How to get rid of frizzy hair? – घरेलू उपचार : कैसे पाएँ घुँघराले बालों से छुटकारा ? घुँघराले बालों को ठीक रखने के लिए टिप्स

बालों के घुँघराले होने की मुख्य वजह आस पास के वातावरण में नमी का स्तर और अत्यधिक गर्मी है। और कभी कभी बालों पर बहुत ज़्यादा ड्रायर और ब्लोअर का इस्तेमाल करने से भी बाल घुँघराले हो जाते हैं। पर घबराइए नहीं, जैसे हर समस्या का कोई न कोई हल होता है उसी तरह यहाँ हमारे पास घुँघराले बालों को ठीक करने का उपचार मौजूद है। कुछ घरेलू और आसान उपायों की मदद से आप अपने घुँघराले बालों को सीधा कर और भी सुंदर बना सकते हैं।

सामान्यतः घुँघराले बाल उलझे हुये होते हैं इन्हें संवारना थोड़ा मुश्किल होता है और वातावरण में नमी के स्तर तथा ताप की वजह से ही आपके थोड़े घुंघराले बाल और भी ज़्यादा घुँघराले होकर उलझे हुये दिखाई देते हैं। ऐसे बाल कई बार व्यवस्थित ना होने की वजह से दिखने में मैले और बुरे लगते हैं, फिर चाहे आपने इन्हें ठीक रखने के लिए कितनी भी मेहनत क्यों न की हो।

बाज़ार में घुँघराले बाल के उपाय (ghunghrale bal ke upay) व उलझे हुए बालों को सुलझाने के लिए वैसे तो कई उत्पाद मौजूद हैं पर इसके लिए यह ज़्यादा ज़रूरी है कि आप कोई ऐसे उत्पाद का चुनाव करें जो आपके बालों को नियंत्रित करता हो। केवल कुछ आसान बदलाव के बाद आप अपने बालों को उलझने से बचा कर साफ और सुंदर बना सकते हैं।

उलझे बालों का मुख्य कारण वातावरण में नमी, गर्मी प्रदान करने वाले उपकरण जैसे ड्रायर और फ्लैट आयरन आदि है। इसके अलावा पर्यावरण प्रदूषण भी आपके बालों को उलझा हुआ बनाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है।

साफ्ट और स्मूद बाल कैसे पायें? मुलायम, रेशमी और खूबसूरत बालों के लिए प्राकृतिक उपाय

उलझे और घुँघराले बालों से बचने के घरेलू उपाय (Home remedies to prevent frizzy hair)

कार्बोनेटेड वाटर से करें उलझे हुये बालों को सॉफ्ट (How to get rid of frizzy hair with carbonated water wash?)

अपने बालों पर शैंपू के बाद कार्बोनेटेड वॉटर (carbonated water after shampoo) का इस्तेमाल कीलिए। यह सामान्य सोडा वॉटर (soda water) आपके बालों को सीधा और मुलायम बनाने में मदद करता है। बालों पर शैंपू के बाद आखिर में इस सोडा वॉटर से बालों को धो लीजिये और जादू देखिये। सोडा वॉटर का PH लेवल (PH level) कम होने कि वजह से यह बालों की उलझन और घुँघराले होने से रोकता है।

एपल साइडर विनेगर से घुँघराले बालों से मुक्ति (Ways to reduce frizzy hair with apple cider vinegar wash)

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) एक आसान और प्रभावी उपाय है जो उलझे हुये घुँघराले बालों को ठीक करता है। एपल साइडर की यह विधि पहले वाली विधि की तरह ही है। शैंपू के बाद एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर इससे बालों को धो लीजिये। विनेगर की एक और खूबी यह है कि यह आपके बालों को चमक (shine) भी देता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बीयर कैसे बचाता है उलझे और फ्रिज़ी बालों से? (How to prevent frizzy hair with Beer?)

बालों के लिए घरेलू फलों के मास्क और पैक

बीयर का यह खास गुण होता है कि यह बालों का मॉश्चर लेवल (Moisture level) बढ़ा देता है। यह फ़्रिज़ि बालों (frizzy hair) से बचने का एक आदर्श उपाय है। डार्क बीयर (Dark Beer) आपके बालों को कई तरह से पोषण और नमी देता है। इसे बालों पर लगा के कुछ देर तक ऐसे ही रखें। फिर ठंडे पानी से बालों को दो लें। बीयर आपके बालों से आने वाली गंध को भी कम करता है।

तेल के घरेलू उपाय से करें फ्रिज़ी बालों का उपचार (Oil treatment best home remedy for frizzy hair)

विभिन्न प्रकार के तेल बालों के लिए सबसे अच्छे कंडीश्नर (conditioner) का काम करते हैं। घुँघराले बालों की देखभाल (ghunghrale balon ki dekhbha) तेल द्वारा ही संभव है क्योंकि तेल से शुष्कता या रूखापन दूर होता है। नारियल के तेल को हल्का गरम कर उसे अपनी सिर की त्वचा और बालों में लगाएँ। तेल लगा कर एक तेलिया गरम पानी में भिगो कर निचोड़ लें। अब इस तेलिये को अपने सिर पर लपेट कर 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें, उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसे हफ्ते में 3 बार करें।

उलझे और घुँघराले बालों के लिए प्राकृतिक तरीका अपनाएं (Go natural to control frizzy hair)

आपकी रसोई में बेहतर कंडीशनर मौजूद होते हैं। एक अंडा (Egg) लेकर उसे एक अवाकेडो (Avocado) और एक केले (banana) के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से सिर की त्वचा पर मसाज करने के बाद पूरे बालों की लंबाई तक इसे अच्छी तरह लगाएँ। बालों को सीधा और सौम्य बनाने के लिए इसे 15 से 20 मिनट तक लगाकर धो लें।

घुँघराले बालों के बचने के लिए सीरम का प्रयोग करें (Go with serum to get out from frizzy hair)

बाल सीधे करने के लिए घरेलु उपचार

सीरम बालों को हाइड्रेट (Hydrate) करने में मदद करता है और उन्हें मॉश्चर भी देता है। अगर आप हमेशा इस बात को लेकर परेशान रहती हैं कि अपने घुँघराले बाल को कैसे ठीक करें (ghunghrale baal ko kaise thik kare?) तो सीरम आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, अपने बालों के अनुसार किसी सीरम का प्रयोग कर फ्रीजि बालों से बच सकते हैं।

बालों कि उलझन को कम करने के लिए क्रम में कुछ उपाय (Step by step to process to reduce frizzy hair)

  • अगर आपके बाल ज़्यादा ऑइली (Oily) नहीं हैं तो हर दूसरे दिन अपने बालों को धोएँ। अक्सर फ्रीज़ि बालों का प्रमुख कारण बालों का अत्यधिक रूखा हो भी होता है। बालों पर किसी प्राकृतिक तेल की मदद से अच्छी मसाज कीजिये। पर हमेशा तेल लगाने के बाद इसे शैंपू से तुरंत नहीं धोना चाहिए।
  •  घुँघराले बालों की देखभाल (ghunghrale balon ki dekhbhal) के लिए और बालों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए कभी कभी कंडीश्नर का प्रयोग करें।
  •  शैंपू के बाद बालों पर कंडीश्नर रगड़ कर धो लेने की बजाए आप पहले ही इसे बालों पर लगा लें। जिससे कंडीश्नर के तत्व आपके बालों में अच्छी तरह समा जाते हैं और आपके बालों को लंबे समय तक उलझने और फ्रीजि होने से बचाते हैं।
  •  बालों को धोने के बाद निचोड़ कर तौलिये से लपेट कर रखें और कुछ देर बिना छूए ऐसे ही सूखने दें।
  •  गीले बालों पर कंघी या ब्रश न करें।
  • अक्सर गर्मी के दिनों में बालों को बांध कर रखें। घुँघराले बालों के लिए भी कुछ खुले बालों की स्टाइल उपलब्ध है पर बालों को पीछे की तरफ बांध कर रखना ज़्यादा बेहतर होता है।
loading...