How to treat dark circles due to wearing spectacles – चश्मा पहनने से हुए डार्क सर्कल्स से छुटकारा कैसे पाएँ

चश्मा के निरंतर प्रयोग से हमारे आँखों के नीचे डार्क सर्किल अर्थात काले घेरे बन जाते है। इस से एक प्रकार का सूजापन आँखों के पास छा जाता है और पूरे चेहरे को सुस्त या कुंठित दिखाता है। इस कठिनाई से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसी फ्रेम चुननी पड़ेगी जिसे आप आरामदायक तरीके से आँखों पर पहन सकें, इस से आपकी आँखों के पास डार्क लाइन नहीं बनेगी।

शायद आपको इस बात का पता ना हो लेकिन नोज पैड्स (Nose pads) एक महत्व किरदार निभाते है, आपके ऐसी अवस्था का। नोज पैड्स नरम प्लास्टिक से बना हुआ होता है जिस से आप आराम से उसका प्रयोग कर सकते है। यह ज्यादा टाइट या ढीले नहीं होने चाहिए।

अगर आपको जानना है कि कहीं आपकी चश्मा के नोज पैड्स टाइट तो नहीं, उसके लिए आप अपने नाक के एक तरफ या फिर दोनों तरफ देखे की कहीं नोज पैड्स के द्वारा निशान तो नहीं बनें? अगर हाँ तो फिर आपके चश्मा के नोज पैड्स कुछ ज्यादा टाइट है जो आपके चेहरे की सुन्दरता को ख़राब कर रहे है।

समय के साथ , भारी फ्रेम आपको सर दर्द और थकापन दे सकती है। आपकी आँखे यह सब महसूस करती है, इसलिए आपकी आँखों के पास डार्क मार्क्स (काले निशान) बन जाते है। अपनी आँखे और नाक के बीच की दूरी को समझे और वही ध्यान में रखते हुए आँखों के लिए सही फ्रेम चुने।

जब आप अपने लिए चश्मा चुन रहे है तो आपको कुछ चीजों पर ख़ास ध्यान देना चाहिए क्योंकि गलत चश्मा के चुनने से आपको सरदर्द, नाक में दर्द, आंसू भरी आँखे और अन्य जैसी परेशानियों का सामना करना पडेगा।

सुझाव (Tips)

हमने कुछ सुझाव को नीचे प्रस्तुत किया है जिस से आप अपने आंचो के नीचे डार्क सर्किल अर्थात काले घेरे को चश्मा द्वारा बनने से दूर और रोक सकते है :-

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

काले घुटनों और कोहनी से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपचारों का करें इस्तेमाल

  • अगर आपको अपने डार्क सर्किल / डार्क सर्कल से तुरुन्त छुटकार चाहिए तो आप यह मेकअप से पा सकती है। मेकअप आपके बचाव के लिए बहुत ही बढ़िया नुस्खा है जिस से आप अपने काले निशान, जो आँखों के नीचे बने है उन्हें आसानी से छुपा सकते है। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना पडेगा की आप अपनी आँखों के नीचे जेल या क्रीम को बिंदी (dots) में लगाये और फिर अपनी उँगलियों से उनको नरम तरीके से मसाज करें। कन्सेलेर (Concealers) आपके आँखों के उन डार्क सर्किल को छुपाने में बेहतरीन तरीके से काम करता है और आपका समय भी बचाता है।
  • आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर, कांटेक्ट लेंस आज कल ज्यादा लोकप्रिय है और इसका उपयोग करने के लिए आपको सुझाव देते है। आप कांटेक्ट लेंस का प्रयोग कर सकते है जिस से आपको हमेशा अपनी आँख और नाक पर चश्मा को उठा कर नहीं चलना पडेगा। कांटेक्ट लेंस में भी अन्य प्रकार के है जिन में से आपको फ्लेक्सिबल प्लास्टिक से लेकर RGP लेंस तक मिलते है। आप बस इतना ख्याल रखें की आप लेंस का सही से ध्यान रख रहे है ताकि वह ज्यादा दिन तक चलें और आपको कोई नुक्सान भी ना पहुंचाए।
  • अगर आप चश्मे को पहनना पसंद करते है तो इस बात का ध्यान रखे की आप वैसी चश्मा चुने जो पतली हो और हलकी भी हो, जो आपके चेहरे पर सही से बैठे। क्योंकि भारी चश्मा आपकी आँखे और नाक के पास निशान बनाने में ज्यादा कामयाब होती है।
  • आप अपनी चश्मा को रोज़ एंटी – बैक्टीरियल साबुन (antibacterial soap) से धोये और यह साबुन आप इसी काम के लिए रखें। बैक्टीरिया के पैदा होने से आपकी त्वचा लाल और काली पड़ सकती है। यह सुझाव आपकी चश्मा को भी साफ़ रखती है।
  • आप अपने आप को ज्यादा से ज्यादा पानी पी कर हाइड्रेटेड रखे।
  • आप अपनी चश्मा को समय से समय निकाल कर, अपनी आँखे और नाक को थोडा आराम दे। अपनी उँगलियों से मसाज भी आपकी आँखे और नाक के लिए अच्छा है।
  • सुस्त और निशान को दूर रखने के लिए आप अपनी आँखे और नाक के पास के इलाके को नम (moisturized) रखें।

प्राकृतिक नुस्खों से चश्मा द्वारा बने डार्क सर्किल / डार्क सर्कल को दूर करें (Natural remedies to remove dark circles due to spectacles)

आज आप ऐसे घरेलु नुस्खों पढ़े जो आसानी से बना सकते है और तुरुन्त उसका प्रयोग कर सकते है। यह नुस्खे आपके आँखों के नीचे बने काले घेरे को प्रभावी रूप से दूर कर सकते है, जो आपका ज्यादा समय और पैसे नहीं लेगा। और यह नुस्खे आपको कुछ दिनों तक दोहराते रहना होगा ताकि आप एक बेहतरीन परिणाम प्राप्त कर सकें।

गंभीर रंजकता को कम करने के नुस्खे

  • आलू (Potatoes se dark circles ke liye gharelu upchar) : आंखों के नीचे काले घेरे, आलू ऐसी अवस्था के लिए सही माने गए है और यह एक सामग्री है जो हमारे घर में हमेशा रहती है। एक कच्चे आलू को छील ले और उसको पीस ले। इसमें फिर आप थोड़ा शुद्ध गुलाब जल डालें और एक नरम पेस्ट बना ले। आप इसमें निम्बू का रस या शुद्ध शहद भी डाल सकते है जिस से यह नुस्खा और बेहतरीन बन जाएगा। अब आप यह पेस्ट लगाए और इसे सूखने दे। 15 मिनट के बाद आप पानी से धोले और रोज़ इस नुस्खे को दोहराएँ। आलू में ब्लीच करने का गुण होता है जो आपके डार्क सर्किल को दूर करते है।
  • एलोवेरा (Aloe Vera) : एलोवेरा में अनेक सुन्दरता के गुण है और यहाँ भी यह एक महत्व किरदार निभाता है। एक ताज़ा एलोवेरा के पत्ते को काट ले और उसमे से जेली निकालने के लिए उस पत्ते को निचोड़े। अब यह आप अपने क्षेत्र में लगाए और 30 मिनट के लिए रहने दे। फिर पानी से धो लें और अपनी आँखों से बदलाव को देखें।
  • निम्बू (Lemon) : आप एक ताज़ा निम्बू ली जिए और उसको निचोड़कर उसमे से रस निकाल लीजिये। उस रस में फिर आप शुद्ध गुलाब जल डालें। अब यह मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगाये और 15 मिनट के लिए रखें। रोज़ इस नुस्खे को दोहराते रहें और देखे की निशान अपने आप कम होते जा रहे है। निम्बू आपकी त्वचा को निखारता है और आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप में ढालता है। निम्बू में मौजूदा साइट्रस (citrus), यह काम जल्दी से करता है।
  • संतरे का छिलका (Orange peel se dark circle ke upay) : संतरे के छिलके को फेंकने से बेहतर, आप उनका भरपूर प्रयोग करें, क्योंकि वह उपयोगी है। इस से आपके पैसे की भी बचत हो जायेगी। संतरे की छिलके को सुखा कर उनको पीस ले और फिर उसमे बादाम का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने काले पड़े इलाके पर लगाए। इस को सूखने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। बादाम के तेल में विटामिन इ (vitamin E) होता है जो आपकी त्वचा को पोषण देता है जब कि संतरे के छिलके आपके चेहरे को निखारते है।
  • डार्क सर्कल के उपाय खीरा से (Cucumber) : एक ताज़े खीरे को ले और उसे मोटे भाग में काट ले। अब इन्हें फ्रीज में रखे और ठंडा होने दे। फिर उन्हें फ्रीज से बहार निकाले और प्रभावित जगह पर लगाये। कुछ समय तक रहने दे और फिर अपने चेहरे को साफ़ कपडे या टॉवल से पोंछ ले। अब बदलाव को देखें।
  • शहद (Honey) : त्वचा को नाम करने के लिए शहद को गुणी माना गया है पर दूध, शहद और जई (oats) का मिश्रण ज्यादा गुणी नुस्खा है। यह मिश्रण बहुत ही बढ़िया है और चश्मा द्वारा बने निशान को कम करने में गुणकारक है। लेकिन यह मिश्रण आपको बहुत बार अपने चेहरे पर लगाना पडेगा क्योंकि यह गुणी तो है साथ ही समय भी लेता है।
  • एप्पल साइडर विनेगर (Apple cidar vinegar) : आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय, सबसे महत्वपूर्ण इसमें यह है की यह सही मात्रा में खरीदना चाहिए। आपको शुद्ध और अच्छे क्वालिटी वाला एप्पल साइडर विनेगर (Apple cidar vinegar) लेना होगा और फिर उसको पानी में मिलाना होगा। इसके बाद आप रूई को लीजिए और अपनी प्रभावित जगह पर लगाए। फिर देखें की निशान कम समय में कैसे दूर हो जाते है।
  • बादाम तेल (Almond oil) : आप बादाम के तेल को लगाये और रात भर अपने प्रभावित जगह पर रहने दे। बस इस बात का खयाल रखें की तेल शुद्ध और सही मात्रा में है। परिणाम देखने के लिए हर रात अप इस तेल को लगाये।
  • गुलाब जल (Rose water) : गुलाब जल एक ऐसी सामग्री है जो सुन्दरता को निखारने के लिए बनी है। गुलाब जल को विनेगर में मिलाये और अपने डार्क सर्कल्स पर इसे लगाए। निशान तुरुन्त घट जायेंगे और आपके चेहरे में निखार और चमक वापस आ जायेगी। है न बेहतरीन नुस्खा? अब कैसा इंतज़ार बस इन नुस्खों को अपनाए और चेहरे को सुन्दर बनाए।
loading...