)

रुसी के उपाय, हीना आपके बालों का प्राकृतिक तरीके से इलाज करता हैं सिर्फ उनका रंग ही नहीं बदलता बल्कि रुसी से लड़ने की क्षमता( dandruff ke nuskhe) भी बढाता हैं और नमी प्रदान करता हैं। यहाँ हमने 3 तरीके के मेहँदी के पैक बताये हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी रुसी की समस्या का हल हो सकता हैं। हिना को लगाने से एक रात पहले भिगो के रख देना चाहिए इसे तुरंत इस्तेमाल में नहीं लेना चाहिए। हीना इस्तेमाल करते वक्त आपके बालों में तेल नहीं होना चाहिए वरना हीना का असर इतना अच्छा नहीं होता हैं।

घरेलू मेहँदी के पैक और मास्क (Homemade henna hair packs, hair mask)

डैंड्रफ के उपाय हिना और दही पैक से (Henna hair pack to control dandruff #1)

ख़राब, दोमुँहे और उलझे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ घर का बना बालों का पैक

हिना पैक में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

  • मेहँदी पाउडर
  • नींबू का रस
  • दही

4 चम्मच हिना पाउडर लें, इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 3 चम्मच दही मिलाएं। इसका घोल बनाने के लिए इस मिश्रण को एक बड़ी चम्मच से मिलाएं। इस हिना पैक को बालों की जड़ों में और त्वचा में अच्छी तरह से लगायें। इस पैक को अपने बालों में 35-40 मिनट के लिए रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। अगर आपके बाल रूखे हैं तो शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करें।

रुसी हटाने के उपाय हिना, दही, नींबू का रस पैक से (Henna hair pack to control dandruff #2)

हीना पैक में इस्तेमाल होने वाली सामग्री :

  • हीना पाउडर
  • दही
  • जैतून का तेल
  • पिसे हुए मेथी के दाने
  • नींबू का रस

4 चम्मच मेहँदी का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच सिरका, 2 चम्मच दही, 1 चम्मच मेथी के दाने का पाउडर लें। इस पाउडर को मिला कर एक तरफ आधे दिन के लिए या रात भर के लिए रख दें। अगले दिन अपने बालों और सिर की त्वचा में इस मिश्रण को लगा लें। 2 से 3 घंटे के लिए इसे बालों में रहने दें फिर शैम्पू से धो लें और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

रुसी का उपचार हिना, जैतून का तेल, अंडे का सफ़ेद भाग पैक से (Dandruff ka desi ilaj to control dandruff #3)

घरेलू उपचार घुंघराले व उलझे बालों का इलाज

हीना पैक में इस्तेमाल होने वाली सामग्री :

  • मेहँदी का पाउडर
  • जैतून का तेल
  • पानी
  • अंडे का सफ़ेद भाग

3 चम्मच चम्मच मेहँदी का पाउडर लें , 2 चम्मच जैतून का तेल और 2 फेटे हुए अंडे का सफ़ेद भाग लें और इसे मिलाकर मिश्रण बनायें। अब इस मिश्रण में उचित मात्रा में पानी में मिला कर एकसार घोल बना लें। याद रखें की इसमें कोई गुठली न बने। इस मिश्रण को आप अपने बालों में या जड़ों में 30 – 40 मिनट के लिए रखें और शैम्पू कर लें। अगर आपको रूखे बालों की शिकायत हैं तो इस पैक का इस्तेमाल करने से निश्चित ही आपको आराम मिलेगा।

हिना का पहला प्रभावी हेयर पैक (The first effective henna hair pack)

यह हिना का बेहतरीन हेयर पैक है और इसे बनाने के लिए आपको चाहिए पाउडर हिना, नारियल तेल और तुलसी के कुछ पत्ते।

सबसे पहले 3 चम्मच हिना पाउडर लें। इसे एक पात्र में डालें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल भी मिश्रित करें। तुलसी के पत्तों को अलग से लें और इनका पेस्ट तैयार करें। तुलसी के अंश का प्रयोग करने से आपके बाल काफी तरोताज़ा और ठन्डे रहेंगे। अब इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिश्रित कर लें और इसका प्रयोग अपने सिर और बालों पर अच्छे से करें। इस मिश्रण को 3 घंटों के लिए सिर पर रखें और इसके बाद बालों पर शैम्पू (shampoo) एवं कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग करें।

हिना, ग्रीन टी और अंडे का सफ़ेद भाग (Henna, green tea and the white portion of the egg)

यह हेयर पैक आपके बालों की गुणवत्ता में वृद्धि करने में काफी सहायक होता है। इस पैक का निर्माण करने के लिए आपको हिना के अलावा ग्रीन टी और अंडे के सफ़ेद भाग की ज़रुरत पड़ेगी।

बालों की देखभाल के नुस्खे

इस मिश्रण को बनाना शुरू करते हुए एक पात्र में 4 चम्मच हेना पाउडर डालें। अब अलग से ग्रीन टी तैयार करें। एक बार चाय तैयार हो जाने पर इसे अलग रखकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। एक बार चाय के कमरे के तापमान में आ जाने के बाद इसके दो चम्मच हिना पाउडर में मिश्रित करें। इस मिश्रण को रातभर भिगोकर रख दें। अगले दिन इसका प्रयोग करने से पहले इस मिश्रण में अंडे का सफ़ेद भाग मिश्रित करना ना भूलें। चाय को मिश्रित करने से आपके बालों में रंग आता है और अंडा बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करता है। इन सारे उत्पादों को एक चम्मच की सहायता से अच्छे से मिश्रित करें और मिश्रण को सटीक रूप से तैयार करें। यह ख़ास हिना पैक बालों की जड़ों और सिर के कुछ हिस्सों में अच्छे से लगाएं। इस पैक को 30 से 40 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें और इसके बाद इसे किसी सौम्य शैम्पू से धो लें। अगर आपको अपने बाल रूखे प्रतीत हो रहे हैं तो आप कंडीशनर का प्रयोग करके बालों को नरम और पोषण युक्त बना सकते हैं।

बालों के लिए हिना और कॉफ़ी (Henna and coffee for your hair)

ऐसे कई लोग हैं जो बालों के लिए हिना का सटीक रंग चाहते हैं। इसके लिए हेना और कॉफ़ी पाउडर का पेस्ट काफी फायदेमंद साबित होगा। इसमें आपको कुछ भी अलग मिश्रित करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ हिना और कॉफ़ी को एक साथ अच्छे से मिश्रित करें और आपका पैक तैयार हो जाएगा। कॉफ़ी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें हिना पाउडर डालकर रातभर के लिए छोड़ दें।

इस पेस्ट का घनत्व अपने मन के मुताबिक़ रखने के लिए इसे अच्छे से और सटीक भाव से मिश्रित करें। इसे इस तरह मिश्रित करें कि इसमें गांठें ना दिखें। अब यह मिश्रण लें और बालों की जड़ों तथा सिर की त्वचा के कुछ हिस्सों में इसका प्रयोग करें। इस बात का ध्यान रखें कि बालों को हमेशा ही सही प्रकार से रखना काफी आवश्यक है। इसके लिए आपको कुछ कदमों का सावधानीपूर्वक पालन करना पड़ेगा। एक बार जब आपने इस पैक को 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दिया तो इसे हलके गर्म पानी से अच्छे से धो लें। बालों पर शैम्पू का प्रयोग करना अच्छा रहेगा और आप इस प्रक्रिया का पालन दोबारा भी कर सकती हैं। कई बार इस पैक का प्रयोग करने के बाद आपके बाल रूखे प्रतीत होने लगते हैं। इस रूखेपन से निपटने के लिए आप मॉइस्चराइजिंग एजेंट्स (moisturizing agents) का प्रयोग कर सकती हैं। इस मास्क का प्रयोग करने और इसे धो लेने के बाद आपके बाल काफी खूबसूरत एवं आकर्षक बन जाते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday